डेंगू बुखार के लक्षण व उपचार [7 घरेलु उपचार]

Spread the Knowledge
50% LikesVS
50% Dislikes

डेंगू बुखार के लक्षण व उपचार – डेंगू बुख़ार (Dengue Fiver in Hindi) एक प्रकार का संक्रमण है जो मच्छरों द्वारा फैलाया जाता है। मच्छर, डेंगू वायरस को फैलाने का जरिया बनते है। इतना ही नहीं , वे व्यक्ति जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके है, उनके लिए डेंगू वायरस और भी अधिक खतरनाक है। ऐसे समय में डेंगू बुखार (डेंगू फीवर हिंदी) होने पर, इसके लक्षणों ( Dengue Symptoms in Hindi ) को पहचानकर सही समय पर इसका इलाज होने से इस बीमारी को भयावक होने से रोका जा सकता है। इस लेख में डेंगू बुखार के लक्षण व उपचार की जानकारी दे रहे है ताकि इसके लक्षणों को पहचानकर समय रहते इसका उपचार किया जा सके।

डेंगू बुखार के कुछ लक्षण जैसे तेज बुखार के साथ सिर दर्द, मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना, ग्रंथियों में सूजन, त्वचा पर लाल चकत्ते होना आदि है। इन लक्षणों के दिखने पर मरीज के उपचार के लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे, रोगी को अधिक मात्रा में पानी पिलाये, नारियल पानी पिलाये, पपीते के पत्तो के रस पिलाये, ORS का घोल थोड़ी-२ देर बाद थोड़ी-२ मात्रा में देना तुरंत शुरू कर दे। साथ ही डेंगू में परहेज का पालन भी शुरू कर दे। अधिक जानकारी के लिए पूरा लेख पढ़े।

डेंगू बुखार के लक्षण

डेंगू बुखार क्या होता है ?

डेंगू बुख़ार, बुखार का खतरनाक रूप हैं जिसका समय पर इलाज न मिलने से रोगी को अपनी जान से हाथ भी धोना पड़ सकता है। इस बुखार को “हड्डीतोड़ बुख़ार” के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इसमें रोगी को इतना अधिक दर्द होता है जैसे की उसकी हड्डियां टूट गयी हों।

डेंगू किस कारण होता है ?

डेंगू एक संक्रामक रोग है जो डेंगू वायरस के शरीर में प्रवेश करने के कारण होता है। यह वायरस चार प्रकार का होता है जिसे DEN-1, DEN-2, DEN-3, DEN-4 के नाम से भी जाना जाता है। DEN-1 और DEN-3 के मुकाबले DEN-2 और DEN-4 कम खतरनाक होते है।

डेंगू फैलता कैसे है ?

मलेरिया बुखार की तरह ही डेंगू बुखार भी मच्छरों एक काटने से ही फैलता है लेकिन कोई आम मच्छर नहीं , डेंगू बुखार सिर्फ मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से ही फैलता है, जो एक ऐसा मच्छर है जो अधिकतर दिन में ही काटता है। भारत में यह रोग बरसात के मौसम में या उसके बाद , जब मच्छरों का प्रकोप बहुत अधिक होता है, के समय में ही फैलता है।

होता यह है की डेंगू के रोगी के ब्लड में डेंगू वायरस काफी मात्रा में मौजूद होते है। जब कोई मादा एडीज मच्छर डेंगू के रोगी को काटता है और ब्लड चूसता है तो वह वायरस भी मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के शरीर में चला जाता है और वहां पर जिन्दा रहता है, और विकसित होता है। यही मच्छर जब किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तो डेंगू वायरस उस स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में चला जाता है। जिसका प्रभाव कुछ दिनों के अंदर ही दिखाई देने लग जाता है।

डेंगू वायरस के शरीर में प्रवेश करने के कितने दिन में डेंगू बुखार के लक्षण ( Dengue Symptoms in Hindi ) दिखाई देने लगते है ?

डेंगू वायरस से संक्रमित एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने के 3-5 दिन के बाद डेंगू बुखार के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते है। कई व्यक्तिओ में यह समय 3-10 दिन का भी हो सकता है।

डेंगू बुखार कितने तरह का होता है ?

डेंगू बुखार के लक्षण डेंगू का उपचार

डेंगू बुखार (Dengue Fever in Hindi) 3 तरह का होता है।

  1. क्लासिकल (साधारण) डेंगू बुखार
  2. डेंगू रक्तस्रावी बुखार (DHF)
  3. डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS)

क्लासिकल (साधारण) डेंगू बुखार साधारण बुखार जितनी ही खतरनाक होता है। यह जानलेवा नहीं होता और 3-10 दिन के अंदर यह ठीक हो जाता है लेकिन यदि डेंगू रक्तस्रावी बुखार (DHF) और डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) के लक्षणों को पहचानकर, उनका तुरंत उपचार प्रारम्भ न किया जाये तो यह जानलेवा भी सिद्ध हो सकते है।

डेंगू बुखार के लक्षण व उपचार

ऊपर दी गई जानकारी के आधार पर यह भी कहा जा सकता है की डेंगू बुखार के लक्षण और उपचार की जानकारी ही डेंगू के रोगी की जान बचा सकती है। समय रहते डेंगू के लक्षण ( Dengue Symptoms in Hindi ) को पहचानकर, आप सही से जान पायंगे की रोगी की स्तिथि क्या है? क्या डेंगू का उपचार घर पर ही किया जा सकता है ? या उसे अस्पताल में भर्ती करवाने की आवश्यकता है ?

आइये जानते है डेंगू के सभी प्रकार के लक्षण, उपचार और सावधानियों के बारे में।

डेंगू बुखार के लक्षण | Dengue ke Lakshan

अब तक आप समझ चुके होंगे की डेंगू बुखार के लक्षणों को पहचानना इतना आवश्यक क्यों है। आइये जानते है साधारण डेंगू बुखार और DHF और DSS के लक्षणों के बारे में :-

साधारण डेंगू बुखार के लक्षण

  • ठण्ड लगने के साथ अचानक तेज बुखार (102 या 104)
  • सर दर्द, मासपेशियो में दर्द और जोड़ो में दर्द
  • आँखों के पिछले भाग में दर्द होना जो आँखों को दबाने या हिलाने से और भी बढ़ जाता हो
  • अत्यधिक कमजोरी और भूख में कमी
  • जी मचलाना और मुँह का स्वाद खराब होना
  • चेहरे, गर्दन और छाती पर लाल और गुलाबी दानो की तरह के रेशे होना
  • ब्लड में प्लेटलेट्स की मात्रा में कमी

यह बुखार साधारण ही होता है और अधिकतर 5-7 दिन तक रहता है

डेंगू रक्तस्रावी बुखार (DHF)

अगर साधारण डेंगू बुखार के लक्षणों के साथ-२ आगे बताये गए लक्षणों में से एक भी लक्षण भी नजर आये तो समझना चाहिए की DHF हो गया है और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही यदि किसी व्यक्ति को पहले डेंगू बुखार हो चूका हो तो उसको डेंगू रक्तस्रावी बुखार (DHF) होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। आइये जाने डेंगू रक्तस्रावी बुखार (DHF) के लक्षण :-

डेंगू रक्तस्रावी बुखार (DHF) के लक्षण
  • नाक से खून आना |
  • मसूड़ों से खून आना |
  • पॉटी या उलटी में खून आना |
  • स्किन पर गहरे काले या नीले रंग के छोटे या बड़े चकते पड़ जाना।
  • ब्लड में प्लेटलेट्स की मात्रा में काफी अधिक कमी आना |
  • डेंगू (DHF) से प्रभावित कई लोगो में कब्ज और मूत्र संक्रमण (Constipation in Dengue) के लक्षण भी देखे गए है।

डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS)

इस प्रकार का डेंगू बुखार तो और भी ज्यादा खतरनाक होता है। इसमें साधारण बुखार और DHF डेंगू बुखार के सारे लक्षण तो नजर आते ही है साथ ही शॉक के कुछ खतरनाक लक्षण भी दिखाई देने लगते है। जैसे :-

डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) के लक्षण
  • बेचैनी और तेज बुखार के साथ-२ मरीज को अपना शरीर ठंडा होता हुआ महसूस होता है।
  • मरीज धीरे-२ अपना होश खोने लगता है।
  • मरीज का ब्लड प्रेशर कम होने लगता है और नाड़ी भी तेज चलती हुई और कमजोर महसूस होती है।

कुछ अन्य लक्षण

डेंगू से प्रभावित कई लोगों को पीठ के निचले हिस्से में दर्द (Back Pain in Dengue) की शिकायत होती है। गर्दन और कमर के लिम्फ नोड्स सूज सकते हैं।

डेंगू का उपचार | Dengue ka Upchar

सिर्फ साधारण डेंगू बुखार के लक्षणों के दिखाई देने पर रोगी का इलाज घर पर ही किया जा सकता है। बुखार को उतारने के लिए पेरासिटामोल टेबलेट्स डॉक्टर की सलाह पर दी जा सकती है।

खून में प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाने के कुछ घरेलु उपचार भी मौजूद है जिनका इस्तेमाल डेंगू को बढ़ने से रोकने और ठीक करने के लिए, चिकित्सक की सलाह से किया जा सकता है। आइये जानते है डेंगू के घरेलु उपचार :-

  1. पपीते के पत्तो के रस के सेवन से खून में प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।
  2. नीम के पत्तो के रस का सेवन करने से खून में प्लेटलेट्स की मात्रा और सफ़ेद रक्त कोशिकाओं की वृद्धि करने और इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।
  3. नारियल पानी में शरीर केलिए जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और एलेक्‍ट्रोलाइट्स मौजूद होते है जो किसी भी तरह के बुखार में फायदा पहुंचाते है।
  4. गिलोय के तने का काढ़ा डेंगू बुखार के लक्षणों को दूर करने में फायदेमंद होता है।
  5. तुलसी पूजनीय होने के साथ-२ शरीर की रोगो से रक्षा भी करती है। 8-10 तुलसी की पत्तिओ का काढ़ा बनाकर, उसमे थोड़ी सी काली मिर्च का चूर्ण छिड़ककर सेवन करना डेंगू में फायदेमंद होता है।
  6. मेथी के पत्ते बुखार और शरीर में दर्दो में आराम पहुंचाते है तथा डेंगू बुखार के लक्षणों को दूर करने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।
  7. डेंगू बुखार के कारण खून में प्लेटलेट्स (Platelets) की संख्या में काफी कमी आ जाती है। जौ घास में रक्त कोशिकाओं के उत्पादन की क्रिया को सही करके, खून में प्लेटलेट्स (Platelets) की संख्या में वृद्धि करने की क्षमता होती है इसलिए जौ घास से काढ़ा पीना डेंगू में काफी फायदेमंद होता है।

तुलसी का अर्क व उसके चमत्कारिक फायदे

सावधानिया :-

  • डेंगू बुखार के रोगी को हल्का, पचने में आसान और पौष्टिक भोजन पूरी मात्रा में दे क्योकि बुखार से लड़ने के लिए रोगी को ताकत की आवश्यकता होती है जो उसे पौष्टिक भोजन के सेवन से ही मिलेगी।
  • डेंगू के मरीज को अधिक मात्रा में पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने चाहिए।
  • डेंगू बुखार के रोगी को हल्का, पचने में आसान और पौष्टिक भोजन पूरी मात्रा में दे क्योकि बुखार से लड़ने के लिए रोगी को ताकत की आवश्यकता होती है जो उसे पौष्टिक भोजन के सेवन से ही मिलेगी।
  • बुखार उतारने के लिए डिस्प्रिन या एस्प्रिन बिलकुल न दे उसके स्थान पर पेरासिटामोल ही दे।
  • डेंगू के मरीज को पूरा आराम करना चाहिए।
  • डेंगू से प्रभावित रोगी के लिए कुछ सूखे मेवों (Dry Fruits for Dengue Fever) का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। डेंगू फीवर में किशमिश बादाम और अखरोट का सेवन किया जा सकता है लेकिन काजू मूंगफली और पीनट्स जका सेवन नहीं करना चाहिए।
Disclaimer

ध्यान दे की यदि रोगी में डेंगू रक्तस्रावी बुखार (DHF) या डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) का एक भी लक्षण नजर आये तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे, क्योकि इन दोनों तरह का डेंगू काफी खतरनाक होता है जिसमे जान जाने का खतरा भी पैदा हो जाता है। ऐसे में सिर्फ घरेलु उपचार के भरोसे न रहे, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। समय पर डॉक्टरी उपचार मिलने पर इनका सम्पूर्ण उपचार संभव है।

Specially For You :-

टाइफाइड के लक्षण हिंदी
टाइफाइड बार बार क्यों होता है?
टाइफाइड फीवर (Typhoid Fever) एक खतरनाक बीमारी है जो एक जीवाणु के संक्रमण के कारण होती है। इसका जीवाणु पुरे ...
Read More
शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं
Apple In Diabetes in Hindi | शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं और सेब खाने से ब्लड शुगर पर क्या असर पड़ता है?
शुगर के मरीज को अपने खान पान का खास ख्याल रखना चाहिए फिर चाहे वह कोई सब्जी खाये या फल। ...
Read More
पुरुषों के लिए अखरोट लाभ
जानिए अखरोट खाने से पुरुषो को क्या लाभ प्राप्त होते है ?
पुरुषों के लिए अखरोट लाभ (Benefits of Walnuts for Male in Hindi ) – अखरोट एक ऐसा मेवा है जिसमे ...
Read More
शुगर के मरीज के लिए अधिक खतरनाक क्यों है डेंगू बुखार
डेंगू का शुगर यानि डायबिटीज पर प्रभाव
डेंगू और चिकनगुनिया जैसी मच्छरों के कारण फैलने वाली बीमारियां बढ़ती जा रही हैं, जिससे मधुमेह यानि शुगर के रोगियों ...
Read More
डेंगू बुखार के लक्षण व उपचार
डेंगू बुखार के लक्षण व उपचार [7 घरेलु उपचार]
डेंगू बुखार के लक्षण व उपचार - डेंगू बुख़ार (Dengue Fiver in Hindi) एक प्रकार का संक्रमण है जो मच्छरों ...
Read More
शुगर में कितनी बार खाना खाना चाहिए
डायबिटीज यानि शुगर के मरीज को दिन में कितनी बार खाना खाना चाहिए ? | शुगर में कितना खाना खाना चाहिए ?
शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए डायबिटीज यानि शुगर में कितनी बार खाना खाना चाहिए ? (Sugar Me Kitni ...
Read More
गले में खराश के घरेलू उपाय Gale mein Kharash ke Gharelu Upay
गले में खराश के घरेलू उपाय | Gale mein Kharash ke Gharelu Upay
गले में खराश होने एक आम समस्या है जिससे बड़ो से लेकर बच्चे तक अक्सर परेशान रहते है। करोना वायरस ...
Read More
शुगर में पपीता खाना चाहिए या नहीं
शुगर में पपीता खाना चाहिए या नहीं | Papaya for Diabetes in Hindi
शुगर के रोगी को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, यह जानकारी होना अत्यंत आवशयक है क्योकि शुगर में परहेज ...
Read More
शुगर में शहद खाना चाहिए कि नहीं
शुगर में शहद खाना चाहिए कि नहीं
शुगर के मरीज को बहुत से लोग सलाह देते है की वे चीनी के स्थान पर शहद का प्रयोग कर ...
Read More
शुगर में परहेज
शुगर में क्या क्या परहेज करना चाहिए | शुगर में परहेज
आज के समय में कौन सी बीमारी आपको कब अपना शिकार बना लेगी आपको पता भीं नहीं चलेगा। डायबिटीज (मधुमेह) ...
Read More
पेट में वायु गोला की दवा
पेट में वायु गोला की दवा
पेट में वायु गोला बनना पाचन क्रिया की गड़बड़ी के करण होने वाला एक रोग है। जो अपने साथ अनेको ...
Read More
बवासीर में दूध पीना चाहिए या नहीं
बवासीर में दूध पीना चाहिए या नहीं ? | क्या बवासीर में दूध पीना चाहिए ?
आयुर्वेदा और शास्त्रों के अनुसार दूध पृथ्वीलोक का अमृत है। यह एक सम्पूर्ण आहार है। वहीँ बवासीर बहुत ही भयानक ...
Read More
बवासीर के लक्षण
बवासीर होने के कारण, लक्षण, उपचार और सावधानिया
हमारा शरीर बहुत ही जटिल सरंचना है जिसे काम करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है जो भोजन से ...
Read More
अजवाइन से बवासीर का इलाज
अजवाइन से बवासीर का इलाज | Ajwain se Bwasir ka Ilaj
क्या बवासीर की बीमारी का इलाज अजवाइन से भी किया जा सकता है ? जब किसी ने मुझसे इस सवाल ...
Read More
खाना खाने के बाद पेट में गैस बनना घरेलू उपाय
खाना खाने के बाद पेट में गैस बनना घरेलू उपाय
आज इस लेख में खाना खाने के बाद पेट में गैस बनना ( Khana Khane ke Bad Gas banna ) ...
Read More
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय
पेट में गैस बनने की समस्या एक आम समस्या है जिसका मुख्य कारण हमारी गलत जीवनशैली और गलत खानपान है। ...
Read More
साइलेंट हार्ट अटैक क्यों होता है
साइलेंट हार्ट अटैक क्या होता है, कैसे आता है और साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण क्या होते है ?
करोना वायरस के कारण साइलंट हार्ट अटैक बहुत से लोगो की जान ले रहा है। साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षणों ...
Read More
मखाने के फायदे शुगर में
शुगर में मखाने कैसे खाएं | Sugar Mein Makhana Khane Ke Fayde
'फॉक्स नट' यानि 'मखाना' जिसे 'कमल का बीज' के नाम से भी जाना जाता है एक हल्का-फुल्का स्नैक्स है। मखाना ...
Read More
क्या शुगर हमेशा के लिए ठीक हो सकता है
क्या शुगर हमेशा के लिए ठीक हो सकता है ? | क्या शुगर जड़ से खत्म हो सकती है ?
डायबिटीज यानि शुगर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। यह बीमारी शरीर को अंदर ही अंदर धीरे-२ खोखला करती ...
Read More
महिलाओं में शुगर के लक्षण
महिलाओं में शुगर के लक्षण क्या क्या होते है ?
महिलाओं में शुगर के लक्षण (Mahilao Me Sugar Ke Lakshan) - महिलाओं में टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के ...
Read More
मधुमेह यानि शुगर के मरीज को दूध पीना चाहिए या नहीं ?
डायबिटीज यानि शुगर के रोगिओं को अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। दूध भारतीय भोजन का अभिन्न अंग ...
Read More
पेशाब में शुगर के लक्षण
पेशाब में शुगर के लक्षण क्या-2 होते है ?
पेशाब में शुगर के लक्षण एक नहीं अनेक होते है। जी हाँ , अगर आप भी शुगर की समस्या से ...
Read More
पुरुषों में कमर दर्द के कारण
पुरुषों में कमर दर्द के कारण
पुरुषों में कमर दर्द के कारण उनके लिए काफी गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। घर परिवार की फाइनेंसियल जिम्मेवारी ...
Read More
कमर दर्द का कारण और कमर दर्द का इलाज
कमर दर्द का इलाज
कमर दर्द उन शारीरिक समस्याओं में से एक है जो आपको काफी परेशान कर सकता है। कमर दर्द का इलाज ...
Read More
शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए
शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए? | Sugar Mein Kitni Roti Khani Chahiye?
शुगर यानि डायबिटीज गलत खान-पान और गलत जीवनशैली के कारण होने वाली बीमारी है। डायबिटीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी ...
Read More
Triphala Dosage for Constipation in Hindi
कब्ज को दूर करने के लिए त्रिफला का उपयोग कैसे करे?
त्रिफला चूर्ण एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो आयुर्वेदा की तीन प्रमुख जड़ी-बूटियाँ के चूर्ण का मिश्रण है। यह औषधि ...
Read More
पित्ताशय की पथरी में अनार
क्या पित्ताशय की पथरी में अनार फायदेमंद है?
पित्ताशय की पथरी में अनार और अनार के जूस का सेवन करने से क्या आप इस समस्या से निजात पा ...
Read More
खून पतला करने की आयुर्वेदिक दवा अर्जुन की छाल
खून पतला करने की आयुर्वेदिक दवा अर्जुन की छाल
कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण खून में डी-डायमर प्रोटीन बनने लगता है जो खून को गाढ़ा करके ब्लड क्लॉटिंग की ...
Read More
अर्जुन की छाल ब्लड प्रेशर
क्या अर्जुन की छाल ब्लड प्रेशर [Low or High] में है फायदेमंद
अर्जुन की छाल ब्लड प्रेशर गलत खानपान की वजह से आजकल हर कोई मधुमेह या ब्लड प्रेशर [ उच्च रक्तचाप ...
Read More
अर्जुन की छाल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद
अर्जुन की छाल कोलेस्ट्रॉल
अर्जुन की छाल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद रक्त में कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड का ज्यादा बढ़ना दिल के लिए ...
Read More
अर्जुन की छाल वजन कम
अर्जुन की छाल वजन कम करने की प्रभावशाली औषधि
अर्जुन की छाल वजन कम कैसे करें? आयुर्वेदा में अर्जुन की छाल को औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है ...
Read More
गुर्दे की पथरी यानि किडनी स्टोन इन हिंदी
जानिए किडनी स्टोन यानि गुर्दे की पथरी के लक्षण, कारण, 10 घरेलु उपाय और बचाव के कुछ तरीके
गुर्दे की पथरी || किडनी स्टोन इन हिंदी किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी हमारे यूरीन सिस्टम की ऐसी बीमारी ...
Read More
गला खराब होना के उपचार
गला खराब होना के उपचार || खराब गला तो काम आएंगे ये 4 घरेलू उपाय
गला खराब होना एक आम समस्या है जिससे छोटे बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी को अपनी छोटी मोटी असावधानी, ...
Read More
शुगर में दालचीनी के फायदे इन हिंदी || दालचीनी का उपयोग कैसे करें?
Diabetes vs Daalchini || शुगर में दालचीनी के फायदे इन हिंदी || दालचीनी के 4 फायदे
डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल है दालचीनी दोस्तों, इस लेख में हम आपको जानकारी देने ...
Read More
शुगर के मरीज और फूलगोभी || क्या शुगर के मरीजों को फूलगोभी खानी चाहिए ?
Cauliflower and Diabetes || क्या शुगर के मरीजों को फूलगोभी खानी चाहिए?
शुगर के मरीज और फूलगोभी || क्या शुगर के मरीजों को फूलगोभी खानी चाहिए ? डायबिटीज के मरीज के लिए ...
Read More
sugar side effects on body
डायबिटीज का होता है इन अंगों पर असर, जानें कैसे करें इलाज और बचाव | Sugar side effects on Body
हाई ब्लड शुगर लेवल को हम डायबिटीज यानी मधुमेह के नाम से जानते हैं | मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसमें ...
Read More
सर्दी-खांसी और जुकाम
सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान, अपनाएं ये 11 घरेलू नुस्खे
सर्दी-खांसी और जुकाम कमजोर इम्युनिटी से ग्रसित व्यक्तियों को बदलते मौसम की सबसे बड़ी समस्या सर्दी-खांसी (Cold and Cough) और ...
Read More
बाजरे की रोटी के नुकसान || शुगर में बाजरे की रोटी
बाजरा खाये शुगर को दूर भगाये || शुगर में बाजरे की रोटी || बाजरे की रोटी के नुकसान
डायबिटीज यानि शुगर के मरीज को अपने भोजन में किस चीज को खाना चाहिए और किस चीज को नहीं, इस ...
Read More
diet for low bp in hindi
Diet For Low BP in Hindi
Diet For Low BP: आपका बीपी लो रहता है तो खाने में जरूर खाएं ये चीजें What is low blood ...
Read More
पेट में मरोड़ का इलाज
पेट में मरोड़ उठना और दस्त लगना, जानें इस Medical Emergency क्या करे ?
What to eat During Loose Motion, पेट में मरोड़ उठना, पेट में मरोड़ का इलाज और दस्त लगना, stool पानी ...
Read More
क्या किडनी रोगी प्याज खा सकते है? || Is onion good for Kidney Patients?
क्या किडनी रोगी प्याज खा सकते है? Is onion good for Kidney Patients? अगर आपको गुर्दे की बीमारी है, साथ ...
Read More
गर्दन में दर्द क्यों होता है? || गर्दन की नस में दर्द का इलाज
गर्दन में दर्द क्यों होता है? || गर्दन की नस में दर्द का इलाज
गर्दन की नस में दर्द या गर्दन में दर्द इस लेख में हम आपको गर्दन में दर्द क्यों होता है?, ...
Read More
Kidney || किडनी क्या है? || गुर्दा || किडनी का दर्द कहाँ होता है?
Kidney || किडनी क्या है? || गुर्दा || किडनी का दर्द कहाँ होता है?
किडनी क्या है?, शरीर में किडनी कहां पर होती है?, फंक्शन ऑफ Kidney, गुर्दा यानि किडनी का दर्द कहाँ होता ...
Read More
सर्दियों में हार्ट अटैक से बचाव का तरीका
#HeartAttack || सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा? || सर्दियों में हार्ट अटैक से बचाव का तरीका
सर्दियों में हार्ट अटैक से बचाव का तरीका सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा? यह जानने ...
Read More
शुगर के लक्षण
पैरों पर मधुमेह प्रभाव के 7 लक्षण और सावधानिया || शुगर के लक्षण
यह 7 लक्षण बताते है की पैरो पर मधुमेह (डायबिटीज, शुगर) का प्रभाव होना शुरू हो गया है सिर्फ भारत ...
Read More
डायबिटीज में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
शुगर है तो भूलकर भी न खाएं ये फल
शुगर है तो भूलकर भी न खाएं ये फल | जी हां दोस्तों यदि आप शुगर / मधुमेह के मरीज ...
Read More
पसीने की बदबू को कैसे दूर करें पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलु उपाय
पसीने की बदबू को कैसे दूर करें ? पसीने की बदबू दूर करने के घरेलु उपाय
पसीने की बदबू का इलाज गर्मी के मौसम पसीना (Sweating) आना एक आम बात है | सामान्य तौर पर पसीना ...
Read More
सिरदर्द
सिरदर्द || अनेक रोगों का कारण और लक्षण || आसान घरेलू इलाज
सिरदर्द || अनेक रोगों का कारण और लक्षण || आसान घरेलू इलाज सिरदर्द अपने आप में एक बीमारी नहीं है ...
Read More
6 Foods That Naturally Cleanse the Liver in हिंदी
6 food for healthy liver in Hindi
6 food for healthy liver in Hindi समय-समय पर शरीर से Toxins को निकालने के लिए Liver को Boost करते ...
Read More

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

कमर दर्द का इलाज

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी