लहसुन और शहद खाने के फायदे

लहसुन और शहद साथ खाने के चमत्कारिक फायदे

लहसुन और शहद एक बहुत ही पुरानी दवा है, जिसे बडे़ बडे़ रोगों को दूर करने के लिए खाया जाता था। अगर आप हर वक्‍त बीमार रहते हैं और थकान की वजह से आपका मन किसी काम में नहीं लगता तो, इसका साफ मतलब है कि आपका इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो गया है। अगर इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो जाता है तो इंसान को सौ तरह की बीमारियां घेर लेती हैं।

पर क्‍या आप जानते हैं कि लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से ये एंटीबायोटिक का काम करते हैं। लहसुन और शहद का मिश्रण एक प्रकार का सूपर फूड है। आइये दोस्तों आपको जानकारी देते है की लहसुन और शहद को एक साथ खाने से आपको क्‍या-क्‍या फायदा हो सकता है :-

लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है यह अलग -२ तरह के bacteria को खत्म करता है | लहसुन शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करता है, बुढ़ापे को दूर रखता है और शरीर को एक्टिव रखता है |

Lehsun

शहद में ग्लूकोज व अन्य शर्कराएं तथा विटामिन, खनिज और अमीनो अम्ल भी होता है जिससे कई पौष्टिक तत्व मिलते हैं | शहद स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है, क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी तत्व होते है।

लहसुन और शहद कैसे खाये?

लहसुन और शहद का मिश्रण बनाने के लिये जाती 2-3 बड़ी लहसुन की कली को हल्‍का सा दबा कर कूट लीजिये और फिर उसमें शुद्ध कच्‍ची शहद मिलाइये। इसे कुछ देर के लिये ऐसे ही रहने दीजिये, जिससे लहसुन में पूरा शहद समा जाए। फिर इसे सुबह खाली पेट 7 दिनों तक खाइये और फिर देखिये कमाल। 

यह मिश्रण बनाते समय हमेशा कच्‍चे और शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें क्‍योंकि शुद्ध शहद कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के मदद करता है। साथ ही इसे खाने से वजन भी कम होता है।

लहसुन और शहद खाने के फायदे

 

इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनाये 

लहसुन और शहद के मेल से इस घोल की शक्‍ति बढ जाती है और फिर यह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत कर देता है। इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती।

ह्रदय के लिए फायदेमंद

लहसुन और शहद का मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे खून का प्रवाह (ब्लड सर्कुलेशन) ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच पाता है। लहसुन और शहद का मिश्रण से हृदय की सुरक्षा होती है। 

गले के संक्रमण को दूर करे

लहसुन और शहद के मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। यह गले की खराश और सूजन को कम करता है। इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है।

डायरिया में फायदेमंद

अगर किसी को डायरिया हो रहा हो तो, उसे लहसुन और शहद का मिश्रण खिलाएं। इससे उसका पाचन तंत्र दुरुस्‍त हो जाएगा और पेट का संक्रमण खत्म हों जायगा । 

फंगल इंफेक्‍शन और बैक्टीरिया से बचाये

लहसुन और शहद का मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है। फंगल इंफेक्‍शन, शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं, लेकिन एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा लहसुन और शहद का मिश्रण बैक्‍टीरिया को खतम कर के शरीर को बचाता है।

प्राकृतिक डिटॉक्सर

लहसुन और शहद का मिश्रण एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलते है |

Related Topics You May Be Interested :-

#Garlic in Hindi || लहसुन – एक घरेलु बहुउपयोगी औषधि

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

खाना खाने के बाद लहसुन खाने के फायदे

लहसुन वाला दूध के चमत्कारी फायदे || How to Make Garlic Milk in Hindi

लहसुन के रस से बनने वाली 7 औषधिया और उनके लाभ

Garlic

Leave a Comment

A & N Health Care Tips