ब्लड शुगर (मधुमेह) बढ़ने के 10 संकेत:-

उच्च रक्त शर्करा (High Blood Sugar) आजकल बहुत से लोगों में पाया जाता है । उच्च रक्त शर्करा की बीमारी को मधुमेह के रूप में जाना जाता है | आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि भारत में मधुमेह से प्रभावित रोगियों की संख्या खतरनाक रूप से बढ़ती जा रही है ।

सवाल यह है कि हम कैसे जान सकते हैं कि हम उच्च रक्त शर्करा यानि मधुमेह से पीड़ित है ?

सबसे पहले आइए जानते हैं कि मानव शरीर में ब्लड शुगर क्या है ?

हमारा शरीर डाइट यानि खान पान के जरिए मिलने वाली शुगर में से ग्लूकोज और फ्रक्टोज पर अलग-अलग ढंग से प्रतिक्रिया करता है | वास्तव में हमारे शरीर की हर कोशिका ग्लूकोस को एनर्जी में परिवर्तित कर सकती है लेकिन फ्रक्टोज को केवल लीवर की कोशिकाएं ही परिवर्तित कर सकती हैं और अगर डाइट में फ्रक्टोज की अधिकता हो तो यह लीवर, धमनियों और दिल के लिए खतरा बन जाता है |
फ्रक्टोज़ एक अलग ही टॉपिक है जिसके बारे मैं जानकारी के लिए मेरे अन्य लेख को पढ़े |

हमारा शरीर इस ग्लूकोज को उन खाद्य पदार्थों से प्राप्त करता है जो हम खाते हैं । मीठे या खाद्य पदार्थो में मौजूद ग्लूकोस के लिए हमारा अग्न्याशय इंसुलिन बनाता है, एक हार्मोन जिसकी हमारे शरीर को ग्लूकोज को Process यानि संसाधित करने के लिए आवश्यकता होती है । जिसके जरिये हमारा शरीर ग्लूकोज के स्तर को स्वचालित रूप से नियंत्रित कर सकता है लेकिन गलत खान पान की आदतों के कारण यदि हमारे शरीर में इन्सुलिन प्रतिरोधक पैदा हो जाते है या हमारा शरीर उचित मात्रा में इन्सुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता तो ब्लड में ग्लूकोस की मात्रा खतरनाक रूप से बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है |

आइये दोस्तों जानते है कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में जो बताते है की हमारे खून में ब्लड शुगर बहुत बढ़ गई है :-

विषय – सूची

  1. दृष्टि की समस्या (Vision Problem)

  2. लगातार पेशाब आना (Frequent Urination)

  3. Dehydration (निर्जलीकरण)

  4. त्वचा संबंधी समस्याएं (Skin Complications)

  5. पाचन क्रिया का बिगड़ना और पेट की समस्या (Stomach Problem)

  6. एकाग्रता की कमी (Lack of Concentration)

  7. थकान (Fatigue)

  8. घावों और कट का उपचार (Slow Healing Of Sores And Cuts)

  9. हृदय संबंधी समस्याएं ( cardiovascular Problems)

  10. मीठी या फल की तरह की सांस की महक

eye
eye

1.दृष्टि की समस्या (Vision Problem)

हाई ब्लड शुगर के प्रमुख लक्षणों में से एक धुंधली दृष्टि है । यह हाई ब्लड शुगर की पहली चेतावनी है । इसके कारण आंखों के आंतरिक लेंस में सूजन आ जाती है जिस कारण आँखों से धुंधला दिखाई देना जैसी दृष्टि की समस्या पैदा हो जाती हैं लेकिन जब ब्लड शुगर का स्तर अपनी सामान्य सीमा में वापस आ जाता है तब आँखों की दृष्टि अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाती है ।

2.लगातार पेशाब आना (Frequent Urination)

यह हाई ब्लड शुगर का सबसे कष्टप्रद संकेत है । आपको बार-बार पेशाब करने का मन करेगा और कभी-कभी यह ओवरफ्लो भी करता है । यह मूत्राशय में कुछ मांसपेशियों की अति सक्रियता के कारण होता है जो मूत्र को बाहर धकेलने के लिए मजबूर करती है ।

नतीजतन, मूत्राशय ठीक से खाली नहीं हो पाता और जल्दी से भर भी जाता है । यह प्रोस्टेट समस्याओं और मूत्र मार्ग के संक्रमण का कारण भी बनता है ।

3. Dehydration (निर्जलीकरण)

शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने के लक्षणों में मुँह सुखना और अत्यधिक प्यास लगना शामिल है | साथ ही शरीर में तरल पदार्थो की आवश्यकता बाद जाती है और वह पूरी न होने पर आपका शरीर निर्जलित हो जाएगा ।
यह अधिकांश बच्चों में होता है, हालांकि वे शर्करा के स्तर में वृद्धि के रूप में लक्षण को पहचानने में असमर्थ हैं। इसलिए माता-पिता को इस बारे में सावधान रहना चाहिए ।

4. त्वचा संबंधी समस्याएं (Skin Complications)

हाई ब्लड शुगर के कारण आपको त्वचा की कुछ गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि पलकों, नाखूनों और घावों में संक्रमण, टांगों के निचले हिस्से और पैरों में खुजली, कुछ फंगल संक्रमण जैसे दाद, एथलीट फुट, जॉक खुजली इत्यादि ।

5. पाचन क्रिया का बिगड़ना और पेट की समस्या (Stomach Problem)

शरीर के अन्य हिस्सों की तरह हाई ब्लड शुगर पाचन क्रिया को भी प्रभावित करती है । गैस की गंभीर समस्या, उल्टी, मतली, पेट की सूजन जैसी समस्याओं से पीड़ित महसूस कर सकते हैं जो खराब भूख और का कारण बनता है ।

कभी-कभी पेट की इस समस्या के कारण आप अत्यधिक भूख महसूस कर सकते हैं और दस्त, पुरानी कब्ज और वजन घटने जैसे गंभीर समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं ।

6. एकाग्रता की कमी (Lack of Concentration)

शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने पर किसी भी काम को लगातार करने अत्यधिक थकान महसूस होगी, और उस काम पर ध्यान केंद्रित करने में भी परेशानी होगी । आमतौर पर आप अपने करीबी लोगों के नाम और चीजों को रखने की जगह को भी भूल सकते हैं ।

आप इसे अल्पकालिक स्मृति हानि कह सकते हैं । लेकिन यह तब ठीक हो जाएगा जब ब्लड शुगर का सामान्य स्तर तक लौट आएगी ।

7. थकान (Fatigue)

यह हाई ब्लड शुगर के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक है । आप पूरे दिन थकान और नींद को महसूस करेंगे साथ ही ऊर्जा के स्तर में कमी के कारण किसी भी गतिविधि को करने में असमर्थ होंगे । साथ ही पुरे दिन सुस्ती बनी रहेगी |

8. घावों और कट का उपचार (Slow Healing Of Sores And Cuts) :-

जब आप हाई ब्लड शुगर से पीड़ित होते हैं, तो घावों के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है | रक्त के बहाव में कमी के कारण घाव और कट जल्दी से ठीक नहीं हो पाते । नतीजतन, उनके संक्रमित जैसे कि फंगल संक्रमण, जीवाणु संक्रमण आदि होने का खतरा बढ़ जाता है |

9. हृदय संबंधी समस्याएं ( cardiovasular Problems)

जब ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता है, तो इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है । आप छोटे-2 मामलों में उच्च रक्तचाप महसूस कर सकते हैं जो धीमी नाड़ी दर के साथ तेज दिल की धड़कन का कारण बनता है । ये लक्षण हृदय रोग के खतरे को बढ़ाते हैं ।

10. मीठी या फल की तरह की सांस की महक

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपकी सांस आपके समग्र स्वास्थ्य की स्थितियों को प्रकट कर सकती है ।
हाई ब्लड शुगर के मामलों में, आपकी सांस एक नाशपाती की तरह के एक फल जैसी गंध पैदा कर सकती है । यह ब्लड शुगर के चेतावनी संकेत है जो 24 घंटे तक रह सकता है ।

दोस्तों,
यह स्थिति आपकी जीवनशैली के कारण हैं | यदि आप अपनी जीवन शैली को व्यवस्थित कर ले तो यह बीमारी ठीक हो सकती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *