मोटापा कम करना चाहते है तो इन बातों का ध्यान रखे

कम करें और स्वस्थ रहें

बढ़ने के साथ ही कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें यानि Health Problems शुरू हो जाती हैं । अपनी जीवनशैली में बदलाव ला कर अपने को नियंत्रित और मोटापे यानि Obesity को कम कर सकते है । स्वस्थ खानपान यानि Healthy Diet और नियमित व्यायाम यानि Regular Exercise के जरिए बढ़ते पर काबू पाया जा सकता हैं ।

मोटापा कम करें और स्वस्थ रहें

यानि Obesity बढने से मधुमेह यानि Diabetes, ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक, ब्रेन स्टोन, कैंसर, अनिद्रा, जोडों और घुटनों की बीमारियां होने का खतरा बहुत बढ़ जाता हैं । कम करने के लिए हमे अपने आहार यानि Diet Plan को ध्यान में रखना चाहिए । टाइम पर खाना खाना चाहिए, आहार संतुलित मात्रा में लेना चाहिए । साथ ही आहार में प्रोटीन (Protein), विटामिन, कार्बोहाइडेट की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए ।

कम करना चाहते है तो इन बातों का ध्यान रखे:-

    1. हर इंसान को प्रतिदिन 2500 Calories अपने भोजन के जरिये हर रोज लेनी चाहिए । तभी हमारा शरीर स्वस्‍थ्‍य (Healthy) और छरहरा (Slim) रहेगा । जंक और फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए । खाने में हरी और पत्तेदार सब्जियों (Vegetables) का ज्यादा प्रयोग करें । खाने में सलाद (Salad ) का प्रयोग ज्यादा मात्रा में करना शुरू कर दें ।

    1. ज्यादा से ज्यादा पानी पियें ।

    1. हर रोज सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुने यानि हलके गरम पानी में आधा निम्बू का रस निचोड़कर और दो चम्मच शहद घोलकर मिला लीजिए । इस घोल को शरबत के समान गडड-मडड यानि जल्दी-2 करके पीने से शरीर से वसा (Fat) की मात्रा कम होती है ।

    1. खाने में गेहूं के आटे की चपाती बंद करके जौ और चने के आटे की चपाती लेना शुरू करें । जौ और चने में कार्बोहाइड्रेट पदार्थ होते हैं जो आसानी से पच जाते हैं ।

    1. नीबूं का रस गुनगुने पानी में निचोड़कर पीयें, इससे भोजन अच्छे से पचता है और शरीर भी हल्का लगता है । सर्दियों में नींबू वाली चाय पिएं तो इससे पेट में गैस नहीं बनती ।

    1. मौसमी हरी सब्जियों का प्रयोग ज्‍यादा मात्रा में करें । मौसमी सब्जियां जैसे – मेथी, पालक, बथुआ, चौलाई साग हैं । इनमें कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है ।

    1. कम उर्जा वाले व्यंजनों (Food) का सेवन करें । जैसे भूने चने, मूंग दाल, दलिया आदि । इनमें वसा (Fat) कम होता है ।

    1. सुबह नाश्ते में अंकुरित अनाज लीजिए । मूंग, चना और सोयाबीन को अंकुरित करके खाने से उनमें मौजूद पोषक तत्‍वों (Nutrients) की मात्रा दोगुनी हो जाती है ।

    1. यदि आप मांसाहारी (Non-Vegetarian) हैं तो तला हुआ मांस खाएं जिसमें तेल और घी जैसे चिकनाईयुक्‍त पदार्थ कम मात्रा में हो । रेड मीट (Red Meat) पचने में भारी होता है इसलिए इसे बिलकुल न खायें ।

    1. अधिक चिकनाईयुक्त दूध (Full Cream Milk), बटर तथा इससे बने पनीर का सेवन बंद कर दें । क्‍योंकि इनमें वसा (Fat) ज्‍यादा मात्रा में होता है जो कि मोटापे का कारण बन सकता है ।

    1. फास्ट फूड (Fast Food), जंक फूड (Junk Food), कचौरी, समोसे, पिज्जा, बर्गर आदि बजार में मिलने वाली चीज़ो से दूर रहे । कोल्ड ड्रिंक न पिएं, क्योंकि कोल्ड ड्रिंक की 500 मिलीलीटर मात्रा में शुगर 20 चम्मच चीनी के बराबर होती है जिससे (Obesity) बढ़ता है ।

    1. सोयाबीन का सेवन कीजिए । इसमें ज्‍यादा मात्रा में प्रोटीन होता है और इसमें पाया जाने वाला आइसोफ्लेवोंस (Isoflavones) नामक प्रोटीन शरीर से चर्बी (Fat) को कम करता है ।

    1. दही का सेवन करने से शरीर की फालतू चर्बी (Extra Fat) घटती है । मटठे या छांछ का भी सेवन दिन में दो-तीन बार करें ।

  1. दो बडे चम्मच मूली (Radish) के रस में शहद (Honey) बराबर मात्रा में मिलाकर पानी के साथ पिएं, ऐसा करने से बहुत ही जल्द कम होने लगेगा ।

  2. व्‍यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिए। व्‍यायाम जैसे – साइकलिंग, जॉगिंग, सीढी़ चढ़ना-उतरना, रस्सी कूदना, टहलना, घूमना इस प्रकार के व्यायाम नियमित रूप से करने से घटाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *