सेब के सिरके, सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) से मुँह धोने के फायदे, Wash Your Face With Apple Cider Vinegar

Why You Should in Hindi

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह मुख्य रूप से त्वचा (Skin) की समस्याओं जैसे झुर्रियों, फुंसियों और मुँहासे (Pimples) का इलाज करने में मदद करता है। एंजाइम, पेक्टिन और Trace Elements ऐसे पदार्थ हैं जो इस सिरके को हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद बनाते हैं । लेकिन दोस्तों केवल अच्छी गुणवत्ता (Quality) वाले (Apple Cider Vinegar) में ये फायदेमंद (Beneficial) पदार्थ होते हैं ।

दोस्तों,

यहां सवाल उठता है की एक अच्छी Quality वाला सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) कैसे चुने?

पहली बात, इसे Organic सेब से बनाया जाना चाहिए।
दूसरे, इसे फ़िल्टर या पास्चुरीकृत (filtered or pasteurized) नहीं किया जाना चाहिए।

साथ ही आपको (Apple Cider Vinegar) के कंटेनर के नीचे एक बादल (Cloud) जैसे दिखाई दे सकते है, जो यह साबित करता है कि सिरका उन रासायनिक प्रक्रियाओं (chemical processes) से नहीं गुजरा है जो इसके पोषक तत्वों को नष्ट कर दे ।

आप केवल इंटरनेट पर या अच्छे खाद्य भंडार (Food Store) में इस प्रकार के उच्च गुणवत्ता (High Quality) वाले (Apple Cider Vinegar) को पा सकते हैं ।

Apple Cider Vinegar
से मुँह धोने () के फायदों के बारे में जानते है :-

1) झुर्रियाँ (Wrinkles)

सेब का सिरका हमारी त्वचा की मृत कोशिकाओं (Dead Cells) को हटाने में मदद करता है, क्योंकि इसमें सेब सहित कई तरह के फलों में पाए जाने वाले प्राकृतिक पदार्थ अल्फा हाइड्रॉक्साइड पाए जाते हैं ।
झुर्रियों को हटाने के लिए उन पर थोड़ा सा सेब का सिरका apply करे और इसे 30 मिनट तक लगे रहने दे | उसके बाद मुँह को धो ले
छः सप्ताह (6 Weeks) में आपको इसका असर दिखना शुरू हो जायगा |

2) फोड़ा फुंसी (Acne and Pimples)

(Apple Cider Vinegar) में जीवाणुरोधी, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल पदार्थ भी होते हैं जो त्वचा के संक्रमण (Infection) को रोकने में मदद करते हैं ।
यह हमारी त्वचा के छिद्रों (Pores) को खोलता है, जिससे मुंहासों और फुंसियों का उपचार अधिक प्रभावी हो जाता है । इसके अलावा, यह हमारे pH स्तर को विनियमित (Regulate) करने में मदद करता है, जो हमारी त्वचा (Skin) को बहुत अधिक तैलीय (Oily) या बहुत शुष्क (Dry) होने से बचाए रखता है ।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) का उपयोग करके अपनी त्वचा (Skin) को साफ़ करने की विधि इस प्रकार है:-
और सेब का सिरका बराबर मात्रा में मिलाएं | उपयोग करने से पहले इसे को अच्छी तरह से हिला ताकि वह सही से Mix हो जाये ।
चूंकि यह अत्यधिक अम्लीय (Acidic) है, इसलिए त्वचा की जलन को रोकने के लिए इसे के साथ मिलाना अति आवश्यक है ।
आप चाहे तो धीरे-धीरे इस मिश्रण में सिरके की मात्रा बढ़ा सकते हैं क्योंकि समय के साथ आपकी त्वचा (Skin) को इस मिश्रण की आदत हो जाती है ।
दोस्तों, एक बात का ध्यान रखे की अपने चेहरे पर इस मिश्रण का उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित (Check) कर ले कि आपको इससे एलर्जी तो नहीं है, सावधानी के लिए, इसे अपने शरीर के एक छोटे से हिस्से, जैसे हाथ की त्वचा (Skin), पर लगा कर check कर ले |

3) मेकअप हटाने के लिए (To remove makeup and other impurities):-

मेकअप और अन्य अशुद्धियों को दूर करने के लिए, रुई (Cotten) के एक छोटे से टुकड़े का उपयोग करके (Apple Cider Vinegar) को अपने चेहरे पर लगाएं।

(Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल करते समय क्या-२ सावधानिया बरतनी चाहिए:-

  1. (Apple Cider Vinegar) को अपनी आंखों (Eyes) के आसपास लगाते समय हमेशा सावधानी बरते, ध्यान रखे की सिरका गलती से भी आपकी आँखों (Eyes) पर न लगे ।
  2. (Apple Cider Vinegar) को लगाने के 5 Min के बाद, अपने चेहरे (Face) को गर्म से धो लें, खासकर पहली बार इसे लगाने के बाद । यदि आपको कोई जलन (Irritation) या परेशानी नहीं है, तो अगली बार आपको अपना चेहरा गर्म से धोने की आवश्यकता नहीं होगी ।

दोस्तों, ऊपर बताये गए (Apple Cider Vinegar) के इस उपाय का उपयोग आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर कर सकते है जिसमें मुँहासे होते हैं ।
रात के समय इस मिश्रण का प्रयोग करने की सिफारिश की जाती है | लगभग पांच दिनों में आपको इसका प्रभाव दिखना शुरू हो जायगा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *