6 Foods That Naturally Cleanse the Liver in हिंदी

लगभग 300 (Three Hundred) से ज्यादा तरह के अलग-अलग काम (Liver) एक मानव शरीर में करता है | जिसमें Blood sugar को कंट्रोल करना भी आता है | इसके अलावा जहरीले पदार्थ (Toxins) को अलग करना, Glucose को ऊर्जा (Energy) में बदलना, Protein पोषण की मात्रा को संतुलित करना भी इसी के काम है |
(Liver) प्रोटीन का उत्पादन करता है और शरीर के लिए आवश्यक एंजाइमों, रसायनों की जरूरतों को पूरा भी करता है | मानव शरीर में लोहे और तांबे के साथ विटामिन ‘A’,’D’,’E’,’K’ या ‘B12’ सारे पौष्टिक तत्व में जमा होते हैं | Liver के स्वास्थ्य पर कोलेस्ट्रॉल का स्तर निर्धारित किया जाता है | अगर फैटी हो तो LDL cholesterol and triglycerides बनेगा |

(Liver) शरीर को सभी हानिकारक विषैले पदार्थ से बचाता है | दोस्तों, हम अपने खाद्य पदार्थो के जरिये रोजाना बहुत से ऐसे पदार्थो का सेवन करते है जो हमारे शरीर के लिए किसी काम के नहीं होते और हमारे शरीर में इकठ्ठा हो कर नुकसान पहुंचाते है | इसलिए समय-समय पर शरीर से ऐसे पदार्थो को निकालने के लिए Boost करते रहना चाहिए ताकि यह ठीक से काम करता रहे और स्वस्थ रहे ।

हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में हमारा यकृत (Liver) सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । यकृत (Liver) के बिना, आपका शरीर खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को अवशोषित (Absorb) करने में सक्षम नहीं होगा ।

6 Foods That Naturally Cleanse the Liver in हिंदी

आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपके Liver को डिटॉक्स (Detox) करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इन 6 अच्छे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें ताकि आपका लिवर स्वस्थ रहे ।

लहसुन (Garlic)

आपके जिगर (Liver) के लिए लहसुन (Garlic) बहुत ही लाभकारी गुणों से भरा हुआ है। इसमें सेलेनियम है, एक खनिज जो शरीर में एंटीऑक्सिडेंट क्रिया (antioxidant action) को बढ़ावा (Boost) देने में मदद करता है, जो यकृत (Liver) को डेटॉक्स करने में बहुत ही सहायक है । लहसुन में विटामिन बी 6 एंटी-इंफ्लामेन्ट्री होता है जो आपके जिगर (Liver) में एंटी-इंफ्लामेन्ट्री के रूप में काम करता है । लहसुन में पाया जाने वाला आर्जिनिन (arginine), जो एक एमिनो एसिड है, रक्त वाहिकाओं (blood vessels) को आराम देने में मदद करता है । यह आपके जिगर (Liver) में रक्तचाप (Blood Pressure) को कम करने में मदद करता है।

चकोतरा (Grapefruit)

चकोतरा (Grapefruit) में उच्च मात्रा में विटामिन सी और ग्लूटाथिओन होता है जो आपके जिगर (Liver) की स्वस्थ रहने में मदद करता है । लिवर प्राकृतिक रूप से ग्लूटाथियोन (glutathione) का उत्पादन भी करता है। हमारे शरीर में बहुत सारी प्रक्रियाएँ होती हैं जिनके लिए ग्लूटाथियोन (glutathione) की आवश्यकता होती है जैसे शरीर के लिए आवश्यक Protin और रसायन का निर्माण, ऊतक (Tissue) निर्माण और मरम्मत (Repairing), और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली ।

पत्तेदार हरी सब्जियाँ (Leafy Green Veggies)

पत्तेदार हरी सब्जियां आपके जिगर की रक्षा करने में मदद कर सकती हैं, क्योंकि वे पर्यावरण और आपके खाद्य पदार्थों से रसायनों, धातुओं और कीटनाशकों को बेअसर करते हैं । आपको अधिक पालक, कासनी (Chicory) और अरुगुला (Arugula) लेना चाहिए क्योंकि वे पित्त के प्रवाह को बढ़ाने और अपशिष्ट उत्पादों (Waste Products) को खत्म करने में मदद कर सकते हैं । आपको बीट भी लेना चाहिए क्योंकि वे आपके रक्त को साफ करने और शुद्ध करने में मदद करते हैं। यह यकृत (Liver) की क्रियाओ को Boost करने में मदद करता है और आपके शरीर में पोषक तत्वों के उत्पादन (production) को बढ़ाता है। आपको ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी और ब्रोकोली जैसी सब्जियों (Vegetables) का भी सेवन करना चाहिए । ये लिवर में उन एंजाइमों के उत्पादन (Production) में फायदेमंद होते हैं जो विषाक्त पदार्थों (Toxins) को हटाने में सहायता करते हैं ।

Avocados

एवोकैडो को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। दोस्तों, अगर आप नहीं जानते तो बता दे की यह आपके जिगर (Liver) के लिए भी एक सुपरफूड है, तो आपके पास इसे खाने का एक और कारण भी होगा । एवोकाडो में ग्लूटाथिओन (glutathione), विटामिन ‘C’ और विटामिन ‘E’ जैसे पोषक तत्व भी होते हैं । ये पोषक तत्व एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं जो हानिकारक मुक्त कणों (Free Redicals) को बेअसर करने और यकृत कोशिकाओं (Liver cells) की रक्षा करने में मदद करते हैं। इस फल में मौजूद विटामिन ‘E’ और ‘K’ दोनों आपके जिगर को हानिकारक सूजन (Inflamation) से बचाने में मदद करते हैं क्योंकि वे Anti-Inflamation हैं । इसमें स्वस्थ वसा (Fat) होती हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) के स्तर (Level) को सुधारने में मदद करती हैं।

अखरोट

आपको अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि वे अमीनो एसिड आर्जिनिन से भरपूर होते हैं। यह अमोनिया को Detoxify करने में आपके जिगर (Liver) की मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड और ग्लूटाथियोन (glutathione) की उच्च मात्रा भी होती है। वे लिवर Detoxification में सहायक होते हैं। अखरोट एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण हानिकारक मुक्त कणों (Free Radicals) को बेअसर करने में मदद करते हैं। उनके पास स्वस्थ असंतृप्त वसा (Unsaturated Fats) भी हैं जो दो मुख्य तरीकों से मदद करते हैं:

  1. आपके जिगर (Liver) में वसा (Fat) के संचय (Accumulation) से रक्षा करना।
  2. जिगर की कोशिकाओं (liver cells) के आसपास मजबूत कोशिका झिल्ली का विकास।

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) होता है । यह एक बहुत शक्तिशाली anti-inflammatory और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है। यह घटक ( ingredient) आपके पित्त नली को बचाने में भी मदद करता है। यह पित्त प्रवाह को बढ़ाने (boosting bile flow) में मदद करता है, इस प्रकार यकृत क्लीन्ज़र के रूप में काम करता है। यह शराब और विषाक्त पदार्थों को यौगिकों (compounds) में परिवर्तित होने से रोककर, जो आपके जिगर को नुकसान पहुंचा सकता है, आपके जिगर की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने में मदद करता है । जब आप अपने भोजन में हल्दी का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ देने के साथ-२ आपके भोजन के स्वाद को भी बढ़ाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *