मधुमेह / शुगर के मरीज से पीड़ित हैं तो इन फलों से रहें दूर

यदि आप मधुमेह / शुगर के मरीज है, तो किसी न किसी ने यह जरूर कहा होगा कि आपको फल नहीं खाने चाहिए । फल खाने से शुगर बढ़ती है | यह सच नहीं है; मधुमेह / शुगर से पीड़ित लोग फल खा सकते हैं लेकिन कौन से और कितने, क्योंकि फल एक कार्बोहाइड्रेट है, यह आपके रक्त शर्करा (Blood Sugar) को प्रभावित करता है इसलिए आप फल असीमित मात्रा में नहीं खा सकते हैं और आपको कुछ फलों को खाने से भी बचना चाहिए, मगर कौन से आइये इस बारे में जानकारी लेते है।

कुछ फल दूसरों फलों की तुलना में आपके शरीर में रक्त शर्करा (Blood Sugar) लेवल को तेज गति से बढ़ाते है और अगर कोई व्यक्ति मधुमेह / शुगर से पीड़ित है तो बेहतर होगा कि वह उन फलों के सेवन से बचें, जो रक्त शर्करा (Blood Sugar) लेवल को बढ़ा देते है।

मधुमेह / शुगर के रोगी यह जान ले की उनका शरीर भोजन में खाये जाने वाली हर एक चीज (Item) पर अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। जैसे एक व्यक्ति के सेब खाने पर उसके Blood sugar Level पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता जबकि दूसरे व्यक्ति पर सेब खाने के कारण Blood sugar Level में वृद्धि होती है। फल खाने से पहले और बाद में अपने Blood sugar का परीक्षण करने से आपको यह पता करने में मदद मिल सकती है कि आपके लिए कौन से फल सर्वोत्तम हैं।

मधुमेह / शुगर के रोगी यह जान ले की ज्यादातर फलों को ब्लड शुगर लेवल में बदलाव लाने की क्षमता के आधार पर वर्गीकृत (Categorize) किया गया है। मधुमेह / शुगर के रोगी किसी भी फल को खाने से पहले उसका जीआई इंडेक्स वैल्यू (G.I Index Value) जरूर देख लें। G.I. का अर्थ होता है ग्लाइकेमिक इंडेक्स। अगर किसी फल का ग्लाइकेमिक इंडेक्स 55 या उससे कम है तो यह माना जाता है की मधुमेह / शुगर के मरीज के रोगी उसे खा सकते हैं।  स्ट्रॉबेरी, नाशपाती और सेब ऐसे कुछ फल हैं जिनमें कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में होता है और इनका ग्लाइकेमिक इंडेक्स 55 या उससे कम है और इन्हे मधुमेह / शुगर के रोगी खा सकते हैं ।

यहाँ पर हम आपको 6 ऐसे भारतीय फलो के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिनका ग्लाइकेमिक इंडेक्स 55 या उससे अधिक है और जिन्हे मधुमेह / शुगर के मरीजों को कदापि नहीं खाना चाहिए –

1) चीकू:

शुगर और कार्बोहाइड्रेट से भरा एक स्वादिष्ट फल । इसकी जीआई वैल्यू 55 से ज्यादा होती है। अगर आप मधुमेह / शुगर के रोगी हैं तो इसे अपने आहार में शामिल न करें।

2) अंगूर:

वैसे तो अंगूर फाइबर, विटामिन और दूसरे जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है, पर इसमें बड़ी मात्रा में शुगर भी पाई जाती है। मधुमेह / शुगर के रोगी को इससे दूर ही रहना चाहिए। तीन ओंस अंगूर में भी करीब 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

3) अन्नानास:

ताजा अन्नानास स्वादिष्ट और मीठा होता है, खासकर जब यह बहुत पका हुआ होता है | अच्छी तरह से पके हुए अन्नानास का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी उच्च होता है और मधुमेह / शुगर के रोगी इसे कभी भी अपने आहार में शामिल न करें। एक छोटे कप के बराबर अनन्नास में भी करीब 20 ग्राम या उससे भी ज्यादा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

4) केला:

केले का जीआई वैल्यू 46 से 70 के बीच होता है और आधे कप केले में करीब 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। पूरी तरह से पका केला मधुमेह / शुगर के रोगी को नहीं खाना चाहिए।

5) खजूर:

मधुमेह / शुगर के रोगी को जिन फलों से बचना चाहिए उनमें से खजूर भी प्रमुख है। इस फल का जीआई वैल्यू 103 होता है। एक चौथाई कप से भी करीब 24 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता है। जो की मधुमेह / शुगर के मरीज के लिए नुकसानदायक होता है।

6) आम:

फलों का राजा | आम को विश्व का सबसे स्वादिष्ट फल माना जाता है। एक पूरे आम में लगभग 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और लगभग 26 ग्राम शुगर पाया जाता है, जिससे मधुमेह / शुगर के रोगी को इससे बचना चाहिए। इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *