अजवायन चाय कैसे बनाए? | अजवाइन की चाय के फायदे

अजवाइन के फायदों का लाभ उठाने के लिए इसका कई तरीको से सेवन किया जा सकता है। उन्ही में से एक है अजवाइन की चाय ( Ajwain ki Chai ) बनाकर उसका सेवन करना । आइए जानें यह कैसे बनाई जाती है, अजवाइन की चाय पीने से क्या होता है और अजवाइन की चाय के फायदे ( Ajwain ki Chai ke Fayde / Ajwain Tea Benefits in Hindi) क्या-2 है ?

लाजवाब गुणों से भरपूर अजवाइन अनेको रोगो में फायदेमंद तो होती ही है साथ ही अपने स्वाद और सुगंध के लिए भी जानी जाती है। अजवाइन की चाय तो अपने स्वाद, सुगंध और औषधीय गुणों से ही जानी जाती है। अजवाइन की चाय अस्थमा रोगियों के लिए, वजन कम करने, संक्रमण में बचाव करने, भूख बढ़ाने, खाना हजम करने, जैसे अनेको रोगो में फायदा पहुँचाती है।

अजवाइन | Ajwain

अजवाइन आमतौर पर घर की रसोई में पाया जाने वाला, स्वाद और सुगंध से भरपूर एक ऐसा मसाला है जिसमे प्रोटीन, फैट और फाइबर के साथ-2 कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, आयरन आदि जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। इसी कारण यह मानव शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

दादी नानी के समय से ही अजवाइन का उपयोग छोटे-मोटे रोगो को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर किया जाता रहा है। स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर अजवाइन के छोटे-२ दाने पेट दर्द में आराम दिलाने से लेकर महिलाओं के हर महीने की पीरियड्स से जुड़ी समस्याओ के इलाज में काफी फायदेमंद होता है।

कैसे बनाए अजवाइन की चाय | Ajwain ki Chai | Ajwain Tea

अजवाइन की चाय (Ajwain Tea) बनाने के लिए २ तरीको का इस्तेमाल किया जाता है। दोनों ही तरीको से बनाई गई चाय आपको इसके पुरे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

पहले तरीके से अजवाइन की चाय बनाने की लिए आपको चाहिए आधा चम्मच अजवाइन, आधा निम्बू और एक चम्मच शहद। इन चीजों के इस्तेमाल से बनी हुई चाय अपने आप में इन तीनो के गुण का लाभ आप तक पंहुचा सकती है।

बहुत से लोग ऐसे होते है जिनके दिन की शुरुआत चाय से ही होती है और वे ट्रेडिशनल चाय की जगह कुछ और लेना पसंद नहीं करते।

अजवाइन की चाय का पहला तरीका बताया गया है उसमे चायपत्ती और दूध दोनों का कोई इस्तेमाल नहीं होता। यह दूसरा तरीका उन व्यक्तिओ के लिए है जो चाय के साथ-२ अजवाइन के फायदों का लाभ भी उठाना चाहते है |

  1. अजवाइन की चाय बनाने के लिए एक बर्तन में 1.5 कप पानी डालकर गैस पर रख दे। पानी के गर्म हो जाने पर इसमें आधा चम्मच अजवाइन डाल दे। इस पानी में उबाल आने पर इसका रंग बदलना शुरू हो जायगा । इस पानी के 1 कप रहने पर इसे छानकर एक कप में भर ले। इसके पीने लायक गर्म रहने पर इसमें एक नींबू का रस और स्वादानुसार शहद मिलाकर इसका सेवन करे।
  2. इसमें आपको बस इतना करना है की चाय बनाते समय चायपत्ती के साथ आधा चम्मच अजवाइन भी उबलते हुए पानी में डालनी है। बाकि सब वही करना है जो आप चाय बनाने के लिए करते है। आपके लिए अजवाइन के गुण लिए हुए अजवाइन वाली चाय तैयार है। इसे चुस्किया ले कर पीजिये और इसके आगे बताये गई लाभ उठाइये।

ध्यान दे :-

  • अजवाइन की तासीर काफी गर्म होती है। इसलिए अजवाइन की चाय बनाते समय अधिक मात्रा में अजवाइन का प्रयोग न करे।
  • इसमें शहद तभी मिलाये जब यह पीने लायक गर्म रह जाये क्योकि शहद को कभी भी अधिक गर्म नहीं करना चाहिए या अधिक गर्म पानी में नहीं मिलाना चाहिए नहीं तो यह नुकसान कर सकता है। आप चाहे तो इसमें शहद की जगह गुड़ या चीनी भी मिला सकते है।
अजवाइन की चाय के फायदे

अजवाइन की चाय के फायदे | Ajwain Tea Benefits | अजवाइन की चाय पीने से क्या होता है?

जैसा की हम ऊपर बता चुके है की अजवाइन गुणों का भंडार है। अलग-२ रोगो में आप अजवाइन का अलग-२ तरीको से उपयोग कर सकते है। इसी कारण बहुत से लोग जानना चाहेंगे की अजवाइन की चाय पीने से क्या होता है?, अजवाइन की चाय के फायदे ( Ajwain ki Chai ke Fayde ) क्या है? आइये जानते है इन कुछ सवालों के जवाब।

भूख बढ़ाये अजवाइन की चाय

पाचन क्रिया की गड़बड़ी के कारण अक्सर भूख में कमी आने लगती है। ऐसे में अजवाइन की चाय (Ajwain Tea) का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से न सिर्फ आपकी भूख बढ़ती है बल्कि आपका पाचन भी सही से कार्य करने लगता है और आपके एनर्जी लेवल को भी बहुत हद तक बड़ा देती है यह चाय।

वजन कम करने के लिए | Ajwain Tea for Weight Loss

अगर आप भी अपने वजन को ले कर चिंतित रहते है तो अजवाइन की चाय (Ajwain Tea Benefits) का सेवन आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। खाद्य पदार्थो में पाया जाने वाला फाइबर एक ऐसी चीज है जो न सिर्फ आपके फैट को कम करने में मदद करता है बल्कि यह आपके पाचन क्रिया को भी बढ़ता है जिससे शरीर में फैट बनने का कार्य बाधित होता है और आपका वजन कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं अजवाइन में राइबोफ्लेविन नामक तत्व पाया जाता हैं जो फैट बर्न करने में काफी मददगार होता हैं।

संक्रमण से बचाव करता है

अजवाइन में बैक्टिया से लड़ने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। दरअसल अजवाइन के गुण इसमें मौजूद तेल में ही होते है और इसका तेल में एंटी-बैक्टिरल गुण मौजूद होते है इसलिए नियमित रूप से एक कप अजवाइन की चाय पीने से शरीर को संक्रमण से बचाया जा सकता हैं।

महिलाओं के लिए अजवाइन की चाय के फायदे

महिलाओं को PMS यानी प्री मेन्स्ट्रुअल स्ट्रेस की दिक्क्तों के दौरान मूड स्विंग (Mood swing) होना, अधिक गुस्सा आना, चिड़चिड़ापन, पेट और ब्रेस्ट में दर्द आदि कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं । इन सभी समस्याओ का कारण महिलाओं के हार्मोन्स में होने वाला बदलाव होता है। ऐसे में अजवाइन की चाय (Ajwain Ki Chai) का सेवन करने से पीरियड्स के समय होने वाले दर्द और पीएमएस की दिक्कतों से में आराम मिलता है।

आर्थराइटिस के लिए लाभकारी

अजवाइन में एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुण पाया जाता है जो शरीर में सूजन कम करने में सहायक होता है। इतना ही नहीं अजवाइन की चाय में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है। ये सभी गुण अजवाइन की चाय को आर्थराइटिस और ह्रदय के लिए काफी फायदेमंद बनाते है।

पाचन के लिए अच्छी अजवाइन की चाय

अजवाइन हमारे शरीर की पाचन से जुडी समस्याओ को दूर करने का रामबाण उपाय है। ऐसे में अगर रोजाना सुबह एक कप अजवाइन की चाय का सेवन करने से आपको अजवाइन के गुण तो मिलते ही है साथ ही आपका पाचन तंत्र भी सही से कार्य करता है और पाचन सम्बन्धी रोग आपके पास भी नहीं फटकेंगे।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद अजवाइन की चाय

अजवाइन की चाय पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है। जिससे सर्दी-जुकाम जैसे छोटे मोटे रोग आपके पास भी नहीं फटकते। यह तक की अस्थमा के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होती है अजवाइन की चाय । रोजाना शहद मिली हुई अजवाइन की चाय का सेवन करने से अस्थमा अटैक में भी फायदा मिलता है।

सांसो की दुर्गन्ध दूर करने में सहायक

अजवाइन एक बहुत ही अच्छा माउथ फ्रेशनर है। इसके नियमित सेवन से सांसो से आने वाली दुर्गन्ध तो दूर होती ही है साथ ही ये दातों के दर्द की समस्या में आर्म दिलाने में भी काफी मददगार होती है ।

गुर्दे की पथरी का इलाज

अजवाइन गुर्दे से जुडी सभी समस्या में फायदेमंद होती है। अजवाइन की चाय पीने से जुड़े में होने वाली पथरी की समस्या दूर करने में सहायता मिलती है।

disclaimer

अजवाइन की चाय पीने से क्या फायदा होता है?

अजवाइन गुणों का भंडार है। अजवाइन की चाय में अजवाइन के सभी गुण सम्मिलित होते है। यह महिलाओ की समस्याओ, पाचन से जुडी समस्याओ, मोटापे की समस्या, सर्दी जुकाम, सांसो की दुर्गन्ध की समस्या गुर्दे की पथरी आदि समस्याओ में लाभकारी होता है।

अजवाइन की चाय कैसे बनाई जाती है?

अजवाइन की चाय बनाने के लिए २ तरीको का इस्तेमाल किया जा सकता है। दोनों ही तरीको से बनाई गई चाय आपको इसके पुरे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है और इन दोनों तरीको की जानकारी आपको इस लेख में मिल जायगी।

स्वास्थ्य से जुडी अन्य जानकारी के लिए पढ़े:-

Triphala Dosage for Constipation in Hindi
कब्ज को दूर करने के लिए त्रिफला का उपयोग कैसे करे?
त्रिफला चूर्ण कब्ज के लिए (Triphala dosage for constipation in hindi) - त्रिफला चूर्ण एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो ...
Read More
लौंग और दूध के फायदे
लौंग और दूध के फायदे
लौंग और दूध दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। लौंग और दूध के फायदे अगर ...
Read More
सोंठ और अजवाइन के फायदे
सोंठ और अजवाइन के फायदे
सोंठ और अजवाइन के फायदे इतने है की आप उनके बारे में जानकर हैरान रह जायँगे। इस लेख में हम ...
Read More
अजवाइन की चाय के फायदे
अजवायन चाय कैसे बनाए? | अजवाइन की चाय के फायदे
अजवाइन के फायदों का लाभ उठाने के लिए इसका कई तरीको से सेवन किया जा सकता है। उन्ही में से ...
Read More
अजवाइन और गुड़ के फायदे
गुड़ और अजवाइन के फायदे
अजवाइन और गुड़ के फायदे (ajwain aur gud ke fayde in hindi) - अजवाइन और गुड़ (Ajwain or Gud) दोनों ...
Read More
अर्जुन की छाल ब्लड प्रेशर
क्या अर्जुन की छाल ब्लड प्रेशर [Low or High] में है फायदेमंद
अर्जुन की छाल ब्लड प्रेशर गलत खानपान की वजह से आजकल हर कोई मधुमेह या ब्लड प्रेशर [ उच्च रक्तचाप ...
Read More

गुड़ और अजवाइन के ऐसे फायदे जिनको जानकर आप दंग रह जाएंगे।

Ajwain in Hindi || रोज सुबह पी लें अजवाइन का पानी, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी

जरूर जानिए सोंठ खाने के फायदे और नुकसान || सोंठ के हैरान कर देने वाले 15 फायदे || सोंठ की तासीर

DMCA.com Protection Status