खीरे का जूस के फायदे

खीरे का जूस के फायदे (Kheere ka Juice) – क्या आप जानते है की खीरे का रस का सेवन करने से आपके अनेको ऐसे फायदे मिलते है जो आपको लाखों खर्च करके भी नहीं मिलेंगे । खीरे के जूस के फायदे, खीरे के रस के फायदे जानने के लिए इस लेख को पढ़ें। हम उम्मीद करते है की इस लेख को पढ़ने के बाद आप इसे अपने दैनिक आहार में जरूर शामिल करेंगे!

खीरे का जूस के फायदे | Kheere Ka Juice

खीरा ऐसे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कई बीमारियों से लड़कर, शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होता है। खीरे के जूस का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता मिलती है और मल आसानी से बाहर निकलता है। खीरे के रस का सेवन करने से गर्मियों में शरीर में पानी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की कमी नहीं होती क्योकि खीरे में शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

खीरे के जूस से मिलने वाले 19 फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहे।

Table of Contents

खीरे का जूस । खीरे का रस । Kheere Ka Juice

खीरे का रस पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यूएसडीए नेशनल न्यूट्रिएंट डेटाबेस के अनुसार, खीरे के रस के पोषण में पानी, विटामिन ए, के, और सी, कुछ प्रकार के विटामिन बी , राइबोफ्लेविन, कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, सिलिका, कैल्शियम, पोटेशियम, आहार फाइबर, फोलेट, जिंक इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल हैं। इसमें पैंटोथेनिक एसिड, और अन्य पॉलीफेनोलिक यौगिक भी मौजूद होते है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है।

खीरे का जूस के फायदे

इतना ही नहीं उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, खीरे के रस की एक सर्विंग (लगभग 253 ग्राम) में कैलोरी काफी कम मात्रा में यानि 48 कैलोरी होती है इसलिए जो लोग अपने वजन को ले कर चिंतित रहते है उनके लिए इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।

खीरे के रस के फायदे | खीरे का जूस के फायदे

  1. शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में सहायक खीरे का जूस – शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थो को शरीर से बाहर निकालने के लिए अधिकतर लोग खीरे के जूस का सेवन करते है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता मिलती है और मल त्याग में सुधार करता है, जिससे शरीर में मौजूद अवांछित चीजें (Toxins) खत्म हो जाते हैं।
  2. हार्मोन संतुलन में सहायता करता है खीरे का रस – कैल्शियम रक्त में मौजूद एक ऐसा तत्व है जो हार्मोनल संतुलन को प्रभावित करता है और खीरा कैल्शियम का अच्छा स्रोत्र है। यदि शरीर में कोई हार्मोनल ग्रंथि, जैसे पिट्यूटरी या थायरॉयड, असंतुलित हो जाती है, तो खीरे के नियमित सेवन करने से खीरे में मौजूद कैल्शियम के कारण हार्मोनल स्तर को वापस सामान्य करने में मदद मिल सकती है।
  3. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है खीरे का जूस – खीरा सूक्ष्म पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कई बीमारियों से लड़ता है। नियमित खीरा का जूस का सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है।
  4. त्वचा में सुधार करता है खीरे का रस – खीरे का पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए जाना जाता है। पानी शरीर से सभी अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और शरीर के स्वास्थ्य और त्वचा की बनावट में सुधार करता है। स्वास्थ्य लाभ के अलावा, खीरे में त्वचा के लिए शीतलन, सुखदायक, विरंजन और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं इसलिए यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।
  5. हड्डी को मजबूत करता है खीरे का जूस – खीरे में कैल्शियम और विटामिन क भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। एक कटोरी खीरे में लगभग 19% विटामिन K होता है जो हमारे शरीर की दैनिक आवश्यकता को पूरा करता है। हड्डियों और ऊतकों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक प्रोटीन का उत्पादन करने के लिए शरीर को विटामिन के की जितनी आवशयकता होती है उतनी एक गिलास खीरा का जूस पीने से पूरी हो जाती है।
  6. कैंसर रोधी गुण से भरपूर खीरा का रस – खीरे के रस के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक में इसके कैंसर रोधी गुण हैं। खीरा एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो ऑक्सीडेटिव तनाव से कोशिका क्षति को कम करता है। ऑक्सीडेटिव तनाव मुक्त कणों के कारण होता है जिसके परिणामस्वरूप कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग, अल्जाइमर, आंखों की विकृति आदि जैसी स्थितियां होती हैं। खीरे में कैंसर से लड़ने वाले लिग्नांस (lignans) भी मौजूद होते हैं।
  7. आपको हाइड्रेटेड रखता है खीरा का रस – यदि सादा पानी आपके लिए उबाऊ है, तो खीरे का रस आपके पानी का सेवन पूरा करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि खीरा तरल पदार्थों से भरपूर होता है।
  8. वजन घटाने में सहायक खीरा का जूस – खीरे का जूस का सेवन करने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आप अपने आप को अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करते है। इस दौरान आवश्यकता पडने पर शरीर ऊर्जा पैदा करने के लिए शरीर में मौजूद फैट का इस्तेमाल करता है। इस तरह से शरीर में फैट कम होती है और मोटापा कम करने में सहायता मिलती है।
  9. बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है खीरा – खीरा सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बालों के रोम को मजबूत करने, बालों के विकास को प्रोत्साहित करने, खोपड़ी को पोषण देने और बालों को चमकदार बनाने में सहायता करता है।
  10. रक्तचाप कम करता है खीरे का जूस – खीरे में मौजूद मैग्नीशियम रक्तचाप को सामान्य स्तर पर बनाए रखने में मदद करता है।
  11. कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक खीरा का रस – एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना 500 ग्राम खीरा खाने से कोलेस्ट्रॉल के रोगिओं में सीरम लिपिड प्रोफाइल पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। इसलिए आमतौर पर अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बुरे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खीरे का रस नियमित रूप से लेने की सलाह दी जाती है।
  12. रक्त जमाव में मदद करता है – जब आप में विटामिन के की कमी होती है, तो नाक से खून बहना, बवासीर आदि की समस्याएं हो सकती है। जैसा की हम ऊपर बता ही चुके है की खीरे में विटामिन क भरपूर मात्रा में मौजूद होता है खीरे का रस का सेवन करने से रक्त जमावट में मदद मिलती है।
  13. तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है – खीरा अपनी समृद्ध विटामिन संरचना के साथ तंत्रिका तंत्र को संतुलन में रखने में मदद करता है।
  14. दृष्टि में सुधार – खीरे में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद कर सकते हैं जो रेटिना को खराब कर देता है और दृष्टि के मुद्दों का कारण बनता है।
  15. नींद में सुधार – खीरे में मौजूद मैग्नीशियम नींद को बेहतर बनाने में भी मददगार होता है।
  16. त्वचा के लिए खीरे के रस के फायदे – खीरे के रस का नियमित सेवन करने से त्वचा में कसावट लाने, त्वचा को हाइड्रेट रखने, त्वचा में होने वाली जलन को कम करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में सहायता मिलती है। इसके साथ ही अनेको और भी फायदे मिलते है जो आप इसका इस्तेमाल करके जान जायँगे।
  17. वजन घटाने के लिए खीरे का रस – वजन घटाने के लिए आप खीरे के रस को अपने डाइट प्लान में शामिल करके भी इसका सेवन कर सकते हैं। शरीर के लिए नुकसानदायक पेय जैसे स्पोर्ट्स ड्रिंक, सोडा, शक्कर पेय आदि के स्थान पर खीरे का जूस पीना आपके वजन को कम करने का बेहतरीन तरीका है।
  18. बालों के लिए खीरा के फायदे – खीरा कोई ग्लैमरस सब्जी नहीं है, बल्कि हर दूसरे घर में बने हेयर पैक में एक विशेष सामग्री है। बालों के लिए खीरा के कई फायदे हैं, जैसे: यह बालों को मजबूती प्रदान करता है, यह अपने विटामिन ए और सी, सिलिकॉन, सोडियम, कैल्शियम, सल्फर, और अन्य सामग्री के साथ स्कैप्ल को पोषण प्रदान करता है, खीरे में मौजूद सल्फर और पोटैशियम बालों का झड़ना कम करते है।
    आपके बालों को रेशमी बनाता है।
  19. खाली पेट खीरे के जूस के फायदे – खीरे का रस एक स्वस्थ और पौष्टिक औषधि है जो आपके सिस्टम को पोषण, हाइड्रेट और ठंडा करता है। खीरे के रस के लगभग सभी लाभ तब बढ़ जाते हैं जब इसे खाली पेट लिया जाता है न कि किसी भोजन के हिस्से के रूप में।

खीरे का जूस के नुकसान

  • खीरे के जूस का कोई भी नुकसान नहीं है जब तक की आप इसका इस्तेमाल सिमित मात्रा में ही करते है और आपको इससे कोई एलेर्जी भी नहीं हो।
  • खीरा खाने के बाद या खीरे का जूस पीने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, इससे पाचन सम्बन्धी समस्याएं हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में खीरा खाने या इसका जूस पीने से पाचन सम्बन्धीसमस्याएं हो सकती है।

खाली पेट खीरा खाने से क्या फायदा होता है?

खीरे का रस एक स्वस्थ और पौष्टिक औषधि है जो आपके सिस्टम को पोषण, हाइड्रेट और ठंडा करता है। खीरे के रस के लगभग सभी लाभ तब बढ़ जाते हैं जब इसे खाली पेट लिया जाता है न कि किसी भोजन के हिस्से के रूप में।

Disclaimer

Especially For You:-

शुगर में भिंडी के फायदे
शुगर में भिंडी के फायदे
डायबिटीज यानि शुगर में भिंडी के फायदे (Bhindi For Diabetes in Hindi) - भिंडी जिसे आमतौर पर Ladyfinger के नाम ...
Read More
खीरे का जूस के फायदे
खीरे का जूस के फायदे
खीरे का जूस के फायदे (Kheere ka Juice) - क्या आप जानते है की खीरे का रस का सेवन करने ...
Read More
हरी सब्जी खाने के फायदे
हरी सब्जी खाने के फायदे
हरी सब्जी खाने के फायदे (Hari Sabji Khane ke Fayde) - हरी सब्जिया प्राचीन काल से ही मनुष्य के भोजन ...
Read More
डायबिटीज यानि शुगर में खीरा खा सकते हैं
जानिए शुगर में खीरा खा सकते हैं
शुगर में खीरा खा सकते हैं (Is Cucumber Good for Diabetes in Hindi) - kya sugar me kheera kha sakte ...
Read More
डायबिटीज यानि शुगर में आलू खाना चाहिए या नहीं?
क्या डायबिटीज यानि शुगर में आलू खा सकते हैं?
शुगर में आलू खाना चाहिए या नहीं ( Sugar Me Aalu Khana Chahiye Ya Nahi ) - डायबिटीज यानि शुगर ...
Read More
डायबिटीज में कद्दू खा सकते हैं
शुगर यानि डायबिटीज में कद्दू खा सकते हैं?
शुगर में कद्दू खा सकते हैं (Sugar me kaddu kha sakte hai ya nahi )- क्या शुगर यानि डायबिटीज में ...
Read More

अनचाहे बाल अब नहीं

कमर दर्द का इलाज

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

लो ब्लड प्रेशर के कारण, लक्षण और उपचार

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

References:-

DMCA.com Protection Status