लहसुन खाने के फायदे | Lahsun khane ke fayde

लहसुन खाने के फायदे (Lahsun khane ke fayde) – लहसुन का सेवन करने से शरीर को स्वास्थ्य सम्बन्धी अनेको लाभ प्राप्त होते है क्योकि इसमें शरीर के लिए आवश्यक सभी विटामिन और खनिज तत्व मौजूद होते है |

लहसुन खाने के फायदे | Lahsun Khane Ke Fayde

हृदय संबंधी रोगों में लहसुन रामबाण माना जाता है। लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रहती है। इसके सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है जिससे सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। गठिया जैसे रोग में लहसुन का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। लहसुन दुर्बलय को नष्ट करके पौरुष शक्‍ति को बढ़ावा देता है।

आगे इस लेख में लहसुन खाने के फायदे (Lahsun khane ke fayde), लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Garlic Nutrition Facts in Hindi), लहसुन के फायदे इन हिंदी (Lehsun Khane ke Fayde in Hindi), लहसुन को किस तरह से खाना फायदेमंद होता है, आदि विषयो पर डिटेल में जानकारी देने जा रहे है।

Table of Contents

लहसुन | Garlic In Hindi

हजारों वर्षों से, लहसुन का इस्तेमाल आपके पसंदीदा व्यंजनों के स्वाद और गुणों को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। प्राचीन समय से ही भारत के अलावा इसका प्रयोग चीन, यूनान, रोम, मिस्र में भी होता आया है। इसे प्राचीन संस्कृतियों जैसे भारत, चीन, मिस्र और रोमन सभ्यताओं में चिकित्सा उपचार के लिए औषधि के रूप में उपयोग में लाया जाता था। इसके औषधीय गुणों के कारण लहसुन के उपयोग के पर्याप्त दस्तावेज भी उपलब्ध हैं।

lahsun khane ke fayde

लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Garlic Nutrition Facts in Hindi

लहसुन में कई प्रकार के विटामिन और खनिज मौजूद होते हैं। यूएसडीए के अनुसार, लहसुन की प्रत्येक कली में विटामिन सी, जस्ता, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन के और मैंगनीज की थोड़ी मात्रा होती है। लहसुन की एक कली बहुत छोटी होती है और उसमे उसी हिसाब से पोषक तत्व भी बहुत कम मात्रा में होते है लेकिन प्रतिशत के हिसाब से देखा जाये तो ये पोषक तत्व इसमें काफी मात्रा में मौजूद होते है।

कच्चे लहसुन (3 ग्राम) की एक कली में पोषण संबंधी जानकारी USDA द्वारा:-

लहसुन, कच्चा, 1 कलीपोषक तत्व
कैलोरी4.5
वसा0g
सोडियम0.5mg
कार्बोहाइड्रेट1g
फाइबर0.1g
शर्करा0g
प्रोटीन0.2g
विटामिन सी0.9 मिलीग्राम
जिंक0.04 एमसीजी

लहसुन के सेवन से शरीर को अनेको स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। आइए जानते है लहसुन खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में :-

लहसुन के फायदे इन हिंदी | Lehsun Khane ke Fayde in Hindi

लहसुन की कलियों को काटने या कुचलने से उनमें मौजूद थियो-सल्फीन रसायन एलिसिन में बदल जाते हैं। एलिसिन एक शानदार पदार्थ है जो ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और कई प्रकार के कैंसर के इलाज में सहायक होता है। आइये जानते है की लहसुन का उपयोग करने से शरीर को क्या-२ स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते है:-

1. लहसुन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जितनी मजबूत होगी, उतना ही शरीर रोगों से बचा रहेगा। लहसुन सर्दी और फ्लू के वायरस को रोकने में मदद करने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है, मजबूती प्रदान करता है।

बच्चो की रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ो के मुकाबले कमजोर होती है और इसी वजह से उन्हें सर्दी-जुकाम बड़ो के मुकाबले अधिक होता है। इसी से आप समझ सकते है की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करके लहसुन आपको अनेको बिमारिओ से बचा सकता है।

रोजाना कच्चे लहसुन की दो कलियां काटकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे। थोड़ी देर बाद इन्हे चबा-२ कर खा ले और ऊपर से पानी पी ले । इस तरह से प्रतिदिन लहसुन का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बहुत सुधार होता है । दुनिया भर के कुछ घरों में, परिवार वाले अपने बच्चों के गले में लहसुन की कली लटकाते हैं।

2. लहसुन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है

ब्लड प्रेशर दुनिया भर में स्ट्रोक और दिल का दौरा जैसे ह्रदय रोगों का सबसे बढ़ा कारण है। इसे लगभग 70% स्ट्रोक, दिल के दौरे और हार्ट फैलियर (Heart Failure) का कारण माना जाता है। उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) दुनिया भर में 13.5 प्रतिशत मौतों का कारण है और इसी वजह से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के बारे में जानकारी देना अत्यंत आवश्यक है जिसके लिए लहसुन काफी फायदेमंद होता है।

उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए लहसुन एक शानदार मसाला है क्योकि यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है। हालाँकि, भले ही इसकी गंध के कारण आप इसे पसंद न करे लेकिन फिर भी लहसुन खाने से आपको अनेको फायदे मिलेंगे जैसे उच्च रक्तचाप को कम करना, बुखार का इलाज करना, और बहुत कुछ।

ध्यान रखें कि अगर आप ब्लड प्रेशर की कोई भी अन्य दवा ले रहे है तो लहसुन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले ले ।

3. लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है। कोशिकाओं के निर्माण और विटामिन और अन्य हार्मोन बनाने के लिए आपके शरीर को इसकी आवश्यकता होती है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं: “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (L.D.L. Cholesterol) और “अच्छा” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (H.D.L. Cholesterol)। बहुत अधिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और पर्याप्त एचडीएल कोलेस्ट्रॉल नहीं होने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

लहसुन खाने से आपके एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है जबकि यह “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 10 से 15 प्रतिशत तक कम कर सकता है। यदि आप हृदय रोग से पीड़ित हैं या आपके परिवार में ह्रदय की किसी भी बीमारी से ग्रस्त है, तो आपको अपने आहार में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए।

4. एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) से निपटने में मदद करता है लहसुन

स्वस्थ धमनियां लोचदार और लचीली होती हैं। लेकिन जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, ये धमनिया कठोर हो सकती हैं और उनमें प्लाक बिल्डअप हो सकता है – ये सभी रक्त प्रवाह में रूकावट पैदा करते हैं और ह्रदय रोग का कारण बनते है। ऐसे में लहसुन खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि लहसुन उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है, यह धमनियों को सख्त होने से रोकने में भी मदद कर सकता है।

कुछ शोधों से यह भी पता चला है कि लहसुन का पुराना अर्क धमनियों में प्लाक की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है। प्लाक धमनियों में रुकावट या ब्लोकेज पैदा करती है जिससे दिल का दौरा पड़ता है।

एक छोटा सा अध्ययन, जिसमें 40-75 आयु वर्ग के 55 रोगी शामिल थे, ने पता लगाया कि लहसुन के अर्क का एक वर्ष तक सेवन करने से क्या होता है। अंत में, शोधकर्ताओं ने पाया कि अर्क लेने वालों की धमनियों में प्लाक की मात्रा में 80% की कमी देखी।

5. लहसुन कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकता है

शोध के अनुसार, ताजा लहसुन का सेवन करने से कोलन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। आयोवा महिला स्वास्थ्य अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं नियमित रूप से अन्य सब्जियों और फलों के साथ लहसुन खाती हैं, उनमें कोलन कैंसर होने की संभावना 35% कम होती है। हालांकि, शोधकर्ता इस बात से सहमत हैं कि इस क्षेत्र में अभी और अध्ययन की आवश्यकता है।

6. डायबिटीज में लहसुन खाने के फायदे

डायबिटीज में पीड़ित व्यक्ति के खून में होमोसिस्टीन (homocysteine) की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए और लहसुन में पाया जाने वाला अमीनो एसिड, होमोसिस्टीन (homocysteine) की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। खून में होमोसिस्टीन (homocysteine) की मात्रा अधिक होने पर ब्लड शुगर का स्तर भी बढ़ जाता है और शुगर नियंत्रण से बाहर हो सकती है जबकि लहसुन के सेवन से खून में होमोसिस्टीन (homocysteine) की मात्रा कंट्रोल में रहती है।

7. गठिया में लहसुन खाने के फायदे

लहसुन में सल्फर के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण भी मौजूद होते है जो इसे गठिया और सूजन के कारण होने वाले जोड़ो के दर्द में काफी फायदेमंद बनाते है। लहसुन के सेवन से कार्टिलेज, जो हड्डियों के बीच मौजूद लचीलेपन को बनाये रखता है, सही होता है।

  • सुबह दो-तीन लहसुन की कलियों को काटकर या कुचलकर 5 मिनट्स के लिए छोड़ दे, इसके बाद इन्हे चबा-२ करखा ले और ऊपर से पानी पी ले। इस तरह से प्रतिदिन लहसुन का सेवन करने से गठिया रोग से बचा जा सकता है।
  • लहसुन वाले दूध का सेवन करना भी गठिया और और जोड़ो के दर्द में फायदेमंद होता है।
  • सरसो के तेल में लहसुन को साड़ ले यानि सरसो के तेल को तब तक गर्म करे जब तक की लहसुन जल कर कला न पड़ जाये। हल्के-२ गर्म इस तेल से मालिश करने से गठिया और जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है ।

8. लहसुन में है एंटीबायोटिक गुण

लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है जो एक बायोएक्टिव एंटीबायोटिक है जो लहसुन की कलियों को काटने या कुचलने से प्राप्त होता ही। यह एलिसिन संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार होता है जैसे :-

  • कवक तत्व (fungi elements)
  • प्रोटोजोआ तत्व
  • विषाणु संक्रमण (viral infections)
  • कई बैक्टीरिया, उदाहरण के लिए, साल्मोनेला

9. लहसुन अल्जाइमर और डिमेंशिया को रोक सकता है

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर में होने वाली किसी भी ऑक्सीडेटिव नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट गुण मनोभ्रंश और अल्जाइमर जैसे कुछ रोगों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

लहसुन का पुराना अर्क अल्जाइमर रोग के विकास के जोखिम को कम करने और यहां तक कि इसके प्रभावों को उलटने में मदद कर सकता है।

10. लहसुन एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है

पुराने दिनों में लहसुन का उपयोग थकान को कम करने और मजदूरों के काम के घंटे और सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए किया जाता था। यह ग्रीक ओलंपिक एथलीटों को उनके एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए भी खिलाया गया था।

जैसा कि ऊपर बता ही चुके है की लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर, ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ-२ इम्युनिटी बढ़ाता है और अनेको बिमारिओ को दूर करने में सहायक होता है।

एक स्वस्थ दिल और शरीर को पाने और आपको फिट रखने की कुंजी है लहसुन। लहसुन खाने से आपके शरीर की क्षमता बढ़ती है और शारीरिक परिश्रम करते समय थकान जल्दी नहीं होती।

11. लहसुन आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है

Detoxification उन चीजों से छुटकारा पाने की प्रक्रिया है जो शरीर के लिए किसी काम के नहीं होते । यह अच्छे स्वास्थ्य और लम्बा जीवन जीने के लिए शरीर में मौजूद इन अपशिष्ट पदार्थो को शरीर से बाहर निकल देना आवश्यक होता है।

आज दुनिया में रहते हुए हम रोजाना कई तरह के रसायनों और यौगिकों का सेवन जाने-अनजाने में कर लेते है। इनमें से कई पदार्थ शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होते और कुछ तो शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं जैसे कृषि में प्रयुक्त कीटनाशक और रसायन, हवा में मौजूद प्रदूषण, पानी में मौजूद रसायन आदि।

लहसुन एक शक्तिशाली डिटॉक्स फूड है जो विभिन्न लीवर एंजाइमों द्वारा ग्लूटाथियोन उत्पादन को बढ़ावा देता है। यह कई बायोएक्टिव सेलेनियम और सल्फर यौगिकों सहित अन्य महत्वपूर्ण डिटॉक्सिफाइंग घटक भी प्रदान करता है।

लहसुन को किस तरह से खाना फायदेमंद होता है

लहसुन से मिलने वाले फायदों का पूरा लाभ उठाने के लिए आप आगे बताये गए तरीको से लहसुन का सेवन कर सकते है:-

  • कच्चा लहसुन को चबा कर खाने से इसके फायदों का लाभ उठा सकते है।
  • खाली पेट लहसुन खाना भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है ।
  • भुना लहसुन खा कर भी इसके फायदों का लाभ उठा सकते है ।
  • शहद में भीगे लहसुन का सेवन करने से आपको लहसुन के साथ-२ शहद के गुणों का लाभ भी मिलता है ।
  • रात में लहसुन खा कर भी इसके फायदे का भरपूर आनंद ले सकते है ।

लेकिन ध्यान रहे लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी नुकसान भी झेलने पड़ सकते है इसलिए इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करे।

Disclaimer

हम उम्मीद करते है की लहसुन खाने के फायदे (Lahsun khane ke fayde), लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Garlic Nutrition Facts in Hindi), लहसुन के फायदे इन हिंदी (Lehsun Khane ke Fayde in Hindi), लहसुन को किस तरह से खाना फायदेमंद होता है, विषयो पर दी गई यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

Also Read:-

References:-

DMCA.com Protection Status