Sugar Ke Lakshan in Hindi Me | डायबिटीज के 10 लक्षण

शुगर के लक्षण (Sugar Ke Lakshan in Hindi Me ), पूर्व मधुमेह के लक्षण को सही समय पर पहचान कर, समय रहते इसका इलाज शुरू कर लेने से इस पर नियंत्रण पाना आसान हो जाता है। शुरुआत में ही इस पर नियंत्रण पा कर शुगर को हमेशा के लिए ठीक किया जा सकता है।

शुगर के लक्षण | Sugar Ke Lakshan in Hindi Me

शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने यानि डायबिटीज होने पर हमारा शरीर हमें कुछ लक्षण दिखाना शुरू कर देता है जैसे अत्यधिक प्यास और भूख लगना, बार-बार पेशाब आना, जल्दी थक जाना, आँखों की रौशनी कमजोर होना, त्वचा में संक्रमण आदि। जिन्हे पहचानकर, सही समय पर परहेज शुरू करके और इसका इलाज करके मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी पर नियंत्रण पा सकते है और इसे जड़ से खत्म कर सकते है।

Table of Contents

मधुमेह के 10 लक्षण | मधुमेह के लक्षण | डायबिटीज के लक्षण

स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में नॉर्मल ब्लड शुगर की मात्रा 70-110 के बीच होती है। लेकिन जब हमारे शरीर में इन्सुलिन बनना बंद हो जाता है (Type 1 Diabetes) या शरीर में इन्सुलिन प्रतिरोध पैदा होता है (Type 2 Diabetes) तो बहुत सी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। जिसके कारण रक्त (खून) में शर्करा (शुगर) की मात्रा बढ़ जाती है और अधिक समय तक यही स्तिथि बने रहने से व्यक्ति मधुमेह यानि डायबिटीज का मरीज बन जाता है।

डायबिटीज का होता है इन अंगों पर असर, जानें कैसे करें इलाज और बचाव

उच्च रक्त शर्करा (High Blood Sugar) आजकल बहुत से लोगों में पाया जाता है । उच्च रक्त शर्करा की बीमारी को मधुमेह के रूप में जाना जाता है | आइये जानते है शरीर में मधुमेह की समस्या बढ़ने पर दिखने वाले मधुमेह के लक्षण (Sugar ke lakshan in Hindi me) या संकेत, जो बताते है की हमारे खून में शुगर बढ़ रही है या बहुत बढ़ गई है |

आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि भारत में मधुमेह से प्रभावित रोगियों की संख्या खतरनाक रूप से बढ़ती जा रही है । सवाल यह है कि हम कैसे जान सकते हैं कि हम उच्च रक्त शर्करा यानि मधुमेह से पीड़ित है ?

सबसे पहले आइए जानते हैं कि मानव शरीर में ब्लड शुगर क्या है ? Sugar ke lakshan in Hindi

ब्लड शुगर क्या है?

हमारे द्वारा खाये गए भोजन को पचाकर हमारा शरीर ग्लूकोस का निर्माण करता है। इस ग्लूकोस को रक्त में मिलाकर शरीर के प्रत्येक अंग तक पहुंचाया जाता है। यही ग्लूकोस ब्लड शुगर यानि रक्त शर्करा के नाम से जाना जाता है।

हमारा शरीर डाइट यानि खान पान के जरिए मिलने वाली शुगर में से ग्लूकोज और फ्रक्टोज पर अलग-अलग ढंग से प्रतिक्रिया करता है | वास्तव में हमारे शरीर की हर कोशिका रक्त में मौजूद ग्लूकोस को एनर्जी में परिवर्तित कर सकती है लेकिन फ्रक्टोज को केवल लीवर की कोशिकाएं ही परिवर्तित कर सकती हैं और अगर डाइट में फ्रक्टोज की अधिकता हो तो यह लीवर, धमनियों और दिल के लिए खतरा बन जाता है |

फ्रक्टोज़ एक अलग ही टॉपिक है जिसके बारे मैं जानकारी के लिए मेरे अन्य लेख को पढ़े |

हमारा शरीर इस ग्लूकोज को उन खाद्य पदार्थों से प्राप्त करता है जो हम खाते हैं । खाद्य पदार्थो में मौजूद ग्लूकोस का उपयोग करने के लिए हमारे शरीर का एक अंग अग्न्याशय, इंसुलिन बनाता है, एक हार्मोन जिसकी हमारे शरीर को ग्लूकोज को Process यानि संसाधित करने के लिए आवश्यकता होती है । जिसके जरिये हमारा शरीर ग्लूकोज के स्तर को स्वचालित रूप से नियंत्रित कर सकता है लेकिन गलत खान पान की आदतों के कारण यदि हमारे शरीर में इन्सुलिन प्रतिरोधक पैदा हो जाते है या हमारा शरीर उचित मात्रा में इन्सुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता तो ब्लड में ग्लूकोस की मात्रा खतरनाक रूप से बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है |

इन लक्षणों के अलावा:-

टाइप 1 मधुमेह के लक्षण | Symptoms of Type 1 Diabetes in Hindi

टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को आगे बताये गए 10 लक्षणों के अलावा मतली, उल्टी या पेट दर्द की समस्याएं भी हो सकती है। टाइप 1 मधुमेह के लक्षण कुछ ही हफ्तों या महीनों में विकसित हो सकते हैं और गंभीर हो सकते हैं। टाइप 1 मधुमेह आमतौर पर तब होना शुरू होता है जब आप बच्चे, किशोर या युवा वयस्क होते हैं लेकिन इसके लक्षण किसी भी उम्र में दिखाई देने शुरू हो सकते है।

टाइप 2 मधुमेह के लक्षण | Symptoms of Type 2 Diabetes in Hindi

टाइप 2 मधुमेह के लक्षण विकसित होने में अक्सर कई साल का समय लग सकता हैं। कुछ लोगों में तो कोई भी लक्षण नज़र नहीं आता । टाइप 2 मधुमेह आमतौर पर तब शुरू होता है जब आप वयस्क होते हैं, हालांकि गलत जीवनशैली के कारण अब अधिक से अधिक बच्चे और किशोर इसके मरीज बनते जा रहे है। चूंकि इसके लक्षणों को पहचानना मुश्किल है, इसलिए आगे बताये गए 10 लक्षणों में से कोई भी नजर आये तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे।

गर्भावधि मधुमेह के लक्षण | Symptoms of Gestational Diabetes in Hindi

गर्भकालीन मधुमेह (गर्भावस्था के दौरान मधुमेह) के आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपके डॉक्टर को गर्भावस्था के 24 से 28 सप्ताह के बीच गर्भकालीन मधुमेह के लिए आपका परीक्षण करना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो आप अपने स्वास्थ्य और अपने बच्चे के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए इस बारे में डॉक्टर से कंसल्ट कर सकती है।

Sugar ke lakshan in Hindi || Madhumeh ke lakshan || डायबिटीज के 10 लक्षण || Diabetes ke lakshan

आइये दोस्तों जानते है कुछ शुरुआती यानि पूर्व मधुमेह के 10 लक्षण (Sugar ke lakshan in Hindi) के बारे में, जो बताते है की हमारे खून में ब्लड शुगर बहुत बढ़ गई है :-

Sugar ke lakshan in Hindi | पूर्व मधुमेह के लक्षण

टाइप 1 मधुमेह या टाइप 2 मधुमेह के आम लक्षण जो शरीर में दिखने लगते है वे है :-

पूर्व मधुमेह के लक्षण Sugar ke lakshan in Hindi
eye

1. अचानक आँखों की रोशनी जाना (Vision Problem)

हाई ब्लड शुगर के प्रमुख लक्षणों में से एक धुंधली दृष्टि है । मधुमेह के लक्षण में से एक है | यह हाई ब्लड शुगर की पहली चेतावनी है । इसके कारण आंखों के आंतरिक लेंस में सूजन आ जाती है जिस कारण आँखों से धुंधला दिखाई देना जैसी दृष्टि की समस्या पैदा हो जाती हैं लेकिन जब ब्लड शुगर का स्तर अपनी सामान्य सीमा में वापस आ जाता है तब आँखों की दृष्टि अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाती है ।

2. बार बार पेशाब आना (Frequent Urination)

यह मधुमेह या हाई ब्लड शुगर का सबसे कष्टप्रद संकेत है । इसमें आपको बार-बार पेशाब करने का मन करेगा और कभी-कभी यह ओवरफ्लो भी करता है । यह मूत्राशय में कुछ मांसपेशियों की अति सक्रियता के कारण होता है जो मूत्र को बाहर धकेलने के लिए मजबूर करती है ।

नतीजतन, मूत्राशय ठीक से खाली नहीं हो पाता और जल्दी से भर भी जाता है । यह प्रोस्टेट समस्याओं और मूत्र मार्ग के संक्रमण का कारण भी बनता है ।

3. मुँह सुखना और अत्यधिक प्यास लगना ( Dehydration)

शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने के लक्षणों (Sugar ke lakshan in Hindi) में मुँह सुखना और अत्यधिक प्यास लगना शामिल है | साथ ही शरीर में तरल पदार्थो की आवश्यकता बढ़ जाती है और वह पूरी न होने पर आपका शरीर निर्जलित हो जाएगा ।

यह अधिकांश बच्चों में होता है, हालांकि वे शर्करा के स्तर में वृद्धि के लक्षण को बच्चे पहचान नहीं सकते, इसलिए माता-पिता को इस बारे में सावधान रहना चाहिए ।

4. त्वचा से जुड़ी तकलीफ़ें (Skin Complications)

हाई ब्लड शुगर के कारण आपको त्वचा की कुछ गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि पलकों, नाखूनों और घावों में संक्रमण, टांगों के निचले हिस्से और पैरों में खुजली, कुछ फंगल संक्रमण जैसे दाद, एथलीट फुट, जॉक खुजली इत्यादि ।

5. पाचन क्रिया का बिगड़ना और पेट की समस्या (Stomach Problem)

शरीर के अन्य हिस्सों की तरह हाई ब्लड शुगर पाचन क्रिया को भी प्रभावित करती है । गैस की गंभीर समस्या, उल्टी, मतली, पेट की सूजन जैसी समस्याओं से पीड़ित महसूस कर सकते हैं जो खराब भूख और का कारण बनता है ।

कभी-कभी पेट की इस समस्या के कारण आप अत्यधिक भूख महसूस कर सकते हैं और दस्त, पुरानी कब्ज और वजन घटने जैसे गंभीर समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं ।

6. एकाग्रता की कमी (Lack of Concentration)

शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने पर किसी भी काम को लगातार करने अत्यधिक थकान महसूस होगी, और उस काम पर ध्यान केंद्रित करने में भी परेशानी होगी । आमतौर पर आप अपने करीबी लोगों के नाम और चीजों को रखने की जगह को भी भूल सकते हैं ।

आप इसे अल्पकालिक स्मृति हानि कह सकते हैं । लेकिन यह तब ठीक हो जाएगा जब ब्लड शुगर का सामान्य स्तर तक लौट आएगी ।

7. अधिक थकान (Fatigue)

यह हाई ब्लड शुगर के सबसे सामान्य लक्षणों यानि मधुमेह के लक्षण में से एक है । आप पूरे दिन थकान और नींद को महसूस करेंगे साथ ही ऊर्जा के स्तर में कमी के कारण किसी भी गतिविधि को करने में असमर्थ होंगे । साथ ही पुरे दिन सुस्ती बनी रहेगी |

8. ज़ख़्मों का जल्दी न भरना (Slow Healing Of Sores And Cuts)

जब आप हाई ब्लड शुगर से पीड़ित होते हैं, तो घावों के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है | रक्त के बहाव में कमी के कारण घाव और कट जल्दी से ठीक नहीं हो पाते । नतीजतन, उनके संक्रमित जैसे कि फंगल संक्रमण, जीवाणु संक्रमण आदि होने का खतरा बढ़ जाता है |

9. हृदय संबंधी समस्याएं ( cardiovasular Problems)

जब ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता है, तो इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है । आप छोटे-2 मामलों में उच्च रक्तचाप महसूस कर सकते हैं जो धीमी नाड़ी दर के साथ तेज दिल की धड़कन का कारण बनता है । ये मधुमेह के लक्षण हृदय रोग के खतरे को बढ़ाते हैं ।

10. मीठी या फल की तरह की सांस की महक

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपकी सांस आपके समग्र स्वास्थ्य की स्थितियों को प्रकट कर सकती है ।

हाई ब्लड शुगर के मामलों में, आपकी सांस एक नाशपाती की तरह के एक फल जैसी गंध पैदा कर सकती है । यह ब्लड शुगर के चेतावनी संकेत है जो 24 घंटे तक रह सकता है ।

डायबिटीज रोगियों के लिए जरूरी 12 टिप्स

शुगर होने की क्या पहचान है?

शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने पर हमारा शरीर हमें कुछ लक्षण दिखाना शुरू कर देता है जैसे अत्यधिक प्यास और भूख लगना, बार-बार पेशाब आना, जल्दी थक जाना, आँखों की रौशनी कमजोर होना, त्वचा में संक्रमण आदि।

शुगर के लक्षण क्या है in Hindi?

मधुमेह के ऐसे लक्षण हैं जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में समान हैं
अत्यधिक प्यास और भूख, पेशाब में शुगर के लक्षण, वजन कम होना या बढ़ना, थकान
चिड़चिड़ापन, धुंधली दृष्टि, धीरे-धीरे ठीक होने वाले घाव, त्वचा में संक्रमण, शरीर के सिकुड़ने वाले क्षेत्रों में त्वचा का काला पड़ना (एसेंथोसिस नाइग्रिकन्स), सांस की गंध जो फल, मीठी या एसीटोन है, हाथ या पैर में झुनझुनी या सुन्नता है, पैरों पर मधुमेह के लक्षण |

शुगर ज्यादा होने पर क्या करें?

शुगर ज्यादा होने पर सबसे पहले तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करे और उसे पूरी स्तिथि समझाये। क्योकि वह आपकी मेडिकल हिस्ट्री को जनता है और सबसे सही सलाह वह ही दे सकता है। स्तिथि में थोड़ा सा सुधार आने के बाद आप अपनी जीवन शैली को व्यवस्थित कर ले तो यह बीमारी ठीक हो सकती है ।

दोस्तों,
यह स्थिति (पूर्व मधुमेह के लक्षण, Sugar ke lakshan in Hindi) आपकी जीवनशैली के कारण हैं | यदि आप अपनी जीवन शैली को व्यवस्थित कर ले तो यह बीमारी ठीक हो सकती है ।

Specially For You:-

शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
क्या शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं (Kya Diabetes Me Badam Aur Kaju Kha Sakte Hai ) ...
Read More
शुगर में भिंडी के फायदे
शुगर में भिंडी के फायदे
डायबिटीज यानि शुगर में भिंडी के फायदे (Bhindi For Diabetes in Hindi) - भिंडी जिसे आमतौर पर Ladyfinger के नाम ...
Read More
शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये
शुगर में अजवाइन
डायबिटीज यानि शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये (Sugar me ajwain ke fayde) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज की ...
Read More
डायबिटीज यानि शुगर में खीरा खा सकते हैं
जानिए शुगर में खीरा खा सकते हैं
शुगर में खीरा खा सकते हैं (Is Cucumber Good for Diabetes in Hindi) - kya sugar me kheera kha sakte ...
Read More
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
डायबिटीज यानि शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए (Sugar me kon sa fal nahi khana chahiye)- एक गलत ...
Read More
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
डायबिटीज यानि शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं (Sugar Patients Can Eat Mutton in Hindi) - अगर आप मीट खाने के ...
Read More

कमर दर्द का इलाज

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

Reference:-

https://www.cdc.gov/diabetes/basics/symptoms.html

DMCA.com Protection Status