डायबिटीज यानि शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं ?

डायबिटीज में पनीर खाना चाहिए या नहीं (शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं) – पनीर एक डेयरी उत्पाद है जो कैल्शियम, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में सभी जानना चाहेंगे की अनेको रोगो को दूर करने और शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर पनीर को खाने से शुगर पर क्या असर पड़ता है?

क्या शुगर में पनीर खा सकते है? | Sugar yani Diabetes Me Paneer Kha Sakte Hai

शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं, अगर आप इस सवाल का जवाब एक वाक्य में चाहते है तो “हाँ, मधुमेह यानि शुगर के मरीज पनीर का सेवन कर सकते है”| डायबिटीज के मरीज के लिए पनीर एक स्वस्थ आहार है और ब्लड शुगर के स्तर में किसी भी वृद्धि की चिंता किए बिना पनीर का सेवन किया जा सकता है लेकिन सिमित मात्रा में।

इस लेख में क्या शुगर में पनीर खा सकते है? (Sugar yani Diabetes Me Paneer Kha Sakte Hai ), शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं (sugar me paneer khana chahiye ya nahi)?, मधुमेह में पनीर के क्या फायदे हैं?, शुगर में पनीर खाने से क्या फायदे मिलते है?, और मधुमेह यानि शुगर के मरीज को कितनी मात्रा में पनीर का सेवन करना चाहिए? आदि की जानकारी देने जा रहे है।

शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं | डायबिटीज में पनीर खाना चाहिए या नहीं | sugar me paneer khana chahiye ya nahi

पनीर एक डेयरी उत्पाद है जो प्रोटीन, वसा और कैल्शियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व मधुमेह के मरीज के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक भी होते हैं। इसलिए मधुमेह टाइप 1 हो या मधुमेह टाइप 2, मधुमेह का मरीज बिना किसी चिंता के पनीर को अपनी डाइट में शामिल कर सकता है लेकिन सिमित मात्रा में।

शुगर यानि डायबिटीज में पनीर खाना चाहिए या नहीं

इसके साथ-२ यह भी ध्यान रखे की सभी व्यक्तिओ पर एक ही खाद्य पदार्थ का प्रभाव अलग-२ पड़ता है इसलिए मधुमेह के मरीज पनीर का सेवन करने के बाद, उनके शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है इस बात की जाँच अवश्य करवा ले वैसे तो पनीर मधुमेह के मरीजों के लिए अच्छा ही होता है।

मधुमेह रोगियों के लिए, पनीर को एक स्वस्थ, सुरक्षित और अक्सर recomonded स्नैक आइटम माना जाता है। यह कार्ब्स में बहुत अधिक नहीं होता और इस प्रकार शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में सहायक भी होता है। टाइप 2 मधुमेह के रोगी भी पनीर खाने के कई प्रकार से लाभ उठा सकते हैं।

अपने भोजन में पनीर को शामिल करते समय ध्यान रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है की आप इसका कितनी मात्रा में सेवन करते है

शरीर में पनीर का पाचन धीरे-धीरे होता है। धीमी गति से पाचन होने के कारण, पनीर, ब्लड शुगर के स्तर को बहुत तेजी से नहीं बढ़ाता बल्कि धीरे-२ पचता है जिससे शुगर लेवल स्पाइक होने का कोई खतरा पैदा ही नहीं होता।

पनीर, जब सिमित मात्रा में लिया जाता है, तो अतिरिक्त वजन को दूर रखने यानि मोटापे को दूर रखने में भी सहायक होता है। वजन कम करना और शरीर के सामान्य वजन को बनाए रखना मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही आवश्यक होता है।

यह भी जान ले की खाने की एक ही वस्तु का अलग-अलग व्यक्तिओ पर अलग-अलग प्रभाव पड़ सकता है इसलिए यदि आप पनीर को अपने आहार में शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो भोजन के बाद ब्लड शुगर के स्तर की जाँच करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

इस जाँच से आप यह पता कर सकते है की की पनीर का सेवन करने से आपके ब्लड शुगर के स्तर पर क्या प्रभाव पड़ता है। आपके ब्लड शुगर पर पनीर का सेवन करने से पड़ने वाले प्रभावों को समझकर आप यह तय कर सकते है की आपके लिए पनीर खाना फायदेमंद है या नहीं, आपको पनीर का उपयोग करना चाहिए या नहीं।

शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं मधुमेह में पनीर खाना चाहिए या नहीं?

आइये अब आपको बताते है की शुगर में पनीर खाने से क्या होता है यानि शुगर में पनीर खाने के फायदे क्या-क्या है।

मधुमेह में पनीर के क्या फायदे हैं? | शुगर में पनीर खाने के फायदे

पनीर ऐसे अनेको पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शुगर के मरीज को शुगर के कारण होने वाली complication से बचाव करने में सहायक होता है। मधुमेह यानि शुगर में पनीर खाने के निम्नलिखित फायदे हैं:

  1. टाइप 2 डायबिटीज से बचाने में सहायक – टाइप २ डायबिटीज के मरीजों के लिए पनीर काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से डायबिटीज होने की सम्भावना कम हो जाती है और अगर आप रोजाना पनीर खाते हैं तो टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा 12 प्रतिशत तक कम हो जाता है।
  2. कैल्शियम से भरपूर – पनीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। यह शरीर में दांतों और हड्डियों के लिए अच्छा होता है। शुगर के कारण हड्डियों और दांतों को होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक होता है।
  3. फास्फोरस से भरपूर – यह एक और पोषक तत्व है जो पनीर में भरपूर मात्रा में पाया जाता है और हड्डियों और दांतों को मजबूत और स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होता है। शुगर के कारण हड्डियों और दांतों को होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक होता है।
  4. वजन घटाने में फायदेमंद – पनीर में लिनोलिक एसिड की उपस्थिति चयापचय को बढ़ावा देने के लिए अच्छी होती है। शरीर में अच्छा चयापचय यानि मेटाबोलिज्म , पाचन क्रिया को ठीक से रखता है और वजन पर नियंत्रण रखने में सहायक होता है।
  5. प्रोटीन से भरपूर – पनीर में पाया जाने वाला प्रोटीन शरीर को विकसित करने में मदद कर सकता है। यह मांसपेशियों और हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।
  6. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है – पनीर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसलिए हृदय स्वस्थ और रोगों से दूर रहता है।

मधुमेह यानि शुगर के मरीज को कितनी मात्रा में पनीर का सेवन करना चाहिए?

इस प्रश्न का उत्तर पूरी तरह से रोगी के शरीर की कार्यप्रणाली और डायबिटीज की स्तिथि के ऊपर निर्भर करता है। वैसे तो मधुमेह के रोगी एक दिन के अंदर अधिक से अधिक 100 ग्राम पनीर का सेवन कर सकते है। वैसे तो बेहतर होगा की वे 100 ग्राम की बजाय 80 ग्राम पनीर का ही सेवन करे क्योकि आदिक की बजाय थोड़ी कम मात्रा में पनीर का सेवन करना अधिक फायदेमंद रहता है।

हालांकि आहार विशेषज्ञ और डॉक्टर पनीर को मधुमेह रोगियों के खाने के लिए एक बेहतर वस्तु मानते है, फिर भी रोजाना इसका सेवन करने की सलाह वे भी नहीं देते। पनीर को सप्ताह में केवल एक या दो बार भोजन में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसके रोजाना सेवन से अन्य स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं।

मधुमेह के रोगी के लिए पनीर कैसे तैयार करना चाहिए?

शुगर के रोगी के लिए पनीर खाना फायदेमंद होता है, यह तो आप जान ही चुके है लेकिन मधुमेह के रोगी को पनीर कैसे खाना चाहिए, यह जानना भी आवश्यक है।

शुगर के रोगी के लिए तैयार किये जाने वाले पनीर के पकवान में अतिरिक्त कार्ब्स, तेल या वसा न डालें। यह उसे अस्वस्थ बना देगा | इसके बजाय, आप इसे सब्जियों और अन्य स्वास्थ्य वर्धक वस्तुओ के साथ मिलाकर, सलाद के रूप में शुगर के रपोगी को खाने के लिए दे। यह उनके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

साथ ही ध्यान रखे की यदि पनीर के सेवन से आपके शरीर में कोई एलर्जी या परेशानी हो रही है, तो आपको इसे अपने भोजन में शामिल करना बंद कर दे।

एक दिन में कितना पनीर खाना चाहिए?

मधुमेह के रोगी एक दिन के अंदर अधिक से अधिक 100 ग्राम पनीर का सेवन कर सकते है। वैसे तो बेहतर होगा की वे 100 ग्राम की बजाय 80 ग्राम पनीर का ही सेवन करे क्योकि आदिक की बजाय थोड़ी कम मात्रा में पनीर का सेवन करना अधिक फायदेमंद रहता है।

१०० ग्राम पनीर में कितना फैट होता है?

100 ग्राम पनीर के अंदर 4.3 ग्राम फैट और 98 कैलोरी होती है।

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी, जिसमे पनीर को खाने से शुगर पर क्या असर पड़ता है? शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं (sugar me paneer khana chahiye ya nahi), शुगर में पनीर खाने से क्या फायदे मिलते है?, सवालों के जवाब दे दिए गए है। यदि आपको इसके बाद भी कोई संदेह है तो आप अपने डॉक्टर की भी सलाह ले सकते है।

Specially For You:-

शुगर में लहसुन के फायदे
डायबिटीज में लहसुन खाने के फायदे
शुगर में लहसुन के फायदे (Sugar me Lahsun ke Fayde In Hindi) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज यह जरूर ...
Read More
What is Type 1 Diabetes in Hindi
टाइप 1 मधुमेह क्या है?। What is Type 1 Diabetes in Hindi
टाइप 1 मधुमेह क्या है (What is Type 1 Diabetes in Hindi), type 1 madhumeh kya hai यह जानने से ...
Read More

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

कमर दर्द का इलाज

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

References

  1. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/32550195/
  2. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31011003/
  3. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24803688/
  4. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29736496/
  5. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26396315/
  6. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30728567/
  7. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31408978/
  8. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25241586/
  9. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26642888/
  10. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22482299/
DMCA.com Protection Status