सेब खाने से ब्लड शुगर पर क्या असर पड़ता है?

शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं (sugar me apple khana chahiye ya nahi)– शुगर के मरीज को अपने खान पान का खास ख्याल रखना चाहिए फिर चाहे वह कोई सब्जी खाये या फल। ऐसे में अगर डायबिटीज (Diabetes) के मरीज यह सवाल उठाये की सेब खाने से ब्लड शुगर (Blood Sugar) पर क्या असर पड़ता है (Seb Khane Se Diabetes Pr Kya Asar Pedta Hai ) और शुगर यानि डायबिटीज में सेब खाना चाहिए या नहीं? (Sugar me Seb Khana Chahiye ya Nahi) तो यह उनकी जागरूकता को दर्शाता है। लेकिन इसके साथ ही एक और सवाल भी उठता है की डायबिटीज में कौन सा सेब खाएं हरा या लाल ?

शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं? | Sugar Me Apple Khana Chahiye Ya Nahi

डायबिटीज के मरीज के लिए सेब खाना फायदेमंद रहता है यानि की शुगर में सेब खा सकते हैं क्योकि सेब एक अत्यधिक पौष्टिक फल है जिसका ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है जिस कारण सेब मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनता है लेकिन तभी जब इसका सेवन सिमित मात्रा में किया जाये।

आगे इस लेख में शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं (Sugar Me Apple Khana Chahiye Ya Nahi ), शुगर में कितने सेब खाने चाहिए (Sugar Me Kitne Seb Khane Chahiye), डायबिटीज में कौन सा सेब खाएं हरा या लाल, डायबिटीज का मरीज सेब खाते समय ये सावधानिया बरते, आदि विषयो पर डिटेल में जानकारी देने जा रहे है।

शुगर यानि डायबिटीज में सेब खाना चाहिए या नहीं? | Apple in Diabetes in Hindi

डायबिटीज यानि शुगर एक गलत खानपान से जुडी बीमारी है जिस पर नियंत्रण पाने के लिए आपको अपने खानपान पर नियंत्रण लाना होगा। ऐसे में शुगर के मरीज जो भी वस्तु खाये , उसका ब्लड शुगर पर क्या प्रभाव पड़ता है, इसकी जानकारी अवश्य ले ले।

शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं

जो भी हम खाते है उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है, किसी वस्तु का कम तो किसी का अधिक असर पड़ता है। सेब एक ऐसी वस्तु है जिसका ब्लड शुगर और इन्सुलिन के स्तर पर काफी कम प्रभाव पड़ता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज से जुडी अन्य समस्याओ में काफी फायदेमंद होते है।

शुगर है तो भूलकर भी न खाएं ये फल

लेकिन अधिक मात्रा में सेब भी नहीं खाना चाहिए क्योकि अधिक मात्रा में सेब खाने से शरीर में अधिक ग्लूकोस बनेगा, और यह ग्लूकोस ब्लड में मिलकर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देगा। जिससे स्तिथि खराब हो सकती है। इसलिए सिर्फ सेब ही नहीं बल्कि किसी भी वस्तु को सिमित मात्रा में ही खाये।

शुगर में कितने सेब खाने चाहिए ? | Sugar Me Kitne Seb Khane Chahiye ?

डायबिटीज यानि शुगर के मरीज को एक बार में एक सेब से अधिक सेब का सेवन नहीं करना चाहिए। डायबिटीज की बीमारी है ही ऐसी बीमारी जिसमे आप डायबिटीज में खाई जाने वाली अच्छी से अच्छी वस्तु को भी अधिक मात्रा में नहीं खा सकते। जिसका सिंपल सा कारण है की आप जो भी वस्तु खाएंगे उस आपकी पाचन क्रिया पचा कर ग्लूकोस में बदल देगी, जो ब्लड में मिलकर शरीर के काम आएगा।

शुगर में कितने सेब खाने चाहिए

ऐसे में अगर आप कोई भी वस्तु अधिक मात्रा में खाएंगे तो शरीर में अधिक ग्लूकोस बनेगा जो की ब्लड में मिलकर ब्लड शुगर को बढ़ा देगा। ब्लड शुगर पर नियंत्रण पाने का सबसे बढ़िया तरीका है की आप जो भी खाये उसे छोटे-२ हिस्सों में बांटकर खाये और एक बार खाने के बाद दुबारा २ घंटे के बाद ही खाये। इसलिए एक सेब खाने के २ घंटे के बाद आप दूसरा सेब खा सकते है।

U.S. DEPARTMENT OF AGRICULTURE के अनुसार 100 ग्राम सेब में 10 ग्राम शुगर पाई जाती है।

डायबिटीज में कौन सा सेब खाएं हरा या लाल?

वैसे तो सेब हरा हो या लाल, दोनों ही शुगर के मरीज के लिए फायदेमंद होते है लेकिन हरा सेब लाल सेब के मुकाबले शुगर के मरीजों के लिए अधिक फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, हरे रंग के सेब में नेचुरल शुगर लाल सेब से कम होती है और इसमें फाइबर लाल सेब के मुकाबले अधिक होता है जो शुगर के मरीजों के लिए अच्छा होता है इसलिए डायबिटीज के रोगियों को ज्यादातर हरा सेब खाने की सलाह दी जाती है।

डायबिटीज का मरीज सेब खाते समय ये सावधानिया बरते

  • कुछ लोगो की आदत होती है की वे छिलके उतरकर सेब खाते है लेकिन डायबिटीज यानि शुगर के मरीज को छिलको के साथ ही सेब खाना चाहिए । सेब के छिलके में फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो शुगर के मरीज के लिए फायदेमंद होते है।
  • सेब के स्थान पर ऐप्पल जूस पीना डायबिटीज के मरीज के लिए नुकसानदायक हो सकता है। सेब के छिलको और गूदे में फाइबर मौजूद होता है जो शुगर के मरीज के लिए फायदेमंद होता है।
  • सेब का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।
  • शुगर के मरीज के लिए किसी भी वस्तु का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक होता है इसलिए शुगर के मरीज को एक सेब से अधिक सेब नहीं खाना चाहिए।
  • सेब को काटकर तुरंत ही खा लेना चाहिए क्योकि अधिक समय से कटा हुआ सेब अपनी कुछ नुट्रिशन वैल्यू खो देता है।

क्या शुगर में एप्पल खा सकते हैं?

डायबिटीज के मरीज के लिए सेब (Apple) खाना फायदेमंद रहता है यानि की शुगर में सेब खा सकते हैं क्योकि सेब एक अत्यधिक पौष्टिक फल है जिसका ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है

शुगर में सेब खाने से क्या होता है?

सेब एक ऐसी वस्तु है जिसका ब्लड शुगर और इन्सुलिन के स्तर पर काफी कम प्रभाव पड़ता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज से जुडी अन्य समस्याओ में काफी फायदेमंद होते है।

डायबिटीज में कौन सा सेब खाएं हरा या लाल?

हरा सेब लाल सेब के मुकाबले शुगर के मरीजों के लिए अधिक फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, हरे रंग के सेब में नेचुरल शुगर लाल सेब से कम होती है और इसमें फाइबर लाल सेब के मुकाबले अधिक होता है जो शुगर के मरीजों के लिए अच्छा होता है इसलिए डायबिटीज के रोगियों को ज्यादातर हरा सेब खाने की सलाह दी जाती है।

सेब में शुगर की मात्रा कितनी होती है ?

U.S. DEPARTMENT OF AGRICULTURE के अनुसार 100 ग्राम सेब में 10 ग्राम शुगर पाई जाती है।

Disclaimer

हम उम्मीद करते है की शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं (Sugar Me Apple Khana Chahiye Ya Nahi ), शुगर में कितने सेब खाने चाहिए (Sugar Me Kitne Seb Khane Chahiye), डायबिटीज में कौन सा सेब खाएं हरा या लाल, डायबिटीज का मरीज सेब खाते समय ये सावधानिया बरते, विषयो पर दी गई यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

Especially For You:-

ganne ka juice
गन्ने के रस के 9 फायदे और नुकसान
गन्ने के रस के फायदे और नुकसान (Ganne Ke Ras Ke Fayde Aur Nuksan) - गन्ने का रस (Ganna ke ...
Read More
papita ke patte ke fayde
Papita ke Patte ke Fayde | पपीता के पत्ते का जूस [10 फायदे ]
पपीते के पत्ते के फायदे - पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते है पपीता ...
Read More
शुगर में लहसुन के फायदे
डायबिटीज में लहसुन खाने के फायदे
शुगर में लहसुन के फायदे (Sugar me Lahsun ke Fayde In Hindi) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज यह जरूर ...
Read More
What is Type 1 Diabetes in Hindi
टाइप 1 मधुमेह क्या है?। What is Type 1 Diabetes in Hindi
टाइप 1 मधुमेह क्या है (What is Type 1 Diabetes in Hindi), type 1 madhumeh kya hai यह जानने से ...
Read More
DMCA.com Protection Status