शुगर में तरबूज खा सकते हैं

शुगर में तरबूज खा सकते हैं (Sugar me Tarbuj kha Sakte hai ya nahi)- गर्मियों का रसदार फल तरबूज, जो अपनी मिठास और गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए जाना जाता है, के बारे में डायबिटीज के मरीज अक्सर सवाल करते है की क्या डायबिटीज में तरबूज खा सकते हैं, डायबिटीज में तरबूज खाना चाहिए या नहीं? शुगर में तरबूज खाना चाहिए या नहीं?

शुगर में तरबूज खा सकते हैं? | Sugar me Tarbuj kha Sakte hai ya nahi?

तरबूज गर्मियों का एक मीठा फल है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी अधिक यानि 72 होता है लेकिन इसका ग्लाइसेमिक लोड काफी कम होता है इसलिए डायबिटीज यानि शुगर में तरबूज खाना फायदेमंद होता है लेकिन सिमित मात्रा में। अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से बचना चाहिए।

आइये और अधिक जानते है इस बारे में:-

Table of Contents

तरबूज के फायदे | Tarbuj ke Fayde

गर्मियों में शरीर को ठंडक प्रदान करने वाला रसदार तरबूज अद्भुत पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में पानी, तक़रीबन 90%, और शक्तिशाली स्वास्थ्य वर्धक योगिक भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

शुगर में तरबूज खा सकते हैं

इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ए मौजूद होते है। साथ ही इसमें शरीर के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण खनिज पोटेशियम और तांबा भी काफी मात्रा में मौजूद होता है।

तरबूज अमीनो एसिड साइट्रलाइन का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में आर्जिनिन और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन में परिवर्तित हो जाता है।

तरबूज में पाए जाने वाले पोषक तत्व मानव शरीर को अनेको स्वास्थ्यवर्धक लाभ प्रदान करते है और अनेक रोगो में लाभ पहुंचाते है जैसे उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करना, मांसपेशियों में दर्द को ठीक करना और सबसे महत्वपूर्ण बात, शरीर को हाइड्रेट करना।

फिर भी, कई लोगों द्वारा आमतौर पर एक सवाल पूछा जाता है कि क्या तरबूज मधुमेह के रोगिओं के लिए अच्छा है।

क्या तरबूज मधुमेह के लिए अच्छा है?

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जो रक्त में उच्च शर्करा या ग्लूकोज के स्तर को दर्शाती है। यह समस्या अग्न्याशय में इन्सुलिन बनाने वाली बीटा कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने के कारण या शरीर में इन्सुलिन प्रतिरोध पैदा होने के कारण होती है।

डायबिटीज की समस्या के अधिक समय तक अनियंत्रित रहने या बहुत अधिक बढ़ जाने पर न्यूरोपैथी, गुर्दे की विफलता और हृदय रोग जैसी कई गंभीर जटिलताएं जन्म ले लेती है और शरीर की स्वास्थ्य स्तिथि बहुत अधिक खराब हो जाती है।

वैसे तो तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू काफी अधिक होती है और 1 Kilo तरबूज में तक़रीबन 60 ग्राम शुगर भी पाई जाती है लेकिन इसके बावजूद तरबूज का ग्लाइसेमिक लोड काफी कम होता है इसलिए सिमित मात्रा में तरबूज का सेवन करना शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

गर्मियों में डायबिटीज के पेशेंट के साथ साथ सभी को तरबूज खाने के फायदे और नुकसान की जानकारी ले कर सिमित मात्रा में तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए।

शुगर में तरबूज खाना चाहिए या नहीं? | Can sugar patients can eat watermelon?

ताजे कटे हुए तरबूज का एक छोटा सा हिस्सा या फलों से निकाले गए रस का एक गिलास सेवन करने से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को कई तरह से फायदा हो सकता है।

हालांकि तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) काफी अधिक यानि 72 होता है, लेकिन प्रति 100 ग्राम तरबूज का ग्लाइसेमिक लोड (जीएल) काफी कम होता है।

तरबूज में 120 ग्राम तरबूज का ग्लाइसेमिक लोड बहुत कम यानि सिर्फ 5 होता है इसलिए डायबिटीज यानि शुगर के मरीज 150 से 200 ग्राम तरबूज का सेवन एक बार में कर सकते है।

इसके अलावा, इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी कम होती है, जिससे शरीर के वजन को सही बनाए रखने में सहायता मिलती है, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए बहुत ही आवश्यक है।

इसके अलावा, तरबूज के बीज, जिसे लोग आमतौर पर फेंक देते हैं, वास्तव में मधुमेह रोगियों द्वारा कूटकर या पीसकर, उनका पाउडर बनाकर सेवन किया जा सकता है।

वे प्रोटीन, ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड, विटामिन, जस्ता और पोटेशियम सहित पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं।

विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों ने इन बीजों की ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करने की क्षमता को बढ़ाने में सहायक पाया गया है। हालांकि, उनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए एक चम्मच से अधिक इसका सेवन न करे।

संक्षेप में, यह सलाह दी जाती है कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए, तरबूज का सिमित मात्रा में ही सेवन करे।

तरबूज के स्वास्थ्य लाभ

तरबूज में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्व कई चिकित्सीय गुण प्रदान करते हैं जैसे कि कैंसर को रोकना, हृदय कार्य में सुधार करना, निर्जलित होने पर शरीर के तरल पदार्थों की भरपाई करना, अल्जाइमर रोग जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के जोखिम को कम करना और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाना।

इसलिए, मधुमेह रोगियों के लिए तरबूज के फल खाना, जूस पीना और बीज के अर्क का सेवन सीमित मात्रा में करना आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है।

Disclaimer

तरबूज में कितनी शुगर पाई जाती है?

1 किलो तरबूज में तक़रीबन 60 ग्राम शुगर पाई जाती है |

तरबूज में सबसे ज्यादा क्या पाया जाता है?

तरबूज में प्रचुर मात्रा में पानी, तक़रीबन 90%, और शक्तिशाली स्वास्थ्य वर्धक योगिक भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

शुगर में तरबूज खा सकते हैं क्या?

डायबिटीज यानि शुगर में तरबूज खाना फायदेमंद होता है लेकिन सिमित मात्रा में। अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से बचना चाहिए।

डायबिटीज के रोगी कितना तरबूज खा सकते है?

तरबूज में 120 ग्राम तरबूज का ग्लाइसेमिक लोड बहुत कम यानि सिर्फ 5 होता है इसलिए डायबिटीज यानि शुगर के मरीज 150 से 200 ग्राम तरबूज का सेवन एक बार में कर सकते है।

मधुमेह यानि डायबिटीज से जुडी और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे द्वारा डायबिटीज यानि शुगर पर लिखे गए अन्य लेखो को पढ़ने के लिए इस मधुमेह (Diabetes) पर क्लिक करे।

Especially For You:-

शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
क्या शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं (Kya Diabetes Me Badam Aur Kaju Kha Sakte Hai ) ...
Read More
शुगर में भिंडी के फायदे
शुगर में भिंडी के फायदे
डायबिटीज यानि शुगर में भिंडी के फायदे (Bhindi For Diabetes in Hindi) - भिंडी जिसे आमतौर पर Ladyfinger के नाम ...
Read More
शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये
शुगर में अजवाइन
डायबिटीज यानि शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये (Sugar me ajwain ke fayde) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज की ...
Read More
डायबिटीज यानि शुगर में खीरा खा सकते हैं
जानिए शुगर में खीरा खा सकते हैं
शुगर में खीरा खा सकते हैं (Is Cucumber Good for Diabetes in Hindi) - kya sugar me kheera kha sakte ...
Read More
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
डायबिटीज यानि शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए (Sugar me kon sa fal nahi khana chahiye)- एक गलत ...
Read More
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
डायबिटीज यानि शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं (Sugar Patients Can Eat Mutton in Hindi) - अगर आप मीट खाने के ...
Read More

कमर दर्द का इलाज

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

References:-

DMCA.com Protection Status