डायबिटीज यानी शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए ?

शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए ( Sugar Me Kitni Roti Khani Chahiye ) – शुगर यानि डायबिटीज गलत खान-पान और गलत जीवनशैली के कारण होने वाली बीमारी है। डायबिटीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जो समय के साथ-२ हमारे शरीर के अंगो पर गहरा असर डालकर उन्हें बीमार कर देती है। शुगर होने पर सबसे अधिक ध्यान अपने खान-पान का ही रखना होता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही आता है की शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए?

रोटी भारतीय भोजन का अभिन्न अंग है। ऐसे में डायबिटीज (मधुमेह) के मरीज जो पहले मनमर्जी से रोटिओ का सेवन करते थे, वे जानना चाहेंगे की डायबिटीज यानी शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए ( Sugar Me Kitni Roti Khani Chahiye ), एक रोटी में कितना शुगर होता है, किस आटे की रोटी खाना शुगर में फायदेमंद होता है? और एक समय में शुगर में कितना खाना खाना चाहिए?

शुगर में बासी रोटी खाने के फायदे

डायबिटीज यानी शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए ? | Sugar Me Kitni Roti Khani Chahiye ?

डायबिटीज यानी शुगर के मरीज अपने भोजन में एक वक़्त में जितनी रोटियां खाते थे, उनको घटाकर रोटिओ की संख्या एक चौथाई कर दे और रोटिओ के स्थान पर सब्जिया, सलाद, फल, फ्रूट्स की संख्या बढ़ा दे।

ऐसे में अगर कोई कहता है की शुगर के मरीज को 2, 3 या 4 रोटियां खानी चाहिए, तो मुझे नहीं लगता की यह सही होगा क्योकि हर व्यक्ति की भूख अलग होती है, कोई ज्यादा रोटी खाता है कोई कम रोटी खाता है, देश के कुछ हिस्सों में तो भोजन का मुख्य हिस्सा चावल ही होते है वहां रोटी बहुत कम खाई जाती है, ऐसे में कोई कैसे कह सकता है की डायबिटीज में कितनी रोटी खानी चाहिए।

इसलिए हमने प्रतिशत के हिसाब से इस बारे में जानकारी दी है। साथ ही भोजन में रोटिओ के साथ सलाद भरपूर मात्रा में खाये। सलाद में फाइबर और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है जो एक व्यक्ति के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है।

साथ ही डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों को एकसाथ भरपेट खाना खाने की बजाय अपने भोजन को छोटे-२ हिस्सों में बांट लेना चाहिए। हर दो घंटे के अंतराल पर शुगर के मरीज के लिए कुछ न कुछ खाना अत्यंत आवश्यक है। डायबिटीज के मरीज को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए।

Table of Contents

भोजन में रोटी खाने वाले व्यक्तिओ के लिए यह जानना भी आवश्यक है की रोटियां कौन से आटे की होनी चाहिए?

शुगर में मखाने कैसे खाएं

शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए

शुगर के रोगी को कौन से आटे की रोटी खानी चाहिए ? | Sugar Mein Kon Se Aate Ki Roti Khani Chahiye ?

डायबिटीज के मरीजों को ऐसे आटे की बनी रोटी का सेवन करना चाहिए जिससे उसका ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रहे। शुगर के रोगी को अपनी भोजन में प्रोटीन और फाइबर के साथ-२ कई अन्य पोषक तत्वों को भी शामिल करना चाहिए। बाजार में मिलने वाला गेंहू के आटे में से चोकर निकाल ली गई होती है, जिससे उसमे मौजूद पोषक तत्व भी चोकर के साथ निकल जाते है। ऐसे में यह आता बहुत हद तक मैदे के समान हो जाता है और मैदा शुगर के मरीजों के लिए नुकसान दायक होता है।

शुगर में फायदेमंद आटे | Sugar Me faydemand Aate

ऐसे में शुगर के मरीजों को कौन सा आटा खाना चाहिए, जो उनके शुगर लेवल पर नियंत्रण बनाये रखे और उनकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो? आइये जानते है :-

  • जौ का आटा
  • ज्वार का आटा
  • कुट्टू का आटा
  • रागी का आटा
  • राजगिरा का आटा
  • ​चने का आटा
  • बेसन
  • और सबसे बढ़िया होता है मल्टी ग्रेन आटा

क्या शुगर हमेशा के लिए ठीक हो सकता है ? | क्या शुगर जड़ से खत्म हो सकती है ?

हमारे देश में बहुत से लोग चावल खाना पसंद करते है वे रोटी खाये न खाये मगर चावल जरूर खाते है। शुगर के मरीजों के सामने एक सवाल और उठता है की शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं?

एक रोटी में कितना शुगर होता है ? | Ek Roti Me Kitni Sugar Hoti Hai ?

भारतवर्ष के अलग अलग हिस्सों में रोटी का साइज अलग अलग होता है। इतना ही नहीं कहीं रोटी पतली बनती है तो कहीं मोटी। ऐसे में एक या दो रोटी के हिसाब से यह जानकारी देना की एक रोटी में कितनी शुगर होती है मुमकिन नहीं है। अगर यह माना जाये की सफ़ेद आटे से बनी हुई एक रोटी 100 ग्राम की है तो USDA के अनुसार उसमे 5 ग्राम शुगर मौजूद होती है।

बाजार में मिलने वाले आटे ऐसे गेहू के बने हुए होते है जिनका छिलका निकलकर अलग कर दिया गया होता है। ऐसे आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 होता है जो शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक माना जाता है। इसके स्थान पर अगर आप किलके वाले गेहू यानि जौ का आटा इस्तेमाल करते है तो उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 30 होता है जो शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं ? | Sugar Me Chawal Khana Chahiye Ya Nahi ?

यूं तो डायबिटीज यानि शुगर के मरीज सभी तरह के चावल का सेवन कर सकते हैं, लेकिन ब्राउन राइस, व्हाईट राइस के मुकाबले शुगर के मरीजों के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं। व्हाइट राइस में अधिक मात्रा में स्टार्च होता है, जिस कारण ये जल्दी पच जाते है। वहीं ब्राउन राइस में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर की ज्यादा मात्रा मौजूद होती है जिस वजह से इन्हे पचने में ज्यादा समय लगता है।

मधुमेह यानि शुगर के मरीज को दूध पीना चाहिए या नहीं ?

क्यों है इतना जरुरी शुगर के मरीज का खानपान ?

सबसे बढ़िया तरीका तो यह है की अपनी डाइट के जरिये ही ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखा जाये, फिर अगर यह कण्ट्रोल में न आये तो शुगर के मरीज को डॉक्टर की सलाह ले कर ही दवाइयों का इस्तेमाल करना चाहिए। दवाई का इस्तेमाल करने वाले शुगर के मरीज को खाना सही समय पर लेना चाहिए।

ऐसा न करने पर दवाइयों के प्रभाव के कारण ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हो सकता है जिससे कमजोरी लगना, पसीना आना, हृदयगति तेज होना, और गंभीर स्थिति होने पर व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है। इसलिए शुगर के मरीज को अपने खानपान और खानपान के समय का बहुत अधिक ख्याल रखना चाहिए।

Disclaimer

निष्कर्ष :-

शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए? शुगर होने पर आप रोटी खाने की बजाय अपना ध्यान कच्ची हरी सब्जिओ, फल-फ्रूट्स, सलाद आदि खाने पर लगाए और इनका रोटिओ से दुगनी मात्रा में सेवन करे।

शुगर के मरीज के लिए बेसन या साबुत अनाज के आटे या मल्टी ग्रेन आटे से बनी रोटी सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगी।

अगर आप चावल खाना पसंद करते है तो व्हाइट राइस के मुकाबले डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्राउन राइस ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

शुगर वाले को कौन सा आटा खाना चाहिए?

ऐसे में शुगर के मरीजों को कौन सा आटा खाना चाहिए, जो उनके शुगर लेवल पर नियंत्रण बनाये रखे और उनकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो? आइये जानते है :-
जौ का आटा, ज्वार का आटा, कुट्टू का आटा, रागी का आटा, राजगिरा का आटा, चने का आटा, बेसन और सबसे बढ़िया होता है मल्टी ग्रेन आटा |

शुगर में कितनी बार खाना खाना चाहिए?

डायबिटीज के मरीज को अपने खान-पान का ख्याल रखना चाहिए। एकसाथ भरपेट खाना खाने की बजाय अपने भोजन को छोटे-२ हिस्सों में बांट लेना चाहिए। हर दो घंटे के अंतराल पर शुगर के मरीज के लिए कुछ न कुछ खाना अत्यंत आवश्यक है।

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं?

यूं तो डायबिटीज यानि शुगर के मरीज सभी तरह के चावल का सेवन कर सकते हैं, लेकिन ब्राउन राइस, व्हाईट राइस के मुकाबले शुगर के मरीजों के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं

शुगर में कौन सी रोटी खाएं?

शुगर के मरीज के लिए बेसन या साबुत अनाज के आटे या मल्टी ग्रेन आटे से बनी रोटी सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगी।

एक रोटी में कितना शुगर होता है?

अगर यह माना जाये की सफ़ेद आटे से बनी हुई एक रोटी 100 ग्राम की है तो USDA के अनुसार उसमे 5 ग्राम शुगर मौजूद होती है।

हम उम्मीद करते है की डायबिटीज यानी शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए ( Sugar Me Kitni Roti Khani Chahiye ) और किस आटे की रोटी खाना शुगर में फायदेमंद होता है? एक रोटी में कितना शुगर होता है? और एक समय में शुगर में कितना खाना खाना चाहिए? आदि विषयो पर दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रहेगी। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करे।

Specially For You :-

शुगर में लहसुन के फायदे
डायबिटीज में लहसुन खाने के फायदे
शुगर में लहसुन के फायदे (Sugar me Lahsun ke Fayde In Hindi) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज यह जरूर ...
Read More
What is Type 1 Diabetes in Hindi
टाइप 1 मधुमेह क्या है?। What is Type 1 Diabetes in Hindi
टाइप 1 मधुमेह क्या है (What is Type 1 Diabetes in Hindi), type 1 madhumeh kya hai यह जानने से ...
Read More

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

कमर दर्द का इलाज

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

DMCA.com Protection Status