Omicron in Hindi | ओमीक्रॉन की जानकारी

Omicron in Hindi, ओमीक्रॉन की जानकारी, ओमीक्रॉन इन हिंदी, ओमीक्रॉन कितनी आसानी से फैलता है?, क्या ओमीक्रॉन अधिक खतरनाक है जैसे अनेक सवालों के जवाब U.S. Centers for Disease Control and Prevention (CDC) के द्वारा दिए गए है जो हम आपके लिए, इस लेख के माध्यम से, हिंदी में ले कर इस आये है।

कोरोना के नए संस्करण ऑमिक्रॉन वायरस से किसी की मौत होने का खतरा बेशक चाहे काफी कम हो, लेकिन इसके संक्रमण के फैलने की स्पीड किसी भी अन्य कोरोना वायरस की तुलना में काफी अधिक है। और तो और बहुत से मामलो में तो ओमीक्रॉन से प्रभावित व्यक्ति के अंदर कोरोना के कोई लक्षण भी नजर नहीं आते। इससे भी अधिक खतरनाक बात यह है की वह जाने अनजाने में ओमीक्रॉन को अपने आस पास और अपने सगे सम्बन्धियों में फैला रहा होता है।

What is Omicron in Hindi | ऑमिक्रॉन वायरस क्या है ?

ओमीक्रॉन वायरस कोरोना वायरस का ही एक संस्करण है। दूसरी भाषा में आप कह सकते है की ओमीक्रॉन करोना वायरस फॅमिली का ही एक नया सदस्य है। नया होने के कारण अभी तक भी इसके बारे में सही सही जानकारी किसी को भी नहीं है, यहां तक की U.S. Centers for Disease Control and Prevention (CDC) को भी नहीं।

वे भी इससे जुडी जानकारी और डेटा जुटाने में लगे हुए है। अभी तक के डेटा के आधार पर जो भी जानकारी CDC द्वारा दी गई है वो हम आपके लिए यह ले कर आये है।

Omicron Symptoms in Hindi

कम जानकरी होने के साथ-२ ऑमिक्रॉन वायरस के बारे में एक बात जो इसे अधिक खतरनाक बनाती है, वह है कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैलने की क्षमता। इसके साथ ही ओमीक्रॉन में कई ऐसे लक्षण मौजूद नहीं हैं जो डेल्टा वेरिएंट से प्रभावित लोगों में या अन्य कोरोना वायरस के वैरिएंट्स में मौजूद थे, दूसरे शब्दों में आप यह भी कह सकते है की लक्षणों के आधार पर इसका पता लगाना और भी अधिक मुश्किल है जो इसे और भी अधिक खतरनाक बनाता है।

What is Omicron in Hindi ऑमिक्रॉन वायरस क्या है ?

अभी तक इससे बचने का सबसे बढ़िया उपाय पूरी तरह से टीकाकरण ही है जिसे और बढ़ाया जाना चाहिए। यह ओमाइक्रोन से गंभीर बीमारी या अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ मजबूत सुरक्षा प्रदान करता है।

ऑमिक्रॉन वायरस के बारे में फैल रही अनिश्चितता और अफवाहों को दूर करने के लिए U.S. Centers for Disease Control and Prevention (CDC) ने इससे जुड़े कई सवालों के जवाब दिए है। आइये जानते है उनके बारे में :-

यहाँ Omicron in Hindi के बारे में सामान्य प्रश्न और CDC के नवीनतम उत्तर दिए गए हैं:

ओमीक्रॉन कितनी आसानी से फैलता है?

ओमीक्रॉन संस्करण ( Omicron in Hindi ), मूल वायरस और कोरोना के प्रमुख डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक आसानी से फैलता है। सीडीसी को उम्मीद है कि ओमिक्रॉन संक्रमण वाला कोई भी व्यक्ति दूसरों को वायरस फैला सकता है, भले ही उसे टीका लगाया गया हो या उसमे कोरोना के कोई भी लक्षण न हों।

क्या ओमीक्रॉन अधिक खतरनाक है ?

यह जानने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता है कि क्या ओमीक्रॉन संक्रमण, और विशेष रूप से उन लोगों में, जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है, अन्य प्रकारों के संक्रमण की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी या मृत्यु का कारण बनता है या नहीं। इस बात की जानकारी के लिए डेटा इकठ्ठा किया जा रहा है जो समय के साथ ही उपलब्ध होगा।

क्या कोरोना के टीके ओमीक्रॉन के खिलाफ काम करेंगे?

प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि वर्तमान टीके कोरोना के किसी भी संस्करण के कारण होने वाली गंभीर बीमारी या अस्पताल में भर्ती होने और ओमिक्रॉन संस्करण के संक्रमण के कारण होने वाली मौतों से बचाते हैं।

हालांकि, पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों में भी संक्रमण होने की संभावना है। डेल्टा जैसे अन्य प्रकारों के साथ, गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु को रोकने में टीके प्रभावी रहे हैं यानि टीका लगवाने वालो में कोरोना के किसी भी संस्करण के कारण गंभीर बीमारी या मौत होने की सम्भावना काफी कम हो जाती है । सीडीसी का कहना है कि ओमीक्रॉन का आना टीकाकरण के महत्व को और भी बढ़ा देता है।

यदि आप कोरोना पॉजिटिव पाए जाते है, तो आपको क्या करना चाहिए?

यदि आप सार्वजनिक रूप से या आसपास के लोगों में हैं, जब आपको पता चलता है कि आपने कोरोना पॉजिटिव है, तो तुरंत मास्क लगाएं। फिर जितनी जल्दी हो सके अपने आप को सभी लोगो से अलग कर लें, भले ही आपको कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हो या न दे रहे हो।

CDC आपके कोरोना पॉजिटिव होने के बाद 10 दिनों के लिए अलग-थलग रहने की सलाह देता है। यदि संभव हो तो, उन लोगों से दूर रहें, जिनके साथ आप रहते हैं, विशेषकर उन लोगों से जिन्हें COVID-19 से बहुत अधिक बीमार होने का खतरा है जैसे बच्चे और बुजुर्ग ।

क्या उपचार ओमीक्रॉन के खिलाफ काम करेंगे?

वैज्ञानिक यह निर्धारित करने के लिए काम कर रहे हैं कि COVID-19 के मौजूदा उपचार ओमीक्रॉन पर कितनी अच्छी तरह काम करते हैं। ओमीक्रॉन के बदले हुए अनुवांशिक structure के आधार पर, बेसिक कोरोना वायरस के कुछ उपचार प्रभावी रहने की संभावना है जबकि अन्य कम प्रभावी हो सकते हैं।

ओमीक्रॉन वायरस से बचाव कैसे करे ?

CDC ओमीक्रॉन से बचाव और उसके फैलाव को रोकने के लिए अभी तक 3 चीजों की सिफारिश करता है और वे है :-

टीके

लोगों को COVID-19 से बचाने, धीमी गति से संचरण, और नए रूपों के उभरने की संभावना को कम करने के लिए कोरोना के टीके सबसे अच्छा और प्रभावशाली उपाय हैं।

COVID-19 के टीके, इस बीमारी को गंभीर होने से रोकने, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु को रोकने में अत्यधिक प्रभावी सिद्ध हुए हैं।

मास्क

मास्क सभी प्रकारों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। चाहे आपको टिका लगा हो या न लगा हो CDC इसकी परवाह किए बिना, सावजनिक स्थानों पर जाने, लोगो से मिलने जुलने, घर से बाहर निकलने आदि स्तिथिओं में मास्क पहनने की सिफारिश करता है। मास्क किसी भी तरह के कोरोना वायरस से बचने और उसे फैलने से रोकने का सबसे बढ़िया उपाय है।

परिक्षण / Testing

परीक्षण आपको बता सकते हैं कि क्या आप वर्तमान में COVID-19 से संक्रमित हैं। टेस्ट के पॉजिटिव आने पर आप अपने आप को आइसोलेशन में रखकर, अपने दोस्तों, सगे सम्बन्धियों और मिलने जुलने वालो में इस वायरस को फैलने से रोक सकते है।

यह निर्धारित करने के लिए अतिरिक्त परीक्षणों की आवश्यकता होगी कि क्या आपका संक्रमण ओमाइक्रोन ( Omicron in Hindi ) के कारण हुआ था या डेल्टा वायरस के कारण।

घर पर रहे, SAFE रहे |

Specially For You:-

त्रिफला चूर्ण की तासीर कैसी होती है
त्रिफला चूर्ण की तासीर कैसी होती है
त्रिफला चूर्ण की तासीर कैसी होती है (Triphala ki taseer kaisi hoti hai) - आयुर्वेदा की सबसे प्रसिद्ध औषधि है ...
Read More
साफी सिरप के फायदे और नुकसान
साफी सिरप के फायदे और नुकसान
साफी सिरप के फायदे और नुकसान (Safi Syrup Ke Fayde Or Nuksan) - साफी सिरप का उपयोग हमारे रक्त की अशुद्धियों ...
Read More
शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये
शुगर में अजवाइन
डायबिटीज यानि शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये (Sugar me ajwain ke fayde) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज की ...
Read More
बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं
बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं
बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं (Bwasir Me Adrak Khana Chahiye Ya Nahi) - बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को ...
Read More
हाई ब्लड प्रेशर में तुलसी के फायदे
ब्लड प्रेशर में तुलसी के फायदे
ब्लड प्रेशर में तुलसी (Blood Pressure Me Tulsi) - हाई ब्लड प्रेशर या हिपरटेंशन एक ऐसी समस्या है जिसका सीधा ...
Read More
शुगर में तुलसी के फायदे
शुगर में तुलसी के फायदे
शुगर में तुलसी के फायदे ( Sugar me Tulsi Ke Fayde ) - हिन्दू धर्म ग्रंथो में तुलसी के पौधे ...
Read More

कमर दर्द का इलाज

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

Source:-

  1. https://baptisthealth.net/baptist-health-news/what-is-known-about-omicron-variant-and-how-to-protect-yourself/
  2. https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/variants/omicron-variant.html
DMCA.com Protection Status