पतंजलि गैसहर चूर्ण के फायदे, उपयोग व नुकसान

पतंजलि गैसहर चूर्ण के फायदे, उपयोग व नुकसान ( Patanjali Gashar Churna Benefits in Hindi ) – पंतजलि का एक प्रोडक्ट है दिव्य गैसहर चूर्ण। गैस की समस्या से राहत पाने और पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए पतंजलि द्वारा तैयार की गई यह दवा पाचन एंजाइम को उत्तेजित करती है, साथ ही शरीर को अनेको फायदे भी पहुंचाती है।

पतंजलि गैसहर चूर्ण के फायदे | Patanjali Gashar Churna Benefits in Hindi

पतंजलि गैसहर चूर्ण पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका उपयोग मुख्य रूप से पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे पेट में गैस, गैस के कारण होने वाला दर्द, एसिडिटी, अपच व कब्ज आदि समस्याओं के उपचार के रूप में किया जाता है। इसके अलावा यह पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में भी काफी फायदेमंद होता है।

इस लेख में दिव्य गैसहर चूर्ण के उपयोग और लाभ, Divy Gashar Churna Benefits and Usase, पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण क्या है, पतंजलि गैसहर चूर्ण के फायदे और घटक in Hindi, पतंजलि गैसहर चूर्ण के फायदे, Patanjali Gashar Churna Benefits Hindi, Gashar Churna Ke Fayade, पतंजलि गैसहर चूर्ण के फायदे, उपयोग, इसके घटक, सेवन करने की विधि व नुकसान की जानकारी देने जा रहे है।

पतंजलि गैसहर चूर्ण के फायदे

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण क्या है ? | What is Patanjali Divy Gas Har churna Patanjali | Gashar Churna Hindi

पतंजलि गैसहर चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है, जिसे पतंजलि द्वारा तैयार किया गया है और जिसका उपयोग मुख्य रूप से पाचन से जुडी समस्याओं के उपचार में किया जाता है। इसे तैयार करने के लिए इसमें अनेको ऐसी औषधियों का इस्तेमाल किया गया है जो पाचन से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए सदियों से उपयोग में ली जाती रही है जैसे अजवाइन, काली मिर्च, छोटी हरड़, हींग व जीरा। पेट की समस्याओं जैसे गैस, एसिडिटी व कब्ज आदि को दूर करने की यह एक रामबाण दवा है।

आइये जानते है की इस चूर्ण को बनाने में किन-किन समाग्री/घटक या औषधियों का प्रयोग किया जाता है।

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण में शामिल घटक | Patanjali Gashar Churna Ingredient

अजवाइन (Carom Seeds)30 ग्राम
काली मिर्च (Black Pepper)10 ग्राम
काला नमक (Black Salt)10 ग्राम
छोटी हरड़ (Choti Harad)20 ग्राम
जीरा (Cummins)15 ग्राम
मीठा सोडा (Baking Soda)5 ग्राम
नौसादर ( Nausadar)5 ग्राम
नींबू सत (Lemon Juice)3 ग्राम
हींग (Asafoetida)2 ग्राम
  1. अजवाइन – Patanjali Divya Gashar Churna की सामग्री
    पेट की समस्याओं को दूर करने में अजवाइन का उपयोग घरेलु नुस्खे के रूप में हर घर में किया जाता है। यह गैस के कारण होव वाल पेट दर्द, गैस व अपच जैसी बीमारियों में तुरंत आराम पहुंचाती है। अजवाइन का स्वाद तीखा और तासीर गर्म होती है। इसके अलावा अजवाइन के अनेको फायदे और भी है।
  2. काली मिर्च – Patanjali Divya Gashar Churna की सामग्री
    काली मिर्च भोजन के स्वाद और सुगंध को ही नहीं बढ़ती ब्लकि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। काली मिर्च गैस और एसिडिटी को समाप्त करती है और पाचन तंत्र को सशक्त बनाने में सहयता करती है। यह भूख बढ़ाने, वजन घटाने, सर्दी-जुकाम से लड़ने और आंतों को स्वस्थ रखने में सहायक होती है। काली मिर्च की तासीर गर्म होती है।
  3. काला नमक – Patanjali Divya Gashar Churna की सामग्री
    काला नमक पाचन शक्ति को मजबूत बनाने, कब्ज, आफरा, गैस, सीने की जलन में आराम पहुँचाने, वजन कम करने और पेट फूलने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है। इसमें लगभग 80 प्रकार के खनिज मौजूद होते हैं और इसके सेवन से शरीर में इन खनिजों की कमी नहीं होती। काले नमक के सेवन करने से भूख बढ़ती है।
  4. छोटी हरड़ – Patanjali Divya Gashar Churna की सामग्री
    शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए छोटी हरड़ काफी फायदेमंद होती है। यह मल त्याग को आसान बनाकर कब्ज को दूर करने, पाचन शक्ति को मजबूत बनाकर गैस, एसिडिटी, अपच की समस्या को दूर कर भूख बढ़ाने में सहायक होती है। हरड़ की तासीर गर्म होती है।
  5. जीरा – Patanjali Divya Gashar Churna की सामग्री
    पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति के लिए जीरा काफी फायदेमंद औषधि है। यह पाचन शक्ति को मजबूत बनाने, अजीर्ण, कब्ज और अपच की समस्या को दूर करने और वजन कम करने में काफी फायदेमंद होता है। जीरे की तासीर ठंडी होती है।
  6. मीठा सोडा – Patanjali Divya Gashar Churna की सामग्री
    मीठा सोडा सीने में जलन, गैस व एसिडिटी की समस्या को दूर कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होता है।
  7. हींग – Patanjali Divya Gashar Churna की सामग्री
    भोजन के स्वाद व खुशबू को बढ़ाने के के साथ-साथ इसे पाचन के लिए आसान बनाने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जाता है। हींग भोजन को जल्दी पचाने में मदद करती है और गैस व एसिडिटी को समाप्त करने और कब्ज की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद होती है।इसकेअलावा शरीर के दर्द और दांतों के दर्द को दूर करने के लिए भी हींग का उपयोग किया जाता है। हींग की तासीर भी गर्म होती है।

पतंजलि गैसहर चूर्ण के फायदे | Patanjali Gashar Churna Benefits in Hindi

दिव्य गैसहर चूर्ण में ऐसे घटक/सामग्री या औषधियों को शामिल किया गया है जो पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद होती है। चलिए अब जानते हैं, पतंजलि गैसहर चूर्ण के फायदे (patanjali gashar churna benefits in hindi) क्या है।

  1. पेट की गैस से छुटकारा दिलाये पतंजलि गैसहर चूर्ण – दिव्य गैसहर चूर्ण का उपयोग (gashar churna uses in hindi) मुख्य रूप से गैस की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके उपयोग से पेट में गैस बनने की समस्या दूर होती है और गैस के कारण होने वाली समस्याओं में राहत मिलती है।
  2. अपच की समस्या दूर करें पतंजलि गैसहर चूर्ण – अपच या बदहजमी पाचन सम्बन्धी एक अन्य गंभीर समस्या है जिससे आज अनेको लोग परेशान रहते है।
    जो पेट में दर्द, सीने में जलन व खट्टे डकार आदि की समस्या का कारण बनती है। पतंजलि दिव्य चूर्ण के उपयोग से इस समस्या को दूर करने में सहायता मिलती है।
  3. कब्ज के लिए दिव्य गैसहर चूर्ण के फायदे – पाचन से जुडी एक अन्य समस्या कब्ज उन भयंकर समस्याओं में से एक है जो हमारे शरीर को रोगो का घर बना देती है। पतंजलि चूर्ण के फायदे (patanjali gashar churna benefits in hindi) कब्ज की समस्या को आसानी से हल करने की क्षमता रखते है क्योकि इसमें अजवाइन, जीरा, छोटी हरड़ व हींग मौजूद होते है जो पेट को अच्छी तरह साफ करने और कब्ज की समस्या को दूर करने काफी फायदेमंद होते है।
  4. पाचन शक्ति को मजबूत बनाये पतंजलि गैसहर चूर्ण दिव्य चूर्ण का उपयोग (Gashar Churna Uses in Hindi) से पाचन शक्ति को मबजूत बनाया जा सकता हैं। इसके सेवन से पाचन शक्ति काफी बढ़ जाती है जिससे खाया-पिया सही से पचता है और शरीर में सही से लगता है यानि भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अब्सॉर्ब कर लेता है।
  1. भूख बढ़ाने में सहायक पतंजलि गैसहर चूर्ण (patanjali gashar churna ) – एक स्वस्थ पाचन क्रिया न सिर्फ भोजन में रूचि बढ़ाती है बल्कि भूख भी खुलकर लगती है। और जैसा की हम आपको ऊपर बता ही चुके है की गैसहर चूर्ण (divya gashar churna) के सेवन से पाचन संबंधी रोग दूर होते है और पाचन सम्बन्धी समस्याएं पैदा ही नहीं होती। खाया पिया शरीर को लगता है, भूख भी खुलकर लगती है और गैस, एसिडिटी, अपच जैसे कोई भी समस्या नहीं होती।
  2. पेट की अन्य समस्याओं में भी फायदेमंद है पतंजलि गैसहर चूर्ण (patanjali gashar churna) – पेट की अन्य समस्याओं जैसे पेट दर्द, पेट में ऐंठन, भारीपन, पेट फूलना व सीने में जलन आदि समस्याओं में भी पतंजलि गैसहर चूर्ण के फायदे (patanjali gashar churna benefits in hindi) आपको हैरान कर देंगे। ये सभी समस्याएं खानपान से जुडी है इसलिए पतंजलि गैसहर चूर्ण का सेवन करने के साथ ही अपने खानपान में सुधार लाने से इन समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।
  3. जोड़ो के दर्द में फायदा पहुचाये पतंजलि गैसहर चूर्ण – जोड़ो के दर्द के प्रमुख कारण शरीर में पैदा होने वाली गैस यानि वात है। पतंजलि गैसहर चूर्ण का सेवन करने से शरीर में गैस रूकती ही नहीं है जिससे वात के कारण पैदा होने वाले दर्द शरीर के पास भी नहीं फटकते या अगर किसी को दर्द है तो उसमे भी फायदा पहुंचाता है पतंजलि गैसहर चूर्ण।
  4. पूरी तरह से नेचुरल दवा है पतंजलि गैसहर चूर्ण – दिव्य गैसहर चूर्ण (patanjali gashar churna) में मिलाये जाने वाले सभी इंग्रेडिएंट्स पूरी तरह से नेचुरल होते है और आयुर्वेदा में इन सभी का उपयोग अनेको रोगो को दूर करने के लिए किया जाता है इसलिए ये पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके अलावा इसको बनाने के लिए किसी भी तरह के हानिकारक पदार्थ का इस्तेमाल नहीं किया जाता। यह पूर्ण रूप से एक नेचुरल आयुर्वेदिक दवा है।

पतंजलि गैसहर चूर्ण के नुकसान | Patanjali Gashar Churna Side Effects In Hindi

  • पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण में आयुर्वेदा की जानी मानी औषधियों जैसे हरड़, अजवाइन, काली मिर्च, हींग आदि का प्रयोग किया गया है जिनकी तासीर गर्म होती है इसलिए वे व्यक्ति जिन्हे गर्म तासीर वाली वस्तुए माफिक नहीं आती, उन्हें इसका सेवन करने से पूर्व चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए।
  • किसी भी वस्तु का अत्यधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। पतंजलि गैसहर चूर्ण का उपयोग भी बताई गई मात्रा से अधिक नहीं करना चाहिए अन्यथा इसके नुकसान भी झेलने पड़ सकते है।
  • ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन करने से बचे। अगर करना भी हो तो अपने डॉक्टर से सलाह ले कर ही करे।
  • कुछ लोगो को इसका सेवन करने से दस्त/ डायरिया की समस्या हो जाती है।
  • कुछ लोगो ने इसका सेवन करने के बाद पेट दर्द की शिकायत भी की है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करे। आखिरी के 4 Months तो बिलकुल भी न ले।

दिव्य गैसहर चूर्ण कैसे ले | दिव्य गैसहर चूर्ण के सेवन का तरीका | How To Use Divya Gashar Churna

1-2 ग्राम दिव्य गैसहर चूर्ण का सेवन सुबह और शाम, दोनों टाइम, भोजन करने के कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी करना चाहिए यानि दिन में 2 बार इसका सेवन किया जा सकता है।

वैसे एक ही औषधि का असर हर व्यक्ति पर अलग-अलग हो सकता हैं इसलिये बेहतर होगा की इसका सेवन करने से पूर्व अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर ले और उसके द्वारा बताये गए तरीके से ही इसका सेवन करे।

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण की कीमत

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण 100 ग्राम की पैकिंग में आता है जिसकी कीमत समय के अनुसार कम ज्यादा होती रहती है। आप का इसका प्राइस जानने के लिए निचे दिए अमेज़न के लिंक पर क्लिक करे।

Amazon Link for the Price of patanjali gashar churna

निष्कर्ष

पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण (patanjali gashar churna) एक बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा है। पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण के फायदे (patanjali gashar churna) का पूरा लाभ लेने के लिए आपको इसके इस्तेमाल के साथ-साथ अपने खान-पान और जीवन-शैली पर भी नियंत्रण पाना होगा। एक अच्छी पाचन क्रिया पाने के लिए अच्छा, ताजा भोजन करें, शरीर को एक्टिव रखें और भोजन के नियमो का पालन करे ।

Disclaimer

दिव्य गैसहर चूर्ण का सेवन कब करना चाहिए ?

1-2 ग्राम दिव्य गैसहर चूर्ण का सेवन सुबह और शाम, दोनों टाइम, भोजन करने के कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी करना चाहिए

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण के फायदे क्या हैं?

पतंजलि गैसहर चूर्ण पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका उपयोग मुख्य रूप से पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे पेट में गैस, गैस के कारण होने वाला दर्द, एसिडिटी, अपच व कब्ज आदि समस्याओं के उपचार के रूप में किया जाता है।

क्या दिव्य गैसहर चूर्ण से भूख बढ़ती है ?

गैसहर चूर्ण (divya gashar churna) के सेवन से पाचन संबंधी रोग दूर होते है और पाचन सम्बन्धी समस्याएं पैदा ही नहीं होती। खाया पिया शरीर को लगता है, भूख भी खुलकर लगती है और गैस, एसिडिटी, अपच जैसे कोई भी समस्या नहीं होती।

ये लेख भी पढ़े:-

अनचाहे बाल अब नहीं

कमर दर्द का इलाज

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

लो ब्लड प्रेशर के कारण, लक्षण और उपचार

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

DMCA.com Protection Status