My Blogs

फैट को तेजी से पिघलाती है फूलगोभी, सर्दियों में इन 5 कारणों से करें इसका नियमित सेवन

72 / 100

फैट को तेजी से पिघलाती है फूलगोभी, सर्दियों में इन 5 कारणों से करें इसका नियमित सेवन


फूलगोभी खाने से आपका वजन किस कारण से कम होता है यहां जान लें… साथ ही यह भी जानें कि सर्दियों में फूल गोभी खाना क्यों अधिक लाभकारी है…

वजन कम करने के लिए फूलगोभी, फूलगोभी खाने के फायदे, फूलगोभी खाने का सही समय, Health benefits of cauliflower

फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है जो बहुत से पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसमें बहुत से ऐसे तत्व शामिल है जो वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी को बूस्ट करने तक शरीर में होने वाली कई शारीरिक परेशानिओ के जोखिम को कम कर सकती हैं।

इसलिए अगर आप सर्दियों के दौरान अपने मोटापे को नियंत्रित करना चाहते हैं तो गोभी इस काम में आपकी अच्छी खासी मदद कर सकती है। यहां जानिए कैसे…

वजन कम करने के लिए फूलगोभी

फूलगोभी में कई गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं | जैसे :-

  1. फूलगोभी में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है | प्रति कप फूलगोभी में केवल 25 कैलोरी होती है इसलिए आप वजन बढ़ाये बिना इसे भरपेट खा सकते हैं।
  2. फाइबर के अच्छे स्रोत के रूप में, फूलगोभी पाचन को धीमा करती ही है साथ ही इसे खाने के बाद जल्दी भूख भी नहीं लगती। यह स्वचालित रूप (automatically) से आपके द्वारा पूरे दिन खाने वाली कैलोरी की संख्या को कम कर सकता है, जो वजन नियंत्रण में एक महत्वपूर्ण कारक है |
  3. फूलगोभी का 92% वजन पानी से बना है। फूलगोभी में कम मात्रा में कैलोरी लेकिन उच्च मात्रा में फाइबर और पानी होता है | ये वे सभी गुण है जो वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

Weight Loss: ओट्स या दलिया, दोनों में से क्‍या खाने से तेजी से घटता है वजन

इतना ही नहीं कच्ची गोभी पकी गोभी से ज्यादा सुपाच्य होती है | यह स्नायु को स्ट्रांग बनाती है। फूलगोभी में मौजूद आयोडीन, सल्फर और क्लोरीन शरीर की गंदगी को साफ़ करने, आंतो के मार्ग को साफ करने के साथ ही शरीर की गंदगी को भी साफ करते है |

गोभी में टाइट्रॉनिक नमक एसिड होता है जो फैट, ग्लूकोस और अन्य पदार्थो को शरीर में इकठ्ठा होने से रोकता है जिससे शरीर में में गैरजरूरी चर्बी का जमाव नहीं हो पाता है और आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर पाते हैं।

यहां जानें, किन 5 कारणों से आपको फूलगोभी का नियमित सेवन करना चाहिए…

पेट के लिए फायदेमंद फूलगोभी

प्राकृतिक रूप से फूलगोभी सर्दियों की सब्जी है। आयुर्वेदा के अनुसार हर मौसम अलग-२ सब्जिया उगती है और उन्हें मौसम के हिसाब से ही खाया जाना चाहिए इसलिए गर्मी के मौसम से स्टोरेज फूलगोभी या अन्य सब्जिया खाने से बचना चाहिए।

वजन कम करने के लिए फूलगोभी, फूलगोभी खाने के फायदे, फूलगोभी खाने का सही समय, Health benefits of cauliflower

गोभी सुपाच्य होती है। इसलिए नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक किसी भी समय फूलगोभी की सब्जी का सेवन किया जा सकता है। फूलगोभी में अच्छी मात्रा में फाइबर और पानी दोनों ही होते हैं जो फूलगोभी को आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद बनाते है |

शुगर को नियंत्रित रखने के लिए

फूलगोभी महत्वपूर्ण खनिजों और पोषक तत्वों का भंडार है। यह प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और मैंगनीज से भरपूर होती है। फूलगोभी के GI की गणना 5 से 15 के बीच की जाती है, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए आदर्श है। फूलगोभी में उच्च फाइबर सामग्री भी होती है जो रक्त शर्करा के उतार-चढ़ाव को कंट्रोल करने में फायदेमंद है।

डायबिटीज का होता है इन अंगों पर असर, जानें कैसे करें इलाज और बचाव || 8 IMPORTANT COMPLICATIONS OF DIABETES

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ाए फूलगोभी

फूलगोभी, ब्रोकोली आदि ऐसी सब्जियां हैं, जो उन एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होती हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं | इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-ए और विटामिन सी भी होता है। वे श्वेत रक्त कोशिकाओं (white blood cells) को बढ़ाने में मदद करते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ || प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ानेको मजबूत बनाने वाले खाद्य पदार्थ

खासतौर पर कोरोना संक्रमण के दौर में तो सभी को विटमिन-सी की बहुत जरूरत है। इसलिए इस समय पर आपको फूलगोभी का सेवन जरूर करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए फूलगोभी, फूलगोभी खाने के फायदे, फूलगोभी खाने का सही समय, Health benefits of cauliflower

अल्जाइमर का खतरा कम करने के लिए

जैसे-२ उम्र बढ़ती जाती है हमारी याददाश्त भी कम होने लगती है। यदि समय रहते इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह आगे चलकर यह बीमारी अल्जाइमर का रूप ले लेती है।

फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है जिसमे पाए जानेवाले सल्फोराफेन और इंडोल्स ब्रेन की आंतरिक चोटों को ठीक करने, ब्रेन की कोशिकाओं को रिपेयर करने, विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने और यहां तक की DNA को रिपेयर करने का काम भी करता हैं इसलिए फूलगोभी का सेवन करनेवाले लोगों में अल्जाइमर होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

मसल्स को फ्लैग्जिबल बनाए रखे

फूलगोभी में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की मांसपेशियों को फ्लेक्सिबल बनाये रखने में मदद करता है | पोटैशियम शरीर की मांसपेशियों (Muscles) को सिकुड़न से बचाने के साथ-2 उनमें प्राकृतिक लचीलापन बनाए रखने का काम करता है। पोटैशियम आपकी मांसपेशियों के लिए एक प्रमुख इलैक्ट्रोलाइट के रूप में काम करता है, जो तंत्रिकाओं में होनेवाले आवेगों को नियंत्रित करने का काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *