Hot Water Benefits in Hindi || गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

Drinking Hot Water Benefits / Losses (in Hindi) 

ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी के फायदे (Hot Water Benefits) ज्यादा हैं। इस लेख में हम गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान दोनों की जानकारी देने जा रहे है |

अलग-२ किये गए रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व (Toxins) बाहर आ जाते हैं। साथ ही गर्म पानी (Hot Water) कब्ज व पेट संबंधी कई रोगो को ठीक करने में फायदेमंद होता है। मगर गर्म पानी का उपयोग करने से पहले गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान दोनों के बारे में जानकारी ले लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा |

शरीर के लिए क्या है बेहतर ठंडा पानी या गरम पानी ?

गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान
गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

 

गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

गर्म पानी का नियमित रूप से सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां ठीक हो जाती हैं। मगर बहुत ज्यादा गर्म पानी पीना नुकसानदायक है इसलिए पानी उतना ही गर्म (Hot) होना चाहिए की आप उसे आसानी से पी सके। ये हैं

गर्म पानी पीने के फायदे

पाचन सम्बंधी दिक्कतें दूर करे गर्म पानी 

सुबह खाली पेट और रात्रि भोजन के बाद एक-एक गिलास गर्म पानी कुछ समय लगातार पीने से पाचन सम्बंधी दिक्कतें दूर हो जाती हैं और कब्ज व गैस जैसी समस्याएं परेशान नहीं करती ।

पेट की ज्यादातर बीमारियां दूषित जल यानि गन्दा पानी पीने के कारण ही उत्पन्न (पैदा) होती है । यदि पानी को गर्म करने के बाद गुनगुना रह जाने पर पीने की आदत बना ली जाए तो पेट की अधिकांश बीमारियां हमसे कोसो दूर रहेंगी ।

 

भोजन के तुरंत पहले, बीच में और बाद पानी पीना सही है या गलत?

 

त्वचा के लिए फायदेमंद गर्म पानी


त्वचा के रुखेपन की समस्या को दूर कर चिकनी व चमकदार त्वचा हासिल करने के लिये एक ग्लास गर्म पानी रोजाना पीएं ।

Apple Cider Vinegar for Skin in Hindi

 

Toxins को निकाल बाहर करे गर्म पानी


गर्म पानी पीने से शरीर के सभी विषैले तत्व शरीर से बाहर हो जाते हैं । (Hot Water Removes all accumulated poison or toxins from the stomach).

भूख बढ़ाये गर्म पानी

भूख की कमी, भोजन में अरुचि और पेट में भारीपन जैसी समस्या दिखाई दे तो एक गिलास गर्म पानी में एक निम्बू का रस, चाय का आधा चम्मच (2ग्राम) काली मिर्च पावडर और स्वादानुसार थोडा सा नमक डालकर अच्छे से घोलकर (Mix करके ) पीने से कुछ ही समय में पेट का भारीपन दूर होकर खुलकर भूख लगना प्रारम्भ हो जाती है ।

सीने की जलन दूर करे गर्म पानी

खाली पेट गर्म पानी पीने से सीने की जलन दूर होने के साथ मूत्र सम्बन्धी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

वात रोग में उपयोगी 

वात से उत्पन्न सभी रोगों जैसे जोडों का दर्द, शरीर के किसी भी हिस्से में गैस के कारण उत्पन्न दर्द दूर करनें में गर्म पानी का सेवन अमृत के समान उपयोगी है ।

रक्त संचार (ब्लड सर्क्युलेशन) सुधारे गर्म पानी

गर्म पानी के नियमित सेवन से शरीर का तापमान बढता है जिससे पेशाब व पसीने के माध्यम से शरीर के सारे जहरीले तत्व आसानी से शरीर से बाहर निकलते रहते हैं । इसके माध्यम से रक्त संचार (Blood Circulation) सुचारु बना रहता है ।

बुखार में गर्म पानी

बुखार में प्यास लगने पर रोगी को ठंडा पानी नहीं पीना चाहिये सिर्फ गर्म पानी ही पीना चाहिये । बुखार में गर्म पानी ही शरीर के लिये अधिक उपयोगी होता है ।

शरीर में शक्ति का संचार

गर्म पानी शरीर में शक्ति का संचार करता है । इसके प्रयोग से कफ व सर्दी से सम्बन्धित सभी रोग दूर हो जाते हैं ।

शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है

सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी में एक नींबू का रस ( Lukewarm Water mix with lemon Juice) मिलाकर पीने से शरीर को पर्यापत मात्रा में विटामिन सी की पूर्ति होती रहती है । गुनगुना पानी के साथ नींबू का संयोजन (Mixture) शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र (Immune system) को मजबूत बनाता है व शरीर का पी. एच. स्तर भी इससे सही बना रहता है ।

वजन घटाने में सहायक गर्म पानी

वजन घटाने के लिये भी गर्म पानी महुत मददगार होता है । भोजन के एक घंटे बाद गर्म पानी पीने से शरीर का मेटाबालिज्म बढता है । यदि गर्म पानी में थोडा नींबू और शहद मिलाकर इसे मुँह में घुमाते हुए पिया जाए तो इससे वजन संतुलित होकर मोटापा दूर होता है ।

बढ़ती उम्र को रोके गर्म पानी

हमेशा जवान दिखते रहने की चाहत रखने वाले लोगों के लिये गर्म पानी का नियमित सेवन सदैव एक बेहतरीन औषधि के रुप में मददगार साबित होता है ।


दमा, हिचकी व खराश जैसे रोगों के समाधान के लिए गर्म पानी का उपयोग करने के साथ ही तेल में तले हुए, भुने हुए खाद्य पदार्थों के सेवन के बाद वैसे तो पानी पीना नहीं चाहिए मगर अगर पानी पीना ही हो तो गर्म पानी पिए | गर्म पानी पीना शरीर के लिये उचित रहता है |

गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान दोनों की जानकारी ले कर ही इसका पूर्ण लाभ उठाया जा सकता है तो आइये जानते है गर्म पानी पीने के नुकसान के बारे में |

 

गर्म पानी पीने के नुकसान

 

सभी तरह के मौसम में गर्म पानी पीने से हमारे शरीर को लाभ ही मिलता है मगर बहुत ज्यादा गर्म पानी पीना नुकसानदायक है | आइये आपको बताते है की ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर को क्या-२ नुकसान होते है :-

1. होठों का जलना

ज्यादा गर्म पानी से होठ जल जाते हैं। तो जब भी पानी पीएं तो छोटे घूंट के साथ गुनगुना पानी पीएं।

2. अंदरूनी अंग जलना

गर्म पानी पीने से शरीर के अंदरूनी अंगो को नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि गर्म पानी का तापमान आपके शरीर के तापमान से ज्यादा होता है । इससे बचने के लिए गर्म पानी की बजाए गुनगुना पानी पीजिये ।

3. किडनी खराब

किडनी शरीर से टॉक्सिन को मूत्र के जरिये बाहर निकालने का काम करती है। मगर जरूरत से ज्यादा पानी पीने से किडनी पर अनावश्यक दबाव पड़ता है जिससे किडनी खराब हो सकती है।

4. प्यास लगने पर पिएं पानी

बिना प्यास के बहुत अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने से हमारे शरीर में असंतुलन पैदा हो सकता है जिससे आपके दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है इसलिए हमेशा आवशयकता अनुसार ही पानी का सेवन करे |

5. नींद खराब होना

सोने से एकदम पहले अधिक मात्रा में पानी / गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। इसकी वजह से मूत्र त्यागने की तीर्व इच्छा के कारण आपकी रात की नींद खराब हो सकती है।

 

दोस्तों, गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान दोनों के बारे में दी गई जानकारी का लाभ उठा कर आप भी बीमारीओं से बचे रह सकते है |

 

पीने का पानी

Leave a Comment