मोटापा [Motapa] ||1 महीने में वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका

vajan kam karne ke upay || वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=ZA9G5mwqTOQ[/embedyt]

दोस्तों, हम सभी, चाहे पुरुष हो या महिला, Male or Female, दोनों शारीरिक फिटनेस और सुंदरता के लिए अपने मोटापा (motapa), वजन को नियंत्रण (Control) में रखने के लिए चिंतित रहते है इसलिए हर कोई वजन कम करने के उपाय [ vajan kam karne ke upay ] जानना चाहता है। 

लेकिन अपनी नौकरी, Bussiness या कह सकते है आजीविका कमाने की दौड़ में अपने आहार में नियंत्रण और रोजाना व्यायाम करने जैसे जरुरी कामो के लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते | हम आपको एक महीने में मोटापा (motapa), वजन कम करने (Reduce Weight in 1 Month) के सबसे तेज़ तरीके [ vajan kam karne ke upay ] के बारे में जानकारी देने जा रहे है ।

मोटापा – कुछ रोचक जानकारी

अब आप आसानी से इन आसान तकनीकों (Easy Ways) का पालन करते हुए अपना मोटापा (motapa), वजन (Weight) कम [  lose weight ] कर सकते हैं।

vajan kam karne ke upay  वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका
vajan kam karne ke upay

मोटापा कम करना चाहते है तो इन बातों का ध्यान रखे

1 महीने में मोटापा (motapa), वजन (Weight) कम करने का सबसे तेज़ (Fast) तरीका

मोटापा कम करने के लिए भरपूर पानी पिएं

रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीना न सिर्फ आपके वजन को नियंत्रण में रखने में सहायता करता है बल्कि शरीर को कई अन्य रोगो से भी छुटकारा दिलाता है । यदि आप रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीते हैं तो धीरे-धीरे आपका वजन कम हो जाएगा ।

पेट कम करने के लिए खाना खाने की आदत में करे सुधार

मैदा, Fast Food या उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ, आपके वजन को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेवार होते है | इन्हे अपनी प्लेट, Refrigerator और घर से दूर रखे | इनके स्थान पर हरी सब्जिया (Green Vegetables) और फलो (Fruits) को घर पर स्थान दे और उनका सेवन करे | अपने आस-पास स्वस्थ भोजन (Healthy Food) देखने पर धीरे-2 आपकी आदत में सुधार होता जायगा ।

वजन कम करना चाहते है तो चीनी और कार्बोहाइड्रेट से रहे दूर 

कम से कम, चीनी (Sugar), चीनी से बनी मिठाईया, कृत्रिम मिठास (Artificial Sweeteners) या किसी भी अन्य मीठे खाद्य पदार्थ से एक महीने के लिए दूर रहें । चावल और रोटी, Carbohydrates के अच्छे स्रोत्र है, उन्हें भी कम मात्रा में खाना वजन घटाने में सहायक होता है । यदि आप अपने भोजन पर नियंत्रण (Control) कर सकते हैं तो आपका वजन (Weight) 1 महीने में कम हो जाएगा ।

मोटापा कम करने के लिए सब्जी खाये

सब्जिया (Vegetables) दिखने में बहुत ही साधारण सी होती है मगर मोटापा (motapa) कम करने में यह बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है | इसलिए, हर बार खाने में सब्जी खाने की कोशिश करें । सब्जिया (Vegetables) पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर होती है और उनमे Anti-Oxidants होता है । सब्जियां आपके शरीर के स्वास्थ्य (Health) को बनाये रखने में मदद करती हैं । सब्जी खाएं (Eat Vegetables) और वजन (Weight) कम करें ।

वजन कम करना चाहते है तो कैलोरी का रखे ध्यान

आपको दिन भर में कितनी कैलोरी (Calorie) की आवश्यकता है? उतनी ही कैलोरी (calorie) खाद्य पदार्थो (Food Items) के जरिये ग्रहण करे | कितनी कैलोरी की आवश्यकता है यह जानने के लिए विशेषज्ञ (Expert) से सलाह लें ।

खाना खाना न छोड़े

वजन कम करने के लिए अपने भोजन को न छोड़ें । रोजाना सही वक्त पर ही खाना खाये | आप चाहे तो बीच-२ में Snacks ले सकते है मगर एक बात का ध्यान रखे की हमारे भोजन को पचने (Digestion) में कम से कम 3 Hrs का समय लगता है इसलिए एक बार भोजन करने के 3 Hrs तक कुछ भी न खाये |

न कहना सीखिए

Fast Food, शीतल पेय, सोडा आदि का सेवन मोटापा बढ़ने का कारण बनता है | इनमे Sugar और कैलोरी अधिक होती है जो वजन बढ़ने का कारण बनती है इसलिए इनसे बचना मोटापे को दूर करने और स्वास्थ्य को बनाये रखने में सहायक होता है ।

शीशे (Mirror) के सामने बैठ कर खाये

शायद यह अजीब लगता है, लेकिन एक प्रयोग में कहा गया है, जो शीशे के सामने बैठकर खाते हैं उनका वजन तेजी से घटता है । यह कैसे संभव है? बात बहुत सरल है जो लोग खाना खाते समय स्वयं (Self) को देख रहे होते हैं वह अपने खाने में नियंत्रण (Control) रखते है । यदि आपको कोई संदेह है, तो इसे एक बार जांच लें ।

पैदल चलना

बिना चले (Walk) वजन (Weight) कम करना अविश्वसनीय है । पैदल चलना न केवल वजन घटाने (Help to reduce weight) के लिए है बल्कि यह आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है |

भूख (Hunger) से कम खाएं

आपको क्या लगता है, क्या आपके लिए बहुत ज्यादा खाना खाना अच्छा हैं? एक बात का ध्यान रखे, स्वाद के लिए खाने की बजाए अपनी भूख (Hunger) को मिटाने के लिए खाये और हमेशा अपनी भूख (Hunger) से 1 या आधी रोटी कम खाये | अपने भोजन में ताजे फलों और सब्जियों को अपने भोजन में बढ़ाये और अपना पेट भरें वो भी पूरा नहीं | हमेशा भूख से कुछ कम खाये ।

यदि आप तेजी से वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका  [vajan kam karne ke upay] ढूंढ रहे हैं तो इसे एक बार जरूर Try करें । मुझे उम्मीद है कि अगर आप ठीक से एक महीने तक इन सुझावों (Tips) का पालन (Follow) करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम (Result) मिलेगा ।

Leave a Comment