मोटापा कम करना चाहते है तो इन बातों का ध्यान रखे

मोटापा कम करना चाहते है तो इन बातों का ध्यान रखे
16 / 0

आज इस लेख में आप जानेगे उन 15 जरूरी बातों के बारे में जिनका ध्यान रखकर आप को दूर भगा सकते है | Must know for kaise kam kare पूछने वालों के लिए |

कम करें और स्वस्थ रहें

बढ़ने के साथ ही कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें यानि Health Problems शुरू हो जाती हैं । अपनी जीवनशैली में बदलाव ला कर अपने को नियंत्रित और यानि को कम कर सकते है । स्वस्थ खानपान यानि Healthy Diet और नियमित व्यायाम यानि Regular Exercise के जरिए बढ़ते पर काबू पाया जा सकता हैं ।

मोटापा कम करें और स्वस्थ रहें

यानि बढने से मधुमेह यानि , ब्लडप्रेशर, , ब्रेन स्टोन, कैंसर, अनिद्रा, जोडों और घुटनों की बीमारियां होने का खतरा बहुत बढ़ जाता हैं ।

kaise kam kare

कम करने के लिए हमे अपने आहार यानि Diet Plan को ध्यान में रखना चाहिए । टाइम पर खाना खाना चाहिए, आहार संतुलित मात्रा में लेना चाहिए । साथ ही आहार में प्रोटीन (Protein), विटामिन, कार्बोहाइडेट की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए ।

कम करना चाहते है तो इन 15 बातों का ध्यान रखे

  1. हर इंसान को प्रतिदिन 2500 Calories अपने के जरिये हर रोज लेनी चाहिए । तभी हमारा शरीर स्वस्‍थ्‍य (Healthy) और छरहरा (Slim) रहेगा । जंक और फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए । खाने में हरी और पत्तेदार सब्जियों (Vegetables) का ज्यादा प्रयोग करें । खाने में सलाद (Salad ) का प्रयोग ज्यादा मात्रा में करना शुरू कर दें ।
  2. ज्यादा से ज्यादा पियें ।
  3. हर रोज सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुने यानि हलके में आधा निम्बू का रस निचोड़कर और दो चम्मच घोलकर मिला लीजिए । इस घोल को शरबत के समान गडड-मडड यानि जल्दी-2 करके पीने से शरीर से वसा () की मात्रा कम होती है ।
  4. खाने में गेहूं के आटे की चपाती बंद करके जौ और चने के आटे की चपाती लेना शुरू करें । जौ और चने में कार्बोहाइड्रेट पदार्थ होते हैं जो आसानी से पच जाते हैं ।
  5. नीबूं का रस गुनगुने में निचोड़कर पीयें, इससे अच्छे से पचता है और शरीर भी हल्का लगता है । सर्दियों में नींबू वाली चाय पिएं तो इससे पेट में नहीं बनती ।
  6. मौसमी हरी सब्जियों का प्रयोग ज्‍यादा मात्रा में करें । मौसमी सब्जियां जैसे – मेथी, , बथुआ, चौलाई साग हैं । इनमें कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है ।
  7. कम उर्जा वाले व्यंजनों (Food) का सेवन करें । जैसे भूने चने, मूंग दाल, आदि । इनमें वसा () कम होता है ।
  8. सुबह नाश्ते में अंकुरित लीजिए । मूंग, चना और सोयाबीन को अंकुरित करके खाने से उनमें मौजूद पोषक तत्‍वों (Nutrients) की मात्रा दोगुनी हो जाती है ।
  9. यदि आप मांसाहारी (Non-Vegetarian) हैं तो तला हुआ मांस खाएं जिसमें तेल और घी जैसे चिकनाईयुक्‍त पदार्थ कम मात्रा में हो । रेड मीट (Red Meat) पचने में भारी होता है इसलिए इसे बिलकुल न खायें ।
  10. अधिक चिकनाईयुक्त (Full Cream Milk), बटर तथा इससे बने पनीर का सेवन बंद कर दें । क्‍योंकि इनमें वसा () ज्‍यादा मात्रा में होता है जो कि का कारण बन सकता है ।
  11. फास्ट फूड (Fast Food), जंक फूड (Junk Food), कचौरी, समोसे, पिज्जा, बर्गर आदि बजार में मिलने वाली चीज़ो से दूर रहे । कोल्ड ड्रिंक न पिएं, क्योंकि कोल्ड ड्रिंक की 500 मिलीलीटर मात्रा में 20 चम्मच चीनी के बराबर होती है जिससे () बढ़ता है ।
  12. सोयाबीन का सेवन कीजिए । इसमें ज्‍यादा मात्रा में प्रोटीन होता है और इसमें पाया जाने वाला आइसोफ्लेवोंस (Isoflavones) नामक प्रोटीन शरीर से चर्बी () को कम करता है ।
  13. दही का सेवन करने से शरीर की फालतू चर्बी (Extra ) घटती है । मटठे या छांछ का भी सेवन दिन में दो-तीन बार करें ।
  14. दो बडे चम्मच (Radish) के रस में () बराबर मात्रा में मिलाकर के साथ पिएं, ऐसा करने से बहुत ही जल्द कम होने लगेगा ।
  15. व्‍यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिए। व्‍यायाम जैसे – साइकलिंग, जॉगिंग, सीढी़ चढ़ना-उतरना, रस्सी कूदना, टहलना, घूमना इस प्रकार के व्यायाम नियमित रूप से करने से घटाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *