पुरुषों में कमर दर्द के कारण

पुरुषों में कमर दर्द के कारण उनके लिए काफी गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। घर परिवार की फाइनेंसियल जिम्मेवारी मुख्य रूप से पुरुषो के जिम्मे ही होती है। इस जिम्मेवारी को निभाने के लिए कमर दर्द या कोई भी अन्य शारीरिक तकलीफ क्यों न हो उन्हें घर से बाहर निकलना ही पड़ता है। ऐसे में कमर दर्द उन शारीरिक समस्याओं में से एक है जो पुरुषो के लिए बहुत ही अधिक समस्या पैदा कर देती है।

कमर दर्द एक ऐसी समस्या है जिसे सिर्फ थोड़ी सी सावधानी रखने से बचा जा सकता है। पुरुषो को होने वाला कमर दर्द के कारण जानकर ही वे इसका सही से उपचार कर सकते है।

पुरुषों में कमर दर्द के कारण

पुरुषो में कमर दर्द के एक नहीं अनेक कारण होते है। उन कारणों में मौसम में बदलाव, अधिक सफर करना, खराब पोश्चर, गलत तरीके से वजन उठाना, एक ही जगह पर अधिक समय तक लगातार बैठना, हड्डियों की कमजोरी जैसे अनेक कारण भी मौजूद होते है। अगर आप कमर दर्द से जल्द राहत पाना चाहते है तो कमर दर्द का इलाज भी उसके होने के कारण के अनुसार ही करे।

पुरुषों में कमर दर्द के कारण

आइये जानते है पुरुषो में कमर दर्द होने के कारण :-

गलत जीवन शैली भी है कमर दर्द का कारण

कमर में दर्द आपके दैनिक जीवन में आपके द्वारा किए जाने वाले बहुत से ऐसे कार्यो के कारण होता है जिनका सीधा असर आपकी कमर और पीठ पर पड़ता है। यह दर्द कई बार उसी समय नहीं होता लेकिन समय के साथ-२ अपना प्रभाव दिखाता है। आइये जानते है वो छोटे मोटे कुछ कार्य :-

  • अपने डेस्क पर झुकना
  • भारी वस्तुओं को उठाना
  • वजन ज़्यादा होना
  • धूम्रपान
  • ऊँची एड़ी के जूते पहनना

रीढ़ की हड्डी में गड़बड़ी

रीढ़ की हड्डी में गड़बड़ी या किसी बीमारी के कारण हड्डियों की कमजोरी भी कमर दर्द की शिकायत का कारण बन सकती है। ऐसे में यदि रीढ़ की हड्डी पर किसी भी वजह से अधिक दबाव पड़ता है तो यह कमर में दर्द की वजह बन जाता है।

रीढ़ की हड्डी में यदि कोई परेशानी है तो गलत तरीके से उठना-बैठना, चलना-फिरना और रोजाना व्यायाम न करने की आदत में सुधार लाना आवश्यक है।

अधिक सफर करना

वे व्यक्ति जिन्हे अपने कार्य के दौरान दिन का अधिक समय सफर करते हुए बिताना पड़ता है उनके लिए कमरद दर्द एक बड़ी समस्या बन जाता है। सफर करते समय रिलैक्स नहीं हो पाते जिस कारण मासपेशियो में तनाव बना रहता है। जिसका पूरा दबाव कमर के मासपेशियो पर ही पड़ता है। यही दबाव और तनाव अधिकतर पुरुषो में कमर दर्द का कारण बनता है।

गैस के कारण पीठ में दर्द

गैस के कारण पीठ में दर्द होना पुरुषो की एक आम समस्या है। अक्सर कार्य के सिलसिले में उन्हें घर से बाहर निकलना पड़ता है और खाने पीने की शॉप्स देखकर उनका दिल ललचा ही जाता है। बाजार का खाया हुआ यह खाना गैस की समस्या पैदा करने के लिए काफी होता है। यही गैस की समस्या बहुत बार कमरद दर्द और पीठ दर्द का कारण बनती है।

मौसम में बदलाव भी है कमर दर्द के कारण

जब भी मौसम बदलता ही शरीर में दर्द कही न कही अपनी जगह बना ही लेता है। इस कारण से होने वाला दर्द अधिकतर कमर में ही होता है वह भी जब मौसम सर्दी का हो तो। मौसम में होने वाली ठंडक मासपेशिओ में अकड़न की वजह बनती है। यही अकड़न कमर में दर्द पैदा करती है। इस तरह के कमर दर्द में सिकाई और मालिश जैसे घरेलु उपचार काफी फायदेमंद होते है।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द

पीठ के निचले हिस्से में दर्द अधिकतर चोट के कारण होता है। इसके अलावा मांसपेशियों में मोच या भारी वस्तुओं को उठाते समय अचानक अकड़न या खराब शरीर पोजीशन के कारण खिंचाव पीठ के निचले हिस्से में दर्द का कारण बन सकते है। पीठ के निचले हिस्से में दर्द कुछ बीमारियों का परिणाम भी हो सकता है, जैसे: रीढ़ की हड्डी का कैंसर।

शरीर में कमजोरी भी है कमर दर्द के कारण

आजकल हमारे खान-पान में बहुत से बदलाव आ गए है। ज्यादातर लोग अपने भोजन में पोषण की बजाय स्वाद को ज्यादा तवज्जो देते है। पोषण की कमी के कारण मासपेशियो में कमजोरी आती है और हड्डियों में तकलीफ होने लगती है। इसलिए अक्सर सभी लोग भोजन में पौष्टिक तत्वों से भरे आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं। इससे आप न सिर्फ कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि आपकी हड्डियां भी मजबूत रहेंगी।

रोग भी बनते है पुरुषो में कमर दर्द के कारण

बुखार, शरीर में कमजोरी, कैंसर और गुर्दे में पथरी जैसे अनेक रोग भी पुरुषो में कमर दर्द का कारण बनते है। गुर्दे में पथरी के कारण होने वाला कमर दर्द तो बहुत तेज और असहनीय होता है जिसमे मालिश और सिकाई जैसे रामबाण घरेलु उपाय भी काम नहीं आते। इसी तरह बुखार के कारण शरीर में कमजोरी आ जाती है और बुखार भी कमर दर्द का कारण बनता है।

मोटापा भी है कमर दर्द के कारण

पुरुषो में कमर दर्द होने का एक प्रमुख कारण उनका वजन बढ़ना भी है। शरीर का वजन जितना अधिक होगा, उठने, बैठने, चलने, फिरने आदि पर उस वजन को हमारी कमर को ही सहन करना पड़ता है। इस बढ़े हुए वजन को को समभालने का पूरा कार्य हमारी कमर की मासपेशियो और और रीढ़ की हड्डी को ही करना पड़ता है। इससे बचने का सबसे बढ़िया उपाय यही है की अपने वजन को नियंत्रण में रखा जाये।

पुरुषो में कमर दर्द के कुछ अन्य कारण

आइये जानते है पुरुषो में कमर दर्द के कुछ अन्य कारणों के बारे में:-

  • चोट, इन्फेक्शन, स्लिप डिस्क या कोई अन्य बीमारी
  • मांसपेशियों में खिंचाव या कमज़ोरी
  • लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करना
  • एक्सरसाइज़ की कमी
  • काम की अधिकता और उसे पूरा करने का दबाव
  • आवश्यकता से अधिक वज़न उठाना
  • जिम में बिना किसी एक्सपर्ट के एक्सरसाइज करना
  • एक्सरसाइज के पहले ही दिन अधिक एक्सरसाइज

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए मालिश और सिकाई बेहतरीन घरेलु उपाय है । इसके लिए हल्के हाथों से कमर पर मसाज करे और गर्म पानी में तौलिया भिगोकर उससे सिकाई करना फायदेमंद होता है। इसके साथ ही हल्दी वाला दूध पीने से या सौंठ, बादाम और दूध का सेवन करने से भी कमर दर्द में फायदा मिलता है।

disclaimer

Leave a Comment

Ayurveda And Natural Health Tips