Healthy Heart

अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो यह चीजे रोजाना खाये:-

दोस्तों एक कहावत है की खाना ही हमारी औषधि यानि दवाई है | यहाँ इस लेख में, कई खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दे रहे है जो आपके आहार में शामिल होने पर आपको बीमारियों से बचाने और आपके और के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करेंगे । ये न केवल आपको कम करने में मदद करेंगे बल्कि हृदय रोगों की संभावना को भी कम करेंगे । स्वस्थ जीवन के लिए अपने आहार में इन वस्तुओं को शामिल करने का प्रयास करें । साथ ही दोस्तों, यहाँ उच्च वाले कुछ खाद्य पदार्थो के बारे में भी जानकारी दी है, जिनसे आपको बचना चाहिए ।

Heart
Heart

आइए पहले यह पता करें कि यह क्या है और यह आपके शरीर को क्या करता है ?

एक कार्बनिक यौगिक है जो हमारे शरीर की हर कोशिका में मौजूद होता है । यह मोमी है और इसमें वसा की उपस्थिति है । यह हमारे शरीर में कोशिकाओं द्वारा निर्मित होता है, लेकिन हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन में मौजूद वसा का हमारे शरीर में बढ़ने का एक मुख्य कारण है । एक वरदान और श्राप दोनों है – उचित मात्रा में की उपस्थिति हमारे शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है । शरीर में के अधिक बढ़ने पर, दिल के दौरे और हार्ट अटैक होने का जोखिम बहुत बढ़ जाता है | जिस आहार में संतृप्त वसा (Saturated FAT ) , ट्रांस फैट और उच्च मात्रा में होते है, वह रक्त में के स्तर को बढ़ा सकता है जिस कारण दिल के दौरे का जोखिम बढ़ सकता है ।

आपके द्वारा खाने वाले भोजन के जरिये आपके शरीर में की मात्रा को कम करने और के लिए इन चीज को अपने भोजन में शामिल करे :-

1. फलियां (Beans)

फलियां (Beans)
फलियां (Beans)

फलियां कम करने वाले घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं । बीन्स की कई किस्में होती हैं जैसे – किडनी बीन्स, ब्लैक बीन्स, काबुली चना या बटर बीन्स । इनमें से किसी भी बीन्स का एक कप खाने से आपके का स्तर 6 हफ्तों में लगभग 10-15% कम हो सकता है ।

बीन्स को आपके सलाद और अन्य व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर होता है ।
एफडीए और नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट द्वारा यह सिफारिश की जाती है कि वयस्कों को हर दिन 23-30 ग्राम फाइबर मिलना चाहिए ।

2. ओट्स

ओट्स
ओट्स

ओट्स में बीटा-ग्लूकन होता है, जो को कम करने में बहुत प्रभावशाली होता है, यह आपके शरीर में मौजूद खराब या एलडीएल को अवशोषित करता है । एलडीएल की मात्रा को छह सप्ताह में 5% कम करने के लिए नाश्ते में इन्हे शामिल करने की सिफारिश की जाती है ।

3. सोया

soya
soya

सोया आपके शरीर में संतृप्त वसा को कम करने में मदद करता है। सोया का उपयोग पनीर और मांस के पूरक के रूप में किया जा सकता है। यह आपके शरीर में मौजूद संतृप्त वसा की मात्रा को कम करता है और आपके दिल की मदद करता है। एफडीए द्वारा उच्च के स्तर को कम करने के लिए हर दिन लगभग 25 ग्राम सोया प्रोटीन का सेवन करने की सिफारिश की जाती है।

4. एवोकैडो

Avocado
Avocado

एवोकाडोस मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर में अच्छे (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाते हैं जो आपके दिल के लिए अच्छे होते हैं । साथ ही यह खराब को कम करता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है। एवोकाडो में किसी भी अन्य फल की तुलना में अधिक को कम करने वाला यौगिक होता है जिसे बीटा-साइटोस्टेरॉल कहा जाता है।

यह बीटा-साइटोस्टेरोल भोजन से अवशोषित होने वाले की मात्रा को कम करता है । एवोकैडो का एक नुकसान यह है कि इसमें बहुत अधिक कैलोरी होती है ।

5. चाय

Tea
Tea

चाय एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों में समृद्ध है, और कई अध्ययनों ने साबित किया है कि यह रक्त के थक्कों को रोकने और रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है । चाय में मौजूद फ्लेवोनोइड्स को एलडीएल के ऑक्सीकरण को रोकने के लिए जाना जाता है। एलडीएल आपकी धमनियों की भीतरी दीवारों पर थक्कों का निर्माण करता है।

चाय रक्तचाप को कम करने के लिए भी जानी जाती है । दिन में कम से कम एक बार काली या हरी चाय का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें किसी भी फल या सब्जी की तुलना में कुछ ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट होते हैं ।

6. सैल्मन

Selmon
Selmon

सैल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड में भरपूर है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करने और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए जाना जाता है ।

सैल्मन प्रोटीन से भरपूर होता है क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड का उच्च स्तर होता है जिसे ईपीए और डीएचए कहा जाता है जिनमे कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट कम होते हैं और जो आपके दिल के लिए भी अच्छे होते हैं । अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा साल में कम से कम दो बार इसे खाने की सलाह दी जाती है ।

7. पालक

Spinach
Spinach

पालक प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें ल्यूटिन भी होता है, जिसे मैक्यूलर डिजनरेशन (जिससे अंधापन होता है ) से बचाने के लिए जाना जाता है | हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि प्रत्येक दिन आधा कप पालक धमनियों की दीवारों को अवरुद्ध करने वाले कोलेस्ट्रॉल को हटाकर दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है ।

Spinach || पालक के फायदे और नुकसान || गर्भावस्था में पालक के फायदे || Palak

8. लहसुन

Garlic
Garlic

लहसुन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है
यह एक बहुत ही जरुरी खाद्य पदार्थों में से एक है और इसमें कई औषधीय गुण हैं । लहसुन आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और कई संक्रमणों से बचाने के लिए जाना जाता है ।

यह कोलेस्ट्रॉल के कणों को धमनी की दीवारों पर जमा होने से रोककर दिल के दौरे के खतरे को कम करता है और धमनी के बंद होने को रोकता है यानि नसों को ब्लॉक होने से रोकता है । हर दिन लहसुन की दो से चार ताजा कलियों को खाने की सलाह दी जाती है ।

लहसुन और शहद साथ खाने के चमत्कारिक फायदे

9. जैतून का तेल

Olive Oil
Olive Oil

अपने भोजन को पकाने के लिए आप जिस तेल का उपयोग करते हैं, वह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है । जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो आपके दिल के लिए स्वस्थ होते हैं क्योंकि यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है । कोलेस्ट्रॉल कम करने के अलावा, जैतून का तेल आपके शरीर की वसा यानि फैट को कम करने के लिए जाना जाता है । सूरजमुखी या नारियल तेल के बजाय जैतून के तेल का उपयोग लाभदायक सिद्ध हो सकता है ।

10. लाल शराब (Red Wine)

Red Wine
Red Wine

शराब अच्छे कोलेस्ट्रॉल (H.D.L) के स्तर को 5 से 15% तक बढ़ा सकती है, और इस मामले में रेड वाइन विशेष रूप से अच्छा है क्योंकि इसमें पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल (L.D.L) के स्तर को कम करते हैं । यदि आपको शराब पसंद नहीं है, तो अंगूर के रस को पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में उतना ही लाभदायक होता है |

11. टमाटर

Tometo
Tometo

टमाटर लाइकोपीन में समृद्ध है जो की एक यौगिक है जो कोलेस्ट्रॉल को धमनियों में जमने से रोकता है | पके हुए टमाटर में कच्चे टमाटर की तुलना में अधिक लाइकोपीन होता है और इसलिए आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखने के लिए हर दिन टमाटर का सेवन करने की सलाह दी जाती है ।

Tomato || टमाटर में है संतरे से 10 गुना अधिक आयरन || टमाटर किसे खाने चाहिए, किसे नहीं?

12. गोभी (Cabbage)

Cabbage
Cabbage

पत्तागोभी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपके रक्तचाप को कम करती है और दिल के दौरे के खतरे को कम करती है । सब तरह की गोभियो में से लाल गोभी में अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं |

13. मेवे (Nuts)

Nuts
Nuts

मेवे प्रोटीन, फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं । जो लोग नियमित रूप से मेवे का सेवन करते हैं उन्हें दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और यह आपके जोड़ों के लिए भी अच्छा होता है । हर दिन एक मुट्ठी मेवे खाने की सलाह दी जाती है।

सूखे मेवे ( ड्राई फ्रूट्स )

14. चॉकलेट

Chocolate
Chocolate

मिल्क चॉकलेट में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं लेकिन डार्क चॉकलेट जितने नहीं । डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट के मुकाबले 3 गुना ज्याद एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं । ये एंटीऑक्सिडेंट कोलेस्ट्रॉल को धमनियों की दीवारों पर चिपकने से रोकते हैं और क्लॉगिंग को कम करने में मदद करते हैं ।

15. ब्लूबेरी

Blue Berry
Blue Berry

ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और किसी भी अन्य फल की तुलना में इसमें अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं । एक सप्ताह में लगभग 200 ग्राम ब्लूबेरी का सेवन करने की सलाह दी जाती है । ये एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं की उम्र बढ़ने से रोकने में भी मदद करते हैं ।

16. सेब और नाशपाती

Apple
Apple

सेब और नाशपाती पेक्टिन में समृद्ध हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जाना जाता है । संतरे और नींबू जैसे खट्टे फल भी फाइबर में उच्च होते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाने जाते हैं । अपने नाश्ते में एक गिलास नींबू का रस या संतरे का रस शामिल करना फायदेमंद होता है ।

17. बैंगन और भिंडी

Bhindi
Bhindi

बैंगन और भिंडी घुलनशील फाइबर से भरपूर होती है और कैलोरी में कम होती है । वे एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होने के लिए भी जाने जाते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं ।

18. लाल चकोतरा

लाल चकोतरा
लाल चकोतरा

चकोतरा घुलनशील फाइबर पेक्टिन से भरपूर होता है और लिमोनोइड और लाइकोपीन में समृद्ध है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में योगदान देता है । अध्ययन बताते हैं कि एक महीने तक हर दिन चकोतरा खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर 20 प्रतिशत तक कम हो सकता है । यह आपके दिल के लिए भी अच्छा है ।

आइये दोस्तों अब जानते है की हमारे रोज के खान-पान में ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ है जो कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होते है । आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जितना संभव हो उतना इनसे बचना चाहिए :-

    1. Milk उत्पाद :- डेरी उत्पाद जिनमें 1% से अधिक वसा होता है, उन्हें कम मात्रा में खाना चाहिए या सेवन से बचना चाहिए । उनमें से कुछ क्रीम, दूध, मक्खन और घी हैं । हमेशा कम वसा वाले पनीर या दूध लेने की सलाह दी जाती है जिसमें 1% से कम वसा होता है।
    1. अंडे की जर्दी :- अंडे की जर्दी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है और बूढ़े लोगों को हर कीमत पर इससे बचना चाहिए क्योंकि इससे दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। अंडे की जर्दी को सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है।
    1. संतृप्त वसा और तेल :- खाना पकाने वाले ऐसे तेलों का उपयोग करे जिनमें संतृप्त वसा कम मात्रा में हो । वनस्पति तेलों के बजाय, जैतून के तेल का उपयोग किया जा सकता है ।
    1. मांस, मुर्गी और मछली :- चिकन, मांस और मछली में उच्च स्तर का कोलेस्ट्रॉल होता है । अगर चिकन खाना ही हो तो बिना त्वचा का चिकन बेहतर होता है और इसमें फैटी एसिड की मात्रा भी कम होती है इसलिए इसका सेवन करना बेहतर होता है । इन वस्तुओं की खपत को कम करने और उनके स्थान पर सोया का उपयोग फायदेमंद सिद्ध होगा |
  1. फास्ट फूड :- फास्ट फूड संतृप्त वसा (saturated fats) और तेल से भरपूर होते हैं । अलग-2 तरह के फ़ास्ट फूड्स में पनीर, मक्खन का इस्तेमाल होता हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल से समृद्ध होता हैं और शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *