मैगी खाने के फायदे और नुकसान

मैगी खाने के फायदे और नुकसान (Maggi Khane Ke Fayde Aur Nuksan) – मैगी खाने से स्वास्थ्य को कुछ फायदे तो मिलते ही है साथ ही कुछ नुकसान भी होते है जिनके बारे में जरूर पता होनी चाहिए क्योकि मैगी हर घर में बड़े चाव से खाई और खिलाई जाती है। मैगी नूडल्स न केवल एक स्वादिष्ट नाश्ता है बल्कि झटपट तैयार होने वाला एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो अपने आप में कुछ ऐसे पोषक तत्व भी समेटे हुए है जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है।

मैगी खाने के फायदे | Maggi Khane Ke Fayde

मैगी नूडल्स में शरीर के लिए आवश्यक विटामिन ‘ए’, आयरन और आयोडीन भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। विटामिन ‘ए’ की कमी से रतौंधी हो सकती है और शरीर के विकास में रूकावट पैदा हो सकती है। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है। आयोडीन की कमी से गण्डमाला रोग और मानसिक विकास में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

आगे इस लेख में मैगी खाने के फायदे और नुकसान (Maggi Khane Ke Fayde Aur Nuksan), मैगी खाने के फायदे (Maggi Khane Ke Fayde), मैगी खाने के नुकसान (Maggi Khane Ke Nuksan), मैगी नूडल्स में सबसे लोकप्रिय फ्लेवर, आदि विषयो पर डिटेल में जानकारी देने जा रहे है।

मैगी | Maggi In Hindi

मैगी नूडल्स एक प्रकार का इंस्टेंट नूडल्स है जिसे बहुत ही आसानी से 2 मिनट्स में तैयार किया जा सकता है। मैगी को बनाने के लिए आपको सिर्फ मैगी, पानी, एक बर्तन और चूल्हा चाहिए और आप भी इसे आसानी से तैयार कर सकते है।

मैगी बच्चे, बड़े और बूढ़े, सभी में बहुत प्रसिद्ध है। मैगी खाने का नाम नहीं है; इसके बजाय, यह एक अंतरराष्ट्रीय मसाला, सूप और नूडल बनाने वाली एक कंपनी है जिसे स्विट्जरलैंड में शुरू किया गया था और अब यह नेस्ले के स्वामित्व में है। Nestle इंडिया लिमिटेड Maggi को 1984 में भारत लेकर आई थी | मैगी विश्व भर में सबसे पसंदीदा भोजन है।

मैगी नूडल्स को अलग-अलग तरह से बनाया जा सकता है. इनका स्वाद बहुत अच्छा होता है और इनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। बाजार में मैगी नूडल्स के विभिन्न फ्लेवर उपलब्ध हैं जैसे चिकन, चपाती, और बार बी क्यू। आप मैगी नूडल्स को विभिन्न किराने की दुकानों से और ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

शुगर में मैगी खा सकते हैं ?

मैगी खाने के फायदे और नुकसान | Maggi Khane Ke Fayde Aur Nuksan

मैगी में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है लेकिन इसे बनाकर, पैक करने की प्रक्रिया के दौरान इसमें कुछ ऐसे तत्व भी शामिल हो जाते है जो शरीर को नुकसान पंहुचा सकते है (Maggi Benefits And Side Effects In Hindi)। यह जानकारी अलग अलग स्टेप्स में आगे दी गई है तो आइये पहले जानते है मैगी खाने के फायदों के बारे में :-

मैगी खाने के फायदे और नुकसान Maggi Khane Ke Fayde Aur Nuksan

मैगी खाने के फायदे बताइए | मैगी नूडल्स के 5 फायदे | Maggi Khane Ke Fayde

शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर मैगी

मैगी नूडल्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मैगी नूडल्स में मानव शरीर के लिए आवश्यक छह महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं: पानी, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और सुखी सब्जियां जिनमे सब्जियों के मूल पोषण संरक्षित होते है, लेकिन पोषक तत्वों की मात्रा ताजी सब्जियों की तुलना में थोड़ी कम होती है।

शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायक

मैगी नूडल्स ज्यादातर गेहूं से बनने वाला उत्पाद हैं। इनको बनाने के लिए गेहूं के आटे (मैदा), ताड़ के तेल, सॉस, निर्जलित सब्जियों और थोड़ी मात्रा मे चावल के आटे का इस्तेमाल किया जाता है। यह शरीर को एक निश्चित मात्रा में प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज पानी के घटक और अन्य पोषक तत्व प्रदान कर सकती है। इस प्रकार इनके सेवन से शरीर को ऊर्जा भी प्राप्त होती है।

कैलोरी की पूर्ति और वसा कम करने में सहायक

चूंकि नूडल्स में उच्च मात्रा में कार्ब्स मौजूद होते हैं, इसलिए वे शरीर में जमा होने वाली वसा को पिघलाने के लिए पर्याप्त गर्मी पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके मैगी नूडल्स बहुत स्वादिष्ट होते हैं, और आप दिन में कभी भी इनका आनंद ले सकते हैं।

2 मिनट्स में बनने वाला स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन

जिन लोगों के पास समय या संसाधन नहीं होते उनके लिए मैगी किसी वरदान से कम नहीं है। वे मैगी नूडल्स का लाजवाब स्वाद सिर्फ २ मिनट्स में ले सकते हैं। इतना ही नहीं यह बहुत ही आसानी से बन कर तैयार हो जाती है। हाँ, अगर आप इसको और भी अधिक पौष्टिक बनाना चाहते है तो इसमें अलग-२ प्रकार की ताजी सब्जिया, पनीर आदि भी मिला सकते है और इसके स्वाद और पौष्टिकता को बढ़ा सकते है।

मैगी नूडल्स को विभिन्न स्वादों में बनाया जा सकता है जैसे वेजिटेबल नूडल्स, चिकन नूडल्स, नूडल सूप, और भी बहुत कुछ। आप सभी रेसिपी चेक कर सकते हैं और अपने स्वाद के अनुसार बना सकते हैं।

सभी की चहेती मैगी

बच्चे हो, बड़ो हो या बूढ़े हो, सभी मैगी को बहुत ही पसंद करते है और यही इसका सबसे बड़ा फायदा भी है। आजकल बच्चे हो या बड़े, कुछ भी खाने में बहुत ही चूजी होते है, सब्जियों के नाम पर तो नाक मुँह सिकोड़ते हुए नजर आ जाते है। ऐसे में मैगी बनाते समय उसमे आलू, गोभी, शिमलामिर्च, पनीर जैसे पौष्टिक वस्तुओ को मिलाकर मैगी के स्वाद और पौष्टिकता को बढ़ाया जा सकता है।

मैगी के पोषक तत्व

मैगी खाने के नुकसान | Maggi Khane Ke Nuksan

आइये जानते है की इसमें ऐसे कौन से तत्व होते हैं जो शरीर पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं ( Maggi Side Effects in Hindi ):-

रिफाइंड आटा या मैदा है नुकसानदायक

गेहू का रिफाइंड आटा या मैदा जिसे मैगी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसके अधिक सेवन से आपकी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है, हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है, ब्लड शुगर का लेवल भी बढ़ सकता है, Digestive सिस्टम को समस्याएं जैसे गैस की प्रॉब्लम, पेट साफ़ न होना, भूख न लगना आदि पैदा हो सकती है। इतना ही नहीं मैदा गुर्दे, रक्त शर्करा और वजन बढ़ाने का कारण भी बन सकते है।

मैगी में मौजूद MSG और लेड पहुंचाते है नुकसान

भारत में मैगी 2 मिनट नूडल्स में हाईड्रोलिस्ड ग्राउंडनट प्रोटीन तो होता ही है साथ ही इसके फ्लेवर को बढ़ाने के लिए इसमें MSG यानी मोनोसोडियम ग्लूटामेट और लेड भी मिलाया जाता है। MSG एक ऐसा पदार्थ है जो खाने की वस्तुओ में नमक की कमी को पूरा करता है लेकिन इसके सेवन से कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं हो सकती है जैसे त्वचा पर चकत्ते, खुजली, पित्ती, उल्टी, सिर दर्द, माइग्रेन, अनियमितता, अवसाद, अस्थमा या दिल से संबंधित कोई तकलीफ।

Preservatives मैगी को बनाते है unhealthy

मैगी को लम्बे समय तक खाने योग्य बनाये रखने के लिए इसमें preservatives मिलाये जाते है। ये preservatives एक प्रकार के रसायन होते है जो शरीर के लिए नुकसानदायक होते है ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण बन सकते है।

डीप फ्राई मैगी के नुकसान

मैगी को अन्य इंस्टेंट नूडल्स की तरह ही सख्त रखने के लिए डीप फ्राई किया जाता है। इन्हे डीप फ्राई करने से इसमें मौजूद प्रोटीन और खनिज नष्ट हो जाते है। इतना ही नहीं डीप फ्राई प्रोडक्ट खाने से आपको कैंसर होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है। डीप फ्राई होने के कारण इसे पचाना मुश्किल होता है। यह कठिनाई उन लोगों में अधिक होती है जिन्हें पुरानी बीमारियां जैसे – हृदय रोग, आंत और पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।

मैगी में मौजूद ट्रांस फैट है नुकसानदायक

मैगी में ट्रांस फैट का इस्तेमाल किया जाता है। स्वास्थ्य के दृष्टि से ट्रांस फैट शरीर के लिए हानिकारक होता है और इससे दूर रहने की ही सलाह दी जाती है।

मैगी नूडल्स में सबसे लोकप्रिय फ्लेवर

मैगी मसाला नूडल्स

जब झटपट नूडल्स की बात आती है, तो मैगी मसाला की तुलना में मैगी की कोई अन्य किस्म अधिक स्वादिष्ट और विशिष्ट अनुभव प्रदान नहीं करती है। मसालों के अपने स्वादिष्ट मिश्रण के साथ, मैगी मसाला नूडल्स नूडल्स के स्वाद से प्रभावी रूप से मेल खाते हैं।

मैगी न्यूट्री-लाइसियस वेज आटा नूडल्स

चूंकि यह गेहूं के आटे से निर्मित होता है, इसलिए मैगी आटा नूडल को इसके मसाला संस्करण के एक स्वस्थ विकल्प के रूप में विकसित किया गया था। हालाँकि, इसे भी खूब पसंद किया गया है, जो इसके योग्य भी है क्योकि मैगी के न्यूट्री-लाइसियस वेज आटा नूडल्स में बिल्कुल सही मात्रा में मसाला मौजूद होता है।

मैगी कौन सी चीज से बनती है?

मैगी नूडल्स ज्यादातर गेहूं से बनने वाला उत्पाद हैं। इनको बनाने के लिए गेहूं के आटे (मैदा), ताड़ के तेल, सॉस, निर्जलित सब्जियों और थोड़ी मात्रा मे चावल के आटे का इस्तेमाल किया जाता है।

मैगी का रेट क्या है?

मसाला मैगी के छोटे पैकेट की कीमत अब बढ़कर 14/- Rs. हो गई है।

क्या मैगी शाकाहारी है?

भारत में निर्मित मैगी® नूडल्स में सुअर की चर्बी/सूअर का मांस नहीं होता है। मैगी® चिकन नूडल्स को छोड़कर, मैगी® 2-मिनट नूडल्स लाइन के तहत उपलब्ध सभी नूडल पूरी तरह से शाकाहारी हैं, सिर्फ मैगी® चिकन नूडल्स को छोड़कर जो कि मैगी का एकमात्र मांसाहारी संस्करण है।

Disclaimer

हम उम्मीद करते है की मैगी खाने के फायदे और नुकसान (Maggi Khane Ke Fayde Aur Nuksan), मैगी खाने के फायदे (Maggi Khane Ke Fayde), मैगी खाने के नुकसान (Maggi Khane Ke Nuksan), मैगी नूडल्स में सबसे लोकप्रिय फ्लेवर, विषयो पर दी गई यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

ये भी पढ़े:-

References:-

DMCA.com Protection Status