शुगर तुरंत कम करने के उपाय

शुगर तुरंत कम करने के उपाय की जानकारी होना एक शुगर यानि मधुमेह के मरीज के लिए अत्यंत आवश्यक है। मधुमेह के मरीज का ब्लड शुगर कई कारणों से अनियंत्रित हो सकता है जिससे ब्लड में शुगर की मात्रा अत्यधिक बढ़ सकती है। ऐसे में ब्लड शुगर को तुरंत नियंत्रित करना अति आवश्यक हो जाता है क्योकि अनियंत्रित ब्लड शुगर आपकी जान के लिए खतरा पैदा कर सकती है। आइये जानते है की तुरंत शुगर घटाने के असरदार तरीके क्या हैं?

हाई ब्लड शुगर एक ऐसी स्थिति जिसे हाइपरग्लेसेमिया भी कहा जाता है। ऐसी स्तिथि तब आती है जब आपके ब्लड में बहुत अधिक शर्करा मौजूद होती है और इसे कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन मौजूद नहीं होता। ऐसे में शुगर तुरंत कम करने के लिए तेजी से काम करने वाला इंसुलिन लेना ब्लड शुगर को कम करने का सबसे तेज़ तरीका है। वैसे व्यायाम करने और हाइड्रेटेड रहने जैसे अन्य तरीके भी फायदा पंहुचा सकते हैं। आपात स्थिति के मामलों में, तुरंत अपने डॉक्टर या मेडिकल एडवाइजर से संपर्क करें।

शुगर तुरंत कम करने के उपाय | Blood Sugar Turant Km Kerne Ke Upay

ब्लड शुगर बढ़ने की स्तिथि जिसे हाइपरग्लाइसीमिया भी कहा जाता है मधुमेह के मरीजों में बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाने, शारीरिक गतिविधि की कमी, किसी बीमारी या संक्रमण, तनाव, कुछ दवाएं, या पर्याप्त मात्रा और समय पर डायबिटीज की दवाइया न लेने आदि कारणों से सकती है। इस स्तिथि से शरीर की तंत्रिका, ऊतक और अंग को होने वाले नुकसान से बचाने और स्तिथि को जानलेवा होने से रोकने के लिए हाई ब्लड शुगर का तुरंत उपचार करने के आवश्यकता होती है।

यदि आपके घर में कोई मधुमेह का मरीज है तो आपको हाइपरग्लाइसीमिया के लक्षणों की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। आइये जानते है हाइपरग्लाइसीमिया के लक्षण:-

हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण या ब्लड शुगर बढ़ने के संकेत (Signs of hyperglycemia) | Signs of High Blood Sugar

यदि आपके घर में कोई मधुमेह का मरीज है तो आपको हाइपरग्लाइसीमिया के लक्षणों की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। आइये जानते है हाइपरग्लाइसीमिया के लक्षण –

अगर मधुमेह के मरीज में निम्नलिखित लक्षणों में से एक या एक से अधिक लक्षण दिखाई दे तो तुरंत ब्लड शुगर की जांच करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके की ब्लड में शुगर की मात्रा अत्यधिक बढ़ गई है और हाइपरग्लाइसीमिया की स्तिथि पैदा हो गई है। इसके बाद ही ब्लड शुगर को तुरंत कम करने के तरीके (Tips to reduce blood sugar quickly) आजमाए जा सकते हैं |

आइये अब जानते है हाइपरग्लाइसीमिया के लक्षण :-

  • अधिक थकान
  • बार-बार पेशाब आना
  • अत्यधिक प्यास लगना
  • भूख
  • सिरदर्द
  • ध्यान लगाने में दिक्कत
  • धुंधला दिखना, आदि

मधुमेह के रोगी के लिए ब्लड शुगर का अधिक बढ़ना जितना अधिक खतरनाक हो सकता है उतना ही अधिक ब्लड शुगर का अत्यधिक कम होना भी हो सकता है। ब्लड शुगर की जाँच करके ही यह सुनिश्चित किया जा सकता है की मरीज की स्तिथि क्या है।

शुगर तुरंत कम करने के उपाय

इसलिए इन लक्षणों के दिखने पर ब्लड शुगर की जाँच करके यह सुनिश्चित कर ले की ब्लड सुगा सही में काफी हाई है। इसके बाद ही आगे बताये गए उपाय अपनाये।

इमरजेंसी में तुरंत कैसे कम करें ब्लड शुगर | How to Decrease sugar level immediately

ब्लड शुगर तुरंत घटाए इन्सुलिन

इंसुलिन लेना शरीर में ब्लड शुगर को कम करने का सबसे तेज़ तरीका है और हाइपरग्लेसेमिया के इलाज का प्रभावी तरीका है। टाइप 1 मधुमेह हो या टाइप २ मधुमेह हाइपरग्लाइसीमिया का तुरंत इलाज करने का सबसे प्रभावी तरीका यही है। इन्सुलिन का इंजेक्शन लेने के 30 Min. के अंदर ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जायगा। अगर 30 Min. के अंदर आराम न आये तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करे।

योग और व्यायाम ( Excercise) करे

शारीरिक गतिविधि जितनी हो उतनी बढ़िया है। सुबह की सैर, योग, व्यायाम और शारीरिक क्रियाये कम समय में ही आपके शुगर के स्तर को कम करने में काफी प्रभावशाली होती है। अगर आप यह सब प्रतिदिन करते है आपके शुगर के स्तर को कण्ट्रोल में रखना आपके लिए काफी आसान हो जायगा।

यह तो आप जानते ही है की आपका शरीर ब्लड शुगर को ऊर्जा के लिए उपयोग करता है। व्यायाम करते समय मांसपेशियों के संकुचन के दौरान, आपके शरीर की कोशिकाएं ऊर्जा के लिए ब्लड में मौजूद ग्लूकोज को लेती हैं और इसका उपयोग करती हैं चाहे इंसुलिन उपलब्ध हो या न हो, जिसके परिणामस्वरूप ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है। व्यायाम करने के बाद यह प्रभाव 24 घंटे या उससे अधिक समय तक बना रहता है |

व्यायाम से कब बचें – जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल 240 से अधिक है, उन्हें व्यायाम या शारीरिक गतिविधि करने से पहले अपने पेशाब की जांच करानी चाहिए। अगर कीटोन्स मौजूद हैं, तो व्यायाम न करें।

अधिक पानी पीजिये

ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का बढीया और आसान उपाय अधिक पानी पीना है। यह आपके शरीर में मौजूद ग्लूकोज को बाहर निकालने में मदद करता है। अधिक पानी का सेवन करने से आपके गुर्दे पेशाब के माध्यम से आपके शरीर से अतिरिक्त शर्करा को बाहर निकाल सकें।

एक डायबिटिक को एक दिन में कितने पानी का सेवन करना चाहिए यह उसकी उम्र, शारीरिक परिश्रम, सर्द गर्म मौसम, लिंग, गर्भावस्था और स्तनपान की स्थिति जैसे कारकों से तय होती है। आम तौर पर अधिकांश लोगों को हर दिन लगभग चार से छह गिलास पानी की आवश्यकता होती है।

मधुमेह की दवाइया समय पर ले

यदि आपको मधुमेह है, तो डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवाइयों को ठीक समय पर ही खाये। इन दवाओं को समय पर न खाने या उन्हें खाना भूल जाने पर हाइपरग्लेसेमिया हो सकता है।

यदि आप अपनी मधुमेह की दवा की एक खुराक भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें, लेकिन अपनी छूटी हुई दवा को अपनी अगली निर्धारित खुराक के बहुत करीब ले जाकर दोबारा न लें। इससे प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है। किसी भी संदेह की स्तिथि में अपने डॉक्टर से संपर्क करे।

आहार पर ध्यान दे

ध्यान रखें कि ब्लड शुगर कम करने के लिए ज्यादा पानी पी रहे है तो अधिक पानी पीने से शरीर से ग्लूकोज के साथ कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी शरीर से बाहर निकल जाते है इसलिए अपने आहार में ऐसी वस्तुओ को शामिल करे जिनमे कार्ब्स की मात्रा बहुत कम हो या बिलकुल भी न हो और वे प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हो। ध्यान रखें उन्हीं वस्तुओ को अपने आहार में शामिल करे जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Foods with low glycemic index) कम हो।

Disclaimer

हाई शुगर लेवल कितना होता है?

160-240 mg/dl – यह ब्लड शुगर का बेहद उच्च लेवल है। इसे तुरंत कम करने के उपाय अपनाये जाने चाहिए।

एक शुगर के मरीज का शुगर लेवल कितना होना चाहिए?

शुगर के मरीज का ब्लड शुगर का स्तर 80-130 mg/dl तक होना चाहिए। वहीँ भोजन के 1-2 घंटे बाद शुगर का मरीज का ब्लड शुगर का स्तर 180 mg/dl से कम होना चाहिए।

Specailly For You:-

शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
क्या शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं (Kya Diabetes Me Badam Aur Kaju Kha Sakte Hai ) ...
Read More
शुगर में भिंडी के फायदे
शुगर में भिंडी के फायदे
डायबिटीज यानि शुगर में भिंडी के फायदे (Bhindi For Diabetes in Hindi) - भिंडी जिसे आमतौर पर Ladyfinger के नाम ...
Read More
शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये
शुगर में अजवाइन
डायबिटीज यानि शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये (Sugar me ajwain ke fayde) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज की ...
Read More
डायबिटीज यानि शुगर में खीरा खा सकते हैं
जानिए शुगर में खीरा खा सकते हैं
शुगर में खीरा खा सकते हैं (Is Cucumber Good for Diabetes in Hindi) - kya sugar me kheera kha sakte ...
Read More
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
डायबिटीज यानि शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए (Sugar me kon sa fal nahi khana chahiye)- एक गलत ...
Read More
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
डायबिटीज यानि शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं (Sugar Patients Can Eat Mutton in Hindi) - अगर आप मीट खाने के ...
Read More

कमर दर्द का इलाज

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

References:-

DMCA.com Protection Status