क्या मैगी खाने से मोटापा बढ़ता है

क्या मैगी खाने से मोटापा बढ़ता है (Kya Maggi Khane Se Motapa Badhta Hai) – अगर आप भी मैगी खाने के शौकीन है तो यह जरूर जानना चाहेंगे की मैगी खाने से वजन बढ़ता है की नहीं

क्या मैगी खाने से मोटापा बढ़ता है | Kya Maggi Khane Se Motapa Badhta Hai

मैगी में ऐसे अनेको तत्व मौजूद होते हैं जो आपके वजन को बढ़ाने में योगदान करते हैं जैसे मैगी बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता। इसके साथ ही इसमें सोडियम और चीनी की मात्रा भी अधिक होती है। मैगी का अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन क्रिया बिगड़ जाती है और मोटापा बढ़ता है।

मैगी एक जंक फ़ूड है। मैगी नूडल्स को पैक करने से पहले डीप फ्राई किया जाता है। इसको बनाने के लिए इस्तेमाल की गई सामग्री और preserve करने के लिए मिलाये गए preservatives इसे शरीर के लिए नुकसानदायक बनाते हैं। तो यदि आप अपना वजन नियंत्रण में देखना चाहते हैं तो निश्चित रूप से इसे अपनी भोजन में शामिल करने से बचे।

मैगी खाने के फायदे और नुकसान

मैगी मैदा से बनाई जाती है जिसे बनाने के लिए गेहूं में मौजूद सभी फाइबर और पोषक तत्वों को गेहूं से अलग कर दिया जाता है। इसके बाद जो बचता है वह है चिकना आटा यानि मैदा जिसमें सिर्फ साधारण कार्ब्स होते हैं। साधारण कार्ब्स का जब अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो पेट के चारों ओर वसा के रूप में जमा होने लगती है। जो मोटापे का कारण बनती है ।

क्या मैगी खाने से मोटापा बढ़ता है

इसमें सोडियम और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो मानव शरीर के लिए भी हानिकारक है। साथ ही मैगी में मौजूद मैगी मसाला में भी अनेको ऐसे तत्व मौजूद होते है जिनका अधिक मात्रा में सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे बिल्कुल भी नहीं खा सकते हैं। बस प्रतिदिन मैगी के सेवन से बचे और यह भी जाने की ज्यादा मैगी का सेवन आपके लिए हानिकारक है।

साथ ही जाने की:-

शुगर में मैगी खा सकते हैं ?

मोटापे से बचने के लिए मैगी का सेवन कैसे करे

  • अगर आप रोजाना बिना सब्जी डाले मैगी का सेवन कर रहे हैं तो इससे वजन बढ़ सकता है। सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप रोजाना मैगी का सेवन न करें।
  • मैगी बनाते समय इसमें टमाटर, प्याज, मटर और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों को मिलाये। इनको मिलाने से इसे और भी अधिक पौष्टिक और सुपाच्य बना सकते हैं। बस इन्हे अच्छे से पकाना न भूलें।
  • साथ ही आप दिन में कितनी मात्रा में कैलोरी का सेवन करते है इस बात का भी ध्यान रखे। यदि व्यक्ति मध्यम शारीरिक कार्य कर रहा है तो सामान्य रूप से प्रति दिन 2000-2200 कैलोरी की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको प्रति दिन 1000-1500 किलो कैलोरी से अधिक नहीं लेना चाहिए।

निष्कर्ष:-
मैगी मोटापा बढ़ा सकती है लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आप दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करते है। कभी कभी सिमित मात्रा में मैगी का सेवन करने से आपके वजन पर कोई खास असर नहीं पड़ता लेकिन नियमित रूप से इसका सेवन करने पर यह धीरे-धीरे आपकी आंतों को कमजोर कर देगी और आपको धीरे-धीरे पाचन संबंधी समस्याओं और वजन बढ़ने जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Disclaimer

हम उम्मीद करते है की क्या मैगी खाने से मोटापा बढ़ता है (Kya Maggi Khane Se Motapa Badhta Hai), विषयो पर दी गई यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

हमारे अन्य लेख:-

कमर दर्द का इलाज

अनचाहे बाल अब नहीं

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

लो ब्लड प्रेशर के कारण, लक्षण और उपचार

आम खाने के फायदे, उपयोग व नुकसान

References:-

https://www.quora.com/Does-eating-Maggie-increase-increase-weight

DMCA.com Protection Status