लौंग और दूध के फायदे

लौंग और दूध के फायदे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होते है। वैसे तो लौंग और दूध दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। जहां दूध को एक सम्पूर्ण आहार माना जाता है वहीं लौंग भी अपने औषधीय गुणों के लिए मशहूर है। जब आप इन दोनों को मिलाकर इनका सेवन करते है तो दूध में मौजूद लौंग के गुण दूध के अवगुणो को मिटा कर दूध के सम्पूर्ण फायदे आपको पहुंचाते है और साथ ही लौंग के औषधीय गुण भी आपको मिलते है।

लौंग और दूध के फायदे क्या-२ होते है ? दूध के ऐसे कौन से अवगुण है जिन्हे लौंग दूर कर देता है? लौंग वाले दूध को कैसे तैयार करते है? आइये इन्ही सब बातों की जानकारी लेते है।

लौंग और दूध के फायदे

लौंग वाले दूध का नियमित सेवन करने से आप अपने आप को कई रोगो से बचा सकते है। इतना ही नहीं दूध में एक अवगुण होता है और वह यह की दूध शरीर में गैस और कफ बनाता है। लौंग को दूध में मिलाकर पीने से दूध का यह अवगुण भी समाप्त हो जाता है और एसिडिटी, कब्ज, गैस की समस्या शरीर से दूर हो जाती है।

दूध में पाए जाने वाली वसा और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव करने में सहायक होते है इसलिए दूध को लौंग में मिलाकर सेवन करने से पुरुष अपने आपको तरो-ताजा महसूस करते हैं। और अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ते रहे |

आगे बढ़ने से पहले थोड़ी सी बात हो जाये दूध के बारे में।

दूध

दूध एक ऐसा आहार है जिसे छोटे बच्चो से लेकर बड़े बुजुर्ग तक आसानी से पचा सकते है। इतना ही नहीं दूध में तक़रीबन सभी प्रकार के खनिज और विटामिन्स पाए जाते है।

इसमें प्रोटीन, कैल्शियम सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज मौजूद होते है। खनिजों के के साथ-२ इसमें राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2), विटामिन ‘A’, ‘D’, ‘K’ और ‘E’ और पर्याप्त मात्रा में वसा तथा ऊर्जा भी पाई जाती है।

एक तरीके से आप यह भी कह सकते है की दूध विटामिन ‘C’ को छोड़कर बाकी सभी पोषक तत्वों से भरपूर एक ऐसा आहार है जो हमारे शरीर को कई तरह की बामारियों से बचाने में सहायक होता है।

दूध के फायदे (Benefits of Milk)

  • एक रिसर्च के अनुसार दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम, स्ट्रोक से हमारे हार्ट की रक्षा करता है।
  • दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज ब्लड प्रेशर यानि रक्तचाप को नियंत्रण में रखते हैं।
  • दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन सेसिन और व्हे, मसल्स को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं।
  • दूध मैं इतना कैल्शियम मौजूद होता है की सिर्फ एक गिलास दूध पीने से पुरुषों को दिन की जरूरत का ३७% कैल्शियम मिलता है। यह कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • दूध में मौजूद कैल्शियम, सोडियम और पौटेशियम शरीर को एनेर्जी और ताजगी से भरपूर कर देते है।
  • दूध में पाए जाने वाले फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव करते हैं जिससे फर्टिलिटी बढ़ती है।

लौंग

लौंग में भरपूर मात्रा में खनिज और विटामिन्स पाए जाते है। लौंग में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, ग्लूकोज, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो शरीर के लिए बेहद जरुरी होते है। साथ ही इसमें विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-के जैसे कई महत्वपूर्ण विटामिन्स भी मौजूद होते हैं।

लौंग खाने के फायदे

  • दांत दर्द और मुँह की समस्याओ में फायदेमंद (Oral Health)
  • सर्दी-खांसी और जुकाम में फायदेमंद
  • पाचन में सुधार करता है लौंग
  • लौंग पेट के कीड़ों को खत्म करने में सहायक
  • डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक
  • सूजन दूर करने में फायदेमंद
  • अच्छा श्वसन स्वास्थ्य में मदद करता है लौंग
  • ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है और तनाव से राहत देता है
  • लौंग पेशाब के रास्ते हानिकारक चीजों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है
  • सिरदर्द में फायदेमंद
  • कैंसर से बचाव में फायदेमंद

लौंग और दूध के फायदे

लौंग और दूध के फायदे

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

प्रतिदिन दूध में लौंग मिलाकर सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखने में सहायता मिलती है, क्योंकि दूध में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा लौंग ब्लड को शुद्ध करके, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इसी कारण से ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्तिओ को लौंग वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में सहायक

शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखकर आप अपने आप को बहुत सी बिमारिओ से बचा सकते है। इसके लिए लौंग वाला दूध पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है। लौंग और दूध दोनों में पाए जाने वाले में पाया जाने वाले पोषक तत्व और विटामिन्स शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करते है। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली कोरोना वायरस समेत बहुत से वायरस और रोगों से शरीर की रक्षा करती है।

पाचन तंत्र बेहतर रहता है

लौंग और दूध का सेवन शरीर की पाचन प्रणाली को भी मजबूती प्रदान करता है । प्रतिदिन लौंग वाले दूध का सेवन करने से पाचन से जुडी परेशानिया जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि दूर होती है और शरीर का पाचन तंत्र बेहतर होता है। इसलिए अगर आप भी पाचन सम्बन्धी परेशानिओ से जूझ रहे है तो रोजाना रात को लौंग वाला दूध पीने की आदत डाल ले।

कब्ज और गैस मिलती है राहत

लौंग के सेवन से शरीर के पाचन एंजाइमों का स्राव बढ़ता है जिससे भोजन को पचाने में आसानी होती है और कब्ज और अपच जैसे पाचन से जुडी समस्याए दूर करने में फायदा मिलता है। इसी लिए जो लोग कब्ज और गैस की समस्या से परेशान रहते है उनके लिए लौंग वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद रहता है।
इतना ही नहीं कुछ लोगो को दूध पीने से गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है यानि उन्हें दूध पीने से गैस बनती है। अगर वे लोग लौंग वाला दूध पिए तो उन्हें गैस की समस्या नहीं होगी क्योकि लौंग दूध पीने से होने वाली इस समस्या को खत्म कर देता है और दूध को पचाने में आसान बना देता है।

पुरुषों के लिए फायदेमंद

लौंग वाला दूध पीने से पुरुषों के शरीर को मजबूती मिलती है। इसको पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है। प्रतिदिन दूध और लौंग का सेवन शरीर की कमजोरी को दूर करता है और शरीर को बल प्रदान करता है। इसलिए पुरुषों के लिए दूध में लौंग मिलाकर पीना फायदेमंद रहता है।

disclaimer

लौंग वाला दूध (Clove Milk) बनाने की विधि

लौंग वाला दूध अधिकतर रात के वक्त पीने की सलाह दी जाती है | लौंग वाला दूध बनाने के लिए २ तरीको का इस्तेमाल कर सकते है:-

  • 2 लौंग लेकर 1 गिलास दूध में मिलाकर एक उबाला दिलवा दीजिये। इसमें स्वादानुसार मीठा मिलाकर इस गुनगुने दूध का सेवन करे।
  • 2 लौंग लेकर इन्हे पीसकर, उनका पाउडर बना ले। इस पाउडर को एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाकर उसका सेवन करे।

लौंग और दूध के फायदे का लाभ उठाने के लिए इन बातों का ध्यान रखे

  • इस नुस्खे का सेवन करने के दौरान आपको कोई भी गर्म चीज नहीं खानी है क्योंकि यह नुस्खा पहले से ही गर्म होता है।
  • साथ ही शराब का सेवन नहीं करना है। यदि आप इसका सेवन इसके साथ करेंगे इसके लाभों का पूरा फायदा नहीं उठा पाएंगे।
  • इसके सेवन के दौरान ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना नहीं खाना।
  • यदि आपको कोई बीमारी है तथा आप दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो इस नुस्खे का सेवन करते समय अपनी डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर मिलेंगे

एक दिन में कितना लौंग खाना चाहिए?

लौंग की तासीर गर्म होती है ऐसे में अधिक लौंग खाने से शरीर को फायदे की बजाय नुकसान पहुंच सकता है इसलिए प्रतिदिन 2 लौंग का सेवन स्वास्थ्य से जुड़ीं कई परेशानियों के इलाज में फायदेमंद होता है।

Leave a Comment