जानिए रोजाना कीवी खाने के 13 फायदे | Kiwi ke Fayde in Hindi

Spread the Knowledge
50% LikesVS
50% Dislikes

Kiwi Ke Fayde in Hindi – कीवी एक स्वादिष्ट फल है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कीवी कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाता है। कीवी का गूदा मीठा और खट्टा होता है, जो इसे अन्य फलों से बिल्कुल अलग बनाता है। कीवी की त्वचा और बीज खाने योग्य होते हैं, हालांकि कई लोग इसकी फजी बनावट के कारण इसे छीलकर खाना पसंद करते हैं।

कीवी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं कीवी में शरीर के लिए आवश्यक विटामिन्स और खनिज जैसे फाइबर, विटामिन ‘C’, फोलेट, कॉपर, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ‘E’ और विटामिन ‘K’ जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। कीवी भारत में बहुत प्रसिद्ध नहीं थी जब तक कि हाल ही में इसे आयात करना शुरू नहीं किया गया था। और जब से डॉक्टरों ने डेंगू के मरीजों की प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए इसकी सिफारिश करनी शुरू की है, तब से यह और भी लोकप्रिय हो गया है।

कीवी खाने के फायदे | Kiwi Khane ke Fayde in Hindi

Table of Contents

कीवी फल में विटामिन ‘C’, विटामिन ‘K’ और विटामिन ‘A’ भरपूर मात्रा में पाए जाते है और स्वस्थ कैरोटीनॉयड और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते है। इतने पोषक तत्वों से भरपूर कीवी फल को इसके स्वास्थ्य लाभ के कारण हर किसी व्यक्ति को रोजाना कम से कम एक कीवी फल तो जरूर खाना चाहिए।

किवीफ्रूट की सिर्फ एक सर्विंग विटामिन ‘C’ के दैनिक मूल्य का 117% और आहार फाइबर का 21% प्रदान करती है। वास्तव में कीवीफ्रूट में विटामिन ‘C’ की मात्रा संतरे या नींबू से दोगुनी होती है।

कीवी खाने के फायदे Kiwi Khane ke Fayde in Hindi

Kiwi Ke Fayde in Hindi | कीवी के फायदे

आइये जानते है कीवी खाने के 13 शक्तिशाली कारण कि आपको रोजाना कीवी फल क्यों खाने चाहिए और कीवी के फायदे (Kiwi Ke Fayde in Hindi)।

1. प्लेटलेट्स की कमी को दूर करने में सहायक कीवी ( Kiwi Ke Fayde in Hindi )

कीवी आपके प्लेटलेट लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। डेंगू जैसे बुखार के बिगड़ने पर शरीर में प्लेटलेट्स की कमी, डेंगू को जानलेवा भी बना सकती है। ऐसे में कीवी फल का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। प्लेटलेट्स बढ़ाने के साथ-२ एनीमिया, विटामिन बी की कमी और अन्य वायरल संक्रमण से पीड़ित लोगों के लिए भी उपयोगी होता है कीवी । प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए रोजाना दो कीवी का सेवन करना चाहिए।

Kiwi Ke Fayde in Hindi कीवी के फायदे

2. अस्थमा के लक्षणों को कम करता है

अस्थमा के कारण घरघराहट और साँस फूलने जैसे स्तिथि पैदा हो सकती है जिसमे विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर कीवी फेफड़ों के कार्य में सुधार करने में सहायक होता है और माना जाता है कि फल का नियमित सेवन करने से अस्थमा के लक्षणों में फायदा पहुँचता है।

3. प्रतिरक्षा (Immunity) में सुधार करता है ( Kiwi Ke Fayde in Hindi )

कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए यह फल अवश्य ही खाना चाहिए। यह रोगाणुओं से लड़ता है, मौसमी संक्रमणों को कम करता है और इसमें विटामिन ‘स’ और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। कीवी के नियमित सेवन से संक्रमण, सामान्य सर्दी और फ्लू को प्रभावी ढंग से दूर किया जा सकता है।

4. मधुमेह को नियंत्रित करता है

मदुमेह के रोगिओं को कोई भी फल खाने से पहले काफी विचार करना चाहिए की उसका मधुमेह पर क्या प्रभाव पड़ेगा। लेकिन कीवी उन कुछ ऐसे फलो में से है जिन्हे मधुमेह के मरीज अपने आहार में शामिल कर सकते है फिर चाहे आपको टाइप 1 मधुमेह हो या टाइप 2 मधुमेह। इसमें न केवल कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, बल्कि यह भी कहा जाता है कि इसमें ऐसे गुण होते हैं जो वसा ऊतक के विघटन को रोकते हैं जिसे मधुमेह में फायदा मिलता है।

5. कैंसर से लड़ता है

डीएनए के उपचार में कीवी फलों का अर्क शक्तिशाली पाया गया है। और डीएनए के डैमेज होने का सीधा मतलब शरीर में कैंसर विकसित होने और बढ़नेका होता है। विभिन्न प्रकार के कैंसर से लड़ने के लिए पारंपरिक चीनी दवाओं में भी कीवी फल का उपयोग किया जाता है।

6. आँखों की रौशनी बढ़ाने में फायदेमंद

कीवी फल धब्बेदार अध: पतन को रोकता है क्योंकि यह फाइटोकेमिकल्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर होता है। । ये दो यौगिक एंटीऑक्सिडेंट के समान कार्य करते हैं और आपकी आंखों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व विटामिन ‘A’ बनाने में मदद करते हैं जो आंखों की दृष्टि के लिए अच्छा होता है।

7. अनिद्रा से लड़ता है

सेरोटोनिन का एक अच्छा स्रोत, कीवी अच्छी नींद लाने में मदद करता है। अगर आप नींद की बीमारी से पीड़ित हैं तो शाम के समय इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

8. एनीमिया से लड़ता है

विटामिन सी और ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे फाइटोकेमिकल्स का प्रचुर स्रोत, कीवी शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण में मदद करता है।

9. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

प्रचुर मात्रा में विटामिन ‘E’, ‘C’ और पोटेशियम, कीवी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और धमनियों को बंद होने से रोकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि एक दिन में 2 से 3 कीवी फल खाने से रक्त को पतला करने और समय के साथ हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए दैनिक एस्पिरिन की जगह ले सकता है।

10. हाई बीपी को नियंत्रित करने में सहायक कीवी

कीवी हाई बीपी को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी समस्याओ को रोकने में मददगार हो सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग 8 सप्ताह तक दिन में 3 कीवी खाते हैं, उनके डायस्टोलिक और सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर में कमी आई है। कीवी में एक एंटीऑक्सिडेंट, ल्यूटिन होता है जो इसकी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने की क्षमता का कारण हो सकता है। कीवी में मौजूद विटामिन सी ब्लड प्रेशर को कम करने में भी योगदान दे सकता है।

11. रक्त के थक्के बनने से रोकने में सहायक

कीवी में रक्त को पतला करने वाले गुण मौजूद होते है जो रक्त के थक्के को रोकने और रक्त में वसा की मात्रा को कम करने में सहायक होते है। ओस्लो विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन दो से तीन कीवी खाने से शरीर में रक्त के थक्के जमने का खतरा काफी कम हो जाता है।

12. पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में सहायक कीवी

कीवी फल खाने से पाचन क्रिया मजबूत बनती है। एक शोध के अनुसार, हरे कीवी फल में एक्टिनिडिन एंजाइम होता है, जो किसी अन्य फल में नहीं होता है। यह एंजाइम शरीर में गैस बनने से रोकने और पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में सहायक होता है। यह पाचन एंजाइमों की तुलना में प्रोटीन को अधिक प्रभावी ढंग से तोड़ता है, जिससे कीवी फल पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाता है |

13. चमकती त्वचा के लिए फायदेमंद कीवी

विटामिन ई से भरपूर, कीवी न केवल एक चिकनी और निर्दोष त्वचा को बढ़ावा देता है, यह महीन रेखाओं और झुर्रियों से भी लड़ता है, ऐसा माना जाता है कि रोजाना कीवी फल खाने से त्वचा की उम्र बढ़ने की गति धीमी हो जाती है । कीवी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन सी मुंहासों से निपटने वालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और रोमछिद्रों में सीबम के उत्पादन को बहुत कम कर सकते हैं। एलोवेरा के साथ मिश्रित कीवी के अर्क को अपनी त्वचा पर लगाएं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए रात भर छोड़ दें।

कीवी खाने के नुकसान | Kiwi Khane Ke Nuksan

जैसा की हम ऊपर जान ही चुके है की कीवी कितना फायदेमंद फल है लेकिन सिर्फ इसके सिर्फ फायदों की बात करना ही सही नहीं होगा। जानकारी तो पूरी देनी चाहिए, अधूरी जानकारी नुकसान पंहुचा सकती है। तो आइये बात हो जाये कीवी के नुकसान के बारे में।

एक स्वस्थ व्यक्ति अगर कीवी का सिमित मात्रा में सेवन करता है तो उसे इसके फायदे ही मिलेंगे। उसके लिए इसके कोई नुकसान नहीं है लेकिन यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाये तो नुकसान भी जरूर होंगे। यदि रोग से ग्रस्त व्यक्ति इसका सेवन करेगा तो उसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए। आइये जानते है कीवी कीन्हे नुकसान पंहुचा सकता है :-

  • किडनी की समस्या वाले व्यक्तिओ को कीवी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में कीवी का सेवन किसी को भी नहीं करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से एक्जिमा, त्वचा पर रैशेज और सूजन और होठों व जीभ पर सूजन आ सकती है।
  • स्किन एलर्जी हो तो कीवी के सेवन से पूरी तरह परहेज करें।
  • गर्भवती महिलाओ को अधिक मात्रा में कीवी खाने से एसिडिटी, रैशेज और गले में खराश की समस्या हो सकती है।
  • पाचन सम्बन्धी समस्या होने पर कीवी के सेवन से बचना चाहिए।
Disclaimer

कीवी फ्रूट का उपयोग – How to Use Kiwi in Hindi

कीवी फल को आप कई तरीको से खा सकते है, इसका सेवन कर सकते है। जैसे :-

  • कीवी फल को काटकर, इसका जूस बनाकर पिया जा सकता है।
  • कीवी फल को अन्य फलो के साथ फ्रूट सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है।
  • कीवी को अन्य फलों के साथ मिलाकर , उनकी स्मूदी बनाकर भी खाया जा सकता है।
  • कीवी को फ्रूट कस्टर्ड में डालकर खा सकते हैं।

कीवी फल कब नहीं खाना चाहिए?

  • किडनी की समस्या वाले व्यक्तिओ को कीवी का सेवन नहीं करना चाहिए।अधिक मात्रा में कीवी का सेवन किसी को भी नहीं करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से एक्जिमा, त्वचा पर रैशेज और सूजन और होठों व जीभ पर सूजन आ सकती है।स्किन एलर्जी हो तो कीवी के सेवन से पूरी तरह परहेज करें।गर्भवती महिलाओ को अधिक मात्रा में कीवी खाने से एसिडिटी, रैशेज और गले में खराश की समस्या हो सकती है।पाचन सम्बन्धी समस्या होने पर कीवी के सेवन से बचना चाहिए।
  • क्या कीवी खाने से प्लेटलेट बढ़ता है?

    कीवी आपके प्लेटलेट लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए रोजाना दो कीवी का सेवन करना चाहिए।

    कीवी कब और कैसे खाएं?

  • कीवी फल को आप कई तरीको से खा सकते है, इसका सेवन कर सकते है। जैसे :-कीवी फल को काटकर, इसका जूस बनाकर पिया जा सकता है।कीवी फल को अन्य फलो के साथ फ्रूट सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है।कीवी को अन्य फलों के साथ मिलाकर , उनकी स्मूदी बनाकर भी खाया जा सकता है।कीवी को फ्रूट कस्टर्ड में डालकर खा सकते हैं।
  • Specially For You:-

    Kiwi Ke Fayde in Hindi
    जानिए रोजाना कीवी खाने के 13 फायदे | Kiwi ke Fayde in Hindi
    Kiwi Ke Fayde in Hindi - कीवी एक स्वादिष्ट फल है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता ...
    Read More
    शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं
    Apple In Diabetes in Hindi | शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं और सेब खाने से ब्लड शुगर पर क्या असर पड़ता है?
    शुगर के मरीज को अपने खान पान का खास ख्याल रखना चाहिए फिर चाहे वह कोई सब्जी खाये या फल। ...
    Read More
    नारियल का पानी पीने के फायदे और नुकसान
    नारियल का पानी पीने के फायदे और नुकसान
    नारियल का पानी पीने के फायदे और नुकसान - नारियल पानी (Nariyal Pani ) आपकी प्यास बुझाने के साथ-२ आपको ...
    Read More
    शुगर में पपीता खाना चाहिए या नहीं
    शुगर में पपीता खाना चाहिए या नहीं | Papaya for Diabetes in Hindi
    शुगर के रोगी को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, यह जानकारी होना अत्यंत आवशयक है क्योकि शुगर में परहेज ...
    Read More
    फालसा फल के फायदे और नुकसान | Falsa Fal Ke Fayde Nuksan
    फालसा फल के फायदे और नुकसान ( falsa fal ke fayde aur nuksan )
    मौसमी बीमारियों से बचने और सेहतमंद रहने का सबसे बढ़िया उपाय है मौसमी फलों का सेवन करना। गर्मियों मे आने ...
    Read More
    अनार ठंडा है या गरम
    अनार ठंडा है या गरम | अनार की तासीर कैसी होती है ?
    जो लोग अपने स्यास्थ्य के प्रति जागरूक होते है वे यह जरूर जानना चाहेंगे की अनार ठंडा है या गरम ...
    Read More
    पित्ताशय की पथरी में अनार
    क्या पित्ताशय की पथरी में अनार फायदेमंद है?
    पित्ताशय की पथरी में अनार और अनार के जूस का सेवन करने से क्या आप इस समस्या से निजात पा ...
    Read More
    आम की गुठली के फायदे
    कमाल के है आम की गुठली के फायदे | Aam ki Guthli ke 9 Fayde
    इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी आम की गुठलियों को फेंकने की बजाय उनसे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों ...
    Read More
    मधुमेह का काल है आम के पत्ते || शुगर का देसी इलाज [ 4 घरेलु उपचारो की जानकारी और विधि ]
    मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी का इलाज आम के पत्तो से भी किया जा सकता है यानि मधुमेह की अचूक दवा ...
    Read More
    Aam ke Fayde आम Mango
    आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi
    आम की जानकारी || Aam Ke Fayde स्वाद के साथ-साथ आम (Mango) बड़ा ही उपयोगी है और आम के फायदे ...
    Read More
    Uses and Benefits of Pomegranate in Hindi
    अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी
    अनार क्या है? || What is Pomegranate in Hindi? अनार (Pomegranate) अत्यंत पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है परंतु पौष्टिक होते ...
    Read More
    bel ke fayde
    बेल, इसके पत्ते और जड़ के फायदे और उपयोग की विधि
    बेल के फायदे || Bel ke fayde बेल की शाखाएं सीधी होती है | इन पर लगभग 1 इंच लंबे ...
    Read More
    ganne ka juice
    गन्ने के रस के 9 फायदे और नुकसान
    गन्ने के रस के फायदे और नुकसान पके हुए गन्ने का रस (Ganne ka Ras) पित्त तथा क्षय रोग का ...
    Read More
    papita ke patte ke fayde
    Papita ke Patte ke Fayde | पपीता के पत्ते का जूस [10 फायदे ]
    पपीते के पत्ते के फायदे - पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते है पपीता ...
    Read More
    डायबिटीज में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
    शुगर है तो भूलकर भी न खाएं ये फल
    शुगर है तो भूलकर भी न खाएं ये फल | जी हां दोस्तों यदि आप शुगर / मधुमेह के मरीज ...
    Read More
    आंवला : स्वास्थ्य और सौंदर्य का रक्षक
    आंवला :- स्वास्थ्य और सौंदर्य का रक्षक
    आंवला : स्वास्थ्य और सौंदर्य का रक्षक आंवला के फायदे || Awla ke Fayde स्वास्थ्य, आरोग्य एवं सौंदर्य शक्ति को ...
    Read More
    प्रतिरक्षा प्रणाली || रोग प्रतिरोधक क्षमता
    रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ || प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ानेको मजबूत बनाने वाले खाद्य पदार्थ
    रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ (Immune System Booster Food) इम्यून सिस्टम बूस्टर  दोस्तों, आजकल हर इंसान किसी न ...
    Read More
    जामुन खाने से मिलते है ये 15 चमत्कारी लाभ
    #जामुन || जामुन खाने से मिलते है ये 15 चमत्कारी लाभ
    जामुन के फायदे और नुकसान || Jamun khane ke fayde aur nuksan जामुन एक फल है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ ...
    Read More
    Healthy Heart
    Cholesterol || कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते है तो यह चीजे रोजाना खाये || 18 Foods that Lower Cholesterol in Hindi
    आपके द्वारा खाये जाने वाले भोजन के जरिये आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए इन ...
    Read More
    नारियल के फायदे
    जानिए नारियल है कितना फायदेमंद
    Nariyal ke Fayde || जानिए नारियल है कितना फायदेमंद नारियल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, इसे बेहद पौष्टिक ...
    Read More
    पपीता खाने के फायदे, Papita khane ke fayde
    पपीता खाने के फायदे इतने – वाह || Papita khane ke fayde
    पपीता खाने के फायदे || Papita khane ke fayde पपीता एक फल है। इसका छिलका बेहद मुलायम होता है जो ...
    Read More
    आम खाने के फायदे || आम :- रोग दूर करने में अद्भुत || Health benefits of Mango
    आम खाने के फायदे || आम :- रोग दूर करने में अद्भुत || Health benefits of Mango आम फलों का ...
    Read More

    पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

    कमर दर्द का इलाज

    आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

    लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

    अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी