जानिए रोजाना कीवी खाने के 13 फायदे

कीवी के फायदे (Kiwi Ke Fayde in Hindi) – कीवी एक स्वादिष्ट फल है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कीवी कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाता है। कीवी का गूदा मीठा और खट्टा होता है, जो इसे अन्य फलों से बिल्कुल अलग बनाता है। कीवी की त्वचा और बीज खाने योग्य होते हैं, हालांकि कई लोग इसकी फजी बनावट के कारण इसे छीलकर खाना पसंद करते हैं।

कीवी के फायदे | Kiwi Ke Fayde in Hindi

कीवी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। कीवी में शरीर के लिए आवश्यक विटामिन्स और खनिज जैसे फाइबर, विटामिन ‘C’, फोलेट, कॉपर, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ‘E’ और विटामिन ‘K’ जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इतना ही नहीं कीवी डेंगू के मरीजों की प्लेटलेट काउंट बढ़ाने, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने, हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण बनाये रखने के साथ-साथ पाचन क्रिया को बढ़ावा देने में भी सहायक होता है।

इस लेख में आगे रोजाना कीवी खाने के फायदे (Kiwi Khane ke Fayde in Hindi), कीवी में पाए जाने वाले पोषक तत्व और उनकी मात्रा, कीवी फल पोषण से जुड़ी जानकारी, कीवी खाने के नुकसान | Kiwi Khane Ke Nuksan , कीवी के फायदे, उपयोग और नुकसान की जानकारी देने जा रहे है।

कीवी खाने के फायदे | Kiwi Khane ke Fayde in Hindi

कीवी फल में विटामिन ‘C’, विटामिन ‘K’ और विटामिन ‘A’ भरपूर मात्रा में पाए जाते है और स्वस्थ कैरोटीनॉयड और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते है। कीवी में मौजूद पोषक तत्व रक्तचाप को कम करने और घाव को जल्दी भरने में सहायक होते है। कीवी फल स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। कीवी में उच्च स्तर के आहार फाइबर भी होते हैं। ये फाइबर एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है। इतना ही नहीं, कीवी फल आंतो को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है।

कीवी भारत में बहुत प्रसिद्ध नहीं थी जब तक कि हाल ही में इसे आयात करना शुरू नहीं किया गया था। इसमें मौजूद पोषक तत्वों के कारण जब से डॉक्टरों ने डेंगू के मरीजों की प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए इसकी सिफारिश करनी शुरू की है, तब से यह और भी लोकप्रिय हो गया है।

इतने पोषक तत्वों से भरपूर कीवी फल को इसके स्वास्थ्य लाभ के कारण हर किसी व्यक्ति को रोजाना कम से कम एक कीवी फल तो जरूर खाना चाहिए।

कीवी में पाए जाने वाले पोषक तत्व  | Nutritional contents of Kiwi

नीचे दी गई टेबल 69 ग्राम वजन वाली कीवी में पाए जाने वाले पोषक तत्व और उनकी मात्रा की जानकारी देती है। (Nutritional contents in 69 gram Kiwi)

पोषक तत्व (Nutrient)1 कीवी (69 ग्राम) में मात्रा
ऊर्जा (कैलोरी)42.1
कार्बोहाइड्रेट (जी)10.1, 6.2 ग्राम चीनी सहित
फाइबर (जी)2.1
कैल्शियम (मिलीग्राम)23.5
मैग्नीशियम (मिलीग्राम)11.7
फास्फोरस (मिलीग्राम)23.5
पोटेशियम (मिलीग्राम)215
कॉपर (एमसीजी)90
विटामिन सी (मिलीग्राम)64
फोलेट (एमसीजी)17.2
बीटा कैरोटीन (एमसीजी)35.9
ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन (एमसीजी)84.2
विटामिन ई (मिलीग्राम)1.0
विटामिन के (एमसीजी)27.8

किवीफ्रूट की सिर्फ एक सर्विंग विटामिन ‘C’ के दैनिक मूल्य का 117% और आहार फाइबर का 21% प्रदान करती है। वास्तव में कीवीफ्रूट में विटामिन ‘C’ की मात्रा संतरे या नींबू से दोगुनी होती है।

कीवी फल की तासीर क्या है? | Kiwi Ki Taseer

सेहत के प्रति जागरूक लोग यह अवश्य जानना चाहेंगे की कीवी ठंडी होती है या गर्म यानि कीवी की तासीर कैसी होती है ठंडी या गर्म, उनके लिए बता दे की जिस भी फल में विटामिन ‘C’ अच्छी मात्रा में पाया जाता है उसकी तासीर ठंडी होती है, और जैसे की ऊपर आप जान ही चुके है की कीवी फ्रूट (Kiwi Fal) में विटामिन ‘C’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है | कीवी में तो संतरे या नींबू में मौजूद विटामिन ‘C’ से भी दोगुनी मात्रा में विटामिन ‘C’ पाया जाता है इसलिए कीवी फल की तासीर ठंडी होती है |

कीवी खाने के फायदे Kiwi Khane ke Fayde in Hindi

Kiwi Ke Fayde in Hindi | कीवी के फायदे

आइये जानते है कीवी खाने के 13 शक्तिशाली कारण कि आपको रोजाना कीवी फल क्यों खाने चाहिए और कीवी के फायदे (Kiwi Ke Fayde in Hindi)।

1. प्लेटलेट्स की कमी को दूर करने में सहायक कीवी ( Kiwi Ke Fayde in Hindi )

कीवी आपके प्लेटलेट लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। डेंगू जैसे बुखार के बिगड़ने पर शरीर में प्लेटलेट्स की कमी, डेंगू को जानलेवा भी बना सकती है। ऐसे में कीवी फल का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। प्लेटलेट्स बढ़ाने के साथ-२ एनीमिया, विटामिन बी की कमी और अन्य वायरल संक्रमण से पीड़ित लोगों के लिए भी उपयोगी होता है कीवी । प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए रोजाना दो कीवी का सेवन करना चाहिए।

Kiwi Ke Fayde in Hindi कीवी के फायदे

2. अस्थमा के लक्षणों को कम करता है

अस्थमा के कारण घरघराहट और साँस फूलने जैसे स्तिथि पैदा हो सकती है जिसमे विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर कीवी फेफड़ों के कार्य में सुधार करने में सहायक होता है और माना जाता है कि फल का नियमित सेवन करने से अस्थमा के लक्षणों में फायदा पहुँचता है।

3. प्रतिरक्षा (Immunity) में सुधार करता है ( Kiwi Ke Fayde in Hindi )

कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए यह फल अवश्य ही खाना चाहिए। यह रोगाणुओं से लड़ता है, मौसमी संक्रमणों को कम करता है और इसमें विटामिन ‘स’ और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। कीवी के नियमित सेवन से संक्रमण, सामान्य सर्दी और फ्लू को प्रभावी ढंग से दूर किया जा सकता है।

4. मधुमेह को नियंत्रित करता है

मदुमेह के रोगिओं को कोई भी फल खाने से पहले काफी विचार करना चाहिए की उसका मधुमेह पर क्या प्रभाव पड़ेगा। लेकिन कीवी उन कुछ ऐसे फलो में से है जिन्हे मधुमेह के मरीज अपने आहार में शामिल कर सकते है फिर चाहे आपको टाइप 1 मधुमेह हो या टाइप 2 मधुमेह। इसमें न केवल कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, बल्कि यह भी कहा जाता है कि इसमें ऐसे गुण होते हैं जो वसा ऊतक के विघटन को रोकते हैं जिसे मधुमेह में फायदा मिलता है।

5. कैंसर से लड़ता है

डीएनए के उपचार में कीवी फलों का अर्क शक्तिशाली पाया गया है। और डीएनए के डैमेज होने का सीधा मतलब शरीर में कैंसर विकसित होने और बढ़नेका होता है। विभिन्न प्रकार के कैंसर से लड़ने के लिए पारंपरिक चीनी दवाओं में भी कीवी फल का उपयोग किया जाता है।

6. आँखों की रौशनी बढ़ाने में फायदेमंद

कीवी फल धब्बेदार अध: पतन को रोकता है क्योंकि यह फाइटोकेमिकल्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर होता है। । ये दो यौगिक एंटीऑक्सिडेंट के समान कार्य करते हैं और आपकी आंखों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व विटामिन ‘A’ बनाने में मदद करते हैं जो आंखों की दृष्टि के लिए अच्छा होता है।

7. अनिद्रा से लड़ता है

सेरोटोनिन का एक अच्छा स्रोत, कीवी अच्छी नींद लाने में मदद करता है। अगर आप नींद की बीमारी से पीड़ित हैं तो शाम के समय इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

8. एनीमिया से लड़ता है

विटामिन सी और ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे फाइटोकेमिकल्स का प्रचुर स्रोत, कीवी शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण में मदद करता है।

9. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

प्रचुर मात्रा में विटामिन ‘E’, ‘C’ और पोटेशियम, कीवी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और धमनियों को बंद होने से रोकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि एक दिन में 2 से 3 कीवी फल खाने से रक्त को पतला करने और समय के साथ हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए दैनिक एस्पिरिन की जगह ले सकता है।

10. हाई बीपी को नियंत्रित करने में सहायक कीवी

कीवी हाई बीपी को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी समस्याओ को रोकने में मददगार हो सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग 8 सप्ताह तक दिन में 3 कीवी खाते हैं, उनके डायस्टोलिक और सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर में कमी आई है। कीवी में एक एंटीऑक्सिडेंट, ल्यूटिन होता है जो इसकी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने की क्षमता का कारण हो सकता है। कीवी में मौजूद विटामिन सी ब्लड प्रेशर को कम करने में भी योगदान दे सकता है।

11. रक्त के थक्के बनने से रोकने में सहायक

कीवी में रक्त को पतला करने वाले गुण मौजूद होते है जो रक्त के थक्के को रोकने और रक्त में वसा की मात्रा को कम करने में सहायक होते है। ओस्लो विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन दो से तीन कीवी खाने से शरीर में रक्त के थक्के जमने का खतरा काफी कम हो जाता है।

12. पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में सहायक कीवी

कीवी फल खाने से पाचन क्रिया मजबूत बनती है। एक शोध के अनुसार, हरे कीवी फल में एक्टिनिडिन एंजाइम होता है, जो किसी अन्य फल में नहीं होता है। यह एंजाइम शरीर में गैस बनने से रोकने और पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में सहायक होता है। यह पाचन एंजाइमों की तुलना में प्रोटीन को अधिक प्रभावी ढंग से तोड़ता है, जिससे कीवी फल पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाता है |

13. चमकती त्वचा के लिए फायदेमंद कीवी

विटामिन ई से भरपूर, कीवी न केवल एक चिकनी और निर्दोष त्वचा को बढ़ावा देता है, यह महीन रेखाओं और झुर्रियों से भी लड़ता है, ऐसा माना जाता है कि रोजाना कीवी फल खाने से त्वचा की उम्र बढ़ने की गति धीमी हो जाती है । कीवी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन सी मुंहासों से निपटने वालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और रोमछिद्रों में सीबम के उत्पादन को बहुत कम कर सकते हैं। एलोवेरा के साथ मिश्रित कीवी के अर्क को अपनी त्वचा पर लगाएं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए रात भर छोड़ दें।

कीवी खाने के नुकसान | Kiwi Khane Ke Nuksan

जैसा की हम ऊपर जान ही चुके है की कीवी कितना फायदेमंद फल है लेकिन सिर्फ इसके सिर्फ फायदों की बात करना ही सही नहीं होगा। जानकारी तो पूरी देनी चाहिए, अधूरी जानकारी नुकसान पंहुचा सकती है। तो आइये बात हो जाये कीवी के नुकसान के बारे में।

एक स्वस्थ व्यक्ति अगर कीवी का सिमित मात्रा में सेवन करता है तो उसे इसके फायदे ही मिलेंगे। उसके लिए इसके कोई नुकसान नहीं है लेकिन यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाये तो नुकसान भी जरूर होंगे। यदि रोग से ग्रस्त व्यक्ति इसका सेवन करेगा तो उसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए। आइये जानते है कीवी कीन्हे नुकसान पंहुचा सकता है :-

  • किडनी की समस्या वाले व्यक्तिओ को कीवी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में कीवी का सेवन किसी को भी नहीं करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से एक्जिमा, त्वचा पर रैशेज और सूजन और होठों व जीभ पर सूजन आ सकती है।
  • स्किन एलर्जी हो तो कीवी के सेवन से पूरी तरह परहेज करें।
  • गर्भवती महिलाओ को अधिक मात्रा में कीवी खाने से एसिडिटी, रैशेज और गले में खराश की समस्या हो सकती है।
  • पाचन सम्बन्धी समस्या होने पर कीवी के सेवन से बचना चाहिए।

कीवी फ्रूट का उपयोग – How to Use Kiwi in Hindi

कीवी फल को आप कई तरीको से खा सकते है, इसका सेवन कर सकते है। जैसे :-

  • कीवी फल को काटकर, इसका जूस बनाकर पिया जा सकता है।
  • कीवी फल को अन्य फलो के साथ फ्रूट सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है।
  • कीवी को अन्य फलों के साथ मिलाकर , उनकी स्मूदी बनाकर भी खाया जा सकता है।
  • कीवी को फ्रूट कस्टर्ड में डालकर खा सकते हैं।
Disclaimer

कीवी फल कब नहीं खाना चाहिए?

  • किडनी की समस्या वाले व्यक्तिओ को कीवी का सेवन नहीं करना चाहिए।अधिक मात्रा में कीवी का सेवन किसी को भी नहीं करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से एक्जिमा, त्वचा पर रैशेज और सूजन और होठों व जीभ पर सूजन आ सकती है।स्किन एलर्जी हो तो कीवी के सेवन से पूरी तरह परहेज करें।गर्भवती महिलाओ को अधिक मात्रा में कीवी खाने से एसिडिटी, रैशेज और गले में खराश की समस्या हो सकती है।पाचन सम्बन्धी समस्या होने पर कीवी के सेवन से बचना चाहिए।
  • क्या कीवी खाने से प्लेटलेट बढ़ता है?

    कीवी आपके प्लेटलेट लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए रोजाना दो कीवी का सेवन करना चाहिए।

    कीवी कब और कैसे खाएं?

  • कीवी फल को आप कई तरीको से खा सकते है, इसका सेवन कर सकते है। जैसे :-कीवी फल को काटकर, इसका जूस बनाकर पिया जा सकता है।कीवी फल को अन्य फलो के साथ फ्रूट सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है।कीवी को अन्य फलों के साथ मिलाकर , उनकी स्मूदी बनाकर भी खाया जा सकता है।कीवी को फ्रूट कस्टर्ड में डालकर खा सकते हैं।
  • Specially For You:-

    आम खाने के नुकसान
    आम खाने के नुकसान
    आम खाने के नुकसान (Aam Khane Ke Nuksan) - भीषण गर्मियों में आने वाला आम खाने के नुकसान क्यों होते ...
    Read More
    तरबूज खाने के फायदे और नुकसान
    तरबूज खाने के फायदे और नुकसान
    तरबूज खाने के फायदे और नुकसान ( Tarbuj Khane Ke Fayde or Nuksan ) - गर्मी के मौसम में हर जगह ...
    Read More
    शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
    शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
    डायबिटीज यानि शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए (Sugar me kon sa fal nahi khana chahiye)- एक गलत ...
    Read More
    शुगर में तरबूज खा सकते हैं
    शुगर में तरबूज खा सकते हैं
    शुगर में तरबूज खा सकते हैं (Sugar me Tarbuj kha Sakte hai ya nahi)- गर्मियों का रसदार फल तरबूज, जो ...
    Read More
    शुगर में अमरूद खा सकते हैं
    शुगर में अमरूद खा सकते हैं
    शुगर में अमरूद खा सकते हैं (Sugar me Amrud Kha Sakte hai)- अक्सर लोग सोचते है की डायबिटीज यानि शुगर ...
    Read More
    Kiwano Fruit in Hindi
    Kiwano Fruit in Hindi | किवानो तरबूज खाने के फायदे
    Kiwano Fruit in Hindi - कीवानो मेलन या किवानो फ्रूट के नाम से प्रसिद्ध यह फल उन फलों कुछ फलों ...
    Read More

    पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

    कमर दर्द का इलाज

    आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

    लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

    अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

    DMCA.com Protection Status