अजवाइन सूंघने के फायदे आपको किसी ने नहीं बताये होंगे

अजवाइन अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के साथ-2 अपनी मजेदार सुगंध के लिए भी जानी जाती है। यह मसाला न सिर्फ खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ता है बल्कि यह अपने औषधीय गुणों के कारण उसे पचाने में भी शरीर की सहायता करती है लेकिन क्या आप जानते है अजवाइन सूंघने के फायदे ?

अजवाइन पाचन सम्बन्धी समस्याओ का रामबाण इलाज है और यह बहुत से अन्य रोगो में भी फायदेमंद होती है। अजवाइन की सुगंध भी आपको सर दर्द, सर्दी-जुकाम, अस्थमा, साँस की परेशानी से आराम दिलाने और भूख बढ़ाने में भी सहायक होती है। अजवाइन को हथेली में रगड़कर या उसे भूनकर, इसकी पोटली बनाकर सूंघने से फायदा मिलता है।

अजवाइन सूंघने के फायदे

अजवाइन की पोटली का इस्तेमाल छाती में बलगम, बंद नाक की समस्या होने पर घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। अजवाइन को भूनकर, सूती कपड़े में बांधकर सूंघने से गंभीर सर्दी, सिर दर्द और अस्थमा जैसी सांस संबंधी समस्या में फायदा मिलता है। आप भी जान ले अजवाइन सूंघने के फायदे और इनका लाभ उठाये |

अजवाइन सूंघने के फायदे

1.जुकाम में फायदेमंद ( अजवाइन सूंघने के फायदे )

अजवाइन में एरोमैटिक गुण पाया जाता हैं। अजवाइन की सुगंध जुकाम की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद सिद्ध होती है। जुकाम में जब साँस लेना कठिन हो जाता है तो

  • अजवाइन को तवे पर सेंक कर कपड़ें में बांध लें। थोड़ी-थोड़ी देर में इसे सूंघने पर आपकी जुकाम तेजी से ठीक हो जाती है।
  • थोड़ी सी अजवायन को दरदरा पीस कर, पीसने के तुरंत बाद इसे बारीक कपड़े में बांध लें, इसे सूंघने से बंद नाक खुल, नाक का बहना बंद होता है।
  • सोते समय अजवाइन की पोटली को तकिये के पास रखने से जुकाम में फायदा होता है और नींद अच्छी आती है।

2. अस्थमा में फायदेमंद ( अजवाइन सूंघने के फायदे )

अजवाइन की सुगंध श्वसन संबंधी समस्याओ से छुटकारा दिलाने के लिए भी फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं अजवाइन को गुड़ में मिलाकर प्रतिदिन 1 चम्मच दिन में दो बार खाने से अस्थमा में आराम मिलता है। चरण आराम पाने के लिए :-

  • अस्थमा के रोगी लौंग और अजवाइन बराबर मात्रा में मिलाकर रख ले। इस मिश्रण प्रतिदिन 5 ग्राम लेने से अस्थमा में फायदा होगा।
  • किसी मिटटी के बर्तन में अजवाइन को जलाकर उसका धुआँ सूंघने से अस्थमा के रोगी को साँस लेने में होने वाली परेशानी दूर होती है।
  • अजवाइन को तवे पर या किसी बर्तन में भूनकर मुलायम कपड़े में लपेट कर सूंघने से और रात में तकिए के पास रखने से दमा, सर्दी, खांसी के रोगियों को रात को नींद में सांस लेने मे दिक्कत नहीं होती है।
  • अजवाइन की गर्म सिकाई करने से अस्थमा जैसे सांस संबंधी रोग में लाभ मिलता है (1)

3. बच्चो में कफ की समस्या करने में फायदेमंद

शिशुओं के छाती में बलगम जमा हो जाता है या बंद नाक की समस्या उन्हें परेशान करती हो तो घरेलू उपाय के तौर पर हल्की गर्म अजवाइन की पोटली से बच्चे के सीने की सिकाई हल्के हाथों से करने से बच्चे को आराम मिलता है।

4. सिरदर्द ठीक करने में फायदेमंद

अगर आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो अजवाइन आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध हो सकती है। इसके लिए :-

  • जिन लोगो के आधे सर में दर्द रहता है वे अजवाइन के पाउडर को नसवार की तरह नाक में चढ़ाये तो आधे सर के दर्द में आराम मिलेगा।
  • अजवायन के फूल की खुसबू इतनी तेज होती है कि उसे सूंघने बस से आपका सर दर्द ठीक हो जाता है।
  • अजवाइन से जुड़े एक अध्ययन में पाया गया कि अजवाइन को कपड़े में बांधकर सूंघने से गंभीर सर्दी और सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है (2) |

5. सर्दी लगने से होता है बचाव

अजवाइन बदलते मौसम के कारण होने वाले सर्दी-जुकाम में भी राहत प्रदान करती है। एक चम्मच अजवाइन में थोड़ा सा सैंधा नमक मिलाकर, इसे चबाकर खाएं और उपर हल्का गर्म पानी पी लें। इससे आपको खांसी-जुकाम में फायदा मिलता है। अजवाइन की पोटली सूंघने से सर्दी और सिर दर्द में भी फायदा मिलता है।

6. पेट दर्द में फायदेमंद

पाचन सम्बन्धी समस्या जैसे पेट दर्द आदि में आपने अजवाइन में थोड़ा नमक मिलाकर तो जरूर खाई होगी, लेकिन क्या आप जानते है यह सही तरीका नहीं है। अजवाइन में सैंधा नमक मिलाकर, उसे हथेली पर अच्छे से रगड़कर , उसकी सुगंध रोगी को सुंघाते हुए , पानी के साथ इस अजवाइन का सेवन करने से अधिक फायदा मिलता है।

7. सूजन में फायदेमंद

कुंदरू के फल, अजवायन, अदरक और कपूर को बराबर मात्रा में कूटकर, इसे एक सूती कपड़े में लपेटकर, हल्का-हल्का गर्म करके सूजन वाले भागों की धीमें -धीमें सिंकाई करने से सूजन मिट जाती है।

अजवाइन की पोटली बनाने का तरीका

  1. दो बड़े चम्मच अजवाइन और एक साफ मुलायम कपड़ा ले।
  2. एक कड़ाही या तवे में अजवाइन डालकर उसे कुछ मिनट तक भूनें।
  3. जब अजवाइन की सुंगध तेज हो जाये तो इसे भूनना बंद कर दें।
  4. फिर इन भूने हुए अजवाइन के दानों को एक साफ मुलायम कपड़े में लपेट कर एक पोटली बना लें।
  5. सूंघने लायक गर्म रहने पर इसे सूंघने से आराम मिलता है।
Disclaimer

अजवाइन सूंघने के फायदे बताये ?

अजवाइन को भूनकर, सूती कपड़े में बांधकर सूंघने से गंभीर सर्दी, सिर दर्द और अस्थमा जैसी सांस संबंधी समस्या में फायदा मिलता है।

Ayurveda And Natural Health Tips