कॉफी के 12 फायदे और 6 नुकसान

कॉफी पीने के फायदे और नुकसान – दुनियाभर में कॉफी बड़े चाव से पी जाती है। कॉफी के बारे में बहुत सी बातें है जो दुनिया भर में फैली हुई है जिनमे से कुछ अच्छी बातें है और कुछ बुरी। ऐसे में बहुत सी लोग जानना चाहेंगे की Coffee Peene Ke Fayde or Nuksan क्या हैं। इसके साथ ही कॉफी के फायदे और कॉफी के नुकसान क्या हैं, एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए, जैसे अनेक सवाल भी उठ कर आते है जिनका जवाब आप भी जानना चाहेंगे। तो आइए जानते हैं कॉफी से जुड़ी सभी जानकारी।

कॉफी पीने से आलस दूर होता है जिससे दिमाग बेहतर तरीके से काम करना शुरू करता है और सोचने-समझने की शक्ति में वृद्धि होती है जिससे कार्य करने की क्षमता में सुधार होता है। टाइप टू डायबिटीज, मनोभ्रंश (Lower risk of dementia) और पार्किंसंस जैसी रोग होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है इसलिए इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करना चाहिए। अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को इसके नुकसान भी झेलने पड़ते है।

तो आइये जानते है कॉफी पीने के फायदे और नुकसान।

कॉफी पीने के फायदे और नुकसान

दूध छुहारा खाने के फायदे

कॉफी पीने के फायदे

  1. कॉफी शारीरिक कार्यक्षमता में सुधार होता है – वर्कआउट से लगभग एक घंटे पहले एक कप ब्लैक कॉफी पीने से आपका प्रदर्शन में 11-12% तक का सुधार देखने को मिल सकता है। इसमें मौजूद कैफीन आपके रक्त में एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाता है। एड्रेनालाईन आपके शरीर की कार्यक्षमता को प्रभावित करने वाला हार्मोन होता है।
  2. कॉफी वजन कम करने में सहायक – कॉफी में मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है, जो मानव शरीर को इंसुलिन का उपयोग करने में मदद करता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और शर्करा युक्त आहार और स्नैक्स के लिए आपकी लालसा को कम करने में सहायक होते है।
  3. कॉफी फैट बर्न करने में सहायक – कैफीन फैट कोशिकाओं को शरीर में फैट को तोड़ने में मदद करता है और इसे शरीर की आवश्यकता के हिसाब से फैट का ईंधन के रूप में उपयोग करने में सहायक होता है।
  4. कॉफी ध्यान केंद्रित करने और सतर्क रहने में मददगार – सिमित मात्रा में कॉफी का सेवन करने से , आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है और आपकी मानसिक सतर्कता में सुधार होता है।
  5. कॉफी आकाल मृत्यु का खतरा कम करने में सहायक – अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी पीने वालों की अकाल मृत्यु का खतरा न लोगों की तुलना में 25% कम है जो कॉफी नहीं पीते हैं।
  6. कॉफी कैंसर के खतरे को कम करती है – एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर विकसित होने के खतरे को 20% और महिलाओं में एंडोमेट्रियल कैंसर के खतरे को 25% तक कम कर सकती है। इस अध्ययन में शामिल लोगों ने एक दिन में चार कप कॉफी पी। कॉफी में मौजूद कैफीन बेसल सेल कार्सिनोमा के विकास को भी रोक सकता है, जो त्वचा कैंसर का सबसे आम प्रकार है।
  7. कॉफी स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायक – कॉफी का उचित सेवन (दिन में 2-4 कप) स्ट्रोक के खतरे को बहुत हद तक कम करने में सहायक होता है।
  8. कॉफी पार्किंसंस रोग के खतरे को कम करने में सहायक – पार्किंसंस रोग में व्यक्ति की याददाश्त में बहुत बुरा असर पड़ता है। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित कॉफी पीने से पार्किंसंस रोग का खतरा 25% तक कम हो जाता है। इस बात के प्रमाण हैं कि कॉफी पार्किंसंस से प्रभावित होने वाले मस्तिष्क के हिस्से को एक्टिव रखने में सहायक होती है।
  9. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर कॉफी – कॉफी में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर के भीतर मुक्त कणों से लड़ने और शरीर की रक्षा करने वाले छोटे योद्धाओं के रूप में काम करते हैं।
  10. कॉफी से टाइप II डायबिटीज का खतरा कम करने में सहायक – कई अध्ययनों में यह साबित हो चूका है की कॉफी का सेवन करने वाले व्यक्तिओ की तुलना में कॉफी का सेवन न करने वाले लोगो में टाइप २ डायबिटीज का खतरा तक़रीबवान ११% अधिक होता है। कैफीन आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करता है और ग्लूकोज सहनशीलता को कम करता है, इसलिए आपके टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करता है।
  11. कॉफी आपके दिमाग की सुरक्षा करती है – आपके रक्त में उच्च कैफीन का स्तर अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करता है। यह डिमेंशिया के खतरे को भी कम करता है।
  12. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद – कॉफी आपके मूड को सुधारने में सहायक होती है, अवसाद से लड़ने में मदद करती है और आत्महत्या के विचारो को कम करने में सहायक होती है। कैफीन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरएड्रेनालाईन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को बढ़ाता है, जो आपके मूड को बेहतर बनाता है। दिन में दो कप कॉफी आत्महत्या के जोखिम को 50% तक कम करती है।
कॉफी पीने के फायदे और नुकसान

कॉफी पीने के 6 नुकसान

  1. खराब कॉफी जहरीली हो सकती है – खराब क्वालिटी या एक्सपायरी डेट वाली कॉफी में बहुत सारी अशुद्धियाँ हो सकती हैं, जो बीमारी, सिरदर्द या सामान्य बुरी भावना पैदा कर सकती हैं। यह तब हो सकता है जब आपकी कॉफी बीन्स से बनाई गई हो जो अधिक फट गई हो या अन्यथा बर्बाद हो गई हो। यहां तक ​​कि एक बर्बाद बीन भी आपके कप को जहरीला बना सकती है। इसलिए हमेशा आच्ची क्वालिटी और डेट ऑफ़ एक्सपायरी देख केर ही कॉफी ख़रीदे।
  2. अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन है हानिकारक – अधिक मात्रा में कॉफी पीने से आपकी जान भी जा सकती है इसलिए हमेशा सिमित मात्रा में ही कफ का सेवन करे।
  3. कॉफी से अनिद्रा और बेचैनी हो सकती है – कॉफी पीने से आपको अनिंद्रा की शिकायत हो सकती है। इतना ह नहीं कॉफी आपको बेचैनी का कारण भी भी बन सकती है। यह अधिकतर तब होता है जब आपको कैफीन से एलेर्जी हो या आपको बप हाई रहता है। हाई बप वालो को भी कॉफी के सेवन से बचना चाहिए।
  4. अगर आप गर्भवती हैं तो एक दिन में एक कप से ज्यादा न पिएं – गर्भवती महिलाओ को कॉफी के सेवन से बचना चाहिए। कॉफी उनके और उनके बेबी के लिए नुकसानदायक हो सकती है। फिर भी अगर आप कॉफी पीने ही चाहती है तो एक कप से अधिक कॉफी का सेवन एक दिन में न करे या अपने डॉक्टर से परामर्श करके ही करे।
  5. अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल है तो कृपया फिल्टर्ड कॉफी चुनें – कॉफी बीन्स में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं। फिलटर्ड कॉफी इस मामले में सेफ होती है।
  6. बच्चों के लिए कॉफी, बेडवेटिंग बढ़ा सकती है – एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि 5-7 साल के बच्चों के कैफीन के सेवन से एन्यूरिसिस यानी बेडवेटिंग बढ़ सकती है।

कॉफी पीना आपके लिए अच्छा है या बुरा?

यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल है या आप कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं, गर्भवती हैं या बच्चे (या एक के माता-पिता) हैं, तो आपको कॉफी पीने पर ध्यान देना चाहिए।

दूसरों के लिए, उचित मात्रा में (दिन में 1-6 कप) कॉफी आपके लिए अच्छी हो सकती है। यह गंभीर बीमारियों को रोक सकता है, आपके दिमाग और मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है और वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है। याद रखें, जब तक आप टॉक्सिन मुक्त, विशेष कॉफी पीते हैं और इसे सावधानी से पीते हैं, तब तक आप इसका आनंद ले सकते हैं और यह जानते हुए कि यह आपके लिए अच्छा है।

इस लेख में कॉफी पीने के फायदे और नुकसान की जानकारी आपको कैसे लगी ? अगर अपने इसे पसंद किया तो इस लेख को अन्य लोगो तक पहुंचाने में हमारी सहायता करे और इसे शेयर करे।

Disclaimer

Specially For You:-

त्रिफला चूर्ण की तासीर कैसी होती है
त्रिफला चूर्ण की तासीर कैसी होती है
त्रिफला चूर्ण की तासीर कैसी होती है (Triphala ki taseer kaisi hoti hai) - आयुर्वेदा की सबसे प्रसिद्ध औषधि है ...
Read More
साफी सिरप के फायदे और नुकसान
साफी सिरप के फायदे और नुकसान
साफी सिरप के फायदे और नुकसान (Safi Syrup Ke Fayde Or Nuksan) - साफी सिरप का उपयोग हमारे रक्त की अशुद्धियों ...
Read More
शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये
शुगर में अजवाइन
डायबिटीज यानि शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये (Sugar me ajwain ke fayde) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज की ...
Read More
बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं
बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं
बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं (Bwasir Me Adrak Khana Chahiye Ya Nahi) - बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को ...
Read More
हाई ब्लड प्रेशर में तुलसी के फायदे
ब्लड प्रेशर में तुलसी के फायदे
ब्लड प्रेशर में तुलसी (Blood Pressure Me Tulsi) - हाई ब्लड प्रेशर या हिपरटेंशन एक ऐसी समस्या है जिसका सीधा ...
Read More
शुगर में तुलसी के फायदे
शुगर में तुलसी के फायदे
शुगर में तुलसी के फायदे ( Sugar me Tulsi Ke Fayde ) - हिन्दू धर्म ग्रंथो में तुलसी के पौधे ...
Read More

DMCA.com Protection Status