गुड़ और अजवाइन के ऐसे फायदे जिनको जानकर आप दंग रह जाएंगे।

अजवाइन और गुड़ के फायदे

अजवाइन और गुड़ दोनों ही हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इनका नियमित सेवन करने से हमारा शरीर बहुत सी बिमारिओ से बचा जा सकता है। लेकिन आगे बढ़ने से पहले आप के लिए यह जानना अत्यंत आवश्यक है की अजवाइन और गुड़ इन दोनों की तासीर गर्म होती है और इन दोनों को एकसाथ मिलाकर बनाई गई औषधि भी गर्म ही होगी। अतः इसका सेवन करने से पूर्व किसी अनुभवी चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लीजियेगा। अजवाइन और गुड़ को मिलाकर बनाई गई औषधि किस-२ रोग में फायदेमंद होती है और इन्हे किस तरह से प्रयोग में लाना चाहिए ये जानने से पहले थोड़ी बात हो जाये अजवाइन और गुड़ दोनों के बारे में।

गुड़

गुड़ खाने में स्वाद होने के साथ-२ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है क्योकि यह बहुत से औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आप यह भी कह सकते है की गुड़ एक सुपरफूड है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होता है क्योकि इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 1, बी 6 और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो अतिरिक्त कैलोरी को जलाकर शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करते है। गुड़ के न‍ियमित इस्‍तेमल से शरीर निरोगी और स्‍वस्‍थ बना रहता है

गुड़ के फायदे

  • भुने हुए काले चने के साथ गुड़ का सेवन करने से आपका शरीर बहुत ताकतवर बनता है।
  • गुड़ के सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।
  • जो लोग जिम में अपनी बॉडी बनाना चाहते है उनके लिए बहुत अच्छा है गुड़।
  • गुड में काफी मात्रा में विटामिन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में सहायक होते हैं इसलिए हमेशा अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करना चाहिए।
  • अगर आप भी उन लोगो में से है जिन्हे प्रदूषण ज्यादा परेशान करता है तो आप रोज थोड़ा-2 गुड़ खाएं जिससे आपको कभी भी दमे की शिकायत नहीं होगी, क्योंकि गुड शरीर में मौजूद सारे अपशिष्ट पदार्थों (Toxins) को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।
  • गुड़ खाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की यह ब्लड साफ कर देता है जिससे चेहरे पर कील मुंहासे व फुंसियां नहीं होती। हर दिन अपने भोजन में गुड़ को शामिल करने से त्वचा में चमक और निखार आ जाता है।
  • आंखों की रोशनी के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक होता है गुड़, क्योंकि इसे खाने से मिलता है विटामिन ए, इसलिए रोजाना गुड़ खाना आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है।


अजवाइन

अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो अपने औषधीय गुणों के कारण बहुत से रोगो को दूर करने में अतीत काल से प्रयोग में लाया जाता रहा है। अजवाइन में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है | अजवाइन में ऐसे बहुत से गुणकारी तत्‍व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की बहुत सी समस्याओ के इलाज में सहायक होते है। अजवाइन के मुख्य गुण तो उसके तेल में होते है इसलिए अजवाइन ताजी ही प्रयोग में लेनी चाहिए क्योंकि इसके पुराने हो जाने पर इसका तैलीय अंश नष्ट हो जाता है।

अजवाइन के फायदे

अजवाइन को उसकी अच्छी सुगंध और स्वाद के लिए तो जाना ही जाता है साथ ही अजवाइन के फायदे भी बहुत हैं | आइये बात करते है अजवाइन के फायदों की:-

  • ठंड के दिनों में अक्सर गठिया की परेशानी बढ़ जाती है जिससे निपटने के लिए तिल के तेल में अजवायन डालकर गर्म करें। ठंडा हो जाए तो इस से मालिश करें।
  • गठिया का दर्द अगर लगातार परेशान करे तो एक बर्तन में थोड़ी सी अजवाइन उबाल ले। एक साफ़ कपड़े को इस पानी में गिला करके दर्द वाली जगह की सिकाई करें। साथ ही अजवाइन का पेस्ट तैयार करके गठिया के दर्द वाली जगह पर इसे लगाएं, आराम मिलेगा।
  • छाछ के साथ अजवाइन लेने पर सर्दी जुकाम से होने वाले कफ से भी राहत मिलती है।
  • यदि सीने में कफ जमा हो तो अजवाइन की पोटली बनाएं। इस पोटली को गर्म करके सीने की सिकाई करें, इससे आपको राहत पहुंचेगी।
  • दांत में दर्द होने पर अजवाइन के इस्तेमाल से बहुत फायदा पहुंचता है। अजवाइन को नमक के साथ पानी में उबाल लें। गुनगुने पानी को मुंह में थोड़ी देर रखें और फिर गरारे करके थोड़ी देर बाद फेंक दे। ऐसा कम से कम ऐसा 3 बार करें तो आपके दांतों में दर्द भी नहीं होगा व गले में भी राहत मिलेगी।
  • अजवाइन के पाउडर से मंजन करने से भी मसूड़ों की बीमारी में आराम मिलता है।

अजवाइन और गुड़ के फायदे

अजवाइन और गुड़ के फायदे

अजवाइन-गुड़ खाइए, तभी बने कुछ काम, पित्त रोग में लाभ हो, पायेंगे आराम | आइये दोस्तों जानते है अजवाइन और गुड़ के फायदे और उनके उपयोग की विधि:-

  1. गलत खानपान की वजह से, और शरीर पर ध्यान न देने की वजह से हमारे शरीर में धीरे-धीरे कमजोरी आने लगती है। इस कमजोरी की वजह से हमारा स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है और हमारी शक्ति में भी कमी आ जाती है | जिससे हमारा वैवाहिक जीवन भी बहुत ही ज्यादा प्रभावित होता है। इस परेशानी में आपको राहत दिला सकते है अजवाइन और गुड़ के फायदे।
  2. पीसी हुई अजवाइन और थोड़े से गुड़ को दूध में मिलाकर रात को सोने से पहले 10-15 दिन तक सेवन करने से आपकी खोई हुई ताकत वापस मिल जायगी |
  3. अजवाइन और गुड़ को बराबर मात्रा में लेकर मिलाकर रख ले । 1 चम्मच दिन में तीन बार दस दिनों तक खाने से गुर्दे के दर्द से आराम मिलता है ।
  4. गुड़ और अजवाइन की चाय खांसी के रोग में बहुत फायदेमंद होती है |
  5. अजवाइन को गुड़ में मिलाकर, हल्का गर्म करके, इस मिश्रण को खाने से ठण्ड में आराम मिलता है|
  6. महिलाओ को कभी-कभी मासिक धर्म (Periods) ठीक से नहीं आता है और पेट में दर्द भी रहता है तो ऐसे में अजवाइन और गुड़ को पानी में मिलाकर उबाल लें और यह मिश्रण जब गुनगुना रह जाये तो इसे पीने से महिलाओ को इन परेशानिओ में आराम मिलता है |
  7. सर्दी की वजह से सीने के दर्द होने लगे तो जल्‍दी राहत पाने के लिए 1 चम्‍मच अजवाइन के साथ थोड़ी मात्रा में गुड़ का सेवन कर सकते हैं।
  8. सर्दी के दौरान बलगम की परशानी होना एक आम बात है। ऐसे में अजवाइन और गुड़ को मिलाकर गर्म करें। इस मिश्रण को दिन में दो बार 2-2 चम्‍मच खाने से सर्दी और श्वास संबंधी समस्‍याओं में प्रभावी रूप से आराम पाया जा सकता है।
  9. 100 ग्राम अजवाइन का चूर्ण और 100 ग्राम गुड़ का बुरा, दोनों को साथ मिलाकर रख ले। 4 से 7 ग्राम इस मिश्रण को सुबह-शाम इस्तेमाल करने से कमर दर्द में आराम मिलेगा।
  10. अस्थमा में रोगी को अजवाइन का पाऊडर और गुड़ दिन में दो बार लेने से रोगी को काफी आराम मिलता हैं।
  11. बच्चों को सर्दी हो गई हो तो गुड और अजवाइन का कॉमिनेशन काम करता है जैसे गुड़ के साथ अजवाइन मिलाकर इसकी टॉफियां बनाकर रख ले और कभी-२ बच्चों को खाने के लिए दे। इससे बच्चों को कफ और कोल्ड की शिकायत नहीं होगी।
disclaimer

People Also Ask:-

अजवाइन और गुड़ खाने से क्या फायदा होता है?

अजवाइन और गुड़ खाने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है, गुर्दे का दर्द, खांसी, अस्थमा, सर्दी के कारण होने वाले सीने के दर्द जैसे रोगो में राहत मिलती है। महिलाओ के मासिक धर्म के कारण होने वाले पेट दर्द और कमर दर्द में भी राहत दिलाता है अजवाइन और गुड़ का सेवन।

गुड़ और अजवाइन की चाय कौन से रोगो में फायदेमंद है?

अजवाइन और गुड़ की चाय सर्दी के कारण होने वाले रोगो जैसे खांसी, जुकाम, बलगम, पेट दर्द और सीने के दर्द आदि रोगो में फायदेमंद है।

Leave a Comment