दिन भर गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान

दिन भर गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान में पाचन में सुधार, बंद नाक, कब्ज, मोटापे से छुटकारा जैसे फायदे और खुश्की, शरीर के तापमान में वृद्धि जैसे कुछ नुकसान भी शामिल है |

आयुर्वेदा में गर्म पानी को औषधि माना गया है। जो शरीर के बहुत से रोगो को दूर करने और आपको स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद होता है। ठन्डे पानी की बजाय अगर आप दिन भर गर्म पानी पीते है तो उसके फायदे और नुकसान की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। दिन भर गर्म पानी पीने के फायदे तो बहुत सारे है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है ।

दिन भर गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या है ?

आयुर्वेदा में गर्म पानी पीने के बहुत से फायदे बताये गए है। कई रोगो को दूर करने के कारगर औषधि है गर्म पानी। गर्म पानी पीने से जहां शरीर को बहुत से फायदे मिलते है, वहीं इसके कुछ नुकसान भी है। आइये जानते है दिन भर गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या है ?

दिन भर गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान

दिन भर गर्म पानी पीने के फायदे

​बंद नाक और गले की खराश से छुटकारा

दिन भर गर्म पानी पीना आपको बंद नाक की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। गर्म पानी पीने से शरीर के तापमान में वृद्धि होती है जिससे कफ की समस्या में फायदा मिलता है। साथ ही गर्म पानी पीते समय उसमे से निकलने वाली भाप भी बंद नाक से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं गर्म पानी गले में चिपके हुए अपशिष्ट पदार्थो को अपने साथ बहा कर ले जाता है और गला पूरी तरह से साफ़ हो जाता है जिससे गले की खराश खत्म हो जाती है।

पाचन क्रिया मजबूत बनाने में सहायक

दिन भर गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। गर्म पानी ठन्डे पानी की तुलना में भोजन को तेजी से पचाने में सहायक होता है। शरीर की पाचन क्रिया को सही तरह से कार्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। दिनभर पिया गया गर्म पानी शरीर के लिए आवश्यक पानी की पूर्ति तो करता ही है साथ ही अपने रास्ते में गले और आंतो से चिपके हुए पदार्थो को छुड़ाकर आंतो को साफ़ कर देता है।

कब्ज से छुटकारा

दिन भर हल्का गर्म पानी पीना कब्ज को दूर कर पेट को साफ करने में सहायक हो सकता है। जैसा की आप जानते ही होंगे की कब्ज सभी समस्याओ की जड़ होती है। दिन भर पिया गया गर्म पानी, आंतो में चिपके हुए छोटे-२ कणो को भी अपने साथ बहा कर ले जाता है जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। कब्ज और पेट दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए दिन भर गर्म पानी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

वजन घटाने में मददगार

दिन भर गर्म पानी पीने से न सिर्फ आपके चयापचय में सुधार होता है बल्कि शरीर के तापमान में वृद्धि होने से फैट भी पिघलती है और भोजन सही से पचता है जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसलिए यदि आप अपने वजन को ले कर परेशान है तो अपने दैनिक जीवन में गर्म पानी का सेवन करना शुरू कर दीजिये। इस तरह से गर्म पानी वजन को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता है।

शरीर को करे डीटॉक्स

दिन भर पिया गया गर्म पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में कई तरीको से मदद कर सकता है।

गर्म पानी गले और आंतो में चिपके हुए छोटे-२ कणो को अपने साथ बहा कर गले और आंतो को साफ़ करता है। साथ ही मल ( Stool ) को नरम कर, कब्ज जैसी समस्या को दूर कर शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकलने में सहायक होता है।

गर्म पानी किसी व्यक्ति के शरीर के तापमान को बढ़ाता है तो इससे पसीना आता है। पसीना विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और छिद्रों को साफ करने में मदद कर सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाये गर्म पानी

गर्म पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। गर्म पानी पीने से शरीर की मासपेशिया नर्म हो जाती है जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, मांसपेशियों को आराम मिलता है और शरीर में होने वाले दर्द कम करने में सहायता मिलती है।

शरीर में होने वाले दर्द में आराम दिलाये गर्म पानी

गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है, नसों में लचीलापन पैदा होता है। शरीर में होने वाले बहुत से दर्द नसों में आने वाली अकड़न के कारन होते है। गर्म पानी पीने से नसों की अकड़न कम होती है जिससे दरद से रहत मिलती है।

बहुत से लोग दर्द को कम करने के लिए लोग नियमित रूप से हीट पैक और गर्म पानी की बोतलों का इस्तेमाल करते हैं। गर्म पानी पीने से कुछ आंतरिक दर्द से राहत मिल सकती है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गर्मी सूजन को भी बढ़ा सकती है।

स्किन के लिए फायदेमंद गर्म पानी

आजकल त्वचा की बहुत सी समस्याओ जैसे पिंपल्स होना, चेहरे पर झुर्रियां होना और ड्राई स्किन होना आदि से बहुत से लोग परेशान रहते है और इनसे छुटकारा पाना चाहते है। उनके लिए गर्म पानी का सेवन करना फायदे का सौदा है।

दिन भर पिया गया गर्म पानी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, शरीर के तापमान में वृद्धि करता है जिससे पसीना आता है और त्वचा के पोर (छोटे-२ छिद्र ) खुलते है और त्वचा डिटॉक्सीफाई होती है। और त्वचा की समस्याए दूर होती है।

दिन भर गर्म पानी पीने के नुकसान

शरीर के तापमान में वृद्धि

जब भी आप गर्म पानी का सेवन करेंगे तो ध्यान दीजियेगा की आपके शरीर के तापमान में वृद्धि हो जाती है जिसे नियंत्रण में लाने के लिए पसीना आने लगता है। यह अनुभूति आप गर्म चाय या कॉफी पीते समय भी कर सकते है। इसी वजह से गर्मियों में दिन भर गर्म पानी पीने से बचना चाहिए।

आंतरिक अंगों को नुकसान

गर्म पानी पीने से आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। अगर आप दिनभर हल्का गर्म पानी ( इतना गर्म जो ऊँगली की नोक पर भी हल्का सा गर्म एहसास दे ) का सेवन भी करते है तो वह भी जीभ को जला कर आपके स्वाद को बिगड़ सकता है। इतना ही नहीं या गले के संवेदनशील अंगो को जला सकता है।

स्वाद ग्रंथि को नुकसान

हमारी जीभ और स्वाद ग्रंथिया बहुत ही नाजुक होती है, ऐसे में थोड़े से भी अधिक गर्म पानी का दिन भर सेवन करने से, इन संवेदनशील अंगो के क्षतिग्रस्त होने का खतरा पैदा हो जाता है। अगर आप दिनभर गर्म पानी का सेवन करते है तो वह जीभ को जला कर आपकी स्वाद ग्रंथि को क्षतिग्रस्त कर सकता है जिससे आपका स्वाद को बिगड़ सकता है।

गर्म पानी पीने की आदत

दिन भर गर्म पानी पीने के नुकसान में एक नुकसान यह भी है की आपके शरीर को गर्म पानी पीने की आदत पड़ जाती है। जिस वजह से ठंडा पानी या कोई भी अन्य ठंडा पेय पीने से आपका शरीर उसे झेल नहीं पाता और आप बीमार पड़ सकते है।

Disclaimer

FAQ :-

क्या गर्म पानी से वजन घटाना जा सकता है?

दिन भर गर्म पानी पीने से न सिर्फ आपके चयापचय में सुधार होता है बल्कि शरीर के तापमान में वृद्धि होने से फैट भी पिघलती है और भोजन सही से पचता है जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

क्या कब्ज से बचने के लिए गर्म पानी पीना सही होगा?

दिन भर हल्का गर्म पानी पीना कब्ज को दूर कर पेट को साफ करने में सहायक हो सकता है।

गर्म पानी के नुकसान क्या हैं?

गर्म पानी पीने के नुक़्सानो में शरीर में खुश्की आना, शरीर के तापमान में वृद्धि जैसे कुछ नुकसान भी शामिल है।

आम || Uses and Benefits of Mango in Hindi

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

Ayurveda And Natural Health Tips