काजू बादाम किशमिश खाने के फायदे

अधिकांश सूखे मेवे खनिज, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं, वे स्वादिष्ट तो होते ही है साथ ही अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण दैनिक नाश्ते के लिए उत्कृष्ट और स्वस्थ विकल्प हैं। आइये जानते है काजू बादाम किशमिश खाने के फायदे (Kaju Badam Kishmish Khane ke fayde) :-

काजू, बादाम और किशमिश तीनो ही अधिकतर लोगो के मनपसंद सूखे मेवे है। काजू बादाम किशमिश विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। वे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के साथ-२ और हमारी गलत जीवन शैली के कारण होने वाली बीमारियों जैसे कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण पाने और दिल की बिमारिओ को रोकने में सहायक होते है। आइये जानते है काजू बादाम किशमिश के फायदे |

काजू बादाम किशमिश खाने के फायदे

काजू बादाम किशमिश खाने के फायदे

काजू

काजू क्रीमी फ्लेवर का होता है जिस कारण यह अन्य ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले बच्चो और बड़ो सभी का पसंदीदा ड्राई फ्रूट है। काजू हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम और जिंक अच्छी मात्रा में पाए जाते है। इसमें पाया जाने वाला आयरन खून के जरिये कोशिकाओं में ऑक्सिजन पहुंचाने का कार्य करता है जिससे अनीमिया रोग नहीं होता।

दूध काजू खाने के फायदे

मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत्र होने के कारण काजू याददाश्त यानि मेमोरी पावर बढ़ाने में मदद करता है और बढ़ती उम्र में भी याददाश्त को सही रखने में सहायक होता है। यह मैग्नीशियम शरीर के वजन को काम करने में भी सहायक होता है। इतना ही नहीं इसमें दूसरे नट्स के मुकाबले फैट भी कम होता है।

खाली पेट शहद और काजू खाने के 7 फायदे

काजू में कैरोटीनॉयड और पॉलीफेनोल्स नामक दो प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट होते है जो सूजन को कम करने और बीमारी से रक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

बादाम

आयुर्वेद में बादाम को हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद बताया गया है। बादाम सूखे मेवे के रूप में होता है और सूखे मेवे में पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं | बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन, ओमेगा-3, विटामिन ए और बहुत से खनिज पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं | वात, पित्त और कफ इन तीनों दोषों में बादाम खाने से फायदा मिलता है | यह मस्तिष्क और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है।

बादाम खाने के शारीरिक और मानसिक फायदे

मस्तिष्क की दुर्बलता के लिए बादाम श्रेष्ठ है | बादाम स्मरण शक्ति यानी याददाश्त को भी बढ़ाता है | आंखों के धुंधलेपन के लिए बादाम में घी, शक्कर का खमीर बनाकर खाने का रिवाज है | सर्दियों में बनने वाले पकवान में मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने के लिए बादाम विशेष रूप से डाले जाते हैं |

बादाम दूध – चेहरे का सांवलापन दूर करने और निखार लाने का सर्वोत्तम उपाय

दुनिया भर में बादाम विटामिन ‘ई’ के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। विटामिन ‘ई’ से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते है।

विद्यार्थियों और दिमागी मेहनत करने वालो के लिए फायदेमंद बादाम वाला दूध

लोग बादाम को कच्चा या भूनकर नाश्ते के रूप में खा सकते हैं या उन्हें मीठे या नमकीन व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं। बादाम दूध तो मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

किशमिश

किशमिश ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके हृदय रोग की सम्भावना को कम कर सकती है। किशमिश में मौजूद फाइबर आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ( खराब कोलेस्ट्रॉल ) को कम करने का काम करता है, जिससे आपके दिल पर दबाव कम होता है। इतना ही नहीं अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है तो किशमिश खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

सुबह-2 पीने के लिए किशमिश का पानी बनाने के 7 तरीके और उनके फायदे

किशमिश का प्रतिदिन सेवन करने से कब्ज को दूर करने में मदद मिलती है। कब्ज को दूर करने के साथ-२ यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने में मदद करती है। किशमिश भी पोटैशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और हानिकारक तरल पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होते है।

काजू बादाम किशमिश एक साथ खाने के फायदे

काजू बादाम किशमिश एक साथ खाने के फायदे

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो प्रतिदिन सिमित मात्रा में सूखे मेवों मुख्य रूप से काजू, बादाम और किशमिश का सेवन करना अत्वंत आवश्यक है क्योकि शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व इनमे पाए जाते है। भोजन के माध्यम से बहुत से पोषक तत्व तो ग्रहण कर लेते है लेकिन फिर भी बहुत से पोषक तत्व छूट जाते है जिनकी पूर्ति काजू,बादाम और किशमिश के सेवन से पूरी की जा सकती है। बड़े हो या बुजुर्ग सभी को सिमित मात्रा में इनका सेवन प्रतिदिन करना चाहिए।

लेकिन काजू,बादाम और किशमिश समेत तक़रीबन सभी सूखे मेवों की तासीर गर्म होती है। अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है इसलिए इनका सिमित मात्रा में सेवन करना ही फायदेमंद रहता है। आइये जानते है काजू बादाम किशमिश एक साथ खाने के फायदे :-

  • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में सहायक होते है।
  • एनर्जी से भरपूर होने के कारण शरीर को ऊर्जावान कर देते है।
  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होते है।
  • अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक होते है।
  • दिल की सेहत के लिए अच्छे होते है।
  • पाचन सम्बन्धी समस्याओ में फायदेमंद होते है।
  • कब्ज दूर करने में सहायक होते है।
  • और इन सब से ऊपर काजू, बादाम और किशमिश तीनो को मिलाकर खाने पर ये बड़े स्वादिष्ट लगते है।
Disclaimer

1 दिन में कितने काजू खाने चाहिए?

काजू की तासीर गर्म होती है इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 1 दिन में 3-5 से अधिक काजू का सेवन ना करे तो बेहतर होगा।

1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिए?

काजू की तरह ही बादाम की तासीर भी गर्म होती है और यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत्र है इसलिए 1 दिन में 3 या 5 बादाम खाना पर्याप्त रहता है।

1 दिन में कितनी किशमिश खानी चाहिए ?

रोजाना 10 से 15 किशमिश खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

कमर दर्द का इलाज

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

Ayurveda And Natural Health Tips