दूध में अंजीर खाने के फायदे

आयुर्वेदा में दूध को सम्पूर्ण आहार माना गया है जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। वहीँ अंजीर एक ऐसा फल है जिसके अनगिनत गुणों के बारे में आज भी लोगो को अच्छे से जानकारी नहीं है। ऐसे में इन दोनों स्वास्थ्यवर्धक चीजों को मिला दिया जाये तो इनके क्या फायदे मिलेंगे यानि दूध में अंजीर खाने के फायदे यानि दूध और अंजीर खाने के फायदे क्या-२ होते है, आइये जानते है।

दूध में अंजीर खाने के फायदे जानना चाहते है तो आपको बता दे की अंजीर को दूध में उबालकर पीने से खून बढ़ता, खून साफ़ होता है, शारीरिक शक्ति में वृद्धि होती है, पाचन क्रिया सही से कार्य करती है जिससे कब्ज व बवासीर में आराम मिलता है, इतना ही नहीं शरीर में कफ की मात्रा को कम करने में भी सहायता मिलती है।

दूध में अंजीर खाने के फायदे

प्राचीन भारत में भी दूध में अंजीर खाने के फायदे की जानकारी लोगो को थी और वे इसके फायदों का पूरा लाभ भी उठाते थे। अंजीर में जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज भरपूर मात्रा में होने के कारण दूध में अंजीर मिलाकर पीने से शारीरिक दुर्बलता दूर होती है, योन रोगो में फायदा मिलता है, शरीर में खून साफ़ होने के साथ-२ खून बढ़ता भी है।

दूध में अंजीर खाने के फायदे

इसके फायदों के बारे में और अधिक जानने से पहले थोड़ी सी बात हो जाये दूध और अंजीर के बारे में –

दूध

प्राचीन काल से दूध को एक सम्पूर्ण आहार माना जाता रहा है। यह शरीर के लिए आवश्यक विटामिन्स और खनिजों का प्रमुख स्रोत्र रहा है। इसे आयुर्वेदा और शास्त्रों ने पृथ्वीलोक का अमृत भी कहा गया है | यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर शरीर को सदा रोग मुक्त रखने में सहायक होता है |  दूध में विटामिन सी को छोड़कर शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व, विटामिन मौजूद होते है | 

अंजीर और मुनक्का के फायदे

अंजीर

अंजीर एक बहुत ही पौष्टिक फल है जिसे ताजा और सूखा, दोनों प्रकार से खाया जाता है। यह सर्दियों के मौसम में होने वाला फल है। अंजीर को सुखाकर सूखे मेवों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो आपको पुरे वर्ष आसानी से मिल जाते है। अंजीर स्वादिष्ट होने के साथ-2 अनेको रोगो को दूर करने की प्रभावशाली औषधि भी है |

अंजीर खाने के फायदे, नुकसान और तरीके

अंजीर में कार्बोहाइड्रेट ,प्रोटीन, सैलूलोज आदि के साथ-२ इसमें आयरन, विटामिन ए, पोटेशियम, सोडियम और गोंद भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो इसे हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद बनाते है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है, खून बढ़ता भी हो और साफ़ भी करता है, पाचन सम्बन्धी समस्याएं जैसे कब्ज दूर करता है भूख बढ़ता है,जुकाम और दमा में भी फायदेमंद होता है।

दूध और अंजीर खाने के फायदे

दूध और अंजीर खाने के फायदे

अंजीर को दूध के साथ मिलाकर, दूध में उबालकर, दूध और अंजीर खाने के फायदे शरीर को आश्चर्जनक लाभ देते है। यह थकान को दूर करके शरीर को एनर्जी से भर देते है, कब्ज, अनीमिया, शारीरिक कमजोरी जैसे बहुत से रोगो को दूर करने में सहायक होते है। आइये अधिक जानते है इस बारे में

शरीर में नहीं होती खून की कमी – दूध में अंजीर खाने के फायदे

दूध में अंजीर मिलाकर पीने से शरीर का खून तो साफ़ होता है साथ-२ शरीर में खून की कमी यानि एनीमिया रोग भी नहीं होता । दरअसल, शरीर में खून की कमी का मुख्य कारण होता है आयरन की कमी, जो की आपके शरीर में कभी भी नहीं होगी अगर आप रोजाना दूध में अंजीर मिलाकर पिएंगे क्योकि अंजीर में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, और आयरन शरीर में हीमॉग्लोबिन के स्तर को बढ़ता हैं।

5 मुनक्के और 2 अंजीर 100 मिलीलीटर दूध में उबाल ले। उबलने के बाद इन मुनक्कों और अंजीर को चबा-२ कर खा ले और फिर ऊपर से उसी दूध का पी ले। इससे खून शुद्ध होता है और रक्तविकार दूर हो जाते है।

स्किन के लिए होता है फायदेमद – अंजीर दूध पीने के फायदे

अंजीर और दूध का सेवन करने से स्किन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. अंजीर में स्किन के लिए आवशयक विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है वहीं दूध भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में दूध में अंजीर मिलाकर पीने के फायदे ही फायदे है।

पुरुषों के लिए रहता है फायदेमंद – पुरुषों के लिए अंजीर लाभ

अंजीर और दूध दोनों में ही बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो पुरुषो की शारीरिक शक्ति में वृद्धि करते है, थकान दूर करने में सहायक होते है, शरीर को एनर्जी से भर देते है और पुरुषो की सेक्स पावर को बढ़ाने में भी सहायक होते है। इतने फायदेमंद होने के कारण दूध अंजीर के फायदे पुरुषो को कही और नहीं मिलेंगे इसलिए पुरुषों को दूध में अंजीर मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है।

पाचन को करें ठीक – अंजीर दूध के फायदे

अंजीर प्रीबायोटिक्स का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो आंत के सम्पूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करता हैं। अंजीर कैल्शियम और पोटेशियम दोनों ही भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। वहीं दूध भी इन खनिज पदार्थो का एक अच्छा स्रोत्र है। ऐसे में पाचन संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अंजीर और दूध काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से अपच, कब्ज, डायरिया, एसिडीटी की समस्या नहीं होती।

कब्ज दूर करने में सहायक – अंजीर और दूध के फायदे

अंजीर फाइबर से भरपूर होने के कारण कब्ज को दूर करने में सहायक होते है और प्रतिदिन रात को सोने से पहले एक गिलास दूध पीने से मल नर्म रहता है। ऐसे में एक गिलास दूध में दो अंजीर मिलाकर दूध को अच्छी तरह उबाल ले। इस अंजीर दूध के मिश्रण को गरमा गर्म रात को सोने से पहले पी लें और उबले अंजीर को खा लें। इससे कब्ज में लाभ मिलता है।

कब्ज को दूर करने के लिए त्रिफला का उपयोग कैसे करे?

दमा में आराम दिलाये – अंजीर दूध पीने के फायदे

दूध में शरीर के लिए आवश्यक तक़रीबन सभी पोषक तत्व मौजूद होते है वहीं अंजीर फाइबर और अन्य आवश्यक खनिजों जैसे मैंगनीज, कैल्शियम, मैग्नीशियम, तांबा, पोटेशियम और विटामिन ‘के’ से भरपूर होते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सूखे अंजीर ताजे की तुलना में अधिक फायदेमंद होते हैं और अस्थमा के रोगियों को इसका सेवन करने की अत्यधिक सलाह दी जाती है।

प्रतिदिन 2 सूखे अंजीर दूध में गर्म करके सुबह-शाम खाने से शरीर में कफ की मात्रा घटती है और अंजीर दूध पीने के फायदे दमा के रोगी को मिलते है, शरीर में नई शक्ति का संचार होता है और दमा (अस्थमा) रोग मिटता है।

दुर्बलता (कमजोरी) दूर करे – अंजीर को दूध में उबालकर खाने के फायदे

अंजीर और दूध दोनों ही शारीरिक कमजोरी को दूर करने में काफी फायदेमंद होते है। शारीरिक कमजोरी या यौन कमजोरी के इलाज के लिए रात भर दूध में लगभग दो से तीन अंजीर भिगोकर रख दे और अगली सुबह उन्हें अच्छे से चबा-२ कर खा ले और ऊपर से उस दूध को भी पी ले।

या फिर 2 अंजीर को दूध में अच्छे से उबाल ले। फिर उबले हुए इन अंजीरों को चबा-२ कर खाने और अंजीर खाकर वही दूध पीने से शारीरिक शक्ति और योन शक्ति में वृद्धि होती है तथा खून भी बढ़ता है।

हार्मोनल असंतुलन को करे ठीक – दूध में अंजीर खाने के फायदे

शरीर के हार्मोन में असंतुलन पैदा हो जाने के कारण कई समस्याएं जैसे मोटापा, पेट खराब, थकान, दुर्बलता, खून की कमी, ब्लड प्रेशर में उतार चढ़ाव और अनिद्रा की समस्याएं पैदा हो जाती है। इन समस्याओ में दूध और अंजीर का सेवन सोने से पहले करना फायदेमंद रहता है।

Disclaimer

क्या अंजीर गर्म होती है?

सुखी अंजीर को सूखे मेवों में गिना जाता है और अंजीर की तासीर गर्म होती है। इसके अधिक सेवन से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

अंजीर कैसे खाते है?

सूखे अंजीर को चबा-२ कर खाया जा सकता है, रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट भी खाया जा सकता है, दूध में उबालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है। बस ध्यान रखे की अधिक मात्रा में इसका सेवन न करे |

अंजीर को दूध में कैसे खाते हैं?

अंजीर को दूध में उबालकर और इन उबले अंजीरों को चबा-२ कर खाये और ऊपर से उसी दूध को पी जाये। इससे शरीर को बहुत से फायदे मिलते है।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

कमर दर्द का इलाज

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

Ayurveda And Natural Health Tips