खुजली के घरेलू उपाय

खुजली के घरेलू उपाय (Khujli ke Gharelu Upay) – गर्मियां आते ही खुजली होना एक आम समस्या है। खुजली के परेशान करने पर ऐसे अनेको घरेलू उपाय (Itching Home Remedies) है जो आपके बेहद काम आएंगे। इस लेख में बताये गए इन घरेलु उपायों को अपनाकर आपको जल्द ही खुजाते रहने से राहत मिल जाएगी।

खुजली के घरेलू उपाय | Khujli ke Gharelu Upay

खुजली दूर करने के लिए खुजली वाले स्थान पर 5-10 मिनट के लिए ठंडा, गीला कपड़ा या आइस पैक लगाएं। इसके अलावा स्किन पर लगाने वाली मॉइस्चराइजिंग क्रीम और लोशन को रेफ्रिजरेटर में रखे और अच्छे से ठंडा हो जाये तो खुजली होने पर इसे लगाए। यह ठंडी क्रीम या लोशन खुजली को जल्द शांत करने में काफी कारगर सिद्ध होता है।

आगे इस लेख में खुजली (Itching in Hindi), खुजली के घरेलू उपाय (Khujli ke Gharelu Upay), Itching Home Remedies In Hindi, खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे (Khujli dur karne ke gharelu upay), आदि विषयो पर डिटेल में जानकारी देने जा रहे है।

Table of Contents

खुजली | Itching in Hindi

गर्मी के मौसम में थोड़ी देर धूप में रहने से कुछ लोगों के बदन में खुजली होने लगती है। ऐसा लगता है कि पूरे बदन में चीटियां काट रही हो। गर्मियों में सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचाती है। ये किरणें जब सीधे त्वचा के संपर्क में आती हैं, तो त्वचा सूखी और बेजान होने लगती है।

आमतौर पर यह खुजली शरीर में पानी की कमी की वजह से भी होती है। इसके अलावा शरीर पर पसीना सूखने के कारण ढेर सारे जर्म्स त्वचा पर चिपके रह जाते हैं, जो खुजली का कारण बनते है।

कुछ लोगो में कुछ खाद्य पदार्थ भी एलर्जी के कारण खुजली की समस्या की वजह बनते है। जैसे की मूंगफली, गेहूं, अंडे, गाय का दूध, सोया आदि सबसे आम खाद्य पदार्थ है जो खुजली का कारण बनते है। ऐसे में यह पहचानकर की आपको किस वस्तु से एलर्जी है और उस वस्तु से दूर रहकर आप अपनी खुजली की समस्या को दूर कर सकते है।

खुजली के घरेलू उपाय

खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे | Khujli dur karne ke gharelu upay

ऐसे अनेको घरेलु नुस्खे है जो खुजली की समस्या होने पर अपनाये जा सकते है और ये काफी कारगर भी है। आइये जानते है ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में :-

1. खुजली वाले स्थान को ठंडा करना

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी का सुझाव है कि खुजली वाली त्वचा से राहत पाने का एक अच्छा तरीका है कि प्रभावित क्षेत्र पर 5-10 मिनट के लिए ठंडा, गीला कपड़ा या आइस पैक लगाएं।

एक अन्य विकल्प है कि मॉइस्चराइजिंग क्रीम और लोशन को रेफ्रिजरेटर में रखें। त्वचा पर ठंडी क्रीम लगाने से इसका सीधा शीतलन प्रभाव पड़ता है और खुजली तुरंत शांत हो जाती है।

2. बेकिंग सोडा – खुजली के घरेलू उपाय

  • फंगल त्वचा में खुजली का कारण बनती है और बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण होते हैं, जिससे यह खुजली रोकने में सहायक होता है। बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाया जाए, जिसे एक व्यक्ति सीधे खुजली वाले क्षेत्रों पर लगा सकता है।
  • 10 ग्राम बेकिंग सोडा को नहाने वाले पानी की बाल्टी में मिलाकर, नहाने से शरीर के किसी भी अंग की खुजली शांत करने में सहायता मिलती है।

3. मुल्तानी मिट्टी – खुजली के घरेलू उपाय

मुल्तानी मिट्टी का त्वचा पर शीतल प्रभाव पड़ता है। खुजली वाले स्थान पर मुल्तानी मिट्टी को पीसकर, पानी में घोलकर लगाने से ठंडक का एहसास होता है और खुजली से तुरंत राहत मिलती है।

4. नारियल का तेल – खुजली की घरेलु दवा

नहाने के बाद पूरे शरीर में नारियल तेल लगाना खुजली दूर करने का बेहतरीन घरेलु उपाय है। नारियल का तेल हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। खुजली होने पर नारियल का तेल लगाने सी त्वचा में ठंडक एक एहसास होता है और खुजली शांत होती है।

5. निम्बू से खुजली का इलाज

  • एक चम्मच चमेली के तेल में नीबू के रस की 4-5 बूंदे मिला कर खुजली वाली जगह पर लगाना काफी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं निम्बू पानी पीने से शरीर काफी देर तक हाइड्रेट रहता है जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है और खुजली दूर रहती है।
  • खुजली वाले स्थान पर, त्वचा पर नीबू के रस से मसाज करें। निम्बू के रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होने की वजह से त्वचा के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।

6. नीम की पत्तियों से खुजली का इलाज

  • नीम की कुछ पत्तियों को किसी बर्तन में पानी के साथ उबाल ले। पानी आधा रहने पर नीम की पत्तियों का पानी तैयार है। इस पानी को नहाने के पानी की बाल्टी में मिलाकर, इससे नहाने से कुछ ही दिनों में खुजली शांत होती है।
  • सिर में खुजली के घरेलू उपाय के रूप में नीम की पत्तियों का पानी एक बेहतरीन उपाय है। इस पानी से सिर और बालों को अच्छे से धोने से सिर में होने वाली खुजली शांत होती है और बाल मजबूत बनते है।

7. मेन्थॉल लगाना

मेन्थॉल तेल दर्द और खुजली से राहत दिला सकता है। इसका शीतलन प्रभाव होता है और दर्द और खुजली को दूर करने में मदद कर सकता है।

8. सेब का सिरका से खुजली का इलाज

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जिसे लोग हजारों सालों से प्राकृतिक कीटाणुनाशक और एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल करते आ रहे हैं। सेब साइडर सिरका खुजली से राहत दिलाने में विशेष रूप से सहायक हो सकता है। लेकिन ध्यान रखे की सिरका खुले घावों पर जलन पैदा कर सकता है। फटी और खून बहने वाली त्वचा पर इस उपचार का उपयोग करने से बचना चाहिए।

9. मॉइस्चराइजिंग

मॉइस्चराइज़र, जैसे कि क्रीम और लोशन, त्वचा की सबसे बाहरी परत को हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं। त्वचा में होने वाला सूखापन खुजली का कारण बन सकता है। मॉइस्चराइज़र त्वचा को सूखने से बचाने में सहायक होती है जिससे खुजली की समस्या नहीं होती।

खुजली से तुरंत राहत कैसे पाएं?

स्किन पर लगाने वाली मॉइस्चराइजिंग क्रीम और लोशन को रेफ्रिजरेटर और खुजली होने पर इसे लगाए जिससे इसका ठंडा प्रभाव खुजली को जल्द शांत करने में सहायक बनता है।

शरीर में खुजली हो तो क्या करें?

मुल्तानी मिट्टी का त्वचा पर शीतल प्रभाव पड़ता है। खुजली वाले स्थान पर मुल्तानी मिट्टी को पीसकर, पानी में घोलकर लगाने से ठंडक का एहसास होता है और खुजली से तुरंत राहत मिलती है।

पूरे शरीर में खुजली होने का क्या कारण है?

पुरे शरीर में खुजली होने के कई कारण हो सकते है जिनमें त्वचा का रूखापन, किसी दवा या खाने के चीज से हुई एलर्जी, रोजाना ना नहाना, गंदे कपडे पहनना, मच्छर के काटने या फिर किसी त्वचा रोग के कारण भी पुरे शरीर में खुजली की शिकायत हो सकती है।

प्राइवेट पार्ट में खुजली हो तो क्या करना चाहिए?

फंगल त्वचा में खुजली का कारण बनती है और बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण होते हैं, जिससे यह खुजली रोकने में सहायक होता है। 10 ग्राम बेकिंग सोडा को नहाने वाले पानी की बाल्टी में मिलाकर, नहाने से शरीर के किसी भी अंग की खुजली शांत करने में सहायता मिलती है।

Disclaimer

हम उम्मीद करते है की खुजली के घरेलू उपाय, Khujli ke Gharelu Upay, Itching Home Remedies In Hindi, खुजली, Itching in Hindi, खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे, Khujli dur karne ke gharelu upay, विषयो पर दी गई यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

Especially For You:-

गुलाब जल के फायदे और नुकसान
गुलाब जल के फायदे और नुकसान
गुलाब जल के फायदे और नुकसान (Gulab Jal ke Fayde Aur Nuksan) - गुलाब जल को अधिकतर लोग त्वचा और ...
Read More
सन बर्न का इलाज
सन बर्न का इलाज
सन बर्न का इलाज (Sunburn Ka Ilaj) - गर्मियों में सूर्य की किरणों का सीधा हमारी त्वचा पर पड़ता है, ...
Read More
खुजली के घरेलू उपाय
खुजली के घरेलू उपाय
खुजली के घरेलू उपाय (Khujli ke Gharelu Upay) - गर्मियां आते ही खुजली होना एक आम समस्या है। खुजली के ...
Read More
अनचाहे बाल हटाने का तरीका
अनचाहे बाल अब नहीं
अनचाहे बाल हटाने का तरीका (Anchahe Baal Htane ka Trika) - सौंदर्य पर ग्रहण लगाते अनचाहे बालों से छुटकारा के ...
Read More
आंवला : स्वास्थ्य और सौंदर्य का रक्षक
आंवला :- स्वास्थ्य और सौंदर्य का रक्षक
आंवला के फायदे (Awla ke Fayde) - विटामिन 'C' से भरपूर आंवला अपने खट्टे स्वाद और औषधीय गुणों के कारण ...
Read More
milk benefits for skin in hindi
दूध की मदद से सौंदर्य निखारने के 12 बेहतरीन उपाय
Milk benefits for skin in Hindi Milk benefits for skin in Hindi दूध [Dudh] पीने के बहुत से फायदे होते ...
Read More
pink lips 2
होठों को गुलाबी करने के आसान तरीके || Pink Lips Home Remedies Tips in Hindi
होठों को गुलाबी करने के आसान तरीके || Pink Lips Remedies Tips in Hindi :- इंसान का चेहरा कितना भी ...
Read More
skin
बादाम दूध – त्वचा के लिए रामबाण || चेहरे का सांवलापन दूर करने और निखार लाने का सर्वोत्तम उपाय
बादाम दूध - त्वचा के लिए रामबाण || चेहरे का सांवलापन दूर करने और निखार लाने का सर्वोत्तम उपाय :- ...
Read More
pink lips
मानव शरीर की रचना और इसकी सम्पूर्ण जानकारी (Part 3):- कुछ लोग गोर और कुछ लोग काले क्यों ? हमें त्वचा की साफ सफाई क्यों करनी चाहिए ?
मानव शरीर की रचना और इसकी सम्पूर्ण जानकारी (Part 3 ):- कुछ लोग गोर और कुछ लोग काले क्यों ? हमें ...
Read More

अनचाहे बाल अब नहीं

कमर दर्द का इलाज

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

लो ब्लड प्रेशर के कारण, लक्षण और उपचार

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

References

DMCA.com Protection Status