सन बर्न का इलाज

सन बर्न का इलाज (Sunburn Ka Ilaj) – गर्मियों में सूर्य की किरणों का सीधा हमारी त्वचा पर पड़ता है, जिससे त्वचा झुलस जाती है और उसका रंग काला पड़ जाता है। ऐसी स्तिथि में घबराने की बजाय आपको कुछ कारगर घरेलु नुस्खे अपनाने चाहिए। इस लेख में हम आपको सनबर्न का घरेलू इलाज ( sunburn home remedy in hindi ), सनबर्न हटाने के उपाय (sunburn relief in hindi) की जानकारी देने जा रहे है।

सन बर्न का इलाज। Sunburn Ka Ilaj

सन बर्न हटाने के उपायों में एलोवेरा जैल, कच्चे आलू के स्लाइस, पोदीने की पत्तियों का लेप, एपल साइडर सिरका, अरारोट और बेकिंग सोडा का पेस्ट आदि लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

पूरी जानकारी एक लिए पढ़ते रहे –

Table of Contents

सनबर्न क्या है? | What is Sunburn ih Hindi

सनबर्न लाल, दर्दनाक त्वचा है जो छूने पर गर्म महसूस होती है। यह आमतौर पर गर्मियों में निकलने वाली तेज धूप या पराबैंगनी (यूवी) प्रकाश के अत्यधिक संपर्क में आने के कुछ घंटों के भीतर दिखाई देनी शुरू हो जाती है।

खुजली के घरेलू उपाय

सनबर्न के लक्षण | Sunburn ke Lakshan

सनबर्न होने पर त्वचा पर कुछ लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते है जैसे:-

  • त्वचा की रंगत में परिवर्तन, जैसे कि गुलाबीपन या लाली
  • त्वचा जो छूने पर गर्म महसूस होना
  • त्वचा पर लालीपन के साथ दर्द होना
  • त्वचा पर लालीपन के स्थान पर सूजन होना
  • त्वचा पर तरल पदार्थ से भरे छोटे-छोटे छाले होना जो कभी भी फुट सकते हैं
  • तेज धूप से झुलसने पर सिरदर्द, बुखार, जी मिचलाना और थकान होना
  • आंखें में दर्द या किरकिरापन महसूस होना
सन बर्न का इलाज

सनबर्न होने के नुकसान

सनबर्न होने से त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। त्वचा के अन्य नुकसान, जैसे कि काले धब्बे, खुरदुरे धब्बे और सूखी या झुर्रीदार त्वचा का खतरा बढ़ जाता है। यह मेलेनोमा जैसे त्वचा कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है।

घमौरी हटाने का तरीका

सनबर्न का घरेलू इलाज । Sunburn Home Remedy in Hindi

  1. सनबर्न वाली जगह पर कच्चे आलू के स्लाइस लगाएं। इससे चेहरे के दाग, चकत्ते दूर होते हैं और त्वचा का रंग निखरता है। आलू का रस त्वचा की सूजन को कम कर त्वचा की जलन दूर करता है।
  2. चेहरे को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए उस पर बर्फ लगाएं। यह त्वचा को सनबर्न से होने वाले बाहरी असर से बचाती है।
  3. पोदीने की पत्तियों को पीस कर इसका लेप चेहरे पर लगाने से ठंडक मिलती है। ये पत्तियां सनबर्न के कारण खोई हुई त्वचा की नमी रिस्टोर करने का काम करती है। इसे लगाने से चेहरे के रोमछिद्र खुलते हैं और त्वचा साफ होती है। चाहें, तो इसकी चाय बना कर भी पी सकती है।
  4. धूप से झुलसती त्वचा पर एलोवेरा जैल लगाऐं। यह त्वचा को ठंडक देता है। इस जैल को नियमित रूप से लगाने से त्वचा का रंग साफ होता है और उसमें चमक आती है। एलोवेरा को छील कर उसके अंदर का गूदा निकाल लें और इसे ब्लेंडर में चलाएं। इस लिसलिसे जैल को त्वचा पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं।
  5. अरारोट में ठंडा पानी और बेकिंग सोडा मिला कर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे और गले पर लगाएं। इससे सनदर्न की समस्या में आराम मिलेगा।
  6. एपल साइडर सिरका में थोड़ा पानी मिला कर चेहरे पर लगाएं। इसे 5-10 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  7. गरमियों में धूप से बचने के लिए चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए दही लगाएं और फिर चेहरा धो लें। दही त्वचा के लिए असरदार दवा के रूप में काम करता है। इसमें पाए जानेवाले प्रोबायोटिक्स और एंजाइम चेहरे की सूजन व लाली को कम कर त्वचा को ठंडक देते हैं।
  8. विटमिन ई कैप्सूल के रूप में आसानी से केमिस्ट की दुकान से मिल जायगा, इसे तोडकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। विटमिन ई, त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सनबर्न के लक्षण दिखने के तुरंत बाद इसको लगाना काफी फायदेमंद होता है।

सनबर्न से बचाव के तरीके

  • गर्मियों में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच धूप में निकलने से बचें। इन घंटों के दौरान सूरज की किरणें सबसे तेज होती हैं, इसलिए अन्य समय के लिए बाहरी गतिविधियों को शेड्यूल करने का प्रयास करें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उस समय को सीमित करें जब आप धूप में हों। जब संभव हो छाया की तलाश करें।
  • गर्मियों में जब भी बाहर हों, तो चौड़ी-चौड़ी टोपी और कपड़े पहनें जो त्वचा को पूरी तरह से कवर करते हैं, जिसमें आपके हाथ और पैर भी शामिल हैं।
  • बाहर जाने से लगभग 15 से 30 मिनट पहले, त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं। हर 2 घंटे में और तैरने या पसीना आने के बाद अधिक सनस्क्रीन लगाएं। एक्सपिरे डेट वाली सनक्रीम का इस्तेमाल न करे। अगर सनस्क्रीन खत्म हो गया है या तीन साल से अधिक पुराना है तो उसे फेंक दें।
  • 6 महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए धूप से बचाव करे। इसके लिए उन्हें छाया में खिलाये या स्किन को कवर करने वाले कपड़े का उपयोग करे
  • जब यह संभव न हो, तो बच्चो के चेहरे और हाथों के पिछले हिस्से पर कम से कम 15 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी 6 महीने से कम उम्र के बच्चों पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह देती है। उन्हें ठंडा, हाइड्रेटेड और सीधी धूप से दूर रखें।
  • बाहर निकलते समय धूप का चश्मा पहनें। यूवीए और यूवीबी सुरक्षा वाले धूप का चश्मा चुनें। नया चश्मा खरीदते समय लेबल पर यूवी रेटिंग की जांच करें। जरूरी नहीं कि गहरे रंग के लेंस यूवी किरणों को रोकने में बेहतर हों।
  • एंटीबायोटिक्स, रेटिनोइड्स और इबुप्रोफेन सहित कुछ सामान्य नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाएं त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात करें।

सन बर्न का इलाज (Sunburn Ka Ilaj), सनबर्न का घरेलू इलाज ( sunburn home remedy in hindi ), सनबर्न हटाने के उपाय (sunburn relief in hindi) पर दी गई जानकारी, अन्य लोगो के साथ शेयर करे ताकि वे भी इस जानकारी का लाभ उठा सके।

Disclaimer

Especially For You:-

गुलाब जल के फायदे और नुकसान
गुलाब जल के फायदे और नुकसान
गुलाब जल के फायदे और नुकसान (Gulab Jal ke Fayde Aur Nuksan) - गुलाब जल को अधिकतर लोग त्वचा और ...
Read More
सन बर्न का इलाज
सन बर्न का इलाज
सन बर्न का इलाज (Sunburn Ka Ilaj) - गर्मियों में सूर्य की किरणों का सीधा हमारी त्वचा पर पड़ता है, ...
Read More
खुजली के घरेलू उपाय
खुजली के घरेलू उपाय
खुजली के घरेलू उपाय (Khujli ke Gharelu Upay) - गर्मियां आते ही खुजली होना एक आम समस्या है। खुजली के ...
Read More
अनचाहे बाल हटाने का तरीका
अनचाहे बाल अब नहीं
अनचाहे बाल हटाने का तरीका (Anchahe Baal Htane ka Trika) - सौंदर्य पर ग्रहण लगाते अनचाहे बालों से छुटकारा के ...
Read More
आंवला : स्वास्थ्य और सौंदर्य का रक्षक
आंवला :- स्वास्थ्य और सौंदर्य का रक्षक
आंवला के फायदे (Awla ke Fayde) - विटामिन 'C' से भरपूर आंवला अपने खट्टे स्वाद और औषधीय गुणों के कारण ...
Read More
milk benefits for skin in hindi
दूध की मदद से सौंदर्य निखारने के 12 बेहतरीन उपाय
Milk benefits for skin in Hindi Milk benefits for skin in Hindi दूध [Dudh] पीने के बहुत से फायदे होते ...
Read More
pink lips 2
होठों को गुलाबी करने के आसान तरीके || Pink Lips Home Remedies Tips in Hindi
होठों को गुलाबी करने के आसान तरीके || Pink Lips Remedies Tips in Hindi :- इंसान का चेहरा कितना भी ...
Read More
skin
बादाम दूध – त्वचा के लिए रामबाण || चेहरे का सांवलापन दूर करने और निखार लाने का सर्वोत्तम उपाय
बादाम दूध - त्वचा के लिए रामबाण || चेहरे का सांवलापन दूर करने और निखार लाने का सर्वोत्तम उपाय :- ...
Read More
pink lips
मानव शरीर की रचना और इसकी सम्पूर्ण जानकारी (Part 3):- कुछ लोग गोर और कुछ लोग काले क्यों ? हमें त्वचा की साफ सफाई क्यों करनी चाहिए ?
मानव शरीर की रचना और इसकी सम्पूर्ण जानकारी (Part 3 ):- कुछ लोग गोर और कुछ लोग काले क्यों ? हमें ...
Read More

कमर दर्द का इलाज

अनचाहे बाल अब नहीं

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

लो ब्लड प्रेशर के कारण, लक्षण और उपचार

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

References:-

DMCA.com Protection Status