रनिंग करने के फायदे और नुकसान

रनिंग करने के फायदे और नुकसान (Running kerne ke fayde or nuksan) – रनिंग को दुनिया की सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज माना जाता है। लेकिन ऐसा क्यों है? रनिंग करने के फायदे क्या-२ है ? रनिंग करने के नुकसान क्या है ? और रनिंग करने का सही तरीका क्या है ? इन सब सवालों के जवाब हम इस लेख में देने जा रहे है।

रनिंग करने के फायदे और नुकसान | Running kerne ke fayde or nuksan

रनिंग एकमात्र ऐसी एक्सरसाइज है जिससे हमारे शरीर के हर हिस्से की एक्सरसाइज अपने आप ही हो जाती है। रनिंग करने से पैर, कूल्हे, पेट, कमर व कंधों की मांसपेशियों की एक्सरसाइज अपने आप हो जाती है और यह मजबूत बनते है। रनिंग से वजन कम करने, दिल को मजबूत बनाने, स्टेमिना बढ़ाने जैसे अनेको फायदे मिलते है। लेकिन सही तरीके से रनिंग न करने पर इसके नुकसान भी झेलने पड़ सकते है।

डिटेल में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

रनिंग करने के फायदे और नुकसान | Running kerne ke fayde or nuksan

Table of Contents

रनिंग के फायदे | दौड़ने के फायदे | Running Karne Ke फायदे

  1. स्टैमिना बढ़ाने में सहायक रनिंग – आजकल की जीवनशैली में थोड़ा सा मेहनत वाला काम करते ही साँस फूलने लगती है। थोड़ी दूर पैदल चलने पर ही साँस फूलने लगती है और ऐसा लगता है जैसी की दिल पर कुछ भारी वजन रख दिया गया हो। यह सारी समस्या स्टेमिना में कमी के कारण होती है। रोजाना दौड़ने से धीरे-२ हमारा स्टेमिना बढ़ता जाता है और यह समस्या खत्म हो जाती है। चाहे तो आजमा कर देख लीजिये।
  2. वजन कम करने में सहायक रनिंग – अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है तो रोजाना दौड़ना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। रोजाना दौड़ने से काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है फैट तेजी से पिघलता है। यह शरीर के हर हिस्से में मौजूद फेट को कम करना का रामबाण उपाय है।
  3. रनिंग से दिल को मजबूत बनाये – जब हम दौड़ते हैं तो हमारा दिल भी तेजी से धडकता है जिसके कारण हमारा खून भी नसों में तेजी से भागता है। इस वजह से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हमारे दिल को ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिलती है जिससे दिल की कार्यक्षमता में सुधार होता है।
  4. रनिंग से मासपेशिया मजबूत बनती है – रनिंग एकलौती ऐसी एक्सरसाइज है जिसका असर हमारे पुरे शरीर पर पड़ता है। रोजाना दौड़ने से हमारे पुरे शरीर की एक्सरसाइज होती है और सबसे अधिक प्रभाव पैर, कूल्हे, पेट, कमर व कंधों की मांसपेशियों पर पड़ता हैं, जिससे यह मजबूत होती हैं।
  5. दौड़ने से पाचन क्रिया सही रहती है – दौड़ने से हमारे पेट की मासपेशिया भी मजबूत होती है जिससे हमारी पाचन क्रिया सही से कार्य करने लगती है। खाना आसानी से पचता है और पाचन से जुडी तक़रीबन सभी समस्याएं जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि खत्म हो जाती है।
  6. रनिंग से हड्डियाँ मज़बूत बनती है – दौड़ने से हमारी मासपेशियो के साथ साथ हमारी हड्डिया भी मजबूत बनती है। इसका कारण है रनिंग करने से हड्डियों पर भी दबाव पड़ता है और उस दबाव को सहन करने के लिए हमारा शरीर पोषक तत्वों को हड्डियों तक पहुँचता है जो हमें पौष्टिक भोजन से प्राप्त होते है।
  7. रनिंग करने से नींद अच्छी आती है – जिन लोगो को नींद न आने की समस्या है उनके लिए दौड़ना काफी फायदेमंद हो सकता है। रनिंग करने से शरीर की प्रत्येक मांसपेशी एक्टिव हो जाती है और ब्लड सर्कुलेशन तेज होने से शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुँचती है। जिसका सीधा असर हमारी नींद की गुणवत्ता पर पड़ता है और नींद अच्छी आती है। अगर आप विश्वाश नहीं करते तो कुछ दिन रनिंग करके स्वय परख ले।
  8. दौड़ने से Depression का प्रभाव कम होता है – Depression के मरीजों डॉक्टर्स भी प्रतिदिन सुबह दौड़ने की सलाह देते है क्योकि दौड़ने से हमारे शरीर में Happy Harmones जैसे Serotonin और Dopamine का स्तर बढ़ता है। ये हारमोंस हमारा Mood सही रखने में सहायक होते हैं। साथ ही अच्छी नींद भी डिप्रेशन दूर करने में सहायक होती है।
  9. रनिंग से शरीर के हर हिस्से की चर्बी तेजी से ख़त्म करे – जैसा की हम ऊपर बता ही चुके है की दौड़ने से हमारे शरीर के हर हिस्से की मासपेशियो की एक्सरसाइज होती है जिस वजह से हमारे शरीर के हर हिस्से की फेट को कम करने में सहायता मिलती है।
  10. रनिंग से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता – इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हमारे शरीर की जो कंडीशन चाहिए वो हमे रोजाना दौड़ने से मिल जाती है। पाचन क्रिया का सही से कार्य करना, शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से होना, शरीर के प्रत्येक अंग तक ऑक्सीजन का पहुंचना, शरीर की सभी मासपेशियो का एक्टिव होने आदि हमारी इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।
  11. डायबिटीज में फायदेमंद रनिंग – डायबिटीज यानि शुगर से पीड़ित व्यक्तिओ के लिए दौड़ना काफी फायदेमंद हो सकता है। डायबिटीज के बारे में एक कहावत बहुत ज्यादा कही जाती है और वह यह है की डायबिटीज की बीमारी का इलाज पैरो से क्या जा सकता है यानि रनिंग से और इस बीमारी का सबसे ज्यादा असर पैरों पर ही पड़ता है। रनिंग से शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक होता है और डायबिटीज एक चयापचय रोग ही है।
  12. कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक रनिंग – रनिंग करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी सहायता मिलती है। रनिंग के साथ-२ कोलेस्ट्रॉल पर पूर्ण नियंत्रण पाने के लिए अपने खानपान पर ध्यान दे।
  13. स्वस्थ शरीर पाने में सहायक रनिंग – रनिंग करने से कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बिमारिओ पर नियंत्रण पाया जा सकता है जिससे ह्रदय सुचारु रु से कार्य करता है, हड्ड़ियां व मांसपेशियां मजबूत होती हैं, पेट स्वस्थ रहता हैं, वजन नियंत्रित रहता हैं और इम्युनिटी बढ़ती हैं। इतनी समस्याएं शरीर से दूर रहेंगी तो आपका शरीर अपने आप स्वस्थ रहेगा।
  14. गुड बॉडी पोस्चर प्राप्त करने में सहायक रनिंग – आजकल रीढ़ की हड्डी में होने वाली समस्या आम होती जा रही है जिसका प्रमुख कारण खराब बॉडी पोस्चर है। ऐसे में रनिंग अच्छा बॉडी स्ट्रक्चर प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है जिससे रीढ़ की हड्डी की समस्या नहीं होती।
  15. त्वचा में निखार पाने में सहायक रनिंग – हमारी त्वचा पर छोटे-२ छिद्र होते है जिन्हे पोर कहा जाता है। इन छिद्रो से त्वचा में मौजूद टॉक्सिन्स पसीने के साथ बाहर निकलते है। रनिंग करने से पसीना ज्यादा आता हैं, और यह पसीना इन रोम छिद्रो के माध्यम से त्वचा में मौजूद टॉक्सिन्स को भी शरीर से बाहर निकल देता है। जिसका जिसका लाभ स्किन को मिलता हैं और इससे स्किन स्वस्थ और चमकदार बनती है।

रनिंग करने से पहले इन चीजों का रखे ध्यान – Running Karne Ka Tarika – Running Tips In Hindi

  • जहां तक हो सके सुबह सुबह रनिंग करे।
  • रनिंग से पहले भारी भोजन करने से बचें। हल्का फुल्का जरूर खा या पी सकते है जैसे फ्रूट्स या गर्म पानी, ब्लैक कॉफी या ग्रीन टी आदि ताकि शरीर में रनिंग के लिए एनर्जी बनी रहे।
  • रनिंग करने के लिए अच्छे और आरामदायक जूते पहने और मोज़े अवश्य पहने ताकि पैरो में आया हुआ पसीना मोज़े सोख ले। – running karne ka sahi tarika।
  • रनिंग किसी हरी भरी जगह पर ही करे। किसी ऐसे जगह पर न करे जहां वाहनों का प्रदूषण रनिंग को आपके लिए नुकसानदायक बना सके – running karne ka tarika।
  • रनिंग पर अपने साथ एक पानी की बोतल और एक टॉवल भी अवश्य रखें।
  • रनिंग केलिए जाते समय मोबाइल, पर्स या कोई अन्य वस्तु को पॉकेट में रखने से बचे। इनके लिए कमर में टांगने वाला बेग ले और समान को उसी में रखे।

रनिंग के नुकसान – Running Karne Ke Nuksan

रनिंग करना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह तो हम ऊपर जान भी चुके हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए रनिंग नुकसानदायक (running karne ke nuksan) भी हो सकती हैं। आइये जानते है रनिंग के नुकसान :-

  1. अस्थमा के मरीजो के लिए रनिंग करना नुकसानदायक हो सकता है इसलिए उन्हें अपने डॉक्टर की सलाह पर ही रनिंग करनी चाहिए।
  2. रनिंग करने से हमारे शरीर की ऊर्जा का उपयोग होता है। अगर आप पौष्टिक भोजन के माध्यम से इस ऊर्जा की पूर्ति नहीं करेंगे तो आपको रनिंग के फायदे की बजाय नुकसान झेलने पद सकते है।
  3. सही तरीके से रनिंग न करने पर कमर,कंधे व घुटनों में दर्द की शिकायत भी हो सकती हैं। हमेशा सही तरीके से ही रनिंग करे।
  4. मांसपेशियों में खिंचाव का कारण भी बन सकती है रनिंग। लबे समय तक दौड़ने से पैरों, एड़ियों, कूल्हे, जांघ और पिंडली की मांसपेशियों पर स्ट्रेस बढ़ता है जिससे इनमे दर्द होने लगता है।
  5. बहुत ज्यादा दुबले-पतले लोगों को तेज रनिंग की जगह नार्मल वॉक करनी चाहिए। तेज रनिंग करने से उनका वजन और कम हो सकता हैं।
  6. पहली बार रनिंग के लिए जाने वाले लोगो को शुरुआत में कम समय तक ही रनिंग करनी चाहिए। जिसे समय के साथ-२ बढ़ा भी सकते है। अगर आप पहले दिन ही अधिक रनिंग करेंगे तो तो आपके शरीर में जगह जगह दर्द होने लगेंगे जिन्हे ठीक होने में 3-4 दिन का समय लग सकता है।

दौड़ने से क्या नुकसान होता है?

मांसपेशियों में खिंचाव का कारण भी बन सकती है रनिंग। लबे समय तक दौड़ने से पैरों, एड़ियों, कूल्हे, जांघ और पिंडली की मांसपेशियों पर स्ट्रेस बढ़ता है जिससे इनमे दर्द होने लगता है।

दौड़ने से पतले होते हैं क्या?

रोजाना दौड़ने से काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है फैट तेजी से पिघलता है। यह शरीर के हर हिस्से में मौजूद फेट को कम करना का रामबाण उपाय है।

सुबह क्या खाकर दौड़ना चाहिए?

रनिंग से पहले भारी भोजन करने से बचें। हल्का फुल्का जरूर खा या पी सकते है जैसे फ्रूट्स या गर्म पानी, ब्लैक कॉफी या ग्रीन टी आदि ताकि शरीर में रनिंग के लिए एनर्जी बनी रहे।

Disclaimer

Specially For You:-

आम खाने के नुकसान
आम खाने के नुकसान
आम खाने के नुकसान (Aam Khane Ke Nuksan) - भीषण गर्मियों में आने वाला आम खाने के नुकसान क्यों होते ...
Read More
तरबूज खाने के फायदे और नुकसान
तरबूज खाने के फायदे और नुकसान
तरबूज खाने के फायदे और नुकसान ( Tarbuj Khane Ke Fayde or Nuksan ) - गर्मी के मौसम में हर जगह ...
Read More
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
डायबिटीज यानि शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए (Sugar me kon sa fal nahi khana chahiye)- एक गलत ...
Read More
शुगर में तरबूज खा सकते हैं
शुगर में तरबूज खा सकते हैं
शुगर में तरबूज खा सकते हैं (Sugar me Tarbuj kha Sakte hai ya nahi)- गर्मियों का रसदार फल तरबूज, जो ...
Read More
शुगर में अमरूद खा सकते हैं
शुगर में अमरूद खा सकते हैं
शुगर में अमरूद खा सकते हैं (Sugar me Amrud Kha Sakte hai)- अक्सर लोग सोचते है की डायबिटीज यानि शुगर ...
Read More
Kiwano Fruit in Hindi
Kiwano Fruit in Hindi | किवानो तरबूज खाने के फायदे
Kiwano Fruit in Hindi - कीवानो मेलन या किवानो फ्रूट के नाम से प्रसिद्ध यह फल उन फलों कुछ फलों ...
Read More

कमर दर्द का इलाज

अनचाहे बाल अब नहीं

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

लो ब्लड प्रेशर के कारण, लक्षण और उपचार

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

Visit our other website:-

DMCA.com Protection Status