तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान ( Tarbuj Khane Ke Fayde or Nuksan ) – गर्मी के मौसम में हर जगह दिखने वाला तरबूज गर्मी के कारण शरीर में होने वाली अनेको समस्याओ को दूर करने का बेहतरीन उपचार भी है।

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान | Tarbuj Khane Ke Fayde or Nuksan

तरबूज का तक़रीबन 90% हिस्सा पानी होता है इसलिए यह गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायक होता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता, यह पचने में भी आसान होता है, आँखों के लिए, दिल के लिए और जॉइंट्स का लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। लेकिन सभी अन्य वस्तुओ की तरह तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसान दायक हो सकता है। अधिक मात्रा में सेवन करने से उलटी, गैस, चक्कर आना, और ब्लड शुगर के बढ़ जाने की समस्या भी पैदा हो सकती है।

शुगर में तरबूज खा सकते हैं

इआगे इस लेख में तरबूज खाने का सही तरीका और समय, तरबूज खाने के फायदे (Tarbuj Khane Ke Fayde), तरबूज खाने के नुकसान (Tarbuj Khane Ke Nuksan) यानि तरबूज खाने के फायदे और नुकसान (Tarbuj Khane Ke Fayde or Nuksan), आदि विषयो पर डिटेल में जानकारी देने जा रहे है।

Table of Contents

तरबूज | Watermelon In Hindi

गर्मियों में चलने वाली गर्म हवा हमारे शरीर में पानी की कमी पैदा कर देती है। इस समस्या से बचने का बेहतरीन उपाय है तरबूज खाना। गर्मियों में पाया जाने वाला तरबूज हमें गर्मी के रोगो से बचा सकता है।

तरबूज में अनेको पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें लगभग 90% तक पानी मौजूद होता है। इसके साथ साथ इसमें विटामिन A, B6 और विटामिन C जैसे विटामिन्स पाए जाते है।

तरबूज खाने पर हमारे शरीर को ये विटामिन्स तो मिलते ही है साथ ही इसमें अनेको खनिज जैसे पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटाशियम, फॉस्फोरस, आयरन और फाइबर, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है।

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

तरबूज खाने के फायदे | Tarbuj Khane Ke Fayde

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी से अनेको रोग हो सकते है जिन्हे दूर करने में तरबूज काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ साथ तरबूज खाने से और भी अनेको फायदे (tarbooj ke fayde) मिलते है। आइये जानते है उनके बारे में :-

  1. गर्मियों के मौसम में जब सूरज की किरणे और गर्म हवाएं हमारे शरीर से पानी और एनर्जी की एक एक बून्द चूस लेती है और हम आलस के शिकार हो जाते है और कोई भी काम करने का मन नहीं करता। ऐसे में तरबूज खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। तरबूज में पानी के साथ साथ तक़रीबन ५% नेचुरल शुगर भी मौजूद होती है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करती है।
  2. तरबूज में काफी अधिक मात्रा में पानी मौजूद होता है जिस वजह से यह हमारे गुर्दों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। तरबूज की तासीर ठंडी होती है जिससे यह मूत्रवर्धक होता है। और इसी वजह से यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में गुर्दों की मदद करता है। शरीर में पानी की कमी हो जाने पर कई बार गुर्दों की कार्यक्षमता प्रभावित हो जाती है जिससे तरबूज हमें बचा सकता है।
  3. तरबूज में साइट्रलाइन नाम का अमीनो एसिड होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है। Citrulline शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करने में मदद करता है। नाइट्रिक ऑक्साइड एक ऐसी गैस है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देती है और धमनियों में लचीलेपन को बनाये रखने में सहायक होती है। जिनकी वजह से रक्त का प्रवाह सही बना रहता है और उच्च रक्तचाप कम हो सकता है।
  4. ताजा तरबूज खाना हमारे दिल को स्वस्थ बनाये रखने में भी सहायक होता है। तरबूज खाने से शरीर से Bad Cholestrol को कम करने में सहायता मिलती है और दिल के स्वस्थ रहने की संभावना 40% तक बढ़ जाती है।
  5. तरबूज के वजन का 90 प्रतिशत पानी होता है, अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो तरबूज खाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। 100 ग्राम सर्विंग में केवल 30 कैलोरी होती है। यह आर्जिनिन नामक अमीनो एसिड का भी एक बड़ा स्रोत है, जो हमारे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को जल्दी से जलाने में मदद करता है।
  6. तरबूज में विटामिन बी6 भी काफी मात्रा में पाया जाता है और इसका उपयोग मस्तिष्क के रसायनों के उत्पादन के लिए शरीर द्वारा किया जाता है, जो तनाव, चिंता और पैनिक अटैक से राहत दिला सकता है।
  7. तरबूज खाने से कई छोटी छोटी बीमारियाँ जैसे सिर दर्द और शरीर का तापमान बढ़ने जैसी दिक्कतें दूर होती हैं। बस ताजा तरबूज सिमित मात्रा में ही खाये।
  8. एक शोधकर्ता का कहना है कि तरबूज एक प्राकृतिक वियाग्रा हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तरबूज में साइट्रलाइन नामक अमीनो एसिड काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और वियाग्रा और स्तंभन दोष (ईडी) के इलाज के लिए अन्य दवाओं की तरह ही कार्य करता है।
  9. गर्मियों में पानी की कमी सीने मे जलन या पेशाब में जलन हो सकती है जिससे बचने के लिए तरबूज खाना एक बेहतरीन उपाय है।
  10. कब्ज़ की शिकायत होने पर तरबूज खाना काफी फायदेमंद सिद्ध हो सकता है क्योकि तरबूज में थोड़ी मात्रा मे फाइबर और बहुत अधिक मात्रा में पानी मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या से आराम दिलाने में सहायक हो सकता है।
  11. तरबूज खाने से हमारी त्वचा को भी काफी फायदा मिलता है। इसमें विटामिन्स ‘A’, ‘B’, ‘C’ और ‘E’ मौजूद होते है और साथ में एक बहुत ही ख़ास तत्व होता है जिसका नाम लाइकोपीन है। ये त्वचा को चमकदार और जवान बनाये रखने के लिए बहुत ही जरूरी तत्व होता है |

तरबूज खाने से मिलने वाले फायदों का पूरा लाभ उठाने के लिए जब भी तरबूज खाएं उसे अच्छी तरह से धोकर ही खाएं, ताज़ा खाएं और हिगिं का पूरा ध्यान रखे ताकि यह फायदेमंद फल आपको नुकसना न पंहुचा सके। आइये जानते है तरबूज खाने के नुकसान के बारे में :-

तरबूज खाने के नुकसान | Tarbuj Khane Ke Nuksan

शरीर के लिए फायदेमंद तरबूज हमारे शरीर के लिए तभी नुकसान दायक हो सकता है जब इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाये या काफी देर पहले का कटा हुआ तरबूज खाया जाये या गलती से खराब तरबूज खा लिया जाये। आइये जानते है इससे क्या नुकसान हो सकते है :-

  1. तरबूज में पोटाशियम की अधिक मात्रा हमारे दिल के लिए नुकसानदायक हो सकते है। इसलिए अधिक मात्रा में तरबूज के सेवन से बचना चहिये।
  2. तरबूज में प्राकृतिक शर्करा काफी मात्रा में पाई जाती है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू भी काफी अधिक होती है। इसी वजह से अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ने का खतरा रहता है यानि शुगर के मरीजों को डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए।
  3. तरबूज में काफी अधिक मात्रा में पानी मौजूद होता है इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ लोगों में सूजन की समस्या पनपने लगती है इसलिए तरबूज सिमित मात्रा में ही खाना चाहिए।
  4. तरबूज में मौजूद लाइकोपीन अगर शरीर में अधिक मात्रा में पहुंच जाये तो उल्टी, चक्कर और पेट में गैस बनने की समस्या हो जाती है।
  5. अधिक मात्रा में तरबूज खाना हमारे गुर्दों के लिए भी सही नहीं होता इसलिए तरबूज हमेशा सिमित मात्रा में ही खाये।
  6. कटे हुए तरबूज में बेक्टेरिया बहुत तेजी से पैदा हो जाते है और बढ़ते जाते है इसलिए काफी देर से कटा हुआ तरबूज खाने से पेट में दर्द, गैस, उलटी और पाचन सम्बन्धी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। जहां तक हो सके तरबूज को ताजा काट कर ही खाये।
  7. तरबूज रात के समय खाने से बचना चाहिए क्योकि तरबूज की तासीर ठंडी होती है और रात में इसे खाने से नुकसान पहुंच सकता है।

शुगर में तरबूज खा सकते हैं?

रात में तरबूज खाने के फायदे है या नुकसान | Raat Me Tarbuj Khane Ke Fayde Hai Ya Nuksan

यह एक बहुत ही अच्छा सवाल है क्योकि तरबूज एक बहुत ही फायदेमंद फल है और अधिकतर फल आप कभी भी खाये फायदा ही करते है लेकिन आप जान ले की तरबूज एक पानी वाला फल है जिसकी तासीर ठंडी होती है और रात के समय ठंडी तासीर वाली चीजों को खाने से बचना चाहिए।

इतना ही नहीं रात के समय शारीरिक क्रियाये बहुत ही कम होती है और इस वजह से तरबूज को पचाने में शरीर को मुश्किल होती है, इसका पाचन बहुत ही स्लो हो जाता है और यह अच्छी तरह से नहीं पच पाता, और पाचन सम्बन्धी समस्याओं का कारण बनता है।

अगर हमें तरबूज से मिलने वाले फायदों का पूरा लाभ उठाना है और तरबूज खाने के नुकसान से बचना है तो तरबूज खाने का सही तरीका और समय जानना अत्यंत आवश्यक है। तो चलिए जानते है :-

तरबूज खाने का सही तरीका और समय

तरबूज खाने का सही समयआयुर्वेद के अनुसार तरबूज सूर्य निकलने के बाद और सूर्य ढलने से पहले ही खा लेना चाहिए। सूर्यास्त के बाद इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

इसका सीधा सीधा कारण यह है की तरबूज की तासीर काफी ठंडी होती है और रात के समय तरबूज खाने पर व्यक्ति को पेट से सम्बंधित समस्याएं जैसे पेट दर्द, उलटी, अपच या फिर दस्त की समस्या होने का खतरा पैदा हो जाता है।

तरबूज खाने का सही तरीका – तरबूज खाने के तरीके की बात करे तो आप तरबूज को काटकर सीधा खा सकते है या इसका जूस बनाकर पी सकते है लेकिन जैसे भी खाये या पिए इसमें थोड़ी मात्रा में या एक दो चुटकी काली मिर्च और सैंधा नमक अवश्य डाल ले। काली मिर्च का चूर्ण और सैंधा नमक इससे होने वाले नुकसानों से बचने में आपकी सहायता कर सकते है।

तरबूज कब नहीं खाना चाहिए?

आयुर्वेद के अनुसार तरबूज सूर्य निकलने के बाद और सूर्य ढलने से पहले ही खा लेना चाहिए। सूर्यास्त के बाद इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

तरबूज खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, खट्टी चीजें और गर्म चीजें भी नहीं खानी चाहिए।

तरबूज की तासीर क्या है?

तरबूज की तासीर काफी ठंडी होती है |

मधुमेह यानि डायबिटीज से जुडी और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे द्वारा डायबिटीज यानि शुगर पर लिखे गए अन्य लेखो को पढ़ने के लिए इस मधुमेह (Diabetes) पर क्लिक करे।

Disclaimer

हम उम्मीद करते है की तरबूज खाने का सही तरीका और समय, तरबूज खाने के फायदे (Tarbuj Khane Ke Fayde), तरबूज खाने के नुकसान (Tarbuj Khane Ke Nuksan) यानि तरबूज खाने के फायदे और नुकसान (Tarbuj Khane Ke Fayde or Nuksan), विषयो पर दी गई यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

Specially For You:-

आम खाने के नुकसान
आम खाने के नुकसान
आम खाने के नुकसान (Aam Khane Ke Nuksan) - भीषण गर्मियों में आने वाला आम खाने के नुकसान क्यों होते ...
Read More
तरबूज खाने के फायदे और नुकसान
तरबूज खाने के फायदे और नुकसान
तरबूज खाने के फायदे और नुकसान ( Tarbuj Khane Ke Fayde or Nuksan ) - गर्मी के मौसम में हर जगह ...
Read More
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
डायबिटीज यानि शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए (Sugar me kon sa fal nahi khana chahiye)- एक गलत ...
Read More
शुगर में तरबूज खा सकते हैं
शुगर में तरबूज खा सकते हैं
शुगर में तरबूज खा सकते हैं (Sugar me Tarbuj kha Sakte hai ya nahi)- गर्मियों का रसदार फल तरबूज, जो ...
Read More
शुगर में अमरूद खा सकते हैं
शुगर में अमरूद खा सकते हैं
शुगर में अमरूद खा सकते हैं (Sugar me Amrud Kha Sakte hai)- अक्सर लोग सोचते है की डायबिटीज यानि शुगर ...
Read More
Kiwano Fruit in Hindi
Kiwano Fruit in Hindi | किवानो तरबूज खाने के फायदे
Kiwano Fruit in Hindi - कीवानो मेलन या किवानो फ्रूट के नाम से प्रसिद्ध यह फल उन फलों कुछ फलों ...
Read More

कमर दर्द का इलाज

अनचाहे बाल अब नहीं

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

लो ब्लड प्रेशर के कारण, लक्षण और उपचार

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

References:-

DMCA.com Protection Status