आइये जाने शुगर में प्याज खाना चाहिए कि नहीं

शुगर में प्याज खाना चाहिए कि नहीं (diabetes mein pyaj khana chahie ya nahin) – इस सवाल को कई तरीको से पूछा जा सकता है जैसे डायबिटीज में प्याज खानी चाहिए या नहीं (sugar mein pyaj khana chahie ki nahin), डायबिटीज डाइट में प्याज खाना चाहिए या नहीं ?, शुगर में प्याज खाने के फायदे है या नुकसान, क्या मधुमेह में प्याज खा सकते है ?, शुगर में प्याज कैसे खाये ? इन सभी सवालों के जवाब हम आपको इस लेख में देने जा रहे है।

शुगर में प्याज खाना चाहिए कि नहीं | Diabetes Mein Pyaj Khana Chahie Ya Nahin

प्याज मधुमेह या डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। प्याज में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट शुगर के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होते है। इतना ही नहीं प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है और यह कार्बोहाइड्रेट्स में भी काफी कम होता है और इन्ही कारणों से प्याज का ब्लड शुगर पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट होता है।

इस बारे में और अधिक डिटेल में जानकारी के लिए पढ़ते रहे –

शुगर में मैगी खा सकते हैं ?

क्या शुगर में प्याज खा सकते है या नहीं | Onion For Diabetes Patients in Hindi

उचित जानकारी, देखभाल और ध्यान के अभाव में, मधुमेह के रोगी में मोटापा, गुर्दे की विफलता और हृदय संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती है। इन समस्याओ से बचने का सबसे सही उपाय अपने खान पान पर नियंत्रण रखना है और अपने भोजन में ऐसी वस्तुओ को शामिल करना है जिनको खाने से आपके ब्लड शुगर पर गलत प्रभाव न पड़े जैसे लौ ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली वस्तुए।

प्याज भारतीय भोजन का अभिन्न अंग है जिसका इस्तेमाल किये बगैर कोई भी व्यंजन बनाना एक टेडी खीर है। अगर आपके घर में या आप खुद शुगर के मरीज है तो आपके लिए यह जानना अत्यंत आवश्यक है की क्या शुगर में प्याज खा सकते है या नहीं (sugar me pyaj kha sakte hai ya Nahin)?

जी हाँ, शुगर के मरीज प्याज खा सकते है। अध्ययनों से पता चला है कि प्याज में कई फ्लेवोनोइड्स (एक प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट) मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर पर नियंत्रण बनाये रखने में सहायक होते है। साथ ही प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू भी काफी कम होती है।

आइये और अधिक जानते है शुगर में प्याज खाने के फायदे –

शुगर में प्याज खाना चाहिए कि नहीं

क्या किडनी रोगी प्याज खा सकते है?

शुगर में प्याज खाने के फायदे | Sugar Me Pyaj Khane Ke Fayde

आइये और अधिक जानते है शुगर में प्याज खाने के फायदे –

  1. फाइबर से भरपूर प्याज – प्याज में लाल प्याज को सबसे अच्छा माना जाता है जो की फाइबर से भरपूर होते हैं। इस आहार फाइबर को तोड़ने और पचाने में शरीर को अधिक समय लगता है। शरीर इस फाइबर को धीरे-२ पचाता है और धीरे-२ रक्त में शर्करा को छोड़ता है जिससे ब्लड में तेजी से शुगर बढ़ने का खतरा नहीं रहता।
  2. शुगर में खतरनाक कार्ब्स की कम मात्रा – प्याज में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है। 100 ग्राम लाल प्याज में लगभग 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते है। शुगर के रोगी के लिए कार्बोहइड्रेट नुकसानदायक होते है। यह ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाने के लिए जिम्मेवार होते है, इसलिए मधुमेह रोगियों को अक्सर अपने आहार में कम कार्ब वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है।
  3. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स – अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक माने जाते है क्योकि ये खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ाने का कारण बनते है। प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम यानि सिर्फ 10 होता है इसलिए यह शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।
  4. कैलोरी में कम – अपने वजन पर नियंत्रण रखना एक शुगर के मरीज के लिए अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में लौ कैलोरी वाली वस्तुओ का सेवन करना शुगर के मरीज के लिए फायदेमंद होता है। प्याज में कैलोरी भी काफी कम मात्रा में पाई जाती है इसलिए प्याज वजन पर नियंत्रण रखने में सहायक होता है।
  5. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद – शुगर के मरीज को अपना पाचन तंत्र स्वस्थ रखना चाहिए क्योकि शुगर अक्सर व्यक्ति का पाचन तंत्र में गड़बड़ी पैदा कर देता है। खराब पाचन तंत्र शुगर के मरीज के लिए अनेको समस्याएं जैसे कब्ज, गैस आदि पैदा कर देता है। प्याज पाचन को बेहतर करके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है। बेहतर मेटाबोलिज्म ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी सहायक होता है।

जर्नल ‘एनवायरनमेंटल हेल्थ इनसाइट्स’ में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि ताजा प्याज के सेवन से टाइप -1 और टाइप -2 शुगर के मरीज के ब्लड शुगर में नियंत्रण पाया जा सकता है

शुगर में प्याज कैसे खाये | Diabetes me Pyaj Kaise Khaye

शुगर के मरीज अपने भोजन में प्याज को कई तरीको से शामिल कर सकते है। प्रतिदिन भोजन के साथ कच्चे प्याज, सलाद के रूप में प्याज, प्याज का सुप, या सब्जियों आदि में शामिल कर सकते हैं। आप सूप, स्टॉज, सलाद और सैंडविच में मिलाकर या कच्चे प्याज का सेवन भी कर सकते है। आप चाहे तो प्याज के पानी का डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते है।

प्याज के गुणों का भरपूर फायदा लेने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखे

प्याज का पानी – लो-कैलोरी डिटॉक्स ड्रिंक |

आप उनका उपयोग प्याज-पानी बनाने के लिए भी कर सकते हैं, एक साधारण लो-कैलोरी डिटॉक्स ड्रिंक जिसका आप हर सुबह सेवन कर सकते हैं। यह ड्रिंक मधुमेह प्रबंधन के अलावा, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और त्वचा के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते है। लेकिन इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करे।

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए प्याज-पानी बनाने का तरीका :

सामग्री:

  • 2 कटे हुए प्याज
  • 1 कप पानी
  • 1 टीस्पून नींबू का रस
  • 1 चुटकी सेंधा नमक

विधि:

  • एक ब्लेंडर लें और सभी सामग्री को एकसाथ मिलाकर ब्लेंड करें। इस मिक्सचर को छाने ना क्योकि इसे छानने पर इसमें मौजूद आवश्यक तत्व फाइबर, छानकर अलग हो जायगा और आपको इसका पूरा लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  • नमक प्याज के तीखेपन को कम करने में मदद करता है। इसलिए आप चाहे तो इसमें स्वादानुसार नमक मिला सकते है।
  • और अगर आप इसे मीठा बनाकर पीना चाहते है तो नमक के स्थान पर इसमें थोड़ी मात्रा में शहद मिला सकते है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आपने अपने रक्त शर्करा के स्तर को पहले से जांच लिया है।

शुगर में प्याज कैसे खाये ?

प्रतिदिन भोजन के साथ कच्चे प्याज, सलाद के रूप में प्याज, प्याज का सुप, या सब्जियों आदि में शामिल कर सकते हैं।

शुगर में प्याज खाना चाहिए कि नहीं?

प्याज मधुमेह या डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। प्याज में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट शुगर के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होते है।

Disclaimer

हम उम्मीद करते है की डायबिटीज यानि शुगर में प्याज खानी चाहिए या नहीं ?, डायबिटीज डाइट में प्याज खाना चाहिए या नहीं ?, शुगर में प्याज खाने के फायदे है या नुकसान, क्या मधुमेह में प्याज खा सकते है ?, शुगर में प्याज कैसे खाये ? आदि विषयो पर दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रहेगी। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करे।

Specially For You:-

शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
क्या शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं (Kya Diabetes Me Badam Aur Kaju Kha Sakte Hai ) ...
Read More
शुगर में भिंडी के फायदे
शुगर में भिंडी के फायदे
डायबिटीज यानि शुगर में भिंडी के फायदे (Bhindi For Diabetes in Hindi) - भिंडी जिसे आमतौर पर Ladyfinger के नाम ...
Read More
शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये
शुगर में अजवाइन
डायबिटीज यानि शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये (Sugar me ajwain ke fayde) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज की ...
Read More
डायबिटीज यानि शुगर में खीरा खा सकते हैं
जानिए शुगर में खीरा खा सकते हैं
शुगर में खीरा खा सकते हैं (Is Cucumber Good for Diabetes in Hindi) - kya sugar me kheera kha sakte ...
Read More
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
डायबिटीज यानि शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए (Sugar me kon sa fal nahi khana chahiye)- एक गलत ...
Read More
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
डायबिटीज यानि शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं (Sugar Patients Can Eat Mutton in Hindi) - अगर आप मीट खाने के ...
Read More

Reference:-

https://defeatdiabetes.org/resources/healthful-eating/vegetables/onions/

https://www.ndtv.com/food/diabetes-management-heres-how-onion-may-help-manage-blood-sugar-levels-1948512

DMCA.com Protection Status