हरी सब्जी खाने के फायदे

हरी सब्जी खाने के फायदे (Hari Sabji Khane ke Fayde) – हरी सब्जिया प्राचीन काल से ही मनुष्य के भोजन में शामिल रही है और अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो अधिकतर सभी लोग आपको हरी सब्जिया रोजाना खाने की सलाह देंगे। तो आइये जानते है हरी सब्जिया खाने के फायदे।

हरी सब्जी खाने के फायदे | Hari Sabji Khane ke Fayde

हरी सब्जियां खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है, मोटापा घटाने, दातों के रोग, कैंसर, एनीमिया और पथरी जैसे अनेक रोगो को दूर रखने और शरीर के लिए आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और खनिजों से भरपूर होती हैं हरी सब्जिया। इतना ही नहीं शरीर के लिए आवश्यक तक़रीबन सभी पोषक तत्व हरी सब्जियों में मौजूद होते है और यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रख गैस, कब्ज, एसिडिटी जैसे अनेक रोगो से हमारी रक्षा करती है।

क्या मनुष्य के लिए हरी सब्जी खाना इतना फायदेमंद है? हरी सब्जी खाने के फायदे क्या-2 है? आइये इन सवालों के जवाबो के साथ-२ जानते हरी सब्जी खाने के 12 फायदे।

Table of Contents

हरी सब्जी

अलग-२ प्रकार की हरी सब्जियां (Green Vegetables) आपको हर मौसम में मिल जाती हैं और आप इनसे मिलने वाले फायदों का लाभ हर मौसम में उठा सकते है।

हरी सब्जिया अनेको पोषक तत्वों, फाइबर, विटामिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स और खनिजों से भरपूर होती है और यह पचने में भी आसान होती है इसलिए इनसे मिलने वाले फायदों का लाभ बच्चो से लेकर बूढ़े तक उठा सकते है।

पालक, मटर, तोरी, लौकी, भिन्डी, सरसो का साग, बथुआ, मेथी, हरा चना, धनिया, हरी मिर्च, ब्रोकली, खीरा और ककड़ी कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिनमे बेहतरीन पौषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते है।

इसी वजह से डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स अपने भोजन में अधिक से अधिक हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते है। आइए बात करते हैं कि इन पत्तेदार हरी सब्जियों से हमें क्या स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं।

हरी सब्जी खाने के 12 फायदे | Hari Sabji Khane ke 11 Fayde

हरी सब्जी खाने के फायदे

आँखों के लिए फायदेमंद पत्तेदार हरी सब्जिया

तेज धुप, धुआं, प्रदुषण और अत्यधिक समय कंप्यूटर या मोबाइल पर बिताने के कारण अनेको लोगो की आँखों की रोशनी कम हो जाती है और उन्हें मज़बूरी में चश्मा लगवाना पड़ता है। आँखों की रौशनी बढ़ाने अधिकतर डॉक्टर्स पत्तेदार हरी सब्जिया खाने की सलाह देते है। हरी सब्जियों में आँखों के लिए फायदेमंद अनेको विटामिन्स और खनिज मौजूद होते है।

पेट फूलने की समस्या में फायदेमंद

पेट फूलने की समस्या आजकल एक आम समस्या बन गई है जिसका कारण आमतौर पर पाचन सम्बन्धी समस्याएं, हार्मोनल असंतुलन, गलत आहार का सेवन या आंत में संक्रमण हो सकता है। इस समस्या को दूर करने में हरी सब्जिया काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

सभी पत्तेदार सब्जियों में पोटेशियम मौजूद होता है, जो शरीर में तरल पदार्थो को संतुलन में बनाए रखता है और पेट फूलने की समस्या को दूर करने में सहायक बनता है।

चमकदार त्वचा प्राप्त करने में सहायक

बीटा-कैरोटीन नामक घटक की मौजूदगी के कारण ही पत्येक सब्जी का रंग लाल, हरा या कोई अन्य रंग होता है। हरी सब्जियों में पाया जाने वाला यही बीटा कैरोटीन हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह काफी हद तक प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करता है और हमारी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है।

अनीमिया दूर करने में सहायक पत्तेदार हरी सब्जिया

शरीर में खून की कमी का एक कारण आयरन की कमी भी होती है और पत्तेदार हरी सब्जियों में आयरन काफी मात्रा में मौजूद होता है इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियां आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में सहायक होती है। कुछ सब्जियां हैं जैसे पालक, मेथी और हरे चने का साग।

तनाव से राहत प्रदान करे हरी सब्जिया

पत्तेदार हरी सब्जियां फोलेट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो मूड को नियंत्रित करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर या डोपामाइन या सेरोटोनिन नामक हार्मोन के उत्पादन को नियंत्रित करता है। साथ ही, ऐसी सब्जियों में मौजूद मैग्नीशियम आपके संवहनी स्वास्थ्य प्रणाली (vascular health system) के लिए भी फायदेमंद होता है।

मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करती है हरी सब्जिया

याददाश्त और तर्क मस्तिष्क के दो कार्य हैं जिनमे सुधार करने में हरी सब्जिया काफी सहायक सिद्ध हो सकती है। पत्तेदार सब्जियां खाकर कोई भी अपनी तर्क क्षमता और अपनी याददाश्त में काफी सुधार कर सकता है।ड्डियों के लिए फायदेमंद हरी सब्जिया

पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को भी मजबूती प्रदान कर सकता है। ऐसी सब्जियां कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं। उदाहरण के लिए ब्रोकली और केल में विटामिन K होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

शरीर की सूजन दूर करने में फायदेमंद हरी सब्जिया

आपके शरीर में सूजन की समस्या से बचाव करने और इसे दूर करने में हरी सब्जिया काफी फायदेमंद हो सकती है। हरी सब्जियों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण शरीर में होने वाली सूजन में काफी फायदेमंद होते है। यह पुरानी बीमारियों के इलाज का एक उत्कृष्ट स्रोत है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स होते हैं जो शरीर में होने वाले रोगो से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में सहायक हरी सब्जिया

उम्र बढ़ने पर इसके लक्षण भी दिखाई देने शुरू हो जाते है जिन्हे आप ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्जियां खाकर नियंत्रित कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में टेलोमेरेस नामक एक यौगिक पाया जाता है जो उम्र बढ़ने पर शरीर में होने वाले प्रभावों को कुछ हद तक रोकने में सक्षम होता है।

विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालने में सहायक हरी सब्जिया

शरीर के कुछ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां काम करती हैं। कहा जाता है कि क्लोरोफिल समृद्ध वनस्पति पौधे जैसे स्पिरुलिना, क्लोरेला, अजमोद और अल्फाल्फा आपके रक्त में मौजूद भारी धातुओं और विषाक्त पदार्थों को अलग करके, उन्हें शरीर से बाहर निकलने में सहायक होते है । पत्तेदार ह्री सब्जिया आपके लीवर को भी साफ करती है और शरीर को डिटॉक्सीफिकेशन को प्राकृतिक तरीके से सपोर्ट करती है।

पाचन एंजाइमों को बढ़ावा देती है पत्तेदार हरी सब्जिया

पाचन एंजाइम भोजन के कणों को तोड़ने और भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं जैसे कब्ज, पोषक तत्वों की कमी और एसिडिटी में, ये एंजाइम अपने कार्य सही से नहीं कर पाते। ऐसे में पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायक पत्तेदार हरी सब्जिया

बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए डॉक्टर हमें ऐसी पत्तेदार हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करें। ऑक्सीडेटिव क्षति से होने वाले नुकसान को पूरा करने में हरी सब्जिया काफी फायदेमंद होती है। कुछ पत्तेदार हरी सब्जियाँ जो प्रतिरक्षा का समर्थन करती हैं, वे हैं मोरिंगा लीफ, ब्रोकली, अरुगुला और केल।

हरी सब्जियों का सेवन क्यों करना चाहिए?

हरी सब्जियां खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है, मोटापा घटाने, दातों, कैंसर, एनीमिया और पथरी जैसे अनेक रोगो को दूर रखने और शरीर के लिए आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और खनिजों से भरपूर होती हैं हरी सब्जिया। इतना ही नहीं शरीर के लिए आवश्यक तक़रीबन सभी पोषक तत्व हरी सब्जियों में मौजूद होते है और यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रख गैस, कब्ज, एसिडिटी जैसे अनेक रोगो से हमारी रक्षा करती है।

हरी सब्जियों में क्या पाया जाता है?

हरी पत्तेदार सब्जियों में शरीर के लिए आवश्यक आयरन,कैल्शियम,विटामिन ए(कैरोटिन),विटामिन “सी” और “बी” काम्प्लेक्स समूह के विटामिन(खासकर रिबोफ्लेबिन और फोलिक एसिड) , लौह तत्व तथा कुछ मात्रा में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं हरी सब्जियों में एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-स्ट्रेस गुण भी पाए जाते है।

सबसे पौष्टिक सब्जी कौन सी है?

पालक ये हरी पत्तेदार सब्जी सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। विटामिन ए विटामिन सी विटामिन के, आयरन, फोलेट और पोटेशियम, फाइबर, प्यूरिन और ऑक्सेलिक एसिड भी मौजूद होते है। लेकिन पालक का सेवन सिमित मात्रा में करना ही फायदेमंद होता है।

इस लेख हरी सब्जी खाने के फायदे (Hari Sabji Khane ke Fayde) को पढ़ने के बाद आप जानते हैं कि पत्तेदार सब्जियों के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, तो आप अपने दोपहर के भोजन, रात के खाने और नाश्ते में इसे कब शामिल करने की योजना बना रहे हैं?

Disclaimer

Specially For You:-

शुगर में भिंडी के फायदे
शुगर में भिंडी के फायदे
डायबिटीज यानि शुगर में भिंडी के फायदे (Bhindi For Diabetes in Hindi) - भिंडी जिसे आमतौर पर Ladyfinger के नाम ...
Read More
खीरे का जूस के फायदे
खीरे का जूस के फायदे
खीरे का जूस के फायदे (Kheere ka Juice) - क्या आप जानते है की खीरे का रस का सेवन करने ...
Read More
हरी सब्जी खाने के फायदे
हरी सब्जी खाने के फायदे
हरी सब्जी खाने के फायदे (Hari Sabji Khane ke Fayde) - हरी सब्जिया प्राचीन काल से ही मनुष्य के भोजन ...
Read More
डायबिटीज यानि शुगर में खीरा खा सकते हैं
जानिए शुगर में खीरा खा सकते हैं
शुगर में खीरा खा सकते हैं (Is Cucumber Good for Diabetes in Hindi) - kya sugar me kheera kha sakte ...
Read More
डायबिटीज यानि शुगर में आलू खाना चाहिए या नहीं?
क्या डायबिटीज यानि शुगर में आलू खा सकते हैं?
शुगर में आलू खाना चाहिए या नहीं ( Sugar Me Aalu Khana Chahiye Ya Nahi ) - डायबिटीज यानि शुगर ...
Read More
डायबिटीज में कद्दू खा सकते हैं
शुगर यानि डायबिटीज में कद्दू खा सकते हैं?
शुगर में कद्दू खा सकते हैं (Sugar me kaddu kha sakte hai ya nahi )- क्या शुगर यानि डायबिटीज में ...
Read More

कमर दर्द का इलाज

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

लो ब्लड प्रेशर के कारण, लक्षण और उपचार

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

References:-

DMCA.com Protection Status