क्या शुगर हमेशा के लिए ठीक हो सकता है ? | क्या शुगर जड़ से खत्म हो सकती है ?

डायबिटीज यानि शुगर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। यह बीमारी शरीर को अंदर ही अंदर धीरे-२ खोखला करती जाती है। इतना ही नहीं शुगर शरीर के सारे अंगो पर असर डालती है और उन्हें डैमेज कर शरीर को रोगो से भर देती है। ज्यादातर लोग समझते है की यह बीमारी अगर एक बार लग गई तो मरते दम तक यह पीछा नहीं छोड़ेगी। ऐसे में एक सवाल जो सबके दिमाग में आता है की क्या शुगर हमेशा के लिए ठीक हो सकता है? क्या शुगर जड़ से खत्म हो सकती है ?

जी हाँ, शुगर हमेशा के लिए ठीक हो सकती है। मधुमेह यानि डायबिटीज गलत जीवनशैली और गलत खानपान के कारण होने वाला एक रोग है। जिसे हम अपनी जीवनशैली और अपने खान पान की आदतों में सुधार करके शुगर को हमेशा के लिए नियंत्रण में रख सकते है।

क्या शुगर हमेशा के लिए ठीक हो सकता है ? | क्या शुगर जड़ से खत्म हो सकती है ?

शुगर को जड़ से खत्म करना है तो अपने खान पान पर नियंत्रण लाये, जीवनशैली में सुधार करे, सुबह की सैर करे। इसके अलावा और भी बहुत कुछ जिसकी जानकारी आगे दी जा रही है। आप इस बात को ऐसे समझ सकते है की गलत खान पान से पाचन सम्बन्धी रोग हो जाते है और खान पान को सुधार लाने पर हमारी पाचन क्रिया सही से कार्य करने लगती है और हम ठीक हो जाते है। इसी तरह से शुगर होने के कारणो को दूर करके आप शुगर पर नियंत्रण पा सकते है।

क्या शुगर हमेशा के लिए ठीक हो सकता है

लेकिन मधुमेह यानि शुगर को जड़ से खत्म करना चाहते है तो पूरी उम्र अपने खान पान को ले कर सावधानी बरतनी पड़ेगी। जहां आपने थोड़ी सी गलती की, वही शुगर की बीमारी वापस आ जायगी। और अगर यह बार-२ वापिस आती रहेगी तो स्तिथि बिगड़ती जायगी और इसे नियंत्रण में लाना मुश्किल हो जायगा।

अगर आप यहां तक बताई गई बात को समझ गए है तो आइये अब हम बात कर लेते है की जीवनशैली और खान पान में क्या बदलाव करने चाहिए ? और मधुमेह से बचाव के उपाय क्या है ?

मधुमेह से बचाव के उपाय

मधुमेह से बचाव के उपाय अलग -२ शरीर के हिसाब से अलग-२ हो सकते है। मेरे अनुभव और जानकारी के हिसाब से आपको अपने खाना-पान और जीवनशैली में बदलाव करने चाहिए वो ये है :-

  1. सबसे पहले अपनी जानकारी बढ़ाये। शुगर के लक्षण क्या-२ होते है, इन्सुलिन क्या है, इन्सुलिन प्रतिरोध क्या है, मधुमेह के मरीज को क्या-२ सावधानिया बरतनी चाहिए आदि जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।
  2. शारीरिक श्रम ज़्यादा करना शुरू किये। अगर आपकी जीविका आपको कार्य के दौरान पुरे दिन कुर्सी पर बिठाये रखती है तो आपको कम से कम 30 मिनिट (4km) सवेरे रोज़ टहलना व साइकल की सवारी (5km to 20km) करने को अपने दैनिक जीवन शैली में जोड़ना शुरू कर देना चाहिए ।
  3. कुछ दिन सुबह उठते ही मेथी का पानी पीना शुरू कीजिये। कुछ लोगो को मेथी का पानी माफिक नहीं आता, उन्हें इसका सेवन करने से समस्याएं होने लगती है। अगर आपको यह माफिक आये तो इसका सेवन जारी रखिये नहीं तो बंद कर दीजिये।
  4. अगर मेथी का पानी आपको सूट न करे तो सुबह उठते ही कम से कम 2 गिलास हल्का गर्म पानी पीने की आदत डाले।
  5. साथ ही अपने आहार से सफेद चीनी को हटा दीजिये और हो सके तो मीठी चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दे। सफ़ेद चीनी सल्फर वाली चीनी होती है जो ब्लड में शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाती है।
  6. सिर्फ मीठा ही नहीं खाने पीने की अन्य चीजे सही रक्त में शुगर की मात्रा को बढ़ाती है। शुगर में क्या खाये क्या नहीं इसके जानकारी आपको हमारे एक अन्य लेख में मिल जायगी।
  7. शाम 7 बजे तक रात का हल्का खाना खा ले । रात के भोजन में रोटी/ चावल का सेवन बहुत कम कर दे या बिलकुल बंद कर दे। सोने से थोड़ा पहले केवल आधा गिलास दूध पीजिये वह भी लिया। शुगर में कितनी रोटी खानी चाहिए और चावल खाने चाहिए या नहीं की जानकारी भी आपको हमारे एक अन्य लेख में मिल जायगी।
  8. अपने भोजन में फल, कच्ची सब्जिओ ( सलाद के रूप में ) को बढ़ा कर चावल और रोटिओ की मात्रा को कम कर दे। ज्यादा अच्छा होगा की आप चावल और रोटिओ की जगह मल्टीग्रेन दलिये का सेवन करे। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।
  9. खाना खाने के नियमो का पालन कीजिये ताकि शरीर आपके द्वारा खाये गए खाने का सही उपयोग कर सके और आप ब्लड शुगर के Spikes से बच सके।
  10. बेहद महत्वपूर्ण, बिना किसी ब्रेक के आपको अपनी कम से कम 8 घंटे की नींद को पूरा करना चाहिए। जल्दी सोये और ब्रह्म मुहर्त में उठे। नींद पूरी न करना डायबिटीज का एक प्रमुख कारण है।
  11. नियमित रूप से व्यायाम करे, एक्सरसाइज करे या योगा की क्लास ले।
  12. गुस्सा और तनाव भी डायबिटीज होने के प्रमुख कारणों में से एक है इसलिए जहां तक हो सके गुस्सा करने से बचे और तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दे।
Disclaimer

निष्कर्ष :-

ऊपर बताये गए 12 पॉइंट्स न सिर्फ आपकी शुगर (मधुमेह) की समस्या को दूर करेंगे बल्कि आपको सम्पूर्ण स्वास्थ्य की तरफ भी ले जायँगे। Health is Wealth मतलब स्वस्थ शरीर से ही आप जिंदगी जीने के मजे ले सकते है।

Ayurveda And Natural Health Tips