महिलाओं में शुगर के लक्षण: इन 17 संकेतों को ना करें नजरअंदाज

महिलाओं में शुगर के लक्षण (Mahilao Me Sugar Ke Lakshan) – महिलाओं में टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के आम लक्षण पुरुषों में शुगर के लक्षणों के समान ही होते हैं | हालांकि, महिलाओं में शुगर के लक्षण (Mahilaon Mein Sugar Ke Lakshan ) और शुगर के कारण होने वाली समस्याएं उनकी शारीरिक बनावट के कारण कुछ अलग भी होती है जिनकी जानकारी इस लेख में दी जा रही है।

महिलाओं में शुगर के लक्षण | Mahilao me sugar ke lakshan

महिलाओं में शुगर के लक्षण योनि में संक्रमण, यौन रोग, PCOD , मूड स्‍वींग होना आदि में भी दिखाई देते है। ये लक्षण अत्यधिक प्यास और भूख, लगातार पेशाब आना, वजन कम होना या बढ़ना, धीरे-धीरे ठीक होने वाले घाव आदि जैसे कुछ आम लक्षण के अलावा महिलाओ में दिखाई देते है।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहे।

शुगर | मधुमेह | डायबिटीज

डायबिटीज यानि मधुमेह जिसे आम भाषा में हम इसे शुगर के नाम से जानते है, एक खतरनाक बीमारी है जो मानव शरीर को अंदर से खोखला करके बिमारिओ का घर बना देती है।

डायबिटीज यानि मधुमेह क्या है – मधुमेह एक चयापचय विकार है जो तब होता है जब आपके रक्त में शर्करा (ग्लूकोज) की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। इस ग्लूकोस का निर्माण शरीर द्वारा भोजन को पचा कर किया जाता है और शरीर द्वारा ही इसे उपयोग के लिए रक्त में मिलाकर शरीर के अलग-२ हिस्सों में भेजा जाता है।

इन्सुलिन – शरीर द्वारा इस ग्लूकोज का उपयोग ऊर्जा पैदा करने के लिए किया जाता है। इस काम को करने के लिए इन्सुलिन नामक हार्मोन की सहायता ली जाती है। इन्सुलिन नामक हार्मोन शरीर के जिस हिस्से में ऊर्जा की आवश्यकता होती है वहा उस ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। इस इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन शरीर के ही एक अंग अग्न्याशय द्वारा किया जाता है।

मधुमेह कब होती है – मधुमेह यानि शुगर की समस्या तब पैदा होती है जब इन्सुलिन अपना कार्य सही से नहीं करता, सही से नहीं कर पाता यानि शरीर में इन्सुलिन रेजिस्टेंस पैदा हो जाता है या शरीर जरुरत के हिसाब से इन्सुलिन का उत्पादन नहीं करता।

मधुमेह का कारण – इस वजह से रक्त में मौजूद ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलकर कोशिकाओं तक पहुंचाने वाले इन्सुलिन नामक हार्मोन की कमी हो जाती है जिस कारण इन्सुलिन अपना कार्य नहीं कर पाते। इसके परिणामस्वरूप रक्त में शर्करा (ग्लूकोस ) की मात्रा बढ़ती जाती है और टाइप 1 और 2 मधुमेह होता है।

महिलाओं में शुगर के लक्षण | Mahilaon Mein Sugar Ke Lakshan

महिलाओ में शुगर के कुछ अतिरिक्त लक्षण भी दिखाई दे सकते है जो आपको यह बताने में सहायता करेंगे की आप भी शुगर की मरीज हो सकती है और आपको अभी से ही अपने खानपान और दिनचर्या में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आइये जानते है उनके बारे में :-

महिलाओं में शुगर के लक्षण

1. योनि में संक्रमण – महिलाओं में शुगर के लक्षण

शुगर होने पर महिलाओ की योनि में संक्रमण होना एक आम बात है इसलिए यदि आप अक्सर इस समस्या से पीड़ित रहती है तो यह शुगर होने का एक लक्षण भी हो सकता है। योनि में संक्रमण होने के लक्षणों में योनि की खुजली, पेशाब के दौरान दर्द या जलन, व्यथा, लालिमा, या दाने आदि हो सकते है।

2. मूत्र मार्ग में संक्रमण – Mahilao Me Sugar Ke Lakshan

महिला शरीर की रचना के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं को मूत्र मार्ग के संक्रमण (यूटीआई) का अनुभव होने की अधिक संभावना है। यदि यूटीआई का इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे किडनी में संक्रमण हो सकता है।

यूटीआई महिलाओं में टाइप 2 मधुमेह का संकेत क्यों है, इसका कारण यह है कि उच्च रक्त शर्करा का स्तर नसों को नुकसान पहुँचता है और साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को भी खराब कर सकता है। ऐसी स्तिथि में यदि बैक्टीरिया यूटीआई का कारण बनने लगते हैं, तो कमजोर नसों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण शरीर संक्रमण से नहीं लड़ पाता।

आगे बताये गए लक्षणों का अनुभव हो तो आपको यूटीआई हो सकता है:

  • मूत्र त्याग करने में दर्द
  • एक जलती हुई सनसनी
  • खूनी या बादल छाए हुए मूत्र

3. महिला यौन रोग – Mahilaon Mein Sugar Ke Lakshan

महिलाओ में योन रोग भी शुगर का एक लक्षण हो सकता है। निरंतर उच्च रक्त शर्करा ( High Blood Sugar ) नसों की कमजोरी का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप झुनझुनी और सनसनी होने की शारीरिक क्षमता पर असर पड़ता है। तंत्रिका क्षति योनि क्षेत्र में सनसनी को प्रभावित कर सकती है, जो एक महिला की सेक्स ड्राइव को कम कर सकती है।

4. गर्भावस्था में मधुमेह भी है महिलाओ में शुगर का लक्षण

गर्भावस्था के दौरान मधुमेह होने की सम्भावना उन महिलाओ को हो सकती है जिनकी गर्भावस्था 24वें से 28वें सप्ताह के आसपास होती है। अधिकतर महिलाओं में इस स्तिथि से बचें के लिए अपने आप इन्सुलिन बनाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है और उनका शुगर लेवल कण्ट्रोल में आ जाता है।

लेकिन जिन महिलाओ में यह नियंत्रण में नहीं आता, उन्हें और उनके बच्चे को मधुमेह होने की सम्भावना बढ़ जाती है। सभी गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के 24-28 सप्ताह में मधुमेह के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए (उन महिलाओं को छोड़कर जिन्हें पहले से मधुमेह है)।

5. PCOS

PCOS वाली महिलाओ में अक्सर इंसुलिन प्रतिरोध पैदा हो जाता हैं। उनके शरीर में पर्याप्त इंसुलिन तो बनता है लेकिन इन्सुलिन रेजिस्टेंस के कारण उनका शरीर इसका प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। PCOS से ग्रसित आधे से अधिक महिलाओं को 40 वर्ष की आयु तक टाइप 2 डायबिटीज हो जाता है |

पुरुषो और महिलाओं में शुगर के लक्षण | Sugar Ke Lakshan

ऊपर बताये गए 5 शुगर के लक्षण जो सिर्फ महिलाओ में दिखाई देते है, इनके साथ-२ कुछ ऐसे शुगर के लक्षण भी है जो महिलाओ के साथ-२ पुरुषो में भी दिखाई देते है। आइये जानते है उनके बारे में | मधुमेह के ऐसे लक्षण हैं जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में समान हैं जैसे:

  1. अत्यधिक प्यास और भूख
  2. पेशाब में शुगर के लक्षण
  3. वजन कम होना या बढ़ना
  4. थकान
  5. चिड़चिड़ापन
  6. धुंधली दृष्टि
  7. धीरे-धीरे ठीक होने वाले घाव
  8. मतली
  9. त्वचा में संक्रमण
  10. शरीर के सिकुड़ने वाले क्षेत्रों में त्वचा का काला पड़ना (एसेंथोसिस नाइग्रिकन्स)
  11. सांस की गंध जो फल, मीठी या एसीटोन है
  12. हाथ या पैर में झुनझुनी या सुन्नता है पैरों पर मधुमेह के लक्षण 

महिलाओ के लिए शुगर से बचाव का सबसे प्रभावशाली तरीका

जीवनशैली का इंसुलिन प्रतिरोध पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है, खासकर अगर एक महिला का वजन गलत खानपान और शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण बढ़ा हो। इससे बचने के लिए वजन कम करना एक बेहतर उपाय है, इससे अकसर शुगर के लक्षणों में सुधार करने में मदद मिलती है भले ही इंसुलिन प्रतिरोध का कारण कोई भी हो।

Disclaimer

महिलाओं में शुगर होने के कारण

कुछ ऐसी बातें है जिनके बारे में जानकर आप भी यह पता लगा सकती है कि आपको मधुमेह होने की अधिक संभावना है। आइये जानते है उनके बारे में :-

  • अधिक वजन या मोटा होना, विशेष रूप से कमर के आसपास का अतिरिक्त वजन
  • शारीरिक मेहनत में कमी। आजकल की जीवनशैली के कारण मधुमेह होने का यह सबसे बढ़ा कारण है।
  • गलत आहार खाना ( जिसमें तेल, घी, नमक और चीनी की मात्रा अधिक हो)
  • उच्च रक्त चाप ( High Blood Pressure)
  • मधुमेह का पारिवारिक इतिहास

शुगर की बीमारी क्यों हो जाती है?

मधुमेह एक चयापचय विकार है जो तब होता है जब आपके रक्त में शर्करा (ग्लूकोज) की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है – या बिल्कुल भी नहीं करता है। इस वजह से इन्सुलिन की कमी हो जाती है और वह अपना कार्य नहीं कर पाते। इसके परिणामस्वरूप रक्त में शर्करा (ग्लूकोस ) की मात्रा बढ़ती जाती है और टाइप 1 और 2 मधुमेह होता है।

शुगर होने की क्या पहचान है?

मधुमेह के ऐसे लक्षण हैं जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में समान हैं
अत्यधिक प्यास और भूख
पेशाब में शुगर के लक्षण
वजन कम होना या बढ़ना
थकान
चिड़चिड़ापन
धुंधली दृष्टि
धीरे-धीरे ठीक होने वाले घाव
त्वचा में संक्रमण
शरीर के सिकुड़ने वाले क्षेत्रों में त्वचा का काला पड़ना (एसेंथोसिस नाइग्रिकन्स)
सांस की गंध जो फल, मीठी या एसीटोन है
हाथ या पैर में झुनझुनी या सुन्नता है
पैरों पर मधुमेह के लक्षण

Specially For You :-

शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
क्या शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं (Kya Diabetes Me Badam Aur Kaju Kha Sakte Hai ) ...
Read More
शुगर में भिंडी के फायदे
शुगर में भिंडी के फायदे
डायबिटीज यानि शुगर में भिंडी के फायदे (Bhindi For Diabetes in Hindi) - भिंडी जिसे आमतौर पर Ladyfinger के नाम ...
Read More
शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये
शुगर में अजवाइन
डायबिटीज यानि शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये (Sugar me ajwain ke fayde) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज की ...
Read More
डायबिटीज यानि शुगर में खीरा खा सकते हैं
जानिए शुगर में खीरा खा सकते हैं
शुगर में खीरा खा सकते हैं (Is Cucumber Good for Diabetes in Hindi) - kya sugar me kheera kha sakte ...
Read More
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
डायबिटीज यानि शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए (Sugar me kon sa fal nahi khana chahiye)- एक गलत ...
Read More
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
डायबिटीज यानि शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं (Sugar Patients Can Eat Mutton in Hindi) - अगर आप मीट खाने के ...
Read More

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

कमर दर्द का इलाज

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

DMCA.com Protection Status