नारियल का पानी पीने के फायदे और नुकसान

नारियल का पानी पीने के फायदे और नुकसान (Nariyal Pani Pine Ke Fayde or Nuksan ) – नारियल पानी (Nariyal Pani ) आपकी प्यास बुझाने के साथ-२ आपको अनेको पोषक तत्व भी प्रदान करता है। नारियल पानी प्राकृतिक विटामिन और खनिजों से भरा होता है जो शरीर में पानी की कमी को तो पूरा करता ही है साथ ही यह एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है। मलेरिया, डेंगू और यहां तक की कोरोना में भी यह काफी लाभदायक सिद्ध हुआ है।

नारियल का पानी पीने के फायदे और नुकसान | Nariyal Pani Pine Ke Fayde or Nuksan

नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ -२ एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और कई प्रमुख लवण भी मौजूद होते है। नारियल पानी पीने से शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है, शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर होती है और इसमें मौजूद cytokinins बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में सहायक होते है।

इस लेख में हम जानकारी देने जा रहे है कच्चे हरे नारियल का पानी पीने के फायदे और नुकसान (Nariyal Pani Pine Ke Fayde or Nuksan), नारियल पानी की तासीर कैसी होती है, के बारे में :-

Table of Contents

नारियल का पानी पीने के फायदे और नुकसान

नारियल पानी क्या है? | Nariyal Pani Kya Hai?

नारियल पानी (Nariyal Pani), हरे, कच्चे नारियल के फल के अंदर पाया जाने वाला एक साफ तरल पदार्थ है। एक हरे नारियल के अंदर तक़रीबन 200 ML पानी मौजूद होता है। नारियल पानी का स्वाद थोड़ा मीठा, अखरोट जैसा होता है और इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है।

हालांकि, इसमें पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ-2 एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और कई प्रमुख लवण भी मौजूद होते है। जो शरीर में इनकी कमी को पूरा करने में सहायक होते है। इसका मतलब यह है कि हैवी एक्सरसाइज या बीमारी के दौरान शरीर में अनेको पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, नारियल का पानी पीने से काफी हद तक इनकी कमी को पूरा किया जा सकता है।

जानिए नारियल है कितना फायदेमंद

नारियल पानी की तासीर कैसी होती है | नारियल का पानी ठंडा होता है या गरम | Nariyal Pani Ki Tasir

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है इसलिए अगर आप इसका भरपूर लाभ उठाना चाहते है तो इसका सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे:-

  • रात में नारियल पानी पीने से बचना चाहिए।
  • सर्दी के मौसम में नारियल पानी का सेवन धुप में ही करे।
  • सर्दी-जुकाम या बुखार होने की स्तिथि में नारियल पानी पीने से बचना चाहिए।
  • ठंडी प्रकृति वाले व्यक्तिओ को नारियल पानी का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए।

नारियल पानी पीने के क्या फायदे हैं? | हरा नारियल पानी पीने के फायदे इन हिंदी | Nariyal Pani Ke Fayde

नारियल पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है और यह एक ऐसा ड्रिंक है जो वसा (FAT) और कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता है और आपको हाइड्रेटेड रहने में भी मदद करता है। आइये और अधिक जानते है नारियल पानी पीने के फायदे ( Nariyal Pani Ke Fayde ) :-

नारियल पानी पीने के क्या फायदे हैं? हरा नारियल पानी पीने के फायदे इन हिंदी Nariyal Pani Ke Fayde
  1. नारियल पानी में प्राकृतिक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में सहायक होते है। नारियल पानी का नियमित सेवन मलेरिया, डेंगू, बुखार, कोरोना वायरस आदि के खिलाफ आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है और इनके इलाज में सहायक बनता है।
  2. कच्चे हरे नारियल का पानी शुद्ध प्राकृतिक पेय पदार्थ है जिसमे किसी भी तरह की कोई मिलावट नहीं की जा सकती। हां, अगर आप बॉटल बंद नारियल का पानी पीने की सोच रहे है तो तो इनकी गारंटी लेना बिलकुल सही नहीं होगा। इन्हे प्रेज़रवे करने और खराब होने से रोकने के लिए कुछ तो जरूर मिलाया जाता होगा, शायद।
  3. नारियल पानी मूत्रवर्धक की तरह काम करता है। शरीर में मौजूद बहुत से विषाक्त पदार्थ और टॉक्सिन्स, मूत्र के जरिये ही शरीर से बाहर निकलते है, नारियल पानी शरीर में मूत्र को बढ़कर, पेशाब के प्रवाह को बढ़ा देता है जिससे शरीर टॉक्सिन्स फ्री हो जाता है और मूत्र सम्बन्धी समस्याओ में भी फायदा मिलता है।
  4. पथरी या किडनी स्टोन की समस्या का कारण होता है यूरिन में क्रिस्टल बनना और उनका किडनी और यूरिनरी ट्रैक्ट पर चिपकना। नारियल पानी किडनी और यूरिनरी ट्रैक्ट को साफ़ रखने में मदद करता है और इन क्रिस्टल्स को वहां चिपकने ही नहीं देता। जिससे किडनी में स्टोन की समस्या पैदा ही नहीं होती।
  5. नारियल पानी शीतल और मन को शांति प्रदान करने वाला होता हैजिससे व्यक्ति को तनावमुक्त होने में मदद मिलती है।
  6. थायरॉयड मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है नारियल का पानी। यह थायरॉयड ग्रंथियों के कामकाज को स्थिर करने और थायरॉयड के रोगिओं को संतुलन प्रदान करने में मदद करता है। सुबह एक नारियल का पानी पीने से थायरौयड हार्मोंस संतुलित रहते हैं।
  7. नारियल का पानी मोटापे से परेशान व्यक्तिओ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा काफी कम होती है और पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते है। इसको पीने के बाद आप काफी देर तक अपने आप को भरा हुआ महसूस करते है जिससे बार-२ खाने की इच्छा नहीं होती।
  8. त्वचा के लिए नारियल पानी पीना काफी फायदेमंद रहता है। नारियल में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा में नमी बनाये रखने में सहायक होते है, बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकते हैं इसलिए नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करे और स्वस्थ त्वचा और सौंदर्य के मालिक बने।
  9. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो स्पोर्ट्स ड्रिंक के स्थान पर नारियल पानी का इस्तेमाल करे क्योकि स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में शुगर को स्वाद बढ़ाने के लिए मिलाया जाता है और इनमे कैलोरी और कार्ब्स काफी मात्रा में मौजूद होते है जिनकी मात्रा नारियल पानी में काफी कम होती है।

डेंगू बुखार के लक्षण व उपचार [7 घरेलु उपचार]

नारियल पानी पीने के नुकसान (Nariyal Pani Pine ke Nuksan )

  • अच्छी से अच्छी वस्तू का अधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए सीमित मात्रा में ही नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।
  • नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है इसलिए वे व्यक्ति जिन्हे ठंडी तासीर वाली वस्तुए माफिक नहीं आती, उन्हें इसके सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए।
  • नारियल पानी उच्च रक्तचाप के मरीजों में रक्तचाप को कम कर सकता है। जो व्यक्ति उच्च रक्तचाप की दवा ले रहा हो उसे डॉक्टर की सलाह से ही नारियल पानी पीना चाहिए।
  • किसी भी प्रकार की सर्जरी से दो सप्ताह पहले नारियल पानी पीना बंद कर देना चाहिए क्योंकि पोटेशियम के उच्च स्तर के कारण यह आपके रक्तचाप को प्रभावित कर सकता है।

सावधानिया

  • शुद्ध मिनरल वाटर और अन्य पेय पदार्थों की जगह नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। नारियल पानी (Nariyal Pani) अपनी जगह है और शुद्ध पानी अपनी जगह। अधिक मात्रा में नारियल पानी का सेवन करने से नुकसान पहुंच सकते है।
  • नारियल के ताजे और पोषक तत्वों का भरपूर लाभ उठाने के लिए नारियल के कटते ही नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है।

क्या बुखार में नारियल पानी पीना चाहिए?

नारियल पानी में काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं। यह बुखार के कारण शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करते है। इतना ही नहीं किसी भी प्रकार के वायरल बुखार में इसका सेवन किया जाता है तो इसमें पाए जाने वाले नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग इम्युनिटी पावर को बढ़कर, बुखार को सही करने में मददगार होते है।

नारियल पानी की तासीर क्या होती है?

नारियल पानी शीतल होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है।

Disclaimer

हम उम्मीद करते है की च्चे हरे नारियल का पानी पीने के फायदे और नुकसान (Nariyal Pani Pine Ke Fayde or Nuksan), नारियल पानी की तासीर कैसी होती है, नारियल पानी पीने के फायदे ( Nariyal Pani Ke Fayde), नारियल पानी पीने के नुकसान (Nariyal Pani Pine ke Nuksan ), विषयो पर दी गई यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

Specially For You :-

आम खाने के नुकसान
आम खाने के नुकसान
आम खाने के नुकसान (Aam Khane Ke Nuksan) - भीषण गर्मियों में आने वाला आम खाने के नुकसान क्यों होते ...
Read More
तरबूज खाने के फायदे और नुकसान
तरबूज खाने के फायदे और नुकसान
तरबूज खाने के फायदे और नुकसान ( Tarbuj Khane Ke Fayde or Nuksan ) - गर्मी के मौसम में हर जगह ...
Read More
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
डायबिटीज यानि शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए (Sugar me kon sa fal nahi khana chahiye)- एक गलत ...
Read More
शुगर में तरबूज खा सकते हैं
शुगर में तरबूज खा सकते हैं
शुगर में तरबूज खा सकते हैं (Sugar me Tarbuj kha Sakte hai ya nahi)- गर्मियों का रसदार फल तरबूज, जो ...
Read More
शुगर में अमरूद खा सकते हैं
शुगर में अमरूद खा सकते हैं
शुगर में अमरूद खा सकते हैं (Sugar me Amrud Kha Sakte hai)- अक्सर लोग सोचते है की डायबिटीज यानि शुगर ...
Read More
Kiwano Fruit in Hindi
Kiwano Fruit in Hindi | किवानो तरबूज खाने के फायदे
Kiwano Fruit in Hindi - कीवानो मेलन या किवानो फ्रूट के नाम से प्रसिद्ध यह फल उन फलों कुछ फलों ...
Read More

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

कमर दर्द का इलाज

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

DMCA.com Protection Status