बासी रोटी खाने के फायदे

शुगर में बासी रोटी खाने के फायदे (Benefits of Basi Roti in Diabetes) – डायबिटीज यानि शुगर को ठीक करने में बासी रोटी कितनी फायदेमंद हो सकती है यह अपने कभी सोचा भी नहीं होगा। इस लेख में हम आपको शुगर में बासी रोटी खाने के फायदों की जानकारी देने जा रहे है साथ ही यह भी बताएंगे इसको खाने का तरीका और इसके लाभ ।

शुगर में बासी रोटी खाने के फायदे | Benefits of Basi Roti in Diabetes

गेहू की बासी रोटी फाइबर से भरपूर होती है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू भी काफी कम होती है जो इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए एक आदर्श भोजन बनता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से पाचन क्रिया सही रहती है, ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और वजन को नियंत्रण में रखने में भी बहुत लाभकारी होती है बासी रोटी।

बासी रोटी | Basi Roti

भारतीय भोजन में रोटिओ के एक अहम् हिस्सा है। रोटी खाये बगैर भोजन अधूरा लगता है लेकिन हर घर में भोजन के बाद कुछ रोटियां बच जाती है, जो अगले दिन तक बासी हो जाती है।

इन्हे पुराना और बेकार मानकर पुण्य प्राप्त करने के लिए किसी कुत्ते या गाय को खिला दिया जाता है।

लेकिन आप शायद नहीं जानते की ये बासी रोटियां आपको अनेको रोगो से बचा सकती है।

Dr Priyanka Rohatgi, Senior Consultant, Nutritionist, Apollo Hospital, के अनुसार गेहू की बासी रोटियां नाश्ते के लिए पूरी तरह से एक सुरक्षित और स्वस्थ विकल्प है। दरअसल, यह बाजार में मिलने वाले रेडी-टू-मेक ओट्स और पोहा आदि से कहीं बेहतर है।

आइये जानते है बासी रोटी किस तरीके से खाने चाहिए?

शुगर में बासी रोटी खाने के फायदे

बासी रोटी खाने का तरीका

सुबह नाश्ते में बासी रोटी को खाने के लिए तैयार करने से पहले जान ले की बासी रोटी को गर्म नहीं करना चाहिए बल्कि ठन्डे दूध में बासी रोटी को टुकड़े-२ करके डाल दे। बासी रोटी को दूध के साथ खाने से ज्यादा फायदा होता है।

10-15 मिनट्स के अंदर ये रोटियां नरम हो जायँगी। अगर आप शुगर के मरीज नहीं है तो इसमें मीठा भी मिला सकते है।

बस एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता आपके लिए तैयार है जो अनेक रोगो को दूर रखने की दवा भी है क्योकि इसके अंदर गेहू के सभी गुण मौजूद होते है।

बासी रोटी खाने के फायदे | Basi Roti Khane ke Fayde

डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में सहायक

डायबिटीज यानि शुगर के मरीज रोजाना ऊपर बताये गए तरीके से बासी रोटी और ठंडे दूध का सेवन करें। गेहुं से बनी बासी रोटी में आहार फाइबर काफी मात्रा में मौजूद होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू भी काफी कम होती है जो इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए एक फायदेमंद आहार बनती है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में सहायक होता है।

पाचन सम्बन्धी समस्याएं दूर करने में फायदेमंद बासी रोटी

अगर आप भी उन लोगो में से है जिनका पेट अधिकतर खराब रहता है और पाचन से जुडी कोई न कोई समस्या लगी रहती है तो आपके लिए बासी रोटी का सेवन करना फायदे का सौदा हो सकता है।

आयुर्वेदा का अनुसार रात का भोजन बिलकुल हल्का करना चहिये। पेट की समस्याओ से पीड़ित व्यक्ति के लिए सबसे हल्का रात का भोजन ठंडे दूध में बासी रोटी मिलाकर खाना हो सकता है।

बासी रोटी में आहार फाइबर काफी मात्रा में मौजूद होता है। इसका सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी पाचन सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने में सहायता मिलती है।

अगर आपको विश्वाश नहीं आता तो कुछ दिन इसे इस्तेमाल करके देखे। पेट की समस्याओं में आराम आने पर आपको बस इसे अपनी आदत में शुमार करना है और पेट की समस्याओ को बाई बाई कह देना है।

ब्लड प्रेशर पर नियन्त्रण बनाये रखने में सहायक बासी रोटी

सुबह नाश्ते में ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाना हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से आपके रक्तचाप यानि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में सहायता मिलती है।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत्र है बासी रोटी और दूध

तक़रीबन ६ इंच की एक रोटी में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है वही दूध भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत्र है। सुबह ठन्डे दूध और बासी रोटी का सेवन करने से एक्सरसाइज, कसरत और जिम जाने वाले व्यक्तिओ के लिए आवश्यक प्रोटीन की काफी मात्रा मिल जाती है।

शरीर का तापमान सामान्य बनाये रखने में सहायक बासी रोटी

शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। ठंडा दूध और बासी रोटी एक परफेक्ट नाश्ता है जो शरीर के तापमान को समान्य बनाये रखने और बढ़ने से रोकने में मददगार होता है।

शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो जाये तो शरीर के कई अंगो को नुकसान पहुंच सकता है | बुखार की स्तिथि में ठंडे दूध के साथ बासी रोटी मिला कर खिलाना फायदेमंद रहता है। इससे शरीर का तापमान सही बनाये रखने में सहायता मिलती है।

शुगर में बासी रोटी खाने के फायदे (Benefits of Basi Roti in Diabetes) को आप इस तरह भी समझ सकते है की डायबिटीज शरीर में अनेक बीमरिओ का कारण बनता है जैसे कब्ज, एसिडिटी, भूख न लगना जैसे पाचन सम्बन्धी समस्याओ, हाई ब्लड प्रेशर, वजन का बढ़ना आदि। बासी रोटी का सेवन करने से इन समस्याओ का दूर करने में सहायता मिलती है।

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी। आपसे निवेदन है कि यह उपयोगी जानकारी आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ भी शेयर करे, ताकि वे भी इस जानकारी का लाभ उठा सके

Disclaimer

बासी रोटी अधिक से अधिक कितनी पुरानी होनी चाहिए?

बासी रोटी तभी फायदेमंद होती है जब ये 12-15 घंटे पुरानी हो, इससे ज्यादा पुरानी रोटी खाना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

दूध के साथ बासी रोटी खाने से क्या होता है?

इसके सेवन से पाचन क्रिया सही रहती है, ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और वजन को नियंत्रण में रखने में भी बहुत लाभकारी होती है दूध के साथ बासी रोटी ।

रात की बची हुई रोटी खाने से क्या होता है?

इसके सेवन से पाचन क्रिया सही रहती है, ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और वजन को नियंत्रण में रखने में भी बहुत लाभकारी होती है बासी रोटी।

Specially For You:-

ज्यादा मीठा खाने के नुकसान
ज्यादा मीठा खाने के नुकसान
ज्यादा मीठा खाने के नुकसान (Jyada Mitha Khane Ke Nuksan) - मीठा सभी को पसंद होता है लेकिन अधिक मात्रा ...
Read More
खीरे का जूस के फायदे
खीरे का जूस के फायदे
खीरे का जूस के फायदे (Kheere ka Juice) - क्या आप जानते है की खीरे का रस का सेवन करने ...
Read More
सुबह खाली पेट दही खाने के फायदे
सुबह खाली पेट दही खाने के फायदे
सुबह खाली पेट दही खाने के फायदे (Khali Pet Dahi Khane Ke Fayde) - कुछ लोग आपको यह सलाह देते ...
Read More
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए
डायबिटीज यानि शुगर में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए (Sugar me kon sa fal nahi khana chahiye)- एक गलत ...
Read More
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
डायबिटीज यानि शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं
शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं (Sugar Patients Can Eat Mutton in Hindi) - अगर आप मीट खाने के ...
Read More
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
जानिए प्रेग्नेंसी में क्या खाएं और क्या नहीं
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं (Pregnancy me kya khana chahiye or kya nahi) - एक गर्भवती स्त्री ...
Read More

कमर दर्द का इलाज

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

References:-

DMCA.com Protection Status