काले खजूर खाने के फायदे

क्या आप बाजार में मिलने वाले काले खजूर खाने के फायदे ( Kale Khajoor Khane ke Fayde ) जानते है? यदि नहीं जानते तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है। इस लेख में हम आपको काले खजूर खाने के फायदों की जानकारी देने जा रहे है।

काले खजूर आयरन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आहार फाइबर और आवश्यक विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं। दांतों को सड़ने से बचाने के लिए खजूर में मौजूद तत्व फ्लोरीन फायदेमंद होता है। खजूर में सेलेनियम नामक एक अन्य आवश्यक रासायनिक यौगिक मस्तिष्क के कार्यों, हृदय के कार्यों और थायरॉयड ग्रंथियों में सुधार कर सकता है, और इन सब से ऊपर, यह शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है।

काले खजूर खाने के फायदे | Kale Khajoor Khane ke Fayde

काले खजूर को अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ-साथ कैंसर-निवारक फल भी माना जाता है। खजूर में पाए जाने वाले प्रोटीन में लगभग 23 अलग-अलग प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते है, जिनमें से कुछ आम फलों में मौजूद ही नहीं होते हैं।

अजवा खजूर के फायदे

काले खजूर खाने के फायदे Kale Khajoor Khane ke Fayde

तो आइए नीचे उनके महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों (काळी खजूर खाण्याचे फायदे) के बारे में विस्तार से जानते है।

खजूर के फायदे इन हिंदी

1. शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व से लबालब खजूर

विभिन्न किस्मों में, काली खजूर में शरीर के चयापचय के लिए आवश्यक खनिज और विटामिन्स भरपूर मात्रा पाए जाते है, जो शरीर के कार्यों को विनियमित करते हैं, लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं, और बहुत कुछ करते हैं। काले खजूर में ए, बी1, बी2, बी3, बी5 जैसे विटामिन होते हैं, जबकि इस फल में मौजूद मिनरल्स आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम और सल्फर हैं।

2. जीरो कोलेस्ट्रॉल वाले खजूर

काली खजूर कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होती है और इसमें वसा की मात्रा बहुत कम होती है जो इसे वजन कम करने और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक आदर्श नाश्ता बनाती है।

3. विटामिन से भरपूर ( Kale Khajoor Khane ke Fayde )

काले खजूर विटामिन ए1 और विटामिन सी के साथ बी विटामिन जैसे बी1, बी2, बी3 और बी5 से भरपूर होते हैं। इस फल में पाए जाने वाले विटामिन हमें स्वस्थ रखने और हमारी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते है। काले खजूर में ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज जैसी प्राकृतिक शर्करा भी मौजूद होती है, इसलिए मेद के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

4. प्रोटीन से भरपूर खजूर

शरीर के ऊतकों और मांसपेशियों की मरम्मत के लिए हमें अपने शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है। शरीर में आवश्यक हार्मोन, रसायन और एंजाइम के उत्पादन के लिए भी प्रोटीन की आवश्यकता होती है। सौभाग्य से, हमारे पास काली खजूर है, जो प्रोटीन की एक बड़ी मात्रा के साथ आसानी से उपलब्ध होने वाला स्वस्थ नाश्ता है।

5. पाचन में मदद करता है

  • सूखे काले खजूर में घुलनशील और अघुलनशील आहार फाइबर होते हैं, जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया की दर को बढ़ाते हैं।
  • जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल साइंस में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि काली खजूर अपने फाइबर के स्रोत के साथ कोलन कैंसर को रोक सकती है।
  • काली खजूर में अघुलनशील फाइबर पाचन को आसान बनाने में मदद करता है क्योंकि यह पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन की दर में सुधार करता है। साथ ही, घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, विशेष रूप से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है।
  • डायटीशियन के अनुसार उच्च मात्रा में फाइबर जोड़ने से भूख को 5% और भोजन की खपत को 10% तक कम किया जा सकता है।
  • हालांकि काले खजूर चीनी से भरपूर होते हैं, फल में फाइबर की मात्रा चीनी के अवशोषण को धीमा कर देती है।

6. एनर्जी बूस्टर

यूरोपीय खाद्य परिषद ने एक अध्ययन प्रकाशित किया कि काले खजूर कार्बोहाइड्रेट और प्राकृतिक शर्करा का एक बड़ा स्रोत हैं जो हमें लंबे समय तक एक्टिव रख सकते हैं।

काले खजूर में मौजूद शुगर शरीर की सहनशक्ति और ऊर्जा को बढ़ाती है। आप इन पौष्टिक फलों का सेवन वर्कआउट से पहले कर सकते हैं। जब प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स के तौर पर खजूर जैसा स्वस्थ विकल्प हमारे पास मौजूद है तो हमें कोई और सप्लीमेंट्स लेने की क्या आवश्यक है। निस्संदेह, काली खजूर कसरत से पहले का बेहतरीन भोजन है जिस पर आप पूरी तरह से भरोसा कर सकते है।

7. हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद काली खजूर ( Kale Khajoor Khane ke Fayde )

काली खजूर (Kali khajur) में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों को हटाते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं और इस तरह हृदय की रक्षा करते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट धमनियों में ब्लोकेज होने से रोकते हैं, जिससे विभिन्न प्रकार के हृदय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है। एंटीऑक्सिडेंट धमनी कोशिकाओं से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में भी सहायक होते है।

इसके अतिरिक्त, खजूर में आइसोफ्लेवोन्स होते हैं, जो एक प्रकार का पॉलीफेनोल है जो अध्ययनों के अनुसार हृदय रोगों के इलाज या रोकथाम के लिए फायदेमंद होता है।

इतना ही नहीं, खजूर में मौजूद सोडियम और पोटेशियम तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसे हृदय रोगों को कम किया जा सकता है।

8. मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ( Kale Khajoor Khane ke Fayde )

2016 में न्यूरल रीजेनरेशन रिसर्च में छपी एक स्टडी में पाया गया कि खजूर दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। काले खजूर शरीर में फेरुलिक एसिड, वैनिलिक एसिड, कैफिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाते हैं, जो उम्र बढ़ने की बीमारियों और मुक्त कणों के कारण सेलुलर क्षति के जोखिम को कम करते हैं।

खजूर मस्तिष्क में सेनील प्लाक के निर्माण को धीमा कर देता है और सूजन को कम करता है।

खजूर में अच्छी मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम तथा बहुतमत्र में पाया जाने वाला सोडियम ऑक्सीडेटिव तनाव और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों, जैसे अल्जाइमर और पार्किंसंस को रकने में सहायक होता है।

9. हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक काले खजूर ( Kale Khajoor Khane ke Fayde )

काले खजूर में पोटैशियम, कैल्शियम, फाफोरस, मैंगनीज, मैग्नीशियम, सेलेनियम और कॉपर भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो हड्डियों के लये फायदेमंद होते है। कमजोर हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसे रोग हो सकते हैं।

पीएलओएस वन में प्रकाशित एक 2016 का शोध, काले खजूर में कैल्शियम और फास्फोरस नियमित रूप से सेवन करने पर हड्डियों की ताकत और द्रव्यमान बढ़ा सकते हैं। उन्होंने चूहों को कैल्शियम और फास्फोरस युक्त आहार देकर उनका परीक्षण किया और पाया कि उनमे अन्य चूहों की तुलना में हड्डियों का द्रव्यमान और ताकत में वृद्धि हुई है।

10. एनीमिया को रोकने में सहायक काले खजूर

खून में मौजूद आयरन न सिर्फ शरीर को मजबूत बनाता है बल्कि खून को साफ करने में भी मदद करता है। रक्त में आयरन की पर्याप्त मात्रा कमजोरी, थकान और सांस लेने में कठिनाई को रोकती है, जो आयरन की कमी के प्राथमिक लक्षण हैं। खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसको खाने से एनीमिया रोग नहीं होता । खजूर में मौजूद फ्लोरीन हमारे दांतों की रक्षा कर सकता है और प्लाक को कम कर सकता है।

11. मधुमेह के लिए ( Kale Khajoor Khane ke Fayde )

मेडिकल स्टडीज के अनुसार खजूर में पाए जाने वाले उच्च फाइबर सामग्री से मधुमेह के रोगियों को फायदा हो सकता है। वे दिन में अधिक से अधिक 2 से 3 खजूर खा सकते हैं, वे भी डॉक्टर की सलाह से ।

12. एलर्जी का इलाज करता है

काली खजूर के मूल्यवान लाभों में से एक जो हम में से अधिकांश नहीं जानते हैं वह है एलर्जी का इलाज करने की इसकी क्षमता। इसके पीछे का कारण है खजूर में सल्फर की मात्रा अधिक होना । यदि आप अक्सर मौसमी एलर्जी से ग्रस्त होते हैं, तो इससे प्रभावित होने की संभावना को कम करने के लिए दिन में 2 से 3 खजूर खाएं, फायदा मिलेगा ।

13. वजन बढ़ाने में मदद करते है काले खजूर ( Kale Khajoor Khane ke Fayde )

धागे की तरह बहुत पतले दिख रहे हैं? वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं? स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए काली खजूर यहाँ हैं। इसके लिए उनके प्राकृतिक शर्करा, विटामिन, खनिज और प्रोटीन की सराहना करें।

14. कब्ज का इलाज करते है काले खजूर

कब्ज पेट दर्द से संबंधित है, एक ऐसी स्थिति जिसमें व्यक्ति को मल त्याग करने में कठिनाई महसूस होती है। अनियमित मल त्याग, पानी का कम सेवन और अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन कब्ज पैदा कर सकता है। शरीर में अधिक गर्मी होना भी इस स्थिति का कारण हो सकता है।

खजूर आहार फाइबर से भरे हुए हैं जो मल त्याग में सुधार कर सकते हैं । काले खजूरों को रात को पानी में भिगोकर रखने और अगले दिन सुबह उसी पानी में खजूरों को मसलकर, उनका सिरप बनाकर खाली पेट सेवन करने पर काली खजूर रेचक के रूप में कार्य करती है और मल खुलकर आता है।

15. काले खजूर के त्वचा लाभ

  • चमकदार, स्वस्थ और निखरी त्वचा हर किसी की जरूरत होती है। एक सक्रिय जीवन शैली, स्वस्थ आहार और कार्यशील पाचन तंत्र इस काम में आपकी मदद कर सकते है।
  • अधिकांश त्वचा विशेषज्ञ अपने रोगियों को अपने आहार में मेवा, बीज और सूखे मेवे शामिल करने की सलाह देते हैं। खजूर का सेवन पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, जो बदले में आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है।
  • खजूर में विटामिन सी और डी महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ आदि को कम करने और धीमा करने में मदद करते हैं । यह त्वचा की लोच, सूखापन में सुधार करता है और त्वचा को चिकना बनाता है।
  • एंटी-एजिंग क्षमता वाले खजूर मेलेनिन के संचय को रोककर त्वचा की रंगत में सुधार करते हैं।

16. काले खजूर के बालों के फायदे

  • स्वस्थ आहार न केवल शरीर के स्वास्थ्य के लिए बल्कि बालों और खोपड़ी के लिए भी महत्वपूर्ण है। सही और स्वस्थ भोजन का पालन करने से आपके बालों की मजबूती और स्वास्थ्य बहाल हो सकता है।
  • खजूर में मौजूद प्रोटीन और आवश्यक विटामिन धीरे-धीरे दोमुंहे बालों का इलाज कर सकते हैं और इनका नियमित सेवन करने से स्वस्थ, चमकदार और मजबूत बाल प्राप्त हो सकते है
  • दिन में दो खजूर खाने से बालों के बढ़ने की समस्या, बालों का घनत्व, मात्रा, रंग, चमक और मजबूती में सुधार हो सकता है।

Source :- काले खजूर

Disclaimer

1 दिन में कितने खजूर खाने चाहिए?

अधिक से अधिक 5 खजूर आप दिन में खा सकते है। नियमित रूप से अधिक मात्रा में खजूर का सेवन करने से फायदे की बजाय नुकसान झेलने पड़ सकते है।

खजूर के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे द्वारा खजूर पर लिखे गए अन्य लेखो को पढ़ने के लिए इस खजूर (Khajur) पर क्लिक करे।

Specially For You:-

शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
क्या शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं (Kya Diabetes Me Badam Aur Kaju Kha Sakte Hai ) ...
Read More
शुगर में पिस्ता खाने के फायदे
शुगर में पिस्ता खाने के फायदे | Pista For Diabetes In Hindi
शुगर में पिस्ता खाने के फायदे (Sugar Me Pista Khane Ke Fayde) - यदि आप मधुमेह रोगी हैं, तो आपके ...
Read More
kismis aur shahad ke fayde
किशमिश और शहद के फायदे | Kismis Aur Shahad Ke Fayde
Kismis Aur Shahad Ke Fayde, सुबह खाली पेट शहद और किशमिश खाने के फायदे, किशमिश और शहद कैसे खाना चाहिए, ...
Read More
sugar me kaju kha sakte hai शुगर में काजू के फायदे
शुगर में काजू के फायदे
शुगर में काजू के फायदे (Sugar me Kaju Kha Sakte Hai ) - अनेको ड्राई फ्रूट्स को मधुमेह के मरीजों ...
Read More
दूध छुहारा खाने के फायदे
दूध छुहारा खाने के फायदे। रात में दूध के साथ छुहारा खाने के फायदे
दूध छुहारा, दूध और छुहारा खाने के फायदे, रात में दूध छुहारा खाने के फायदे, dudh chuhara khane ke fayde, ...
Read More
Kya Sugar Me Anjeer Kha Sakte Hai
क्या शुगर में अंजीर खा सकते हैं?
शुगर में अंजीर खा सकते हैं (diabetes yani Sugar Me Anjeer Kha Sakte Hai) - अंजीर एक प्रकार का सुपरफूड ...
Read More
खजूर खाने के नुकसान
खजूर खाने के नुकसान
खजूर खाने के नुकसान (Khajur Khane Ke Nuksan) - खजूर विटामिन्स और खनिज का बहुत अच्छा स्रोत है और स्वास्थ्य ...
Read More
काले खजूर खाने के फायदे
काले खजूर खाने के फायदे
क्या आप बाजार में मिलने वाले काले खजूर खाने के फायदे ( Kale Khajoor Khane ke Fayde ) जानते है? ...
Read More
Ajwa Khajoor Benefits in Hindi
अजवा खजूर के फायदे | Ajwa Khajoor Benefits in Hindi
अजवा खजूर के फायदे (Ajwa Khajoor Benefits in Hindi) - खजूर के पेड़ पर लगने वाले मीठे फल, जिन्हे दुनिया ...
Read More
काजू खाने से क्या होता है
क्या आप जानते है की काजू खाने से आपके शरीर में क्या होता है? | Kaju se Kya Hota Hai?
काजू हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप सावधानीपूर्वक इसका सेवन नहीं करते तो इसको ...
Read More

खजूर खाने के नुकसान

खजूर के फायदे इन हिंदी || खजूर खाने के फायदे

काले खजूर खाने के फायदे

अजवा खजूर के फायदे

शहद में छुहारा मिलाकर खाने के फायदे जानकर आप भी हैरान रह जायँगे

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

कमर दर्द का इलाज

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

DMCA.com Protection Status