Ayurveda, My Blogs, अनाज

Weight Loss: ओट्स या दलिया, दोनों में से क्‍या खाने से तेजी से घटता है वजन

86 / 100

Weight Loss: ओट्स या दलिया, दोनों में से क्‍या खाने से तेजी से घटता है वजन

दलिया या ओट्स दो ऐसे आहार है जिन्हे अपने नाश्ते में शामिल करना आपके वजन को तेजी से घटाने ( Weight Loss ) में सहायक सिद्ध हो सकता है | ये दोनों ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होने के साथ-२ काफी स्वादिष्ट भी होते हैं। इस आर्टिकल में हम ओट्स और दलिया के स्वास्थ्यवर्धक गुणों की जानकारी देने के साथ-२ यह भी जानेगे की ब्रेकफास्ट के लिए इन दोनों में से कौन सा बेहतर है।

Weight Loss: ओट्स या दलिया, दोनों में से क्‍या खाने से तेजी से घटता है वजन

वजन घटाने के लिए हल्का और पौष्टिक नाश्ता करना सबसे जरूरी माना जाता है। वजन घटाने ( Weight Loss ) की चाह रखने वालों को बैलेंस्ड डाइट के साथ प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करना चाहिए | इसी कारण ओट्स और दलिया दोनों ब्रेकफास्ट में बहुतायत प्रयोग में लाये जाते है | ये दोनों ही हमारे शरीर को एनर्जी देते हैं और फिट रखने में मदद करते हैं। यह पूरे दिन हमारे शरीर को एक्टिव रखने में सहायता करते है और बॉडी पर एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होने देते है।

मोटापा कम करना चाहते है तो इन बातों का ध्यान रखे

ओट्स से होने वाले लाभ

ओट्स होलग्रेन है। ओट्स अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होते हैं। कार्ब्स और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं ओट्स | ओट्स ब्लड शुगर लेवल को बेहतर बनाने में मदद करता है |
नाश्ते में ओट्स का सेवन अस्थमा को ठीक करने में, वजन घटाने में और कब्ज से राहत प्रदान करने में भी मदद करता है |
इनमें विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट जैसे थियामिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जस्ता, मैंगनीज, सेलेनियम और लोहा भी शामिल हैं | इसमें फाइबर (घुलनशील और अघुलनशील) होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है |

वजन घटाने में कितना फायदेमंद है ओट्स

Weight Loss : वजन घटाने में कितना फायदेमंद है ओट्स

ओट्स हेल्दी फाइबर से भरपूर होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स मेडिकल स्कूल के शोध के अनुसार, अपने आहार में अधिक फाइबर का सेवन करना वजन को कम करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। ओट्स का सेवन करने से लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होती जिससे आपके बार-बार खाना खाने की संभावना कम हो जाती है।

ओट्स में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है जिस कारण इनको खाने से शरीर में फैट नहीं बढ़ती और वजन कण्ट्रोल में रहता है। इसमें पाए जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और पेट से संबंधित बीमारियों से बचाता है। 2014 में जर्नल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ओटमील भूख को घटाने में अधिक प्रभावी होता है।

दलिया से होने वाले लाभ

दलिया नाश्ते में खाया जाने वाला एक पसंदीदा आहार हैं | दलिया साबुत कच्चे गेहूं के दानों को बारीक पीसकर बनता है इसलिए इसके अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे फोलेट, विटामिन बी6, नियासिन, कॉपर, मैंगनीज, मैगनिशियम और आयरन मौजूद होते है जो शरीर के विकास के लिए सही होते है । फाइबर से भरपूर दलिया स्वादिष्ट तो बनता ही है बल्कि इसे बनाना भी आसान है।

वजन घटाने में कितना फायदेमंद है दलिया

आपको हैरान कर देंगे दलिया खाने के फायदे || दलिया किस चीज से बनता है ?

Weight Lossवजन घटाने में कितना फायदेमंद है दलिया

दलिया एक हल्का भोजन होने के साथ-२ इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो लंबे समय तक पेट को भरा रखता है। आप जितनी बार और जितना ज्यादा खाएंगे आपके शरीर में उतनी कैलोरी बढ़ेगी |

लम्बे समय तक पेट भरा रहने से आपको भूख कम लगेगी और आप कम खाएंगे। साथ ही दलिया में कम कैलोरी होती है इसलिए वजन घटाने ( Weight Loss ) के लिए रोजाना इसका सेवन किया जा सकता है।

इतना ही नहीं यह पेट में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाता है। ये बैक्टीरिया फैटी एसिड की छोटी श्रृंखला बनाते हें जिससे आंत स्वस्थ रहता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है।

दलिया

ओट्स या दलिया :- कौन सा बेहतर है?

ओट्स या दलिया, दोनों में से क्‍या खाने से तेजी से घटता है वजन

दलिया टूटे हुए गेहूं से बना है जबकि ओट्स अनाज से बना है। ये दोनों फाइबर और प्रोटीन का एक स्वस्थ स्रोत हैं |
अगर आप अपना वजन घटना चाहते है तो नाश्ते में दलिया और ओट्स दोनों ही हेल्दी ऑप्शन हैं। ये वजन घटाने में समान रूप से प्रभावी है। शरीर की चर्बी घटाने के लिए आप इन दोनों में से किसी को भी आप ब्रेकफास्ट में प्रयोग में ला सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो एक दिन छोड़कर भी इनमे से किसी भी एक का सेवन कर सकते है । लेकिन वजन घटाने के लिए हमेशा सादे ओट्स का ही सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *