सुबह खाली पेट शहद खाने के फायदे

सुबह खाली पेट शहद खाने के फायदे (Subah Khali Pet Shahad Khane Se Kya Labh Milte Hain In Hindi) – सुबह सुबह खाई जाने वाली सबसे पहली वस्तु का हमारे शरीर पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है क्योकि इसका सेवन करने से 8 घंटे पहले (कम से कम 8 घंटे की नींद के बाद ) हमने कुछ भी नहीं खाया होता। ऐसे में अगर वह पहली चीज शहद हो तो इसके आश्चर्यजनक फायदे आपको देखने को मिलेंगे लेकिन ध्यान रखे अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है इसलिए हमेशा इसका सिमित मात्रा में ही सेवन करे।

शहद प्राकृतिक पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थ है जिसका सुबह-2 खाली पेट सेवन करने से हमारा शरीर अनेको बीमारियों से बचा रहता है। शहद में मौजूद औषधीय गुण इसे उच्च रक्तचाप, दिल के रोग और खून की कमी, कब्ज, मोटापा जैसे रोगो में फायदेमंद बनाते है। शहद में तक़रीबन 35% ग्लूकोस (Glucose) और 40% फ्रुक्टोसे (Fructose) होता है जो शरीर को पूरे दिन एक्टिव रखने में सहायक होता है।

Subah Khali Pet Shahad Khane Ke Fayde, इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहे।

सुबह खाली पेट शहद खाने के फायदे [7 फायदे ]| Subah Khali Pet Shahad Khane Ke Fayde

सुबह खाली पेट शहद खाने के फायदे

शहद कब खाना चाहिए की यह शरीर को अधिक फायदा पहुचाये ?

  1. शरीर के लिए आवश्यक खनिज और विटामिन्स का प्राकृतिक स्रोत्र – मधुमखियो द्वारा तैयार किये गए शहद में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक रूप से आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, विटामिन, मिनरल्स, एंजाइंम्स, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज और विटामिन्स पाए जाते है। प्रतिदिन सुबह-२ खाली पेट शहद का सेवन करने से इन पोषक तत्वों की कभी भी कमी नहीं होती।
  2. कब्ज दूर करने में सहायक – सुबह सुबह खाली पेट शहद का सेवन करने से कब्ज को दूर करने में सहायता मिलती है। पाचन क्रिया के सही से कार्य करने के लिए आवश्यक सभी एंजाइमों से भरपूर, शहद एक सामान्य घरेलू वस्तु है जो एक हल्का रेचक भी है। सुबह सुबह खाली पेट शहद सादा लिया जाए या चाय, पानी या हलके गर्म दूध में मिलाया जाए तो शहद कब्ज को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।
  3. मोटापा कम करने में सहायक – वजन घटाने के लिए शहद का उपयोग करने का तरीका आयुर्वेदा में भी काफी कारगर माना गया है। आयुर्वेदा के अनुसार एक चम्मच शहद एक गिलास हल्के गर्म पानी और आधे कागजी नींबू के रस के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट लिया जाए तो बहुत फायदा मिलता है। यह मिश्रण सुबह खाली पेट गटागट पीने से आपको शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थो को शरीर से मूत्र के जरिये निकालने और शरीर के अंगों को एक्टिव करने में मदद मिलती है।
  4. गले में खराश और इन्फेक्शन में आराम – प्राकृतिक शहद में एंटी इंफ्लमैशन गुण मौजूद होता है जो गले में सूजन, खराश और इन्फेक्शन को दूर करने में सहायक होता है। अपने गले में खराश आदि को दूर करने के लिए के लिए आप एक चम्मच शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर ले सकते है। इसके अलावा दिन में २ बार सुबह और शाम को एक एक चम्मच शहद लेने से भी फायदा मिलता है। इससे गले में मौजूद बैक्टीरिया तो खत्म होते ही है साथ ही सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है।
  5. खून की कमी को दूर करने में सहायक – प्रतिदिन सुबह-२ खाली पेट खाया गया शहद शरीर में खून की कमी को दूर करने का प्रभावशाली उपाय है। शहद में लोहा, तांबा और मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाए जाते है। यह सभी तत्व शरीर में खून बढ़ाने में सहायक होते है इसलिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट शहद खाना एनीमिया की समस्या को दूर करने का बेहतरीन उपाय है। एनीमिया के इलाज में आप शहद को आयरन और एनर्जी के लिए आप सेब या केले के साथ भी खा सकते हैं।
  6. त्वचा के लिए फायदेमंद – शहद तैलीय, मुंहासे वाली और मिश्रित त्वचा के उपचार में बहुत अच्छा काम करता है। शहद के जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण शहद आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। त्वचा पर निखार लाने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद रहता है। इसके साथ ही अनेको लोग शहद को फेसमास्क आदि के रूप में भी इस्तेमाल करते है।
  7. ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में सहायक – डॉ. वसंत लाड की ‘द कम्प्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज’ के अनुसार, “एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद और 5 से 10 बूंद एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं, और इसे सुबह-सुबह पिएं। यह पेय मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए, वासोडिलेशन को बनाए रखता है, और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।”
Disclaimer

शहद का सेवन कैसे करें?

सुबह सुबह खाली पेट शहद सादा लिया जाए या चाय, पानी या हलके गर्म दूध में मिलाया जाए तो शहद कब्ज को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

शहद खाने से क्या लाभ है?

शहद में मौजूद औषधीय गुण इसे उच्च रक्तचाप, दिल के रोग और खून की कमी, कब्ज, मोटापा जैसे रोगो में फायदेमंद बनाते है। शहद में तक़रीबन 35% ग्लूकोस (Glucose) और 40% फ्रुक्टोसे (Fructose) होता है जो शरीर को पूरे दिन एक्टिव रखने में सहायक होता है।

Especially For You:-

सुबह खाली पेट शहद खाने के फायदे
सुबह खाली पेट शहद खाने के फायदे
सुबह खाली पेट शहद खाने के फायदे (Subah Khali Pet Shahad Khane Se Kya Labh Milte Hain In Hindi) - ...
Read More
त्रिफला चूर्ण और शहद मिलाकर खाने के फायदे
त्रिफला चूर्ण और शहद मिलाकर खाने के फायदे
त्रिफला चूर्ण और शहद मिलाकर खाने के फायदे (Triphala Aur Shahad Ke Fayde) - त्रिफला चूर्ण और शहद, दोनों का ...
Read More
kismis aur shahad ke fayde
किशमिश और शहद के फायदे | Kismis Aur Shahad Ke Fayde
Kismis Aur Shahad Ke Fayde, सुबह खाली पेट शहद और किशमिश खाने के फायदे, किशमिश और शहद कैसे खाना चाहिए, ...
Read More
शहद से मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय
शहद से मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय
शहद से मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय - शहद से मर्दाना ताकत को कई गुना बढ़ाया जा सकता है। ऐसे ...
Read More
शुगर में शहद खाना चाहिए कि नहीं
शुगर में शहद खाना चाहिए कि नहीं
शुगर के मरीज को बहुत से लोग सलाह देते है की वे चीनी के स्थान पर शहद का प्रयोग कर ...
Read More
शहद कब और कैसे खाना चाहिए
शहद कब खाना चाहिए की यह शरीर को अधिक फायदा पहुचाये ?
बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी को शहद खाना पसंद होता है। शहद बहुत ही पौष्टिक और शरीर के लिए ...
Read More

Reference:-

DMCA.com Protection Status