पेट दर्द की Best (Tablets) दवाएं

Pet Dard Ki Medicine Name English (Pet Dard ki Angreji Dawa)- पेट दर्द एक आम समस्या है जो किसी को भी कभी भी कही भी हो सकती है। कई बार तो पेटदर्द अपने आप ही ठीक हो जाता है और कई बार यह ठीक होने का नाम ही नहीं लेता। पेट दर्द होने पर हर कोई चाहता है की वह फटाफट से पेट दर्द की टेबलेट खाये और पेट दर्द छूमंतर हो जाये। इस लेख में हम आपको पेट दर्द की टेबलेट नाम इंग्लिश में देने जा रहे है जिनका सेवन करने के कुछ ही समय में आपका पेटदर्द गायब हो जायगा। तो आइये, पढ़िए और जानिए पेट दर्द की दवा और घरेलू उपचार(Pet dard ki tablet in hindi) के बारे में :-

Pet Dard Ki Medicine Name English । Pet dard ki tablet in हिंदी

पेट दर्द की समस्या होने पर व्यक्ति न तो कोई काम कर पाता है और न ही चेन से बैठ पाता है और कई बार तो यह दर्द इतना भयंकर हो जाता है की व्यक्ति बस तड़पता रहता है। इस लेख में हम आपको कुछ टेबलेट के इंग्लिश के नाम बताने जा रहे है जिनका सेवन करने से आपको पेट दर्द की शिकायत से 20-30 मिनट्स के अंदर ही आराम मिल जायगा और कुछ घरेलु उपायों की जानकारी भी देने जा रहे है।

पेट दर्द के कारण

पेट दर्द होने के अनेको कारण हो सकते है जिनमे सबसे प्रमुख कारण फ़ूड पोइज़निंग होता है। इसके अलावा कुछ भी तला हुआ बासी खाना खाना, विरुद्ध आहार का सेवन करना, पेट में गैस बनना आदि। यह सभी कारण खाना खाने की हमारी गलत आदतों का परिणाम होते है।

Pet Dard Ki Medicine Name English tablets | Pet Dard ki Angreji Dawa

1. Meftal Spas Tablet

पेट दर्द को दूर करने की जानी मानी अंग्रेजी दवा है Meftal Spas टेबलेट। वैसे तो यह दवा सभी तरह के दर्दो को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाती है लेकिन इसे पेट दर्द को दूर करने के लिए अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है क्योकि यह पेटदर्द होने के अनेक कारणों का इलाज अकेले ही कर सकती है। मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द, पीरियड्स के दर्द, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में दर्द, पेट में दर्द, पेट में दर्द के अन्य कारणों में भी काफी प्रभावशाली दवा है।

Pet Dard Ki Medicine Name English

Meftal Spas Tablet का मुख्य साल्ट डाईसाइक्लोमाइन और मेफेनैमिक एसिड है जो पेट में जाते ही आँतों की मांसपेशियों में किसी भी प्रकार के अवरोध या ऐठन को दूर कर दर्द को Block करने का काम करते हैं।

पेट दर्द में फायदा पहुंचने के साथ-२ इसके कुछ नुकसान भी हैं जैसे कब्ज, खुजली, हाई B.P , चेहरा लाल होना, चक्कर आना, अत्यधिक पसीना आना।

इसकी एक टैबलेट का प्राइस तक़रीबन ४/- रूपीस से कम ही होता है। इसकी २ टेबलेट्स आपको लेनी है वो भी सुबह खाना खाने के बाद और शाम को खाना खाने के बाद।

बेहतर होगा की इसका सेवन करने से पहले किसी अनुभवी चिकित्सक या डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।

2. Zenflox OZ

जेनफ्लॉक्स ओज़ (Zenflox OZ) एक एंटीबायोटिक टेबलेट है जो पेट, आंतों, मूत्र पथ, एल, गले, जननांग, फेफड़ों, नाक, और अन्य शरीर के अंगों में बैक्टीरिया संक्रमण और इन्फेक्शन का इलाज करने की कारगर दवा है।

यह पेट संक्रमण, आंतों में संक्रमण, गले में तकलीफ और दस्त आदि समस्याओ के इलाज में इस्तेमाल की जाती है। इसका मुख्य साल्ट ऑफलोक्सासिन और ऑर्निडाज़ोल है जो बैक्टीरिया को अपने आप को दोबारा उत्पन्न करने और बढ़ने से रोकता है।

आपको इसकी २ टेबलेट्स लेनी है जो आपको 8 से 10 रुपये की एक मिल जायगी, इनका सेवन आपको सुबह खाना खाने के बाद और शाम को खाना खाने के बाद करना है।

जी मिचलाना, गैस, सूजन, खुजली, एलर्जी की प्रतिक्रिया, चिड़चिड़ापन आदि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते है इसलिए इसका सेवन करने से पूर्व किसी अनुभवी चिकित्सक या डॉक्टर से सलाह अवश्य ले ले।

3. Acio Capsule

Acio Capsule वर्टिगो (Vertigo), मोशन सिकनेस (Motion Sickness), मत्तली (Nausea), उल्टी (Vomiting), अपच (Indigestion) आदि समस्याएं जो पेट दर्द का कारण बन सकती है, के इलाज की प्रभावशाली दवा है।

इसमें Domperidone and Omeprazole साल्ट मौजूद होते है और इसका सेवन आपको सुबह खाना खाने से पहले और शाम को खाना खाने से पहले करना है।

वैसे तो इन दवाइयों की एक खुराक लेने से ही आपको पेट दर्द में आराम मिल जायगा लेकिन फिर भी आपको दूसरी खरक अवश्य लेनी है ताकि पेट दर्द का कारण पूरी तरह से खत्म हो जाये।

वैसे हमारी सलाह यही है की आप इन दवाइयों का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करे। डॉक्टर ही आपके स्वास्थ्य की सही स्तिथि को जानकर आपको सही उपचार बता सकता है और दवा दे सकता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी इंग्लिश दवा का इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है।

ये सभी दवाइया 12 साल के से बड़े उम्र के लोगो के लिए ही है। 12 साल से कम उम्र के बच्चो को पेट दर्द या किसी भी अन्य स्तिथि में इन दवाइओ को न दे।

पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवा

पेट दर्द होने पर कुछ कारगर आयुर्वेदिक उपचार जिनका इस्तेमाल तक़रीबन हर घर में सफलतापूर्वक किया जाता है। आइये जानते है उनके बारे में :-

नमक अजवाइन की फक्की – पेट दर्द होने पर एक चौथाई चम्मच अजवाइन ले कर उसमे २-४ चुटकी सैंधा नमक मिलाकर हाथ में तब तक मसले जब तक की आपको अजवाइन की सुगंध न आने लगे। जैसे ही यह मिश्रण सुगंध छोड़ने लगे रोगी को खिलाकर, ऊपर से नार्मल पानी, न ज्यादा ठंडा न ज्यादा गर्म, पिला दे। कुछ ही देर में पेट दर्द में आराम मिल जायगा।

सौंफ अजवाइन का काढ़ा – २ चम्मच सौंफ और एक चौथाई चम्मच अजवाइन एक कप पानी में डालकर तब तक उबाले जब तक की पानी सुखकर एक चौथाई कप न बच जाये। इस काढ़े को पे जाये और कुछ ही देर में आपका पेट दर्द छूमंतर हो जायगा।

पुदीन हरा की टेबलेट – पेट दर्द होने की स्तिथि में पुदीन हरा की एक टेबलेट पानी से निगल ले। कुछ ही देर में आपक्को पुदीने की ठंडक का एहसास हो गए और आपका पेटदर्द ठीक हो जायगा।

Digene Teblet – एक Digene की टेबलेट आपको पेटदर्द, खट्टे डकार और एसिडिटी से आराम दिला सकती है।

हाजमोला टेबलेट – हाजमोला टेबलेट्स एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औधधि है जो अपच, हाजमा खराब आदि समस्याओ को दूर कर पेट दर्द की समस्या में आराम दिलाने में सहायक होती है।

अदरक और नींबू का रस- अदरक को कद्दूकस करके इसका रस निकालकर नींबू के रस में मिला लें और इसका सेवन करे। इससे पेट का दर्द तेजी से दूर होता है।

छोटे बच्चो का पेटदर्द – छोटे बच्चो में पेटदर्द होने का एक कारण पेट में गैस बनना भी होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए एक चुटी हींग को आधे चम्मच पानी में अच्छे से मिला ले। इस हींग वाले पानी को बच्चे की नाभि के चारो और लगाए बस ध्यान रखे की यह पानी नाभि पर न लगने पाए। बस कुछ ही देर में बच्चे के पेट की गैस निकल जायगी और उसे आराम आ जायगा। इस नुस्खे को बड़ो पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Disclaimer

Specially For You:-

त्रिफला चूर्ण की तासीर कैसी होती है
त्रिफला चूर्ण की तासीर कैसी होती है
त्रिफला चूर्ण की तासीर कैसी होती है (Triphala ki taseer kaisi hoti hai) - आयुर्वेदा की सबसे प्रसिद्ध औषधि है ...
Read More
साफी सिरप के फायदे और नुकसान
साफी सिरप के फायदे और नुकसान
साफी सिरप के फायदे और नुकसान (Safi Syrup Ke Fayde Or Nuksan) - साफी सिरप का उपयोग हमारे रक्त की अशुद्धियों ...
Read More
शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये
शुगर में अजवाइन
डायबिटीज यानि शुगर में अजवाइन के फायदे बताइये (Sugar me ajwain ke fayde) - डायबिटीज यानि शुगर के मरीज की ...
Read More
बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं
बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं
बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं (Bwasir Me Adrak Khana Chahiye Ya Nahi) - बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को ...
Read More
हाई ब्लड प्रेशर में तुलसी के फायदे
ब्लड प्रेशर में तुलसी के फायदे
ब्लड प्रेशर में तुलसी (Blood Pressure Me Tulsi) - हाई ब्लड प्रेशर या हिपरटेंशन एक ऐसी समस्या है जिसका सीधा ...
Read More
शुगर में तुलसी के फायदे
शुगर में तुलसी के फायदे
शुगर में तुलसी के फायदे ( Sugar me Tulsi Ke Fayde ) - हिन्दू धर्म ग्रंथो में तुलसी के पौधे ...
Read More

कमर दर्द का इलाज

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि | Uses and Health Benefits of Garlic in Hindi

References:-

DMCA.com Protection Status