अंजीर और मुनक्का के फायदे | Anjeer Aur Munakka ke fayde

ड्राईफ्रूट जिन्हे सूखे मेवे के रूप में भी जाना जाता है, खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर को एनर्जी के साथ-साथ बहुत से पोषक तत्व भी मिलते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं। इस लेख में हम आपको दो ड्राई फ्रूट्स अंजीर और मुनक्का के फायदे (Anjeer aur Munakka ke fayde ) की जानकारी देने जा रहे है।

अंजीर और मुनक्का न सिर्फ हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाते है बल्कि बुखार को दूर कर, खून में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में और शरीर के स्वास्थ्य को कई और तरह से भी फायदा पहुंचाने में सहायक होते है। आइये जानते है अंजीर और मुनक्का के फायदे (7 फायदों के बारे में।

अंजीर और मुनक्का

अंजीर और मुनक्का 2 ऐसे ड्राईफ्रूट है जिनका सेवन करना से हमारे शरीर को बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते है। आइये जानते है इनसे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में यानि अंजीर और मुनक्का के फायदे के बारे में, लेकिन उससे पहले थोड़ी सी बात हो जाये अंजीर के बारे में।

अंजीर

अपने बेशकीमती औषधीय और स्वास्थ्य लाभों के कारण अंजीर दुनिया भर में मशहूर है। अंजीर में ढेर सारे विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिनके कारण इसमें गजब के औषधीय गुण मौजूद होते हैं |

इन्ही औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेदिक चिकित्सक और हर्बल एक्सपोर्ट्स अंजीर का उपयोग शरीर की कई बीमारियों के उपचार के लिए करते हैं।

अंजीर में शरीर के लिए आवश्यक विटामिन ‘A’, विटामिन ‘C’, विटामिन ‘K’, विटामिन ‘B’ के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीन, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।

इन्हीं विटामिन्स और पोषक तत्वों के कारण अंजीर का इस्तेमाल डायबिटीज यानी मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, कब्ज, बवासीर, पाइल्स, नपुंसकता, हाई कोलेस्ट्रॉल, कमजोर हड्डियों के इलाज में, एनीमिया और कैंसर जैसी बिमारिओ से बचाव और इलाज के लिए किया जा सकता है। उनके अलावा अंजीर के ब्यूटी बेनिफिट्स भी होते हैं जैसे यह त्वचा और बालों को सेहतमंद बनाये रखने में मदद करती है।

मुनक्का

मुनक्का (Munakka) स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। जहां किशमिश को बनाने के लिए छोटे अंगूरों का इस्तेमाल किया जाता है वही मुनक्का को बनाने के लिए बड़े और पके अंगूरों को सुखाया जाता है और मुनक्का तैयार किया जाता है।

यह एक ऐसा सूखा मेवा है, जिसके सेवन से शरीर तुरंत एनर्जी से भर जाता है। मुनक्के में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, वसा, कार्ब्स, फाइबर, कॉपर, आयरन और कैलोरी मौजूद होते है।

इसमें पाया जाने वाला फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुण शरीर के पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करते है। गैस की समस्या होने पर या मूत्र मार्ग में बाधा आदि की समस्या से निदान पाने के लिए मुनक्के का सेवन करना एक अच्छा उपाय है।

इतना ही नहीं रोजाना मुनक्के का सेवन करने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते है जैसे इसमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो एनीमिया यानि खून की कमी को दूर करने और खून को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला तांबा ( कॉपर ) शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनाने और बढ़ाने में सहायता करता है।

अंजीर और मुनक्का के फायदे | Anjeer aur Munakka ke fayde

अंजीर और मुनक्का, इन दोनों चीजे की तासीर गर्म होती है और इनके सेवन से शरीर को एनर्जी और बहुत से पोषक तत्व मिलते है जो शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर के स्वास्थ्य को कई और तरह से भी फायदा पहुंचाते है। आइये जानते हैं अंजीर और मुनक्का के फायदे:-

अंजीर और मुनक्का के फायदे

हड्डियों को मजबूत बनाये

अंजीर और मुनक्के इन दोनों में ही कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है। शरीर के लिए आवश्यक ये तत्व हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। इसी कारण से इनका उचित मात्रा में सेवन करना हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इनके सेवन से हड्डी टूटने का खतरा कम हो जाता है।

खून बढ़ाने में फायदेमंद

अंजीर और मुनक्का में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। वे व्यक्ति जिन्हे एनीमिया की समस्या से पीड़ित है उन्हें अंजीर और मुनक्के का सेवन जरूर करना चाहिए। इन्हे खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। इसके लिए रात को अंजीर और मुनक्के को भिगो कर रख दे। सुबह इन्हे दूध में उबाल कर, इनका सेवन करने से एनीमिया में फायदा मिलता है।

Tomato || टमाटर में है संतरे से 10 गुना अधिक आयरन || टमाटर किसे खाने चाहिए, किसे नहीं?

खून में प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ाये

अगर आपके खून में प्लेटलेट्स की मात्रा कम हो गई है और आप इसे बढ़ाना चाहते है तो अंजीर और मुनक्का खाने से आपको काफी लाभ मिल सकता है। इसके लिए रात को अंजीर और मुनक्का को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दे। सुबह नाश्ते में इन भीगे अंजीर और मुनक्के को खाने से खून में प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ सकती हैं।

शारीरिक कमजोरी में फायदेमंद

शारीरिक कमजोरी को दूर करने में अंजीर और मुनक्का काफी फायदेमंद सिद्ध हो सकते है। ऐसे में जो लोग अपनी दुर्बलता यानि कमजोरी को दूर करना चाहते हैं उन्हें अंजीर और मुनक्के का सेवन जरूर करना चाहिए।

एनर्जी से भरपूर

अंजीर और मुनक्का दोनों ही एनर्जी से भरपूर होते है। दोनों में शर्करा (Glucose) भरपूर मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में अगर आप भी चुस्त और स्फूर्त रहना चाहते है तो इनक सेवन हर रोज सुबह के समय करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

रात को भिगो कर रखे हुए अंजीर और मुनक्के को सुबह दूध में उबालकर, उनका सेवन करने से शरीर हष्ट पुष्ट बना रहता है और शरीर की इम्युनिटी पावर भी बढ़ती है।

बुखार में फायदेमंद

मुनक्का और अंजीर का सेवन करने से बुखार में भी फायदा मिलता है। इसके लिए आपको रात को मुनक्के और अंजीर को पानी में भिगोकर रख देना है। सुबह एक गिलास दूध में इन दनो को उबालकर 1 हफ्ते तक इनका सेवन करने से बुखार में फायदा होता है।

सावधानी- 

  • जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है वे अंजीर, मुनक्का का प्रयोग न करें।
  • अंजीर और मुनक्का दोनों की तासीर गर्म होती है इसलिए इनका सेवन सावधानी पूर्वक करना चाहिए।

अंजीर और मुनक्का दोनों की तासीर गर्म होती है और इस लेख को पड़ने के बाद आप अंजीर और मुनक्का के फायदे (Anjeer aur Munakka ke fayde) भी जान चुके है। कुछ सावधानियों के बारे में भी हमने जानकारी दी है जिन्हे ध्यान में रखते हुए आप भी इनके सेवन से फायदा उठा सकते है।

disclaimer

अंजीर और मुनक्का खाने से क्या होता है?

अंजीर और मुनक्का के सेवन से शरीर को एनर्जी और बहुत से पोषक तत्व मिलते है जो शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर के स्वास्थ्य को कई और तरह से भी फायदा पहुंचाते है।

मुनक्का की तासीर क्या है?

मुनक्का की तासीर बहुत गर्म होती है इसी कारण से इसका उपयोग सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए।

क्या शुगर में मुनक्का खा सकते हैं?

जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है वे अंजीर, मुनक्का का प्रयोग न करें।

Leave a Comment

Ayurveda And Natural Health Tips