भीगे मुनक्का के फायदे

भीगे मुनक्का के फायदे (Munakka Bhigo Kar Khane Ke Fayde) – आयुर्वेदा के अनुसार मुनक्का खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन तभी जब इसे सिमित मात्रा में खाया जाये । रात में भिगो कर रखे हुए मुनक्के खाने से शरीर को और भी अधिक फायदे मिलते है।

भीगे मुनक्का के फायदे | Munakka Bhigo Kar Khane Ke Fayde

अगर आप भी भीगे मुनक्का के फायदे का पूरा लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें सुबह खाली पेट चबा-२ कर खाये। भीगे हुए मुनक्का सुबह खाली पेट खाने से शरीर में खून बढ़ता है, हड्डिया मजबूत बनती है और भी बहुत से फायदे मिलते है जिनके बारे में जानकारी हम आपको इस लेख में देने जा रहे है।

इस लेख में हम आपको भीगे मुनक्का की तासीर, Munakka ki Taseer, Soaked Munakka, Munakka Kaise Banta Hai, भीगे मुनक्का के फायदे, खाली पेट मुनक्का खाने के फायदे आदि के बारे में जानकारी देने जा रहे है।

मुनक्का | Munakka

सूखे फल के रूप में मुनक्का काफी फायदेमंद औषधि है। आयुर्वेदा में इसका काफी महत्व है और यह द्राक्षा के नाम से जाना जाता है | मुनक्का बड़े अंगूरों को सूखा कर बनाया जाता है। मुनक्का स्वाद में मीठा और हल्का, सुपाच्य और नर्म होता है | इसके पूरे फायदे उठाने के लिए इसे भिगो कर खाना ही सबसे बढ़िया उपाय है।

मुनक्का की तासीर | Munakka ki Taseer

मुनक्का एक ड्राई फ्रूट है अधिकतर ड्राई फ्रूट्स की तरह ही मुनक्के की तासीर भी गर्म होती है। गर्म तासीर का होने के कारण अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर को फायदे की बजाय नुकसान पहुंच सकता है इसलिए हमेशा इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करना चाहिए। एक दिन में 1 से लेकर 5 मुनक्के, अपने शरीर और स्वास्थ्य के हिसाब से, से ज्यादा मुनक्का नहीं खाना चाहिए।

मुनक्का की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप गर्मियों में भी इसका सेवन करना चाहते है तो रात को भिगो कर रखे हुए मुनक्कों का ही सेवन करे।

भीगे मुनक्का की तासीर

जैसे की हमने आपको ऊपर बता ही दिया है की मुनक्का की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में करना ही बेहतर रहता है। फिर भी अगर आप मुनक्का खाने के फायदे गर्मियों में भी उठाना चाहते है तो बेहतर होगा की इन्हे रात को पानी में भिगो कर रख दिया जाये और सुबह खाली पेट इनका सेवन किया जाये क्योकि भीगे मुनक्का की तासीर सूखे हुए मुनक्का की तासीर के मुकाबले काफी कम गर्म होती है

वे लोग जिन्हे गर्म तासीर वाली वस्तुए नुकसान पहुँचती है, वे भी अगर चाहे तो बहुत कम मात्रा में भीगे हुए मुनक्का का सेवन चिकित्सक की सलाह से कर सकते है।

भीगे मुनक्का के फायदे

मुनक्का में पाए जाने वाले पोषक तत्व

मुनक्का शरीर के लिए आवश्यक खनिज और विटामिन्स का एक अच्छा स्रोत्र है। 30 ग्राम मुनक्का में 1.14 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम वसा, 21 ग्राम कार्ब्स, 2 ग्राम फाइबर, 15% कॉपर और 5% आयरन और 79 कैलोरी मौजूद होती है । इसमें फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेण्ट्स जैसे विटामिन ई और सेलेनियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते है ।

भीगे मुनक्का खाने के फायदे | Bheege Munakka Khane Ke Fayde

खून बढ़ाता है मुनक्का

मुनक्के में भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन बी पाए जाते है। यही कारण है की मुनक्का शरीर की कमजोरी दूर करने और एनीमिया यानि खून की कमी को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। प्रतिदिन भीगे मुनक्कों का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और इसी कारण एनीमिया रोग के रोगिओं के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।

दातों की समस्या दूर करने में फायदेमंद

मुनक्का में फाइटो न्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेण्ट्स होते है। यह दातों की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है । दांतो के रोगो का मुख्य कारण मुँह के बैक्टीरिया होते है जिन्हे आप रात को पानी में भिगोकर रखे हुए मुनक्के को सुबह खाली पेट चबा-२ कर खाने से और ऊपर से मुनक्कों का पानी पीने से खत्म कर सकते है। इसमें मौजूद फाइटो न्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेण्ट्स इन बैक्टीरिया को मारकर मुँह में ताजगी लाते है।

कब्ज दूर भगाए

कब्ज की समस्या को दूर करने में भीगे हुए मुनक्के और उनका पानी काफी फायदेमंद होता है। मुनक्के फाइबर से भरपूर होते है और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना कब्ज की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद होते है। सुबह खाली पेट भीगे हुए मुनक्के खाने से इसमें मौजूद फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करते है।

इंफेक्शन से बचाने में सहायक

मुनक्के में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी बैक्‍टीरियल गुण मौजूद होते है। जिस कारण यह शरीर को कई तरह के इन्फेक्शन्स से बचने में मददगार होता है। एंटी बैक्‍टीरियल गुण के कारण बुखार को कम करने में भी सहायक होता है । यह तरह-२ के बैक्टीरिया से लड़कर शरीर को बहुत से इन्फेक्शन्स से बचता है।

वजन घटाने में सहायक

खाली पेट भीगे हुए मुनक्के का सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर शरीर से टॉक्सिन्स को निकलने में सहायक होते है साथ ही इसमें प्राकृतिक ग्लूकोस और फ्रुक्टोज मौजूद होते है जो आसानी से पच जाते है और वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद भीगा मुनक्का

भीगे मुनक्का का सेवन करने से आंखों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसमें मौजूद गुणों के कारण यह आँखों के रोगो आंखों की कमजोरी, मोतियाबिंद, कम होती रोशनी में काफी फायदा मिलता है। मुनक्का में पाए जाने वाले विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों की समस्याओ को दूर करने में काफी फायदेमंद होते है। ऐसे में नियमित रुप से सिमित मात्रा में भीगे हुए भीगे मुनक्का खाने से आप अपनी आंखों की तंदरुस्ती को कायम रख सकते है।

बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपको बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी परेशानियां रहती है तो भीगे हुए मुनक्का का सेवन करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले आयरन और विटामिन सी से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है, बालों की चमक और मजबूती बढ़ती है, बाल मोटे हो जाते हैं और डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती जाती है

खाली पेट भीगे मुनक्का खाने के फायदे

खाली पेट भीगे मुनक्का खाने को गले, पेट के रोग, खून की कमी और कमज़ोरी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। खाली पेट भीगे मुनक्के खाने से कब्ज और आंखों की रोशनी से जुड़ी परेशानी को दूर करने में काफी फायदा मिलता है।

Disclaimer

भीगे हुए मुनक्का खाने के फायदे तो आप जान ही चुके है ऐसे में कुछ लोग यह भी जानना चाहेंगे की मुनक्का मिलता कहा है? और मुनक्का प्राइस क्या है ?

आप इसे आयुर्वेदिक औषधीय रखने वाले, पंसारी की दुकान से ले सकते है। साथ ही आप इसे मुनक्का प्राइस के लिंक पर क्लिक करके अमेज़न से भी मंगवा सकते है।

1 दिन में कितने मुनक्के खाने चाहिए?

मुनक्का की तासीर काफी गर्म होती है ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है इसलिए बेहतर होगा की आप 1 दिन में भीगे हुए 1-3 मुनक्के से अधिक का सेवन न करे ।

मुनक्का का सेवन कैसे करना चाहिए?

अगर आप मुनक्का का सेवन करना चाहते है तो बेहतर होगा की आप इन्हे रात को भिगो कर रख दे और सुबह खाली पेट इन्हे चबा-2 कर खा ले। आप चाहे तो इन्हे दूध में मिलाकर भी इनका सेवन कर सकते है।

हम उम्मीद करते है की भीगे मुनक्का की तासीर, Munakka ki Taseer, Soaked Munakka, Munakka Kaise Banta Hai, भीगे मुनक्का के फायदे, खाली पेट मुनक्का खाने के फायदे आदि विषयो पर दी गई यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

Specially For You:-

शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं
क्या शुगर के मरीज बादाम और काजू खा सकते हैं (Kya Diabetes Me Badam Aur Kaju Kha Sakte Hai ) ...
Read More
शुगर में पिस्ता खाने के फायदे
शुगर में पिस्ता खाने के फायदे | Pista For Diabetes In Hindi
शुगर में पिस्ता खाने के फायदे (Sugar Me Pista Khane Ke Fayde) - यदि आप मधुमेह रोगी हैं, तो आपके ...
Read More
kismis aur shahad ke fayde
किशमिश और शहद के फायदे | Kismis Aur Shahad Ke Fayde
Kismis Aur Shahad Ke Fayde, सुबह खाली पेट शहद और किशमिश खाने के फायदे, किशमिश और शहद कैसे खाना चाहिए, ...
Read More
sugar me kaju kha sakte hai शुगर में काजू के फायदे
शुगर में काजू के फायदे
शुगर में काजू के फायदे (Sugar me Kaju Kha Sakte Hai ) - अनेको ड्राई फ्रूट्स को मधुमेह के मरीजों ...
Read More
दूध छुहारा खाने के फायदे
दूध छुहारा खाने के फायदे। रात में दूध के साथ छुहारा खाने के फायदे
दूध छुहारा, दूध और छुहारा खाने के फायदे, रात में दूध छुहारा खाने के फायदे, dudh chuhara khane ke fayde, ...
Read More
Kya Sugar Me Anjeer Kha Sakte Hai
क्या शुगर में अंजीर खा सकते हैं?
शुगर में अंजीर खा सकते हैं (diabetes yani Sugar Me Anjeer Kha Sakte Hai) - अंजीर एक प्रकार का सुपरफूड ...
Read More
खजूर खाने के नुकसान
खजूर खाने के नुकसान
खजूर खाने के नुकसान (Khajur Khane Ke Nuksan) - खजूर विटामिन्स और खनिज का बहुत अच्छा स्रोत है और स्वास्थ्य ...
Read More
काले खजूर खाने के फायदे
काले खजूर खाने के फायदे
क्या आप बाजार में मिलने वाले काले खजूर खाने के फायदे ( Kale Khajoor Khane ke Fayde ) जानते है? ...
Read More
Ajwa Khajoor Benefits in Hindi
अजवा खजूर के फायदे | Ajwa Khajoor Benefits in Hindi
अजवा खजूर के फायदे (Ajwa Khajoor Benefits in Hindi) - खजूर के पेड़ पर लगने वाले मीठे फल, जिन्हे दुनिया ...
Read More
काजू खाने से क्या होता है
क्या आप जानते है की काजू खाने से आपके शरीर में क्या होता है? | Kaju se Kya Hota Hai?
काजू हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप सावधानीपूर्वक इसका सेवन नहीं करते तो इसको ...
Read More

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

DMCA.com Protection Status