भीगे मुनक्का के फायदे

आयुर्वेदा के अनुसार मुनक्का खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन तभी जब इसे सिमित मात्रा में खाया जाये । रात में भिगो कर रखे हुए मुनक्के खाने से शरीर को और भी अधिक फायदे मिलते है। भीगे हुए मुनक्का खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते है।

अगर आप भी भीगे मुनक्का के फायदे का पूरा लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें सुबह खाली पेट चबा-२ कर खाये। भीगे हुए मुनक्का सुबह खाली पेट खाने से शरीर में खून बढ़ता है, हड्डिया मजबूत बनती है और भी बहुत से फायदे मिलते है जिनके बारे में जानकारी हम आपको इस लेख में देने जा रहे है।

भीगे मुनक्का के फायदे

सूखे फल के रूप में मुनक्का काफी फायदेमंद औषधि है। आयुर्वेदा में इसका काफी महत्व है और यह द्राक्षा के नाम से जाना जाता है | यह बड़े अंगूरों को सूखा कर बनाया जाता है। मुनक्का स्वाद में मीठा और हल्का, सुपाच्य और नर्म होता है | इसके पूरे फायदे उठाने के लिए इसे भिगो कर खाना ही सबसे बढ़िया उपाय है।

मुनक्का की तासीर

मुनक्का एक ड्राई फ्रूट है अधिकतर ड्राई फ्रूट्स की तरह ही मुनक्के की तासीर भी गर्म होती है। गर्म तासीर का होने के कारण अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर को फायदे की बजाय नुकसान पहुंच सकता है इसलिए हमेशा इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करना चाहिए। एक दिन में 1 से लेकर 5 मुनक्के, अपने शरीर और स्वास्थ्य के हिसाब से, से ज्यादा मुनक्का नहीं खाना चाहिए।

मुनक्का की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप गर्मियों में भी इसका सेवन करना चाहते है तो रात को भिगो कर रखे हुए मुनक्कों का ही सेवन करे।

भीगे मुनक्का की तासीर

जैसे की हमने आपको ऊपर बता ही दिया है की मुनक्का की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में करना ही बेहतर रहता है। फिर भी अगर आप मुनक्का खाने के फायदे गर्मियों में भी उठाना चाहते है तो बेहतर होगा की इन्हे रात को पानी में भिगो कर रख दिया जाये और सुबह खाली पेट इनका सेवन किया जाये क्योकि भीगे मुनक्का की तासीर सूखे हुए मुनक्का की तासीर के मुकाबले काफी कम गर्म होती है

वे लोग जिन्हे गर्म तासीर वाली वस्तुए नुकसान पहुँचती है, वे भी अगर चाहे तो बहुत कम मात्रा में भीगे हुए मुनक्का का सेवन चिकित्सक की सलाह से कर सकते है।

भीगे मुनक्का के फायदे

मुनक्का में पाए जाने वाले पोषक तत्व

मुनक्का शरीर के लिए आवश्यक खनिज और विटामिन्स का एक अच्छा स्रोत्र है। 30 ग्राम मुनक्का में 1.14 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम वसा, 21 ग्राम कार्ब्स, 2 ग्राम फाइबर, 15% कॉपर और 5% आयरन और 79 कैलोरी मौजूद होती है । इसमें फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेण्ट्स जैसे विटामिन ई और सेलेनियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते है ।

भीगे मुनक्का के फायदे

खून बढ़ाता है मुनक्का

मुनक्के में भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन बी पाए जाते है। यही कारण है की मुनक्का शरीर की कमजोरी दूर करने और एनीमिया यानि खून की कमी को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। प्रतिदिन भीगे मुनक्कों का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और इसी कारण एनीमिया रोग के रोगिओं के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।

दातों की समस्या दूर करने में फायदेमंद

मुनक्का में फाइटो न्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेण्ट्स होते है। यह दातों की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है । दांतो के रोगो का मुख्य कारण मुँह के बैक्टीरिया होते है जिन्हे आप रात को पानी में भिगोकर रखे हुए मुनक्के को सुबह खाली पेट चबा-२ कर खाने से और ऊपर से मुनक्कों का पानी पीने से खत्म कर सकते है। इसमें मौजूद फाइटो न्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेण्ट्स इन बैक्टीरिया को मारकर मुँह में ताजगी लाते है।

कब्ज दूर भगाए

कब्ज की समस्या को दूर करने में भीगे हुए मुनक्के और उनका पानी काफी फायदेमंद होता है। मुनक्के फाइबर से भरपूर होते है और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना कब्ज की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद होते है। सुबह खाली पेट भीगे हुए मुनक्के खाने से इसमें मौजूद फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करते है।

इंफेक्शन से बचाने में सहायक

मुनक्के में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी बैक्‍टीरियल गुण मौजूद होते है। जिस कारण यह शरीर को कई तरह के इन्फेक्शन्स से बचने में मददगार होता है। एंटी बैक्‍टीरियल गुण के कारण बुखार को कम करने में भी सहायक होता है । यह तरह-२ के बैक्टीरिया से लड़कर शरीर को बहुत से इन्फेक्शन्स से बचता है।

वजन घटाने में सहायक

खाली पेट भीगे हुए मुनक्के का सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर शरीर से टॉक्सिन्स को निकलने में सहायक होते है साथ ही इसमें प्राकृतिक ग्लूकोस और फ्रुक्टोज मौजूद होते है जो आसानी से पच जाते है और वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद भीगा मुनक्का

भीगे मुनक्का का सेवन करने से आंखों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसमें मौजूद गुणों के कारण यह आँखों के रोगो आंखों की कमजोरी, मोतियाबिंद, कम होती रोशनी में काफी फायदा मिलता है। मुनक्का में पाए जाने वाले विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों की समस्याओ को दूर करने में काफी फायदेमंद होते है। ऐसे में नियमित रुप से सिमित मात्रा में भीगे हुए भीगे मुनक्का खाने से आप अपनी आंखों की तंदरुस्ती को कायम रख सकते है।

बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपको बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी परेशानियां रहती है तो भीगे हुए मुनक्का का सेवन करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले आयरन और विटामिन सी से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है, बालों की चमक और मजबूती बढ़ती है, बाल मोटे हो जाते हैं और डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती जाती है

Disclaimer

भीगे हुए मुनक्का खाने के फायदे तो आप जान ही चुके है ऐसे में कुछ लोग यह भी जानना चाहेंगे की मुनक्का मिलता कहा है? और मुनक्का प्राइस क्या है ?

आप इसे आयुर्वेदिक औषधीय रखने वाले, पंसारी की दुकान से ले सकते है। साथ ही आप इसे मुनक्का प्राइस के लिंक पर क्लिक करके अमेज़न से भी मंगवा सकते है।

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

आम || Aam ke fayde || Uses and Benefits of Mango in Hindi

Ayurveda And Natural Health Tips